BREAKING NEWS

Mayor's Election: मेयर का चुनाव कराने की कोशिश 2 बार हुई नाकाम, आज फिर सदन की बैठक◾Adani Group case: कांग्रेस के तीन राज्यसभा सदस्यों ने दिया कार्यस्थगन नोटिस ◾पश्चिम बंगाल : भाजपा को लगे एक के बाद एक झटके, पंचायत चुनाव से पहले छठा विधायक TMC में शामिल◾हिमाचल प्रदेश में हिमस्खलन की चपेट में आने से दो लोगों की मौत, एक लापता◾6 बेटियों का बाप बना दूल्हा... 65 साल के युवक ने 41 साल छोटी लड़की के साथ की शादी◾उत्तर प्रदेश : ट्रक से टकराई एसयूवी, तीन की मौत अन्य घायल ◾उत्तर प्रदेश : सगाई समरोह में हुई फायरिंग से एक युवक की मौत, अन्य व्यक्ति घायल ◾सुप्रीम कोर्ट को मिलेंगे आज पांच नए जज, CJI दिलाएंगे शपथ◾बिहार : मुखिया ने युवकों को बंधक बनाकर पीटा, एक की मौत दो जख़्मी होने पर आगजनी तथा तोड़फोड़ का माहौल ◾आज का राशिफल (06 फरवरी 2023)◾श्रीलंका के राष्ट्रपति विक्रमसिंघे के साथ मुरलीधरन 13 वें संशोधन पर चर्चा की ◾केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह ने कहा- 'ग्लोबल वार्मिंग, जलवायु परिवर्तन से निपटने एकजुट हों जी-20 सदस्य देश'◾सुशील मोदी ने नीतीश पर कसा तंज- इनके समय था रेलवे का ‘पैसेंजर ट्रेन काल‘, अब विकास बुलेट गति से होगा ◾ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक की मुश्किलें बढ़ी ◾आम आदमी पार्टी ने की वित्तमंत्री की आलोचना, करोड़ो का कर चुकाने के बावजूद दिल्ली को मिला मात्र 325 करोड़◾CM योगी आदित्यनाथ ने कहा- सरकारी योजनाएं महज वोटबैंक के लिए नहीं होतीं◾UP Politics: केशव प्रसाद मौर्य का ये बयान यूपी की राजनीति में मचा सकता है हलचल◾समाधान यात्रा के दौरान लोगों से नहीं मिले नीतीश कुमार, गुस्साए लोगों ने की आगजनी। ◾भारत-ब्रिटेन सुरक्षा संवाद में शामिल होकर ऋषि सुनक ने दिया ‘विशेष संकेत’◾GL ने बेबुनियादी आधार पर 244 प्रधानाचार्यों की नियुक्ति रोकी : सिसोदिया◾

वित्त मंत्रालय ने आईटीआर दाखिल करने की समय-सीमा 31 दिसंबर तक बढ़ाई

वित्त मंत्रालय ने शनिवार को घोषणा करते हुए कहा कि व्यक्तिगत करदाताओं के लिए वित्त वर्ष 2019-20 का आयकर रिटर्न (आईटीआर) दाखिल करने की समय-सीमा एक महीने से बढ़ाकर 31 दिसंबर कर दी गई है। मंत्रालय ने कहा कि जिन करदाताओं के खातों की ऑडिट करने की जरूरत है, उनके लिए आईटीआर दाखिल करने की समय-सीमा दो महीने से बढ़ाकर 31 जनवरी 2021 कर दी गयी है।

सरकार ने इससे पहले मई में भी करदाताओं को अनुपालन में राहत देते हुए वित्त वर्ष 2019-20 के आईटीआर भरने की समय-सीमा 31 जुलाई से बढ़ाकर 30 नवंबर कर दी थी। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने एक बयान में कहा, जिन करदाताओं के लिए आयकर रिटर्न भरने की समय-सीमा विस्तार से पहले 31 जुलाई 2020 थी, उनके लिए समय-सीमा 31 दिसंबर 2020 तक बढ़ा दी गई है।

इसी तरह जिन करदाताओं के खातों की ऑडिट किए जाने की जरूरत है और जिनकी समयसीमा पहले 31 अक्टूबर 2020 थी, वे अब 31 जनवरी 2021 तक आईटीआर भर सकते हैं। सीबीडीटी ने कहा कि करदाताओं को आईटीआर भरने में अधिक समय देने के लिए समय-सीमा बढ़ाई गयी है।