BREAKING NEWS

राजधानी दिल्ली समेत कई राज्यों में शीतलहर का कहर जारी, जानें कब तक रहेगा ऐसा मौसम◾Covid-19 : विश्वभर में संक्रमण के आंकड़े 32.57 करोड़ से अधिक, अमेरिका सबसे ज्यादा प्रभावित देश◾किसी व्यक्ति की सहमति के बिना जबरन टीकाकरण नहीं कराया जा सकता : SC को केंद्र ने बताया ◾दिग्गज कथक नर्तक पंडित बिरजू महाराज का हुआ इंतकाल, 83 साल की उम्र में ली अंतिम सांस◾SP-RLD को नहीं दिया समर्थन, लोगों को समझने में हुई गलती: राकेश टिकैत◾हरक सिंह रावत को उत्तराखंड मंत्रिमंडल और पार्टी से किया बर्खास्त, कांग्रेस में हो सकते हैं शामिल ◾भाजपा की वरिष्ठ नेता उमा भारती ने पुरी शंकराचार्य से की मुलाकात ◾ नेपाल सरकार का दावा- लिंपियाधुरा, लिपुलेख और कालापानी उसके अभिन्न अंग, निर्माण रोके भारत◾दिल्ली में कोविड-19 के 18,286 मामले आए सामने , 28 रोगियों की मौत ◾भारत के टीकाकरण कार्यक्रम ने कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में काफी ताकत दी : PM मोदी ◾BJP ने उत्तराखंड के कैबिनेट मंत्री हरक सिंह को पार्टी से किया निष्कासित, कांग्रेस में हो सकते हैं शामिल◾Covid -19 को लेकर WHO ने किया बड़ा खुलासा - कोरोना वायरस पूरी तरह से समाप्त नहीं होगा◾महाराष्ट्र कोरोना : बीते 24 घंटों में आए 41 हजार से ज्यादा नए मामले, शहर में मिली थोड़ी रहत ◾PM मोदी के नेतृत्व की वजह से 157 करोड़ टीके लगाने वाला पहला देश बना भारत - पूनियां◾ जम्मू-कश्मीर : आतंकियों ने सुरक्षाबलों पर किया ग्रेनेड से हमला, पुलिसकर्मी और आम नागरिक घायल ◾अमित शाह उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव को लेकर एक बार फिर से करेंगे मैराथन दौरा◾ मुंबई 1993 ब्लास्ट के आरोपी सलीम गाजी की कराची में हुई मौत, डॉन छोटा शकील का रहा करीबी ◾राजस्थान सरकार का अलवर सामूहिक दुष्कर्म की जांच CBI को सौंपने का निर्णय, हाई लेवल मीटिंग में लिया गया फैसला◾ उत्तर प्रदेश चुनाव के लिए आप ने जारी की 150 उम्मीदवारों की सूची, जानें किसे मिला टिकट◾निषाद पार्टी एक बार फिर BJP के साथ मिलकर लड़ेगी चुनाव, जानिए कितनी सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारेगी nishad ◾

स्याही खत्म होने की वजह से रूकी 500 और 200 रू. के नोट की छपाई

नासिक: देशभर की ATM मशीनों में पहले ही कैश नहीं मिल रहा है और अब नोटों की छपाई रुकने की खबर सामने आ रही है। दावा किया जा रहा है कि रिजर्व बैंक के नासिक स्थित नोट प्रिंटिंग कारखाने में स्याही खत्म होने की वजह से 200 और 500 रुपए के नोटों की छपाई रुक गई है, कारखाने के एक श्रमिक नेता ने बुधवार को स्याही खत्म होने का दावा किया है।

छापाखाना कामगार परिसंघ के अध्यक्ष जगदीश गोडसे ने बुधवार को नासिक में संवाददाताओं से कहा कि नोटों की छपाई में आयातित स्याही का इस्तेमाल होता है जो अभी उपलब्ध नहीं है। इसके कारण 200 रुपये और 500 रुपये के नोटों की छपाई रुक गयी है। उन्होंने कहा कि देश भर में नकदी की कमी की समस्या के पीछे यह भी एक कारण हो सकता है। हालांकि उन्होंने यह स्पष्ट नहीं किया कि नोटों की छपाई कब से बंद है।

यह टिप्पणी ऐसे समय आयी है जब सरकार ने एक ही दिन पहले 500 रुपये के नोटों की छपाई पांच गुना बढाने का आदेश दिया है ताकि अगले महीने 75 हजार करोड़ रुपये के नये नोटों की आपूर्ति की जा सके।

दरभंगा में कैश की किल्लत बिहार के दरभंगा में एटीएम में पैसों की कमी एक बड़ी परेशानी का सबब बन गई है। दरभंगा मेडिकल कॉलेज में भर्ती मरीजों को पैसों की भारी किल्लत के कारण इलाज के लिए काफी मुश्किलों सामना कर रहा है। मेडिकल कॉलेज के आसपास सिर्फ एचडीएफसी बैंक के एटीएम में पैसा है लेकिन वहां भी लोगों की लंबी कतार देखी गई। सबसे ज्यादा दिक्कत उन मरीजों को है जो अकेले इलाज करवाने आए हैं।

देवास में तीन शिफ्ट में काम शुरू देवास में नोटों की प्रिटिंग प्रेस में तीन शिफ्ट मे नोटों की छपाई हो रही है. सरकार का कहना है कि वो जल्द ही मार्केट में पांच सौ के ज्यादा नोट सप्लाई करेगी. उधर उत्तर प्रदेश, बिहार, आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र और चुनाव की तैयारी में जुटे कर्नाटक के कई शहरों में एटीएम में नकदी नहीं मिल रही है। इसके साथ ही कई जगहों से एटीएम खराब होने की भी खबरें आईं।

सरकार का दावा स्थिति में सुधार हो रहा है सरकार ने अपनी ओर से दावा किया कि स्थिति में तेजी से सुधार हो रहा है और देश भर के 2.2 लाख एटीएम में से 80 प्रतिशत बुधवार को सामान्य रूप से काम करने लगे। दावे के अनुसार मंगलवार को महज 60 प्रतिशत एटीएम सही से काम कर रहे थे. सबसे बड़े बैंक SBI ने कहा है कि उसके एटीएम में नकदी की स्थिति में सुधार हुआ है।

बैंक के अधिकारियों के साथ वित्त मंत्रालय की वीडियो कांफ्रेंसिंग वित्त मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों ने सार्वजनिक बैंक के अधिकारियों के साथ बुधवार को वीडियो कांफ्रेंस किया और उन्हें एटीएम में 500 रुपये के नोट भरने का निर्देश दिया। सार्वजनिक बैंकों को कहा गया कि एक दिन के भीतर 80 प्रतिशत एटीएम से नकदी निकलना सुनिश्चित हो और सभी शाखाओं में नकदी की आपूर्ति तेज हो।

  अधिक जानकारियों के लिए बने रहिये पंजाब केसरी के साथ