BREAKING NEWS

Bharat Jodo Yatra: मल्लिकार्जुन खरगे ने किया शाह से पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था का आग्रह ◾दिल्ली में एक बार फिर हुई कंझावला जैसी हैवानियत, बोनट पर फंसे शख्स को 350 मीटर तक घसीटा, मौके पर मौत◾ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज करेंगे NCC की वार्षिक रैली को संबोधित◾शनिदेव: इन तीन लोगों को नहीं करते हैं परेशान,ये हैं शनि देव की 3 सबसे प्यारी राशियां◾ पठान विवाद पर दिग्विजय सिंह का PM मोदी पर हमला, कहा- ‘तेंदुआ अपने पंजों के निशान नहीं बदलता’◾अडानी के डूबे 2.30 लाख करोड़ रुपये, अमीरों की लिस्ट में 7वें पायदान पर◾आज का राशिफल (28 जनवरी 2022)◾अगले साल बड़ी ताकत के रूप में उभर सकता है भारत : रिपोर्ट◾G-20 के मेहमान 12 फरवरी को ताजमहल, आगरा किला और एत्माद्दौला के मकबरे का करेंगे दीदार◾सिसोदिया ने लिखा DU के कुलपति को पत्र- अस्थाई गेस्ट शिक्षकों को स्थायी करने की मांग की◾Tripura Elections: माकपा-तृणमूल को झटका, मोबोशर अली और सुबल भौमिक BJP में हुए शामिल ◾राहुल गांधी की सुरक्षा में चूक का मामला गर्माया, CM गहलोत बोले- गृहमंत्री जांच करवाएं◾UP News: भाजपा सांसद रवींद्र कुशवाहा बोले- स्वामी प्रसाद मौर्य को सपरिवार इस्लाम स्वीकार लेना चाहिए◾सौरभ भारद्वाज का आरोप- भाजपा असंवैधानिक तरीके से MCD पर चाहती है नियंत्रण◾दिल्ली पुलिस ने किया नौकरी धोखाधड़ी रैकेट का भंडाफोड़, तीन आरोपी गिरफ्तार◾नीतीश कुमार बोले- लोकसभा चुनाव के लिए समान विचारधारा वाले दलों की बैठक की प्रतीक्षा◾पंजाब के लोगों को मिली 400 मोहल्ला क्लीनिक की सौगात, सीएम भगवंत मान और मुख्यमंत्री केजरीवाल ने किया उद्घाटन◾पाकिस्तान: फवाद चौधरी की बढ़ी मुश्किलें, कोर्ट ने 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेजा ◾भारत ने लिया बड़ा फैसला, 'सिंधु जल संधि में संशोधन को लेकर पाकिस्तान को दिया नोटिस'◾झारखंड : रांची में 10 लाख का ईनामी 'तिलकेश्वर' नामक उग्रवादी गिरफ्तार, राइफल समेत कई हथियार बरामद ◾

बजट से पहले देश के शीर्ष उद्योगपतियों से चर्चा करेंगी वित्त मंत्री सीतारमण

वित्त वर्ष 2021-22 के लिए मंत्रालय स्तर पर तैयारियां बहुत पहले ही शुरू हो गई हैं। आज से वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट की तैयारी के सिलसिले में विभिन्न उद्योगपतियों के साथ बजट-पूर्व चर्चा के लिए बैठकें शुरू करेंगी।कोरोना वायरस महामारी के चलते यह बैठक वर्चुअली होगी। 

रविवार को वित्त मंत्रालय के आधिकारिक ट्वीटर हैंडल से इसकी जानकारी दी कि कोरोना संकट की वजह से इस साल बजट के पहले की सभी ऐसी चर्चाएं ऑनलाइन की जाएंगी। सरकार ने आम लोगों से भी बजट के बारे में सुझाव मांगे थे।  वित्त वर्ष 2021-22 का आम बजट 1 फरवरी को पेश किया जा सकता है।

इससे पहले कोरोना वायरस के इस दौर में वित्त मंत्रालय ने फैसला किया था कि वो अगले बजट की तैयारी में उद्योग संगठनों और एक्सपर्ट्स के जो सुझाव होंगे वो ई-मेल के जरिए लिए जाएंगे। इसके अलावा सरकार ने MyGov प्लेटफॉर्म भी मुहैया कराया था जो कि आम जनता से बजट पर सुझाव लेने के लिए 15 नवंबर से 30 नवंबर तक खुला था। 

बजट तैयार करने से पहले वित्त मंत्री देश के सभी प्रमुख सेक्टर के लोगों की राय लेती हैं। उद्योग चैंबर्स, किसान संगठन, विभिन्न तरह के कारोबार से जुड़े संगठन, कर्मचारी संगठन, राजनीतिक दल आदि सभी वित्त मंत्री के सामने अपनी सलाह रखते हैं। इस तरह सभी पक्षों की राय, प्रधानमंत्री, विभिन्न मंत्रालयों और मंत्रिमंडल की सलाह लेने के बाद वित्त मंत्री सालाना बजट तैयार करती हैं।