BREAKING NEWS

पाकिस्तान ने फिर किया संघर्ष विराम का उल्लंघन, एक जवान शहीद◾प्रियंका गांधी बोलीं- देश में 'भयंकर मंदी' लेकिन सरकार के लोग खामोश◾ मायावती का ट्वीट- देश में आर्थिक मंदी का खतरा, इसे गंभीरता से लें केंद्र◾AAP के पूर्व विधायक कपिल मिश्रा भाजपा में शामिल◾चिदंबरम बोले- मीर को नजरबंद करना गैरकानूनी, नागरिकों की स्वतंत्रता सुनिश्चित करें अदालतें◾राजनाथ के आवास पर ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स की बैठक शुरू, शाह समेत कई मंत्री मौजूद◾भूटान पहुंचे मोदी का PM लोटे ने एयरपोर्ट पर किया स्वागत, दिया गया गार्ड ऑफ ऑनर◾शरद पवार बोले- पता नहीं राणे का कांग्रेस में शामिल होने का फैसला गलत था या बड़ी भूल◾उत्तर कोरिया ने किया नए हथियार का परीक्षण, किम ने जताया संतोष◾12 दिन बाद आज से घाटी में फोन और जम्मू समेत कई इलाकों में 2G इंटरनेट सेवा बहाल◾राम माधव बोले- जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को मिलेगा देश के कानूनों के अनुसार लाभ◾वित्त मंत्रालय के अधिकारियों संग PMO की बैठक आज, इन मुद्दों पर होगी चर्चा◾कोविंद, शाह और योगी जेटली को देखने AIIMS पहुंचे, जेटली की हालत नाजुक : सूत्र ◾आर्टिकल 370 : UNSC में Pak को बड़ा झटका, कश्मीर मामले पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक में पाकिस्तान को सिर्फ चीन का मिला समर्थन◾जम्मू में हमारे ''नेताओं की गिरफ्तारी'' निंदनीय, आखिर यह पागलपन कब खत्म होगा : राहुल ◾परमाणु हथियार के पहले प्रयोग न करने की नीति पर बोले राजनाथ: परिस्थितियों पर निर्भर करेगा फैसला◾कश्मीर में किसी की जान नहीं गई, कुछ दिनों में हालात होंगे सामान्य◾कश्मीर मुद्दे पर UNSC में बोले अकबरुद्दीन- जेहाद के नाम पर हिंसा फैला रहा है PAK◾भूटान की यात्रा समय की कसौटी पर खरी उतरने वाली मित्रता को और मजबूत करेगी : PM मोदी◾बाबरी मस्जिद से पहले उस जगह राम मंदिर मौजूद था : रामलला◾

देश

भारी बारिश के कारण देश के अलग-अलग हिस्सों में आई बाढ़, लोगों की बढ़ी मुसीबतें

देश के अलग-अलग हिस्सों में बाढ़ के कारण आम जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। महाराष्ट्र , केरल, कर्नाटक , मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश के कारण आई बाढ़ ने लोगों की मुसीबतें बढ़ा दी है। बाढ़ की वजह से लगातार हालात बिगड़ रहे हैं। राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) की टीमें बाढ़ प्रभावित इलाको में बचाव अभियान जारी रखे हुए हैं। 

पश्चिम महाराष्ट्र में बाढ़ से हालात बिगड़े, सांगली जिला जेल में घुसा पानी

भारी बारिश और बाढ़ की वजह से पश्चिमी महाराष्ट्र में हालात बिगड़ गए हैं। अधिकारियों ने गुरुवार को बताया कि सांगली के जिला जेल में भी पानी घुस गया, जिसकी वजह से प्रशासन ने कैदियों को ऊपरी मंजिल पर स्थानांतरित किया है। पिछले कुछ दिनों से सांगली में हो रही बारिश की वजह से बुधवार को जिला जेल परिसर पानी से घिर गया जहां करीब 370 कैदी हैं। 

