BREAKING NEWS

यशवंत सिन्हा ने 22 से 25 नवंबर तक कश्मीर यात्रा की घोषणा की ◾TOP 20 NEWS 20 November : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾कांग्रेस ने भाजपा-जजपा गठबंधन पर साधा निशाना, कहा- ज्यादा दिन तक नहीं चलेगी सरकार ◾INX मीडिया मामला : चिदंबरम की जमानत याचिका पर SC का ED को नोटिस ◾राज्यसभा में सीट बदले जाने पर भड़के संजय राउत, स्पीकर वेंकैया नायडू को लिखा पत्र ◾CM ममता का अमित शाह पर पलटवार, कहा- बंगाल में एनआरसी को नहीं लागू होने देंगे◾पूरे देश में लागू होगा NRC, किसी को भी डरने की जरूरत नहीं : अमित शाह◾ महाराष्ट्र में जारी सियासी घमासान के बीच NCP प्रमुख शरद पवार ने PM मोदी से की मुलाकात◾राज्यसभा में बोले शाह- जम्मू एवं कश्मीर में 5 अगस्त के बाद से नहीं हुई एक भी मौत ◾कांग्रेस ने राज्यसभा में फिर उठाया SPG सुरक्षा का मुद्दा, भाजपा ने दिया ये जवाब◾INX मीडिया केस: चिदंबरम की जमानत याचिका पर SC का ईडी को नोटिस, 26 नवंबर को होगी अगली सुनवाई◾JNU विवाद : दिल्ली पुलिस हेडक्वार्टर के बाहर प्रदर्शन करने जा रहे नेत्रहीन छात्रों को थाने ले गई पुलिस◾महाराष्ट्र में सरकार बनाने की प्रक्रिया अगले 5-6 दिनों में हो जाएगी पूरी : संजय राउत◾सरकारी उपक्रमों को खोखला कर बेच रही है सरकार : प्रियंका गांधी◾राजनाथ सिंह ने क्रांजी युद्ध स्मारक का किया दौरा, द्वितीय विश्वयुद्ध में मारे गए लोगों को दी श्रद्धांजलि◾गांधी परिवार की SPG सुरक्षा हटाने के खिलाफ प्रदर्शन करेगी युवक कांग्रेस ◾महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर दिल्ली में कांग्रेस-एनसीपी नेताओं की मुलाकात आज ◾PMC बैंक के खाताधारकों को बड़ी राहत, मेडिकल इमरजेंसी में 1 लाख रुपये तक निकाल सकेंगे◾सदन में रणनीति को लेकर कांग्रेस ने बुलाई लोकसभा सांसदों की बैठक, अध्यक्षता करेंगी सोनिया गांधी◾महाराष्ट्र : सरकार बनाने की राह में आदित्य को सीएम बनाने की मांग से बाधा ◾

देश

असम, बिहार तथा बंगाल में बाढ़ से मरने वालों की संख्या बढ़ी

नयी दिल्ली ; असम, बिहार और पश्चिम बंगाल में बाढ़ की वजह से हुई मौतों की संख्या बढ़ गई है। बाढ़ की वजह से एक करोड़ से ज्यादा लोग प्रभावित हैं और ट्रेन सेवा भी पूरी तरह बहाल नहीं हो पाई है। बेंगलूरू में सोमवार की रात और मंगलवार सुबह के बीच पांच घंटों में 12.8 सेमी बारिश दर्ज की गई जो कि 1890 के बाद अगस्त में हुई सबसे ज्यादा बारिश है। डीजीपी अनिल रतूरी ने बताया कि उथराखंड के धारचूला और पिथौरागढ़ जिले से दो और शव बरामद किए गए हैं। हाल ही में बादल फटने से हुई मौत का आंकड़ा आठ तक पहुंच गया है। इस घटना में लापता हुए लोगों की तलाश के लिए बचाव और राहत कार्य जारी है।

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज अधिकतम तापमान 36.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं, आर्द्रता का स्तर 78 से 44 फीसदी के बीच रहा। असम में बाढ़ की स्थिति लगातार भयावह बनी हुई है तथा 11 और लोगों की मौत हो गई है। राज्य के बाढ़ प्रभावित 24 जिलों में 33.45 लाख लोग प्रभावित हैं। असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल राज्य में तीसरी बार आई बाढ़ से हुई क्षति के बारे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अवगत कराने के लिए आज दिल्ली रवाना हो गए। रिपोर्ट में बताया गया है कि मौजूदा समय में 2,970 गांव जलमग्न हैं और 1.43 लाख हेक्टेयर फसल को नुकसान पहुंचा है।

नेपाल और राज्य के उथरी हिस्से के जिलों में हुई लगातार बारिश की वजह से आई बाढ़ से बिहार के 14 जिले के 73.44 लाख लोग प्रभावित हैं और इसमें 72 लोगों की मौत हो गई है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी के साथ बेतिया और वाल्मीकि नगर क्षेत्रों का आज हवाई दौरा करने वाले थे लेकिन खराब मौसम की वजह से यह दौरा नहीं हो पाया। पश्चिम बंगाल में बाढ़ से कम से कम अब तक 32 लोगों की मौत हुई है और छह जिलों में आई बाढ़ से यहां 14 लाख से ज्यादा लोग प्रभावित हैं। हिमाचल प्रदेश में मंडी जिले के कोटरूपी में भूस्खलन में मलबे के नीचे दबी बस से शवों को बाहर निकालने की कोशिश जारी है लेकिन इस काम में आज कोई सफलता नहीं मिली और मृतकों की संख्या 46 बनी हुई है। पंजाब और हरियाणा की संयुक्त राजधानी चंडीगढ़ में अधिकतम तापमान 34.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।