BREAKING NEWS

ओमीक्रॉन के आतंक के बीच हुई नए सब-वेरिएंट BA.2 की एंट्री, भारत में भी मौजूद, जानें कितना खतरनाक? ◾उद्धव के बयान पर बोली BJP-हिंदुत्व की नसीहत देने से पहले बाला साहब ठाकरे के विचारों पर करें मंथन◾उत्तर प्रदेश के स्थापना दिवस पर अमित शाह और जेपी नड्डा ने मांगा जनता का आशीर्वाद, ट्वीट कर दी बधाई◾UP चुनाव : अंतिम 3 चरणों के लिए उम्मीदवारों के नाम को लेकर दिल्ली में BJP का मंथन◾Today's Corona Update : गिरावट के बावजूद देश में 3 लाख से ज्यादा नए केस, 439 मरीजों की मौत◾कोरोना के आतंक के बीच ओमिक्रॉन वैरिएंट से किन लोगों को है मौत का खतरा, WHO ने दी विस्तृत जानकारी ◾World Corona Update: कोरोना के वैश्विक मामलों में इजाफे का सिलसिला जारी, 35.09 करोड़ से ज्यादा लोग संक्रमित ◾यूक्रेन संकट के चलते अमेरिका और रूस में बढ़ी कड़वाहट, लोगों के लिए जारी की गई ट्रैवल एडवाइजरी ◾कड़कड़ाती ठंड का सितम अभी रहेगा जारी, दिल्ली में बारिश ने तोड़ा 122 साल का रिकॉर्ड, पहाड़ों पर भारी बर्फबारी◾नेताजी की प्रतिमा आने वाली पीढ़ियों को साहस, राष्ट्रभक्ति एवं बलिदान के लिए प्रेरित करेगी - अमित शाह ◾PM मोदी ने कांग्रेस पर साधा निशाना - महान व्यक्तित्वों के योगदान को मिटाने का हुआ प्रयास , अब देश गलतियों को कर रहा है ठीक◾भारत ने नेताजी की 125वीं जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि दी, राष्ट्र ने योगदान को किया याद ◾CM योगी ने अखिलेश पर साधा निशाना - सपा ने हज हाउस बनवाया, हमने कैलाश मानसरोवर भवन◾SA vs IND : दक्षिण अफ्रीका ने भारत को चार रन से हराकर सीरीज पर किया कब्जा◾असमः गणतंत्र दिवस पर उल्फा(आई) का बंद नहीं, सीएम सरमा ने किया स्वागत◾पश्चिम बंगाल : सांसद अर्जुन सिंह पर फेंके गए पत्थर, BJP-TMC समर्थकों में जमकर हुई हाथापाई ◾अखिलेश के राज में बिजली ही नहीं आती थी, आज वो फ्री बिजली देने की बात कर रहे हैंः सीएम योगी ◾नेताजी जयंती : PM मोदी ने किया सुभाष चंद्र बोस की होलोग्राम प्रतिमा का अनावरण, सम्मान में कही ये बात ◾दिल्ली : बीते 24 घंटों में आए कोरोना के 9 हजार से अधिक मामलें, इतने मरीजों की हुई मौत ◾पीएम की सुरक्षा चूक को लेकर दिल्ली हाई कोर्ट में जनहित याचिका दायर ◾

कोरोना काल में चिंता, तनाव और अवसाद से बचाव के लिए महिलाओं ने लिया योग का सहारा, जानिए इसके फायदे

कोरोना वायरस महामारी का न केवल हमारे शरीर पर प्रभाव पड़ा है, बल्कि इससे इंसान की मानसिक स्थिति भी प्रभावित हुई है। कोरोना काल में लोगों में चिंता, तनाव, अवसाद जैसी कई चीजों का इजाफा हुआ है। लॉकडाउन के कारण लोग अपने घरों में बंद है जिसके कारण मानसिक तनाव और मूड स्विंग्स जैसी बाते बहुत आम हो गयी हैं। सर्वेक्षण के मुताबिक, हर 2 में से 1 महिला का कहना है कि महामारी ने उनके मानसिक स्वास्थ्य को नकारात्मक ढंग से प्रभावित किया है। 

एक्टिव और फिट रहकर कई महिलाओं को खराब मूड से निपटने में मदद मिली है। महामारी के दौरान 60 प्रतिशत से अधिक महिलाओं ने सक्रिय रूप से योग को अपनाया है। उनका कहना है कि लॉकडाउन के समय में अवसाद को मात देने में व्यायाम काफी कारगर साबित हुआ है। 85 प्रतिशत महिलाएं इस बात से सहमत हैं कि योग तनाव को कम करने और चिंता को प्रबंधित करने में मदद कर सकता है। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस से पहले प्रीमियम लॉन्जरी ब्रांड एनामोर की तरफ से करीब 2200 से अधिक महिलाओं पर यह सर्वेक्षण किया गया। 

महामारी के समय में एथलेबिकिंग और क्वॉरंटाइन फैशन का बोलबाला बढ़ा है क्योंकि घर पर रहने के दौरान लोग इन्हीं कपड़ों में खुद को सहज पाते हैं और वर्क फ्रॉम होम के लिए भी इन्हें स्टाइलिश माना गया है। महिलाओं का भी यही मानना है कि किसी एक्टिविटी के लिए आपकी ड्रेसिंग जितनी बेहतर होगी, आपका परफॉर्मेंस भी उतना ही बेहतर होगा। लगभग 94 प्रतिशत महिलाओं का कहना है कि स्ट्रेच करने के लिए सही पोशाक पहनने से योग सेशन को अधिक प्रभावी बनाने में मदद मिलती है। 

योग के फायदों को महिलाएं अच्छी तरह से समझती हैं। सर्वेक्षण में शामिल लोगों में से सत्तर प्रतिशत ने सहमति व्यक्त की कि योग एक स्वस्थ जीवन शैली की ओर ले जा सकता है और 60 प्रतिशत ने महामारी के दौरान इस गतिविधि को अन्य प्रकार के व्यायामों के मुकाबले अधिक पसंद किया क्योंकि इसके काफी सारे लाभ हैं। योग न केवल तनाव को कम करने और चिंता का प्रबंधन करने में मदद करता है, बल्कि यह ताकत में वृद्धि, शरीर में संतुलन लाने और लचीलेपन को बढ़ाने में भी मदद करता है। इससे एकाग्रता बढ़ती है, मानसिक स्थिति अच्छी होती है। 

महिलाएं मानसिक और शारीरिक रूप से फिट रहने के लिए वर्कआउट कर रही हैं। सर्वेक्षण में शामिल 60 प्रतिशत से अधिक महिलाओं ने सप्ताह में 3 बार से अधिक व्यायाम करने का दावा किया। कई अन्य महिलाएं (61 फीसदी) भी सक्रिय रहने के लिए दौड़ना, चलना और टहलना पसंद कर रही हैं। 

एनामोर की उपाध्यक्ष सैंड्रा डेनियल्स कहती हैं, स्वास्थ्य ही संपदा है और महामारी ने इस बात को और अच्छे से साबित कर दिखाया है। हमारे सर्वेक्षण में स्पष्ट रूप से यह पता चलता है कि अधिक से अधिक महिलाएं मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए आज एक्टिव रहने को प्राथमिकता दे रही हैं। एनामोर की तरफ से पेश एथलिसर को आधुनिक भारतीय महिलाओं को ध्यान में रखकर ही तैयार किया गया है। यह स्मार्ट, एक्टिव और आज के जमाने का है। इसे पहनकर आप न सिर्फ अच्छी दिखेंगी, बल्कि अच्छा महसूस भी करेंगी।