BREAKING NEWS

डेंगू मरीजों से मिलने पहुंचे केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे पर PMCH में फेंकी गई स्याही, देखें VIDEO◾NSG के स्थापना दिवस समारोह में बोले अमित शाह-आतंकवाद के खिलाफ जारी है निर्णायक लड़ाई ◾महाराष्ट्र : BJP ने जारी किया संकल्प पत्र, 1 करोड़ नौकरी और राज्य को सूखा मुक्त बनाने का किया वादा◾PMC बैंक घोटाला : प्रदर्शन के बाद घर लौटे खाताधारक की हार्ट अटैक से मौत, बैंक में जमा थे 90 लाख◾अभिजीत बनर्जी को लेकर सिब्बल का PM मोदी पर कटाक्ष, कहा- काम पर लग जाइए, तस्वीरें कम खिंचवाइए◾भारत में बड़ी वारदात को अंजाम देने की साजिश, बालाकोट में 50 आतंकियों को दी जा रही है ट्रेनिंग◾प्रियंका ने अभिजीत बनर्जी को दी नोबेल की बधाई, बोलीं- आशा है न्याय योजना वास्तविकता बनेगी◾उत्तर प्रदेश में बेरोजगार हुए 25 हजार होमगार्ड, योगी सरकार ने खत्म की ड्यूटी◾FATF में अलग-थलग पड़ा पाकिस्तान, ‘डार्क ग्रे’ सूची में डाला जा सकता है नाम◾महाराष्ट्र चुनाव: उद्धव ठाकरे की रैली के लिए तोड़ी गई स्कूल की दीवार◾राफेल पर PM मोदी का राहुल को जवाब, कहा- वे चाहते थे नया विमान न आने पाए◾CM नीतीश कुमार ने पटना में भारी बारिश से हुये जलजमाव की उच्चस्तरीय समीक्षा की ◾मोबाइल वैन के जरिए प्याज बेचने की दिल्ली सरकार की योजना बेहद सफल रही : केजरीवाल ◾रविशंकर प्रसाद बोले- अफवाह फैलाने वाले संदेशों के स्रोत तक हो एजेंसियों की पहुंच◾भारतीय मूल के अभिजीत बनर्जी को मिला अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार, PM ने ट्वीट कर दी बधाई◾TOP 20 NEWS 14 October : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾ PM नरेंद्र मोदी ने नीदरलैंड के राजा-रानी से वार्ता की ◾हरियाणा विधानसभा चुनाव : PM मोदी बोले- विपक्ष में दम तो कहे कि 370 वापस लाएंगे◾हरियाणा: राहुल का PM पर वार, बोले- अडानी और अंबानी के लाउडस्पीकर हैं मोदी◾अयोध्या विवाद : मुस्लिम पक्षकारों का आरोप-हिन्दु पक्ष से नहीं सिर्फ हमसे ही किए जा रहे है सवाल◾

देश

भारी बारिश के कारण देश के अलग-अलग हिस्सों में आई बाढ़, लोगों की बढ़ी मुसीबतें

देश के अलग-अलग हिस्सों में बाढ़ के कारण आम जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। महाराष्ट्र , केरल, कर्नाटक , मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश के कारण आई बाढ़ ने लोगों की मुसीबतें बढ़ा दी है। बाढ़ की वजह से लगातार हालात बिगड़ रहे हैं। राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) की टीमें बाढ़ प्रभावित इलाको में बचाव अभियान जारी रखे हुए हैं। 

पश्चिम महाराष्ट्र में बाढ़ से हालात बिगड़े, सांगली जिला जेल में घुसा पानी

भारी बारिश और बाढ़ की वजह से पश्चिमी महाराष्ट्र में हालात बिगड़ गए हैं। अधिकारियों ने गुरुवार को बताया कि सांगली के जिला जेल में भी पानी घुस गया, जिसकी वजह से प्रशासन ने कैदियों को ऊपरी मंजिल पर स्थानांतरित किया है। पिछले कुछ दिनों से सांगली में हो रही बारिश की वजह से बुधवार को जिला जेल परिसर पानी से घिर गया जहां करीब 370 कैदी हैं। 

अतिरिक्त महानिदेशक (कारागार) सुनील रामानंद ने कहा, ‘‘ जेल में भूतल की बैरकों में घुटनों तक पानी भरा है। हमनें सभी कैदियों को पहली मंजिल पर बनी बैरकों में स्थानांतरित किया है। अभी तक कैदियों को जेल से बाहर स्थानांतरित करने की जरूरत नहीं पड़ी।’’ पुणे के आयुक्त दीपक म्हैसकर ने बताया कि बुधवार तक पुणे क्षेत्र (पुणे,सतारा, सोलापुर,सांगली और कोल्हापुर जिले) में 1.32 लाख लोग बाढ़ से प्रभावित हैं। 

एक अन्य अधिकारी ने बुधवार को बताया कि बारिश और बाढ़ के कारण पश्चिमी महाराष्ट्र में अबतक 16 लोगों की मौत हुई है। सांगली और कोल्हापुर में स्थिति अभी भी गंभीर बनी हुई है। म्हैसकर ने बताया कि करीब 53 हजार लोगों को सांगली से, 51 हजार लोगों को कोल्हापुर से और 13 हजार लोगों को पुणे से बचाकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। 

उन्होंने कहा, ‘‘ बाढ़ के कारण सांगली-कोल्हापुर और कोल्हापुर-बेलगाम (कर्नाटक) के बीच सड़क मार्ग प्रभावित हुआ है। लोगों को मुंबई-बेंगलुरु (राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-4) से बचने की सलाह दी गई है। राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) की टीमें बाढ़ प्रभावित सतारा जिले में बचाव अभियान जारी रखे हुए हैं। 

वायनाड क्षेत्र में भारी वर्षा के बाद मुथांगा चेक पोस्ट के पास राष्ट्रीय राजमार्ग पर जल जमाव


केरल के राज्य के उत्तरी जिलों में भारी वर्षा के कारण मलप्पुरम जिले के नीलांबुर और पेरिंथलम्ना क्षेत्रों में बाढ़ आ गई है। लोगों को सुरक्षित जगहों पर फायर ब्रिगेड की टीम अपना रेस्क्यू ऑपरेशन कर रही है। वहीं वायनाड क्षेत्र में भारी वर्षा के बाद मुथांगा चेक पोस्ट के पास राष्ट्रीय राजमार्ग पर जल जमाव हो गया है। जल जमाव के कारण वाहनों की आवाजाही में काफी परेशानियां हो रही है।

 कर्नाटक के सीएम बीएस येदिरुप्पा ने बेलगावी के बाढ़ प्रभावित इलाकों का किया दौरा

कर्नाटक भी बाढ़ से बेहाल है। भारी वर्षा के बाद मडिकेरी क्षेत्र में बाढ़ के कारण 90 से अधिक लोगों को निकाल लिया गया और राहत केंद्रों में शरण दी गई। कर्नाटक के सीएम बीएस येदिरुप्पा ने आज बेलगावी के बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा किया। राज्य में भारी बारिश और बाढ़ की स्थिति के कारण ट्रेनों को रद्द करने या रूट बदलने के कारण हुबली रेलवे स्टेशन पर फंसे यात्रियों के लिए राज्य परिवहन निगम द्वारा वैकल्पिक व्यवस्था की जा रही है। 

मंगलुरु के सिरिबागिलु क्षेत्र में साकलेशपुर-सुब्रह्मण्य रोड घाट खंड पर ट्रैक बहाली का काम चल रहा है, जहां भारी और लगातार बारिश के कारण भूस्खलन हुआ। वहीं बारिश से प्रभावित जिलों के स्कूलों और कॉलेजों में अवकाश घोषित कर दिया गया है। 46,000 क्यूसेक पानी के साथ काबीनी बांध में जल स्तर में वृद्धि हुई है। बांध से 40,000 क्यूसेक पानी छोड़ा गया। काबिनी डैम में जल स्तर वर्तमान में 2281.5 फीट और अधिकतम स्तर 2284 फीट है।

छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में लगातार बारिश के कारण कुछ हिस्सों में बाढ़ आ गई है। स्थानीय लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है। वहीं मध्य प्रदेश के मंदसौर के मल्हारगढ़ इलाके में एक बाढ़ के पुल को पार करते समय ट्रैक्टर ट्रैक्टर पानी में बह गया। चालक और ट्रैक्टर में मौजूद एक अन्य व्यक्ति को बचाया।