अतिरिक्त महानिदेशक (कारागार) सुनील रामानंद ने कहा, ‘‘ जेल में भूतल की बैरकों में घुटनों तक पानी भरा है। हमनें सभी कैदियों को पहली मंजिल पर बनी बैरकों में स्थानांतरित किया है। अभी तक कैदियों को जेल से बाहर स्थानांतरित करने की जरूरत नहीं पड़ी।’’ पुणे के आयुक्त दीपक म्हैसकर ने बताया कि बुधवार तक पुणे क्षेत्र (पुणे,सतारा, सोलापुर,सांगली और कोल्हापुर जिले) में 1.32 लाख लोग बाढ़ से प्रभावित हैं। 

एक अन्य अधिकारी ने बुधवार को बताया कि बारिश और बाढ़ के कारण पश्चिमी महाराष्ट्र में अबतक 16 लोगों की मौत हुई है। सांगली और कोल्हापुर में स्थिति अभी भी गंभीर बनी हुई है। म्हैसकर ने बताया कि करीब 53 हजार लोगों को सांगली से, 51 हजार लोगों को कोल्हापुर से और 13 हजार लोगों को पुणे से बचाकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। 

उन्होंने कहा, ‘‘ बाढ़ के कारण सांगली-कोल्हापुर और कोल्हापुर-बेलगाम (कर्नाटक) के बीच सड़क मार्ग प्रभावित हुआ है। लोगों को मुंबई-बेंगलुरु (राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-4) से बचने की सलाह दी गई है। राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) की टीमें बाढ़ प्रभावित सतारा जिले में बचाव अभियान जारी रखे हुए हैं। 

वायनाड क्षेत्र में भारी वर्षा के बाद मुथांगा चेक पोस्ट के पास राष्ट्रीय राजमार्ग पर जल जमाव


केरल के राज्य के उत्तरी जिलों में भारी वर्षा के कारण मलप्पुरम जिले के नीलांबुर और पेरिंथलम्ना क्षेत्रों में बाढ़ आ गई है। लोगों को सुरक्षित जगहों पर फायर ब्रिगेड की टीम अपना रेस्क्यू ऑपरेशन कर रही है। वहीं वायनाड क्षेत्र में भारी वर्षा के बाद मुथांगा चेक पोस्ट के पास राष्ट्रीय राजमार्ग पर जल जमाव हो गया है। जल जमाव के कारण वाहनों की आवाजाही में काफी परेशानियां हो रही है।

 कर्नाटक के सीएम बीएस येदिरुप्पा ने बेलगावी के बाढ़ प्रभावित इलाकों का किया दौरा

कर्नाटक भी बाढ़ से बेहाल है। भारी वर्षा के बाद मडिकेरी क्षेत्र में बाढ़ के कारण 90 से अधिक लोगों को निकाल लिया गया और राहत केंद्रों में शरण दी गई। कर्नाटक के सीएम बीएस येदिरुप्पा ने आज बेलगावी के बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा किया। राज्य में भारी बारिश और बाढ़ की स्थिति के कारण ट्रेनों को रद्द करने या रूट बदलने के कारण हुबली रेलवे स्टेशन पर फंसे यात्रियों के लिए राज्य परिवहन निगम द्वारा वैकल्पिक व्यवस्था की जा रही है। 

मंगलुरु के सिरिबागिलु क्षेत्र में साकलेशपुर-सुब्रह्मण्य रोड घाट खंड पर ट्रैक बहाली का काम चल रहा है, जहां भारी और लगातार बारिश के कारण भूस्खलन हुआ। वहीं बारिश से प्रभावित जिलों के स्कूलों और कॉलेजों में अवकाश घोषित कर दिया गया है। 46,000 क्यूसेक पानी के साथ काबीनी बांध में जल स्तर में वृद्धि हुई है। बांध से 40,000 क्यूसेक पानी छोड़ा गया। काबिनी डैम में जल स्तर वर्तमान में 2281.5 फीट और अधिकतम स्तर 2284 फीट है।

छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में लगातार बारिश के कारण कुछ हिस्सों में बाढ़ आ गई है। स्थानीय लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है। वहीं मध्य प्रदेश के मंदसौर के मल्हारगढ़ इलाके में एक बाढ़ के पुल को पार करते समय ट्रैक्टर ट्रैक्टर पानी में बह गया। चालक और ट्रैक्टर में मौजूद एक अन्य व्यक्ति को बचाया।