BREAKING NEWS

UP में वीकेंड लॉकडाउन का ऐलान, शुक्रवार रात से लगातार 35 घंटे तक जारी रहेगा कोरोना कर्फ्यू◾राहुल समेत दिग्गज कांग्रेस नेताओं का आरोप - टीकाकरण को लेकर सरकार की रणनीति भेदभाव वाली◾केजरीवाल ने लोगों से की अपील, कहा- लॉकडाउन आपकी सुरक्षा के लिए लगाया गया, संक्रमण से बचकर रहें◾UP के पांच शहरों में लॉकडाउन लगाने के इलाहबाद HC के फैसले पर SC ने लगाई रोक◾सिब्बल का वार-चुनाव जीतने के लिए PM अपनी सभी शक्तियों का कर रहे हैं प्रयोग लेकिन कोविड के लिए नहीं◾5 शहरों में लॉकडाउन लगाने के इलाहाबाद HC के आदेश के खिलाफ SC पहुंची योगी सरकार◾राहुल ने केंद्र को याद दिलाई जिम्मेदारी, कहा- प्रवासी मजदूरों के खातों में रुपये जमा करे सरकार◾देशभर में बेकाबू हुआ कोरोना, मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा कोरोना से संक्रमित ◾कोरोना : ICSE ने कैंसिल की 10वीं बोर्ड की परीक्षा, बाद में एग्जाम का विकल्प भी लिया वापस ◾देश में कोरोना संक्रमण के 2 लाख 59 हजार नए मामलों की पुष्टि, पिछले 24 घंटे में 1761 लोगों की मौत ◾दिल्ली में लॉकडाउन के बीच पलायन करने के लिए मजबूर हुए प्रवासी मजदूर, आनंद विहार बस स्टैंड पर लगी भीड़ ◾विश्व में कोरोना महामारी का प्रकोप जारी, संक्रमितों का आंकड़ा 14.18 करोड़ के पार◾विदेश मंत्री जयशंकर और टोनी ब्लिंकन ने अफगानिस्तान, म्यांमा में सुरक्षा संबंधी मामलों पर चर्चा की◾कोरोना वैक्सीन की कमी के बीच पंजाब सरकार ने केंद्र से तत्काल आपूर्ति करने का किया अनुरोध ◾गुजरात में सामने आये कोविड-19 के सर्वाधिक 11,403 मामले आए◾उत्तर प्रदेश : पिछले 24 घंटे में कोरोना से संक्रमित 167 मरीजों की मौत, 28287 नए केस ◾1 मई से 18 साल से ज्यादा उम्र के सभी लोग लगवा सकते हैं कोरोना वैक्सीन, खुले बाजार में भी बिकेगी वैक्सीन◾विदेश मंत्री जयशंकर ने कोविड-19 रोधी टीके के निर्यात पर आलोचनाओं को किया खारिज◾पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह कोविड से हुए संक्रमित, एम्स में भर्ती ◾PM मोदी ने चिकित्सकों - स्वास्थ्यकर्मियों के सेवा भाव को बताया ‘अमूल्य’, कहा - टीकाकरण सबसे बड़ा हथियार◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

ईज ऑफ लिविंग : रहने के लिए सबसे अच्छे शहरों की रेस में बेंगलुरू रहा सर्वश्रेष्ठ, दिल्ली टॉप 10 में भी नहीं

जीवन सुगमता (ईज ऑफ लिविंग) सूचकांक में टेक सिटी बेंगलुरू ने प्रथम, पुणे ने द्वितीय और अहमदाबाद ने तृतीय स्थान हासिल किया है। हालांकि पहले दस शहरों की सूची में दिल्ली और कोलकाता स्थान बनाने में कामयाब नहीं हो पायें हैं। केंद्रीय आवास एवं शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बृहस्पतिवार को जीवन सुगमता सूचकांक 2020 और निगम प्रदर्शन सूचकांक 2020 जारी किया। ऑनलाइन आयोजित किये गये इस समारोह में मंत्रालय में सचिव दुर्गा शंकर मिश्र और वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे। 

जीवन सुगमता सूचकांक 2020 में देशभर के शहरों को दो भागों 10 लाख से अधिक आबादी और 10 लाख से कम आबादी में बांटा गया था। इस पूरी प्रतिस्पर्धा में 111 शहरों ने भाग लिया। दस लाख से अधिक आबादी वाले शहरों में जीवन सुगमता सूचकांक 2020 में पहले स्थान पर कर्नाटक का बेंगलुरु, दूसरे स्थान पर महाराष्ट्र का पुणे और तीसरे स्थान पर गुजरात का अहमदाबाद रहा है। पहले दस में स्थान पाने वाले अन्य शहरों में तमिलनाडु का चेन्नई, गुजरात का सूरत, महाराष्ट्र का नवीं मुंबई, तमिलनाडु का कोयम्बटूर, गुजरात का वडोदरा, मध्यप्रदेश का इंदौर और महाराष्ट्र का ग्रेटर मुंबई शामिल है।

दस लाख से कम आबादी वाले शहरों में जीवन सुगमता सूचकांक में शिमला को प्रथम स्थान मिला है। दूसरे स्थान पर भुवनेश्वर और तीसरे स्थान पर दादर और नगर हवेली तथा दमन और दीव का सिलवासा रहा है। अन्य शहरों में आंध्रप्रदेश का काकीनाडा, तमिलनाडु का सेलम, वेेल्लोर, गुजरात का गांधीनगर, हरियाणा का गुरूग्राम, कर्नाटक का दावणगेरे और तमिलनाडु का तिरुचिरापल्ली है।