BREAKING NEWS

लद्दाख के उपराज्यपाल आर के माथुर ने गृहमंत्री से की मुलाकात, कोरोना के हालात की स्थिति से कराया अवगत◾महाराष्ट्र : 24 घंटे में कोरोना से 116 लोगों की मौत, 2,682 नए मामले ◾दिल्ली-एनसीआर में महसूस किए गए भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर तीव्रता 4.6 मापी गई, हरियाणा का रोहतक रहा भूकंप का केंद्र◾मशहूर ज्योतिषाचार्य बेजन दारुवाला का 90 वर्ष की उम्र में निधन, कोरोना लक्षणों के बाद चल रहा था इलाज◾जीडीपी का 3.1 फीसदी पर लुढ़कना भाजपा सरकार के आर्थिक प्रबंधन की बड़ी नाकामी : पी चिदंबरम ◾कोरोना प्रभावित टॉप 10 देशों की लिस्ट में नौवें स्थान पर पहुंचा भारत, मरने वालों की संख्या चीन से ज्यादा हुई ◾पश्चिम बंगाल में 1 जून से खुलेंगे सभी धार्मिक स्थल, 8 जून से सभी संस्थाओं के कर्मचारी लौटेंगे काम पर◾छत्तीसगढ़ के पूर्व CM अजीत जोगी का 74 साल की उम्र में निधन◾दिल्ली: 24 घंटे में कोरोना के 1106 नए मामले, मनीष सिसोदिया बोले- घबराएं नहीं, 50% मरीज ठीक◾ट्रंप के मध्यस्थता वाले प्रस्ताव को चीन ने किया खारिज, कहा-किसी तीसरे पक्ष की जरूरत नहीं◾कैसा होगा लॉकडाउन 5.0 का स्वरूप? PM आवास पर हुई मोदी और शाह के बीच बैठक◾जम्मू-कश्मीर : विस्फोटक से भरी कार के मालिक की हुई पहचान, हिज्बुल का आतंकी है हिदायतुल्लाह मलिक◾रेलवे ने श्रमिक स्पेशल ट्रेनों में पहले से बीमार लोगों और गर्भवती महिलाओं से यात्रा नहीं करने का किया आग्रह◾लॉकडाउन तोड़ गोपालगंज के लिए निकले RJD नेता तेजस्वी यादव को पुलिस ने रोका◾देश को चीन के साथ सीमा हालात के बारे में अवगत कराए सरकार, चुप्पी से अटकलों को मिल रहा है बल : राहुल◾दिल्ली-गुरुग्राम बॉर्डर सील होने के बाद लगा भयंकर जाम, भारी तादाद में बॉर्डर पर जमा हुए लोग◾अमेरिकी राष्ट्रपति के बयान पर भारत ने दी प्रतिक्रिया, कहा- सीमा विवाद को लेकर मोदी और ट्रंप के बीच नहीं हुई बातचीत◾World Corona : दुनिया में महामारी का प्रकोप बरकरार, पॉजिटिव मामलों का आंकड़ा 58 लाख के पार◾देश में कोरोना से संक्रमितों का आंकड़ा 1 लाख 66 हजार के करीब, अब तक 4706 लोगों ने गंवाई जान ◾चीन के साथ सीमा विवाद को लेकर ‘अच्छे मूड’ में नहीं हैं PM मोदी : डोनाल्ड ट्रम्प◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

चुनाव से पहले कानून व्यवस्था दुरूस्त करने पर जोर

रायपुर: छत्तीसगढ़ में रमन सरकार ने पुलिस महानिदेशक के दो अन्य पदों को हरी झंडी दे दी है। इसके बाद सरकार के पास डीजीपी का विकल्प भी बढ़ गया है। राज्य मंत्रिपरिषद के फैसले से साफ है कि सरकार मौजूदा डीजीपी को बदलने की तैयारी में है। प्रदेश में एक साथ छह डीजीपी बन जाएंगे। राज्य में कानून व्यवस्था की स्थिति लगातार बिगडऩे की वजह से भी सरकार की चिंता बढ़ गई है। वहीं सरकार निर्णय से अब अटकलों का दौर भी तेज हो गया है।

ऐसी स्थिति में छत्तीसगढ़ कैडर के वर्ष 1987 एवं 1988 बैच के अफसरों को डीजी बनाए जाने की संभावना भी बढ़ गई है। इस दौड़ में मौजूदा एसीबी चीफ मुकेश गुप्ता के साथ आरके विज का नाम चर्चामें  आया है। इसी तरह एडीजी नक्सल आपरेशन डीएम अवस्थी भी दौड़ में शामिल हो गए हैं। डीजी के दो नए पदों को मंजूरी के बाद अफसरों को वरिष्ठता और रैंक के हिसाब से भी एडजस्ट करना पड़ेगा। राज्य में डीजी स्तर के दो अफसर पहले ही दोहरे प्रभार में रखे गए हैं।

सूत्रों की मानें तो प्रदेश में बीते कुछ माह से कानून व्यवस्था की स्थिति कुछ जिलों में संतोषजनक नहीं मानी गई है। दूसरी तरफ राज्य में सरकार अब चुनावी वर्ष में नए और तेज तर्रार डीजी को ही कमान सौंपने के पक्ष में है।

चुनाव से पहले कानून व्यवस्था दुरूस्त कर नए सिरे से कवायदों पर जोर दिया जा रहा है। वहीं दो नए डीजी बनने के बाद भी राज्य के पुलिस मुख्यालय से लेकर मंत्रालय तक गृह विभाग में समीकरण भी बदलेंगे। मुख्यालय में कुछ अफसरों के कामकाज से सरकार संतुष्ट नहीं है।

ऐसी स्थिति में उनसे अहम प्रभार वापस भी लिए जा सकते हैं। वहीं नए डीजी को अलग जवाबदारी सौंपी जा सकती है। डीजी के नए पदों में पदोन्नति को लेकर सरकार की तत्परता को चुनावी तैयारियों से भी जोड़कर देखा जा रहा है। चुनाव में सरकार भरोसेमंद और आक्रामक छवि वाले अफसर को मौका देने के पक्ष में नजर आ रही है।