BREAKING NEWS

राजस्थान: कांग्रेस विधायक दल की बैठक, पायलट की वापसी पर गहलोत खेमे के कई विधायक खफा◾उत्तर प्रदेश : CM योगी ने प्रधानमंत्री से HFNC उपकरणों की खरीद में मदद करने का किया अनुरोध◾पर्यावरण सरंक्षण कानून के खिलाफ और भारत के भविष्य से समझौता है EIA का मसौदा : कांग्रेस◾दिल्ली में कोरोना का विस्फोट जारी, संक्रमितों का आंकड़ा 1.47 लाख के पार, बीते 24 घंटे में 1,257 नए केस ◾उत्तर प्रदेश में कोरोना का कहर जारी, बीते 24 घंटे में कोरोना के 5,130 नए केस, संक्रमितों का आंकड़ा 1.31 लाख के पार◾केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा- कोरोना के रोजाना बढ़ते मामलों से राज्यों को अधिक चिंतित नहीं होना चाहिए◾उर्दू के मशहूर शायर राहत इंदौरी का दिल का दौरा पड़ने से निधन, कोरोना संक्रमण के बाद अस्पताल में थे भर्ती◾पुतिन का दावा-रूस ने बना ली कोरोना वायरस की पहली वैक्सीन, बेटी को लगाया गया टीका◾ब्रेन सर्जरी के बाद वेंटिलेटर सपोर्ट पर प्रणब मुखर्जी, हालत नाजुक◾मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में PM मोदी में कोरोना टेस्टिंग बढ़ाने पर दिया जोर, कहा-महामारी बदल रही अपना रूप◾राजनीति में व्यक्तिगत शत्रुता का कोई स्थान नहीं, बस पार्टी के सामने जरूरी मुद्दों को रखा : सचिन पायलट◾जम्मू-कश्मीर के दो जिलों में ट्रायल के तौर पर 15 अगस्त के बाद शुरू होगी 4G इंटरनेट सेवा ◾CM गहलोत बोले- BJP की सरकार गिराने की साजिश रही नाकाम, हमारे सभी विधायक है हमारे साथ ◾कोरोना वायरस : देश में पिछले 24 घंटे में 53 हजार 601 नए मरीजों की पुष्टि, 871 लोगों ने गंवाई जान ◾मनरेगा पर राहुल ने शेयर किया ग्राफ, क्या सूट-बूट-लूट की सरकार समझ पाएगी गरीबों का दर्द◾बुलंदशहर : US में पढ़ने वाली छात्रा की छेड़खानी के दौरान सड़क हादसे में मौत◾UP : बागपत में BJP नेता एवं पूर्व जिलाध्यक्ष की गोली मारकर हत्या, CM योगी ने जताया शोक ◾World Corona : दुनियाभर में महामारी का प्रकोप बरकरार, संक्रमितों का आंकड़ा 2 करोड़ के पार◾BSP विधायकों के कांग्रेस में विलय के खिलाफ याचिका पर SC में आज होगी सुनवाई◾पायलट की वापसी के बाद कांग्रेस नेताओं ने जताई खुशी, कहा- 'स्वागत है सचिन'◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

पंचतत्व में विलीन हुई सुषमा स्वराज, राजकीय सम्मान के साथ हुआ अंतिम संस्कार

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी ) की वरिष्ठ नेता एवं पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का आज पूरे राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया। लोधी के श्मशान घाट में उनका अंतिम संस्कार किया गया। सुषमा स्वराज का कल रात दिल का दौरा पड़ने से अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में निधन हो गया था। अंतिम संस्कार में देश के बड़े-बड़े नेता शामिल हुए। नम आंखों से सभी ने उनको अंतिम विदाई दी।

UPDATES :


- पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का पूरे राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार हुआ।

 


- पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की बेटी बांसुरी स्वराज उनके अंतिम संस्कार की रस्में पूरी की।



- पीएम नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और भूटान के पूर्व पीएम त्शेरिंग तोब्गे लोधी श्मशान में पहुंच चुके है।



- सुषमा स्वराज के पार्थिव शरीर को दिल्ली के लोधी श्मशान में ले जाया जा रहा है। 

- रक्षा मंत्री  राजनाथ सिंह, बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय ककून मंत्री  रविशंकर प्रसाद, केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल और अन्य बीजेपी नेता सुषमा स्वराज को कंधा दिया। 

- पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की बेटी बंसुरी स्वराज और पति स्वराज कौशल ने उन्हें राजकीय सम्मान के रूप में सलाम किया।

- पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के पार्थिव शरीर को तरंगे और पार्टी के झंडे में लपेटा गया।


- एमडीएच मसाला कंपनी के मालिक महाशय धर्मपाल गुलाटी पूर्व विदेश मंत्री को श्रद्धांजलि देते हुए फूट-फूट कर रोने लगे।

- उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पार्टी मुख्यालय में पूर्व केंद्रीय मंत्री सुषमा स्वराज को श्रद्धांजलि दी।

- बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने पार्टी मुख्यालय में सुषमा स्वराज को अंतिम श्रद्धांजलि दी।

- पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का पार्थिव शरीर बीजेपी मुख्यालय पहुंच चुका है। यहां पर बीजेपी कार्यकर्ता सुषमा स्वराज के अंतिम दर्शन कर सकेंगे।

- एम्बुलेंस से सुषमा स्वराज का पार्थिव शरीर बीजेपी मुख्यालय ले जाया जा रहा है। पार्थिव शरीर को 3 बजे तक मुख्यालय में बीजेपी कार्यकर्ताओं और आम लोगों के अंतिम दर्शन के लिए रखा जाएगा।


- लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने कहा, सुषमा स्वराज जी भारतीय संस्कृति की राजदूत थी। वह एक सक्षम प्रशासक और एक संवेदनशील नेता थीं। आज पूरा देश उनके जैसे नेता को खोने से दुखी है। उन्होंने सभी की समस्याओं को समझा और उनकी सेवा की। हम उसके परिवार के साथ खड़े हैं।


- कांग्रेस के नेता राहुल गांधी पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को अंतिम सम्मान देने उनके आवास पर पहुंचे।



- भारत में इजरायल के राजदूत रॉन मलका पूर्व विदेश मंत्री सुषमास्वाज को अंतिम सम्मान देने उनके आवास पर पहुंचे।

- केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने पूर्व विदेश मंत्री और बीजेपी की वरिष्ठ नेत सुषमा स्वराज को अंतिम श्रद्धांजलि अर्पित की।

- पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह पूर्व विदेश मंत्री और बीजेपी नेता का अंतिम सम्मान दिया।

- कांग्रेस नेता सोनिया गांधी ने पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को अंतिम श्रद्धांजलि अर्पित की।


- बीजेपी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को उनके आवास पर श्रद्धांजलि अर्पित की। उनकी बेटी प्रतिभा आडवाणी  सुषमा स्वराज की बेटी बंसुरी से मिलते ही भावुक हो गई।

- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्व विदेश मंत्री और बीजेपी की वरिष्ठ नेता सुषमा स्वराज को अंतिम सम्मान दिया। सुषमा स्वराज के पार्थिव शरीर को देखकर पीएम मोदी भावुक हो गए।

- उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू भारतीय जनता पार्टी की नेता सुषमा स्वराज को दिल्ली में अंतिम सम्मान देने उनके आवास पहुंचे।

- दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल और डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को दिल्ली में उनके आवास पर अंतिम सम्मान दिया।

- पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को श्रद्धांजलि देने के बाद समाजवादी पार्टी के नेता राम गोपाल यादव भावुक हो गए।

 -बीजेपी के राष्ट्रीय कार्यवाहक अध्यक्ष जेपी नड्डा ने पूर्व विदेश मंत्री और बीजेपी की वरिष्ठ नेता सुषमा स्वराज को उनके निवास पर अंतिम सम्मान दिया।

- समाजवादी पार्टी के संस्थापक और उत्तर प्रदेश के पूर्व सीएम मुलायम सिंह यादव ने पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को श्रद्धांजलि अर्पित की।

- केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने पूर्व विदेश मंत्री और बीजेपी नेता सुषमा स्वराज को उनके निवास पर अंतिम सम्मान देने पहुंचे।

- लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने पूर्व विदेश मंत्री को उनके निवास पर अंतिम सम्मान दिया। 

- राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने पूर्व विदेश मंत्री और भारतीय जनता पार्टी के नेता सुषमा स्वराज को उनके निवास पर अंतिम श्रद्धांजलि अर्पित की।

- बीजेपी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी ने खत लिखकर सुषमा स्वराज के आकस्मिक निधन पर दुख व्यक्त किया। उन्होने लिखा, राष्ट्र ने एक उल्लेखनीय नेता खो दिया है। मेरे लिए, यह एक अपूरणीय क्षति है और मुझे सुषमाजी की उपस्थिति बहुत याद आएगी। उसकी आत्मा को शांति मिले। स्वराज जी, बाँसुरी और उनके परिवार के सभी सदस्यों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना। शांति।

- दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने भारतीय जनता पