BREAKING NEWS

CAA को लेकर अमित शाह का ममता और कांग्रेस पर करारा वार - 'अरे इतना झूठ क्यों बोलते हो'◾निर्भया मामला : फांसी के सजा को उम्रकैद में बदलने के लिए दोषी पवन ने दी याचिका ◾कांग्रेस के अलावा 6 अन्य विपक्षी ने भी राष्ट्रपति कोविंद को लिखा पत्र, दिल्ली हिंसा के आरोपियों पर दर्ज हो FIR◾दिल्ली हिंसा : मरने वालों की संख्या बढ़कर हुई 41, पीड़ितों से मिलने पहुंचे LG अनिल बैजल ◾रविशंकर प्रसाद का कांग्रेस पर वार, बोले- राजधर्म का उपदेश न दें सोनिया◾प्रधानमंत्री मोदी के आगमन से पहले छावनी में तब्दील हुआ प्रयागराज, जानिये 'विश्व रिकार्ड' बनाने का पूरा कार्यक्रम ◾ ताहिर हुसैन के कारखाने में पहुंची दिल्ली फोरेंसिक टीम, जुटाए हिंसा से जुड़े सबूत◾जानिये कौन है IB अफसर की हत्या के आरोपी ताहिर हुसैन, 20 साल पहले अमरोहा से मजदूरी करने आया था दिल्ली ◾एसएन श्रीवास्तव नियुक्त किये गए दिल्ली के नए पुलिस कमिश्नर, कल संभालेंगे पदभार ◾जुमे की नमाज़ के बाद जामिया में मार्च , दिल्ली पुलिस के लिए चुनौती भरा दिन◾CAA को लेकर आज भुवनेश्वर में अमित शाह करेंगे जनसभा को सम्बोधित ◾CAA हिंसा : उत्तर-पूर्वी दिल्ली में अब हालात सामान्य, जुम्मे के मद्देनजर सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम कायम◾CAA को लेकर BJP अध्यक्ष जेपी नड्डा बोले - कांग्रेस जो नहीं कर सकी, PM मोदी ने कर दिखाया◾Coronavirus : चीन में 44 और लोगों के मौत की पुष्टि, दक्षिण कोरिया में 2,000 से अधिक लोग पाए गए संक्रमित ◾भारत ने तुर्की को उसके आंतरिक मामलों पर टिप्पणी करने से बचने की सलाह दी◾राष्ट्रपति कोविंद 28 फरवरी से 2 मार्च तक झारखंड और छत्तीसगढ़ के दौरे पर रहेंगे◾संजय राउत ने BJP पर साधा निशाना , कहा - दिल्ली हिंसा में जल रही थी तो केंद्र सरकार क्या कर रही थी ?◾PM मोदी 29 फरवरी को बुंदेलखंड एक्स्प्रेस-वे की रखेंगे नींव◾दिल्ली हिंसा : SIT ने शुरू की जांच, मीडिया और चश्मदीदों से मांगे 7 दिन में सबूत◾PM मोदी प्रयागराज में 26,526 दिव्यांगों, बुजुर्गों को बांटेंगे उपकरण◾

फिरोजशाह कोटला अब कहलाएगा अरुण जेटली स्टेडियम, पवेलियन स्टैंड कोहली के नाम पर

दिल्ली क्रिकेट के लिए आज ऐतिहासिक दिन था। पूर्व वित्त मंत्री दिवंगत अरुण जेटली के नाम पर राजधानी के फिरोजशाह कोटला स्टेडियम का नाम अरुण जेटली स्टेडियम रख दिया गया और स्टेडियम के एक पवेलियन का नाम मौजूदा भारतीय कप्तान विराट कोहली के नाम पर रखा गया। 

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, केंद्रीय खेल मंत्री किरेन रिजिजू और दिल्ली एवं जिला क्रिकेट संघ (डीडीसीए) के अध्यक्ष रजत शर्मा ने जवाहर लाल नेहरु स्टेडियम स्थित भारोत्तोलन हॉल में आयोजित एक समारोह में फिरोजशाह कोटला स्टेडियम का नाम अरुण जेटली स्टेडियम रखने की घोषणा की और साथ ही स्टेडियम के एक पवेलियन का नाम विराट कोहली पवेलियन भी रख दिया। 

समारोह में भारतीय कप्तान विराट और पूरी टीम इंडिया मौजूद थी। श्री शाह ने इस मौके पर कहा कि अरुण जी के लिए यह एक सच्ची श्रद्धांजलि है जिसके लिए डीडीसीए बधाई की पात्र है। 

विराट ने इस अवसर को अपने लिए अभूतपूर्व सम्मान बताते हुए कहा, ‘‘इतने बड़ मंच पर मुझे यह सम्मान दिया जाएगा यह मैंने अपने जीवन में कभी सोचा नहीं था। मैं इसके लिए श्री अमित शाह, रजत शर्मा, डीडीसीए, बीसीसीआई, अपनी पूरी टीम और अपने परिवार का धन्यवाद करना चाहता हूं। मैं अपने बचपन के कोच राजकुमार सर को भी धन्यवाद देना चाहता हूं जिनकी बदौलत मैं यहां तक पहुंच पाया।’’ समारोह में विराट के बचपन से लेकर अबतक के क्रिकेट सफर को एक एनिमेटेड फिल्म के जरिए पेश किया गया। विराट के साथ उनकी पत्नी अनुष्का शर्मा भी मौजूद थीं।

गुरुवार शाम को हुए इस समारोह में पूरी भारतीय क्रिकेट टीम के सदस्य रोहित शर्मा, रवींद, जडेजा, हार्दिक पांड्या, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, रिषभ पंत, क्रुणाल पांड्या, वाशिंगटन सुंदर, राहुल चाहर, खलील अहमद, दीपक चाहर, नवदीप सैनी और कोच रवि शास्त्री मौजूद थे। 

डीडीसीए की तरफ से इन सभी खिलाड़यों को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। अमित शाह, केंद्रीय खेल मंत्री रिजिजू और डीडीसीए के अध्यक्ष रजत शर्मा ने खिलाड़यों को स्मृति चिन्ह प्रदान किए। 

समारोह में जब फिरोजशाह कोटला का नाम अरुण जेटली स्टेडियम रखने की घोषणा हुई तो पूरा हॉल तालियों की गड़गड़हट से गूंज उठा। शाह, रिजिजू, रजत और जेटली के परिवार के सदस्यों ने अरुण जेटली नाम का अनावरण किया। गृहमंत्री ने जेटली के परिजनों को मंच पर स्मृति चिन्ह प्रदान किए। 

अरुण जेटली स्टेडियम में विराट कोहली पवेलियन का अनावरण शाह और विराट ने बटन दबाकर किया। विराट इस तरह पहले ऐसे सक्रिय क्रिकेटर बन गए हैं जिनके नाम पर किसी स्टेडियम में पवेलियन का नाम रखा गया हो। 

इस समारोह में भारत के पहले विश्वकप विजेता कप्तान कपिल देव, केंद्रीय मंत्री पियूष गोयल, पूर्व खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़, बीसीसीआई के कार्यवाहक अध्यक्ष सीके खन्ना, बीसीसीआई का संचालन देख रही प्रशासकों की समिति के अध्यक्ष विनोद राय, पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज चेतन चौहान और वीरेंद, सहवाग, दिल्ली भाजपा अध्यक्ष मनोज तिवारी, सांसद गौतम गंभीर, बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष तथा केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अमुराग ठाकुर मौजूद थे।

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने इस अवसर पर कहा, ‘‘जब हम इस कार्यक्रम की भूमिका बना रहे थे तब अरुण जी हमारे बीच मौजूद थे। लेकिन आज जब यह कार्यक्रम हो रहा है तब वह हमारे बीच मौजूद नहीं है। उन्हें क्रिकेट से अभूतपूर्व लगाव था और वह क्रिकेट की गहरी समझ रखते थे। आज आईपीएल जिस ऊंचे मुकाम पर है और जिस आईपीएल से हजारों युवा खिलाड़यों को अपनी प्रतिभा दिखाने का मंच मिलता है उस आईपीएल को बनाने में अरुण जी की महत्वपूर्ण भूमिका रही थी। हम यहां उनके नाम पर अरुण जेटली स्टेडियम का नाम रख रहे हैं। यह उनके प्रति हम सभी की तरफ से सच्ची श्रद्धांजलि है। मैं इसके लिए डीडीसीए और रजत शर्मा को बधाई देता हूं।’’

डीडीसीए के अध्यक्ष रजत शर्मा ने अरुण जेटली को श्रद्धांजलि देते हुए कहा, ‘‘वह 13 साल तक डीडीसीए के अध्यक्ष रहे थे। क्रिकेट पर उनकी जानकारी अपार थी। उनकी यादों को अमर रखने के लिए हम फिरोजशाह कोटला का नाम अरुण जेटली स्टेडियम रख रहे हैं। अरुण जी की इच्छा थी कि डीडीसीए की अपनी अकादमी हो इसलिए आज मैं घोषणा कर रहा हूं कि डीडीसीए अपनी दो अकादमी खोलेगा जिसके लिए डीडीए ने जमीन दे दी है जहां मुफ्त ट्रेनिंग की सुविधा उन बच्चों की दी जाएगी जिन्हें इसकी जरुरत होगी।’’ 

खेल मंत्री रिजिजू ने कहा, ‘‘खेलों की दुनिया की तरफ से हम अरुण जी को अपनी श्रद्धांजलि दे रहे हैं। क्रिकेट के माध्यम से देश में खेल संस्कृति को कैसे विकसित करना है हम सभी को इस बारे में सोचना चाहिए। प्रधानमंत्री नरेंद, मोदी ने जो फिट इंडिया मुवमेंट लांच किया है उसके लिए मैं क्रिकेटरों से अपील करता हूं कि वह इस आंदोलन को देश के कोने-कोने तक ले जाएं।’’ 

भारतीय कप्तान विराट ने कहा, ‘‘एक समय मैं इस स्टेडियम में अपने भाई के साथ मैच देखने आया था और जाली के पास खड़ होकर खिलाड़यों के ऑटोग्राफ मांग रहा था। मैंने कभी नहीं सोचा था कि इस स्टेडियम में मेरे नाम पर पवेलियन होगा।’’ इस समारोह में डीडीसीए ने अपने मौजूदा खिलाड़यों को भी सम्मानित किया।