BREAKING NEWS

वायुसेना प्रमुख ने अभिनंदन की शीघ्र रिहाई का श्रेय राष्ट्रीय नेतृत्व को दिया ◾न तो कोई भाषा थोपिए और न ही किसी भाषा का विरोध कीजिए : उपराष्ट्रपति का लोगों से अनुरोध◾अनुच्छेद 370 फैसला : केंद्र के कदम से श्रीनगर में आम आदमी दिल से खुश - केंद्रीय मंत्री◾TOP 20 NEWS 20 September : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾राहुल का प्रधानमंत्री पर तंज, कहा- ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम ‘आर्थिक बदहाली’ को नहीं छिपा सकता◾रेप के अलावा चिन्मयानंद ने कबूले सभी आरोप, कहा-किए पर हूं शर्मिंदा◾डराने की सियासत का जरिया है NRC, यूपी में कार्रवाई की गई तो सबसे पहले योगी को छोड़ना पड़ेगा प्रदेश : अखिलेश यादव◾नीतीश कुमार ने विधानसभा चुनाव में NDA की बड़ी जीत का किया दावा, कहा- गठबंधन में दरार पैदा करने वालों का होगा बुरा हाल◾कॉरपोरेट कर में कटौती ‘ऐतिहासिक कदम’, मेक इन इंडिया में आयेगा उछाल, बढ़ेगा निवेश : PM मोदी◾PM मोदी और मंगोलियाई राष्ट्रपति ने उलनबटोर स्थित भगवान बुद्ध की मूर्ति का किया अनावरण◾कांग्रेस नेता ने कारपोरेट कर में कटौती का किया स्वागत, निवेश की स्थिति बेहतर होने पर जताया संदेह◾वित्त मंत्री की घोषणा से झूमा शेयर बाजार, सेंसेक्स 1900 अंक उछला◾पीड़िता की आत्मदाह की धमकी और जनता के दबाव में हुई चिन्मयानंद की गिरफ्तारी : प्रियंका गांधी ◾यौन शोषण के आरोप में 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजे गए चिन्मयानंद, 3 और गिरफ्तार◾सरकार ने घरेलू कंपनियों के लिए कॉरपोरेट कर की दर घटाकर की 25.17 प्रतिशत : वित्तमंत्री◾कश्मीर मुद्दे को उठाकर पाकिस्तान नीचे गिरेगा, तो हम ऊंचा उठेंगे : सैयद अकबरुद्दीन ◾शाहजहांपुर यौन शोषण केस में आरोपी स्वामी चिन्मयानंद गिरफ्तार◾अमेरिका : व्हाइट हाउस के नजदीक गोलीबारी में 1 की मौत, 5 घायल◾LIC का पैसा घाटे वाली कंपनियों में लगा रही है मोदी सरकार : प्रियंका गांधी ◾'Howdy Modi' से पहले ह्यूस्टन में भारी बारिश ने मचाई तबाही◾

देश

फिरोजशाह कोटला अब कहलाएगा अरुण जेटली स्टेडियम, पवेलियन स्टैंड कोहली के नाम पर

दिल्ली क्रिकेट के लिए आज ऐतिहासिक दिन था। पूर्व वित्त मंत्री दिवंगत अरुण जेटली के नाम पर राजधानी के फिरोजशाह कोटला स्टेडियम का नाम अरुण जेटली स्टेडियम रख दिया गया और स्टेडियम के एक पवेलियन का नाम मौजूदा भारतीय कप्तान विराट कोहली के नाम पर रखा गया। 

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, केंद्रीय खेल मंत्री किरेन रिजिजू और दिल्ली एवं जिला क्रिकेट संघ (डीडीसीए) के अध्यक्ष रजत शर्मा ने जवाहर लाल नेहरु स्टेडियम स्थित भारोत्तोलन हॉल में आयोजित एक समारोह में फिरोजशाह कोटला स्टेडियम का नाम अरुण जेटली स्टेडियम रखने की घोषणा की और साथ ही स्टेडियम के एक पवेलियन का नाम विराट कोहली पवेलियन भी रख दिया। 

समारोह में भारतीय कप्तान विराट और पूरी टीम इंडिया मौजूद थी। श्री शाह ने इस मौके पर कहा कि अरुण जी के लिए यह एक सच्ची श्रद्धांजलि है जिसके लिए डीडीसीए बधाई की पात्र है। 

विराट ने इस अवसर को अपने लिए अभूतपूर्व सम्मान बताते हुए कहा, ‘‘इतने बड़ मंच पर मुझे यह सम्मान दिया जाएगा यह मैंने अपने जीवन में कभी सोचा नहीं था। मैं इसके लिए श्री अमित शाह, रजत शर्मा, डीडीसीए, बीसीसीआई, अपनी पूरी टीम और अपने परिवार का धन्यवाद करना चाहता हूं। मैं अपने बचपन के कोच राजकुमार सर को भी धन्यवाद देना चाहता हूं जिनकी बदौलत मैं यहां तक पहुंच पाया।’’ समारोह में विराट के बचपन से लेकर अबतक के क्रिकेट सफर को एक एनिमेटेड फिल्म के जरिए पेश किया गया। विराट के साथ उनकी पत्नी अनुष्का शर्मा भी मौजूद थीं।

गुरुवार शाम को हुए इस समारोह में पूरी भारतीय क्रिकेट टीम के सदस्य रोहित शर्मा, रवींद, जडेजा, हार्दिक पांड्या, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, रिषभ पंत, क्रुणाल पांड्या, वाशिंगटन सुंदर, राहुल चाहर, खलील अहमद, दीपक चाहर, नवदीप सैनी और कोच रवि शास्त्री मौजूद थे। 

डीडीसीए की तरफ से इन सभी खिलाड़यों को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। अमित शाह, केंद्रीय खेल मंत्री रिजिजू और डीडीसीए के अध्यक्ष रजत शर्मा ने खिलाड़यों को स्मृति चिन्ह प्रदान किए। 

समारोह में जब फिरोजशाह कोटला का नाम अरुण जेटली स्टेडियम रखने की घोषणा हुई तो पूरा हॉल तालियों की गड़गड़हट से गूंज उठा। शाह, रिजिजू, रजत और जेटली के परिवार के सदस्यों ने अरुण जेटली नाम का अनावरण किया। गृहमंत्री ने जेटली के परिजनों को मंच पर स्मृति चिन्ह प्रदान किए। 

अरुण जेटली स्टेडियम में विराट कोहली पवेलियन का अनावरण शाह और विराट ने बटन दबाकर किया। विराट इस तरह पहले ऐसे सक्रिय क्रिकेटर बन गए हैं जिनके नाम पर किसी स्टेडियम में पवेलियन का नाम रखा गया हो। 

इस समारोह में भारत के पहले विश्वकप विजेता कप्तान कपिल देव, केंद्रीय मंत्री पियूष गोयल, पूर्व खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़, बीसीसीआई के कार्यवाहक अध्यक्ष सीके खन्ना, बीसीसीआई का संचालन देख रही प्रशासकों की समिति के अध्यक्ष विनोद राय, पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज चेतन चौहान और वीरेंद, सहवाग, दिल्ली भाजपा अध्यक्ष मनोज तिवारी, सांसद गौतम गंभीर, बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष तथा केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अमुराग ठाकुर मौजूद थे।

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने इस अवसर पर कहा, ‘‘जब हम इस कार्यक्रम की भूमिका बना रहे थे तब अरुण जी हमारे बीच मौजूद थे। लेकिन आज जब यह कार्यक्रम हो रहा है तब वह हमारे बीच मौजूद नहीं है। उन्हें क्रिकेट से अभूतपूर्व लगाव था और वह क्रिकेट की गहरी समझ रखते थे। आज आईपीएल जिस ऊंचे मुकाम पर है और जिस आईपीएल से हजारों युवा खिलाड़यों को अपनी प्रतिभा दिखाने का मंच मिलता है उस आईपीएल को बनाने में अरुण जी की महत्वपूर्ण भूमिका रही थी। हम यहां उनके नाम पर अरुण जेटली स्टेडियम का नाम रख रहे हैं। यह उनके प्रति हम सभी की तरफ से सच्ची श्रद्धांजलि है। मैं इसके लिए डीडीसीए और रजत शर्मा को बधाई देता हूं।’’

डीडीसीए के अध्यक्ष रजत शर्मा ने अरुण जेटली को श्रद्धांजलि देते हुए कहा, ‘‘वह 13 साल तक डीडीसीए के अध्यक्ष रहे थे। क्रिकेट पर उनकी जानकारी अपार थी। उनकी यादों को अमर रखने के लिए हम फिरोजशाह कोटला का नाम अरुण जेटली स्टेडियम रख रहे हैं। अरुण जी की इच्छा थी कि डीडीसीए की अपनी अकादमी हो इसलिए आज मैं घोषणा कर रहा हूं कि डीडीसीए अपनी दो अकादमी खोलेगा जिसके लिए डीडीए ने जमीन दे दी है जहां मुफ्त ट्रेनिंग की सुविधा उन बच्चों की दी जाएगी जिन्हें इसकी जरुरत होगी।’’ 

खेल मंत्री रिजिजू ने कहा, ‘‘खेलों की दुनिया की तरफ से हम अरुण जी को अपनी श्रद्धांजलि दे रहे हैं। क्रिकेट के माध्यम से देश में खेल संस्कृति को कैसे विकसित करना है हम सभी को इस बारे में सोचना चाहिए। प्रधानमंत्री नरेंद, मोदी ने जो फिट इंडिया मुवमेंट लांच किया है उसके लिए मैं क्रिकेटरों से अपील करता हूं कि वह इस आंदोलन को देश के कोने-कोने तक ले जाएं।’’ 

भारतीय कप्तान विराट ने कहा, ‘‘एक समय मैं इस स्टेडियम में अपने भाई के साथ मैच देखने आया था और जाली के पास खड़ होकर खिलाड़यों के ऑटोग्राफ मांग रहा था। मैंने कभी नहीं सोचा था कि इस स्टेडियम में मेरे नाम पर पवेलियन होगा।’’ इस समारोह में डीडीसीए ने अपने मौजूदा खिलाड़यों को भी सम्मानित किया।