BREAKING NEWS

दिल्ली पुलिस शरजील इमाम को पटना से लेकर हुई रवाना, खुलेंगे कई राज ◾सीएए और एनआरसी के खिलाफ दलित संगठनों का आज भारत बंद, सुरक्षा के कड़े इंतजाम◾कोरोना वायरस से चीन में मरने वालों की संख्या 132 हुई, 6,000 से ज्यादा मामलों की पुष्टि ◾वुहान में फंसे अपने नागरिकों को निकालेगा भारत : जयशंकर ◾चुनाव आयोग ने अनुराग ठाकुर के आपत्तिजनक बयान को देखते हुए जारी किया नोटिस◾शाहीन बाग में कोई प्रदर्शनकारी मर क्यों नहीं रहा है? : दिलीप घोष◾देशद्रोह के आरोपी शरजील को बिहार से दिल्ली ले जाने की तैयारी◾केन्द्र सरकार, राज्यों के साथ बेहतर समन्वय बनाकर विकास की नई दिशा तय करना चाहती है : शाह◾चुनाव दिल्ली के 2 करोड़ लोगों व 200 भाजपा सांसदों के बीच : केजरीवाल ◾भागवत ने किये बाबा विश्वनाथ के दर्शन◾निर्भया केस : पवन जल्लाद गुरुवार को पहुंचेगा तिहाड़◾प्रशांत ने नीतीश के दावे को बताया 'झूठा'◾बस ने ऑटो रिक्शा को मारी टक्कर, दोनों वाहन कुएं में गिरे, 15 से अधिक लोगों की मौत , 20 से ज़्यादा जख्मी◾भाजपा चुनाव को साम्प्रदायिक बनाना चाहती है : कांग्रेस◾अंडर-19 विश्व कप : ऑस्ट्रेलिया को हराकर भारत सेमीफाइनल में◾कन्हैया कुमार से ज्यादा खतरनाक बयान दिया है शरजील ने - शाह◾जम्मू में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर BSF को ड्रोन रोधी प्रणाली से लैस किया जाएगा◾भारत ने हिन्दू लड़की के अपहरण पर पाक उच्चायोग के अधिकारी को किया तलब, आपत्ति पत्र जारी किया◾प्रशांत किशोर को अमित शाह के कहने पर जदयू में शामिल किया : नीतीश कुमार ◾NPR के प्रारूप में जोडे गए नए कॉलम को हटाने का आग्रह करेंगे पार्टी सांसद : नीतीश कुमार ◾

साइंटिस्ट बता लोगों को ठगते थे बाप-बेटा, NASA से प्रोजेक्ट दिलाने का झांसा दे ऐंठे करोड़

दिल्ली पुलिस क्राइम ब्रांच ने 1.43 करोड़ रुपये की धोखाखड़ी के मामले में एक बाप-बेटे को गिरफ्तार किया है। आरोपियों की पहचान वीरेंद्र मोहन बरार (56) और नितिन मोहन बरार (30) के रूप में हुई। दरअसल ये दोनों आरोपी दिल्ली के एक कपड़ा कारोबारी को नासा से 37500 करोड़ का प्रोजेक्ट दिलाने का लालच देकर करीब डेढ़ करोड़ रुपए ऐंठ लिए। बाप -बेटे की जोड़ी ने हाईपोथेटिकल प्रोडक्ट RP (Rice Pullar) बेचने और उसकी टेस्टिंग के नाम पर कारोबारी को करीब डेढ़ करोड़ का चूना लगा दिया। उनके पास से वैज्ञानिकों द्वारा पहना जाने वाला ऐंटी रेडिएशन शूट, केमिकल, लैपटॉप, प्रिंटर, कई देशों के लेटरहेड, फर्जी आईडी और ऑडी कार बरामद की।

जानकारी के मुताबिक, आरोपियों ने बिजनेसमैन को बताया कि, उनके पास राइस पुलर नाम का एक मेटल है, जिसे नासा और डीआरडीओ स्पेस रिचार्च के लिए इस्तेमाल करते हैं। जिसकी कीमत नासा के प्रोजेक्ट के मुताबिक 37500 करोड़ रुपए है। वो उसे दिला सकते हैं जिसकी बाकायदा टेस्टिंग होगी। उन्होंने कारोबारी को बताया कि इक्विपमेंट की ट्रेनिंग डीआरडीओ का बड़ा साइंटिस्ट करेगा। उसके लिए एक खास किस्म की एंटी रेडिएशन वाले सूट मंगवाने होंगे।

इस सूट को पहनकर साइंटिस्ट टेस्टिंग करेगा और कुछ कैमिकल्स भी विदेश से मंगवाने होंगे। बाप-बेटे की इस ठग जोड़ी ने कारोबारी को लालच दिया कि अगर वो यह सारा खर्च उठा ले तो वो राइस पुलर उसे दिलवा देंगे। लालच में आकर मयूर विहार के गारमेंट एक्सपोर्टर ने उनके साथ MoU साइन कर लिया और उन्हें अलग-अलग किश्तों में 5.6 लाख, 19 लाख, 24.6 लाख और 31 लाख रुपए दिए। आरोपी बाप-बेटे ने पुलिस को बताया कि राइस पुलर की टेस्टिंग यूपी के हापुड़ में होगी। लेकिन जिस दिन टेस्टिंग होनी थी वो आए ही नहीं।

कारोबारी को यकीन दिलाने के लिए ये लोग बकायदा एस्ट्रोनॉट वाली ड्रेस पहन कर एक लैब के बाहर खड़े हो गए। आरोपियों ने कारोबारी को बताया कि ईस्ट ऑफ कैलाश की स्टार वर्ल्ड हेरिटेज कंपनी भी उनसे यह इक्विपमेंट खरीदना चाहती है और उन्होंने कुछ समय के लिए टेस्टिंग रुकवाने को कहा है। डील अपने हाथ से जाते देख कारोबारी ने आरोपियों को 51 लाख रुपए और दे दिए। शातिर बाप बेटे ने इक्विपमेंट की टेस्टिंग हिमाचल के धर्मशाला में करने को कहा, लेकिन टेस्टिंग वाले दिन दोनों ने खराब मौसम का हवाला देकर टेस्टिंग करने से मना कर दिया।

कारोबारी ने जब साइंटिस्ट के बारे में पता लगाया तो जानकर हैरान रह गए। जिसे आरोपी बाप बेटे साइंटिस्ट बता रहे थे वह रेहान मेटल कंपनी में 20000 रुपए की नौकरी करता है। अब कारोबारी को समझ आ गया कि उसके साथ बड़ी साजिश हुई है। कारोबारी ने दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच में दोनों के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई, जिसके बाद दोनों बाप-बेटे को गिराफ्तार कर लिया गया।क्राइम ब्रांच के डीसीपी भीष्म सिंह ने बताया कि आरोपी बाप-बेटे ने कपड़ा कारोबारी से करीब डेढ़ करोड़ रुपए की ठगी की है। दोनों को गिरफ्तार कर आगे की कार्रवाई की जा रही है।

अधिक जानकारियों के लिए यहाँ क्लिक करें।