BREAKING NEWS

Coronavirus : 24 घंटे में दर्ज हुए 9 हजार केस, 2.49% रहा डेली पॉजिटिविटी रेट◾Jammu Kashmir: सुरक्षाबलों पर ग्रेनेड फेंक फरार हुए आतंकी, सर्च अभियान में हथियार-गोलाबारूद बरामद◾मुश्किलों में फंस सकते है कांग्रेस नेता केसी वेणुगोपाल, सीबीआई कसेगी शिकंजा ◾आज का राशिफल (17 अगस्त 2022)◾बिहार में मिशन 35 प्लस के लक्ष्य के साथ नीतीश-तेजस्वी सरकार के खिलाफ मैदान में उतरेगी भाजपा◾PM मोदी और मैक्रों ने भू-राजनीतिक चुनौतियों, असैन्य परमाणु ऊर्जा सहयोग पर चर्चा की◾अपने अंतिम दिनों में, ठाकरे सरकार ने जल्दबाजी में लिए फैसले : CM शिंदे◾ चीनी पोत पहुंचा श्रीलंका हम्बनटोटा बंदरगाह , भारत ने जताई जासूसी की आशंका◾चीनी ‘जासूसी पोत’ पहुंचा श्रीलंकाई बंदरगाह , बीजिंग बोला-जहाज किसी के सुरक्षा हितों के लिए खतरा नहीं◾दिल्ली में फिर से आया कोरोना, 917 नए मामले आये सामने , तीन की मौत◾कांग्रेस संगठन में बड़ा बदलाव, रसूल वानी बने जम्मू-कश्मीर कांग्रेस के अध्यक्ष◾AAP सरकार के पांच महीने पूरे होने पर 5 मंत्रियों ने पेश किया रिपोर्ट कार्ड◾मुंबई पुलिस को मिली बड़ी कामयाबी, गुजरात की फैक्ट्री में मारा छापा, 1026 करोड़ का नशीला पदार्थ जब्त◾गुजरात दंगों में बिल्कीस बानो दुष्कर्म के दोषी जेल से रिहा, राजनीति का शिकार होने का किया बड़ा दावा◾दिल्ली सरकार ने कोविड संबंधी आंकड़ों के प्रबंधन के लिए बनाई दो टीम, एक सरकारी आदेश में दी जानकारी ◾टारगेट किलिंग पर ओवैसी का फूटा गुस्सा, केंद्र पर निशाना साधते हुए कहा- पंडितों को सुरक्षा प्रदान करने में विफल रहा◾ Haryana: मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर बोले- विदेशी निवेशकों की पहली पसंद बन रहा है हरियाणा◾Mother Dairy hikes Today: मदर डेयर दूध के भी बढ़े दाम, दो रूपये लीटर की हुई बढ़ोतरी, कल से होगा लागू◾खनन से प्रभावित लोगों की भलाई के लिए बड़ा कदम उठाने जा रही है मोदी सरकार, जानिए पूरी जानकारी ◾ट्रंप की संपत्ति से जुड़ी जानकारी छिपा रहा न्याय विभाग, जांच में नुकसान होने का दिया हवाला ◾

देश में कोविड से मृत्यु होने पर 1616 स्वास्थ्यकर्मियों के परिजनों को दी गयी अनुग्रह राशिः मांडविया

कोरोना वायरस का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है। जिस तरह से कोरोना के नए-नए खतरनाक वेरिएंट सामने आ रहे हैं, उससे स्थिति और ज्यादा खतरनाक बनती जा रही है। डेल्टा और ओमीक्रोन  जैसे कोरोना के नए वेरिएंट आने के बाद इस घातक वायरस के लक्षण भी तेजी से बदल रहे हैं। कोरोना को आए हुए तीन साल हो गए हैं और अभी तक इसका स्थायी इलाज नहीं मिला है। इसी संदर्भ में  स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मांडविया ने मंगलवार को राज्यसभा में कहा कि देश में कोविड से मृत्यु होने पर 1616 स्वास्थ्यकर्मियों के परिजनों को 880 लाख रुपये का भुगतान अनुग्रह राशि के तौर पर किया गया है। 

श्री मांडविया ने सदन में प्रश्नकाल के दौरान एक पूरक प्रश्न के उत्तर में कहा कि सरकार ने स्वास्थ्य कर्मियों के लिए कोविड मृत्यु होने पर 50 लाख रुपए की अनुग्रह राशि देने का प्रावधान किया है। इसके तहत अभी 1616 स्वास्थ्यकर्मियों के परिजनों को 880 लाख रुपए दिये गये हैं। उन्होंने कहा कि इन स्वास्थ्यकर्मियों में डाक्टर, नर्स, चिकित्सा सहायक कर्मी और अग्रिम पंक्ति के कोरोना योद्धा शामिल हैं। उन्होंने बताया कि कोविड मृत्यु का निर्धारण विश्व स्वास्थ्य संगठन के दिशा निर्देशों के अनुसार किया जाता है। 

एक अन्य पूरक प्रश्न के उत्तर में श्री मांडविया ने कहा कि केंद, सरकार वही आंकड़ प्रदर्शित करती है, जो राज्य सरकारों से प्राप्त होते हैं। उन्होंने कोविड मृत्यु संबंधी आंकड़ छिपाने के आरोपों को खारिज करते हुए कहा कि ये सार्वजनिक रूप से उपलब्ध हैं और पूरी प्रक्रिया पारदर्शी हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकारों को पूर्व में हुई कोविड मृत्यु दर्शाने का विकल्प दिया गया है। उन्होंने कहा कि अगर आवश्यक हुआ जो इस संबंध में राज्य सरकारों को परामर्श दिया जाएगा।