BREAKING NEWS

राष्ट्रपति कोविंद और PM मोदी ने गुरु नानक जयंती की दी शुभकामनाएं◾भारत को गुजरात में बदलने के प्रयास : तृणमूल कांग्रेस सांसद ◾विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अपने डच समकक्ष के साथ विभिन्न विषयों पर चर्चा की ◾महाराष्ट्र गतिरोध : राकांपा नेता अजित पवार राज्यपाल से मिलेंगे ◾महाराष्ट्र : शिवसेना का समर्थन करना है या नहीं, इस पर राकांपा से और बात करेगी कांग्रेस ◾महाराष्ट्र : राज्यपाल ने दिया शिवसेना को झटका, और वक्त देने से किया इनकार◾CM गहलोत, CM बघेल ने रिसॉर्ट पहुंचकर महाराष्ट्र के नवनिर्वाचित विधायकों से मुलाकात की ◾दोडामार्ग जमीन सौदे को लेकर आरोपों पर स्थिति स्पष्ट करें गोवा CM : दिग्विजय सिंह ◾सरकार गठन फैसले से पहले शिवसेना सांसद संजय राउत की तबीयत बिगड़ी, अस्पताल में भर्ती◾महाराष्ट्र: सरकार गठन में उद्धव ठाकरे को सबसे बड़ी परीक्षा का करना पड़ेगा सामना !◾महाराष्ट्र गतिरोध: उद्धव ठाकरे ने शरद पवार से की मुलाकात, सरकार गठन के लिए NCP का मांगा समर्थन ◾अरविंद सावंत ने दिया इस्तीफा, बोले- महाराष्ट्र में नई सरकार और नया गठबंधन बनेगा◾महाराष्ट्र में सरकार गठन पर बोले नवाब मलिक- कांग्रेस के साथ सहमति बना कर ही NCP लेगी फैसला◾CWC की बैठक खत्म, महाराष्ट्र में शिवसेना को समर्थन देने पर शाम 4 बजे होगा फैसला◾कांग्रेस का महाराष्ट्र पर मंथन, संजय निरुपम ने जल्द चुनाव की जताई आशंका◾महाराष्ट्र में शिवसेना को समर्थन देने पर कांग्रेस-NCP ने नहीं खोले पत्ते, प्रफुल्ल पटेल ने दिया ये बयान◾BJP अगर वादा पूरा करने को तैयार नहीं, तो गठबंधन में बने रहने का कोई मतलब नहीं : संजय राउत◾महाराष्ट्र सरकार गठन: NCP ने बुलाई कोर कमेटी की बैठक, शरद पवार ने अरविंद के इस्तीफे पर दिया ये बयान ◾संजय राउत का ट्वीट- रास्ते की परवाह करूँगा तो मंजिल बुरा मान जाएगी◾शिवसेना सांसद अरविंद सावंत ने मंत्री पद से इस्तीफे की घोषणा की◾

देश

बाढ़ नियंत्रण के लिए नेपाल में बांध बनाने का प्रयास जारी : मंत्री

केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने बृहस्पतिवार को कहा कि बिहार और उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में बाढ़ की समस्या के स्थायी समाधान के लिए सरकार नेपाल में ऊंचा बांध बनाने का प्रयास कर रही है और अंतरराष्ट्रीय मामला होने के बावजूद इसमें सफलता मिलने की उम्मीद है। 

लोकसभा में शून्यकाल के दौरान बिहार और असम के कई सदस्यों द्वारा बाढ़ का मुद्दा उठाए जाने पर हस्तक्षेप करते हुए राय ने कहा कि बाढ़ राहत और बचाव कार्यों के मकसद से राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की 19 टीमें बिहार और 18 टीमें असम में काम कर रही हैं। 

उन्होंने कहा कि देश के कई इलाकों में बाढ़ की आशंका के बारे में पता चलने के साथ ही गत 12 जुलाई को गृह मंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में बैठक हुई और मंत्रालय के अधिकारियों को निर्देश दिया गया कि वे राज्यों के साथ संपर्क में रहें और जरूरी मदद मुहैया कराएं। 

मंत्री ने कहा कि बाढ़ राहत और बचाव कार्यों में बिहार और असम की सरकारों ने अच्छा काम किया है और केंद्र की तरफ से भी मदद दी गई है। 

उल्लेखनीय है कि बिहार अभी बाढ़ की गंभीर स्थिति का सामना कर रहा है जिसमें काफी लोगों की मौत हो गई, फसले बर्बाद हो गई हैं और बड़ी संख्या में लोगों को सुरक्षित स्थान पर आश्रय लेना पड़ रहा है । 

जदयू नेता राजीव रंजन सिंह और पार्टी के कई अन्य सदस्यों द्वारा नेपाल में ऊंचा बांध बनाने की मांग के संदर्भ में राय ने कहा कि नेपाल में ऊंचा बांध बनाने का प्रयास जारी है। अगर बांध बन जाता है तो उससे सिंचाई, पनबिजली और बाढ़ नियंत्रण में मदद मिलेगी। 

उन्होंने कहा कि यह अंतरराष्ट्रीय विषय है, लेकिन केंद्र मोदी सरकार है, ऐसे में इसमें सफलता मिलने की उम्मीद है। 

गृह राज्य मंत्री ने कहा कि पहले बाढ़ में जानमाल का बहुत नुकसान होता था, लेकिन इस बार बहुत कम नुकसान हुआ है हालांकि यह नुकसान भी नहीं होना चाहिए। 

शून्यकाल के दौरान बाढ़ का मुद्दा उठाते हुए राजीव रंजन सिंह ने कहा कि उत्तर बिहार में भयावह बाढ़ है और राज्य सरकार अपनी तरफ से पूरा कोशिश कर रही है। लेकिन इस समस्या का स्थायी समाधान करना होगा। नेपाल में ऊंचा बांध बनाने से इस समस्या का समाधान हो सकता है। 

जदयू के सुनील कुमार पिंटू और आलोक कुमार सुमन, भाजपा के संजय जायसवाल, क्वीन ओझा और राजदीप राय ने बिहार एवं असम में बाढ़ का मुद्दा उठाया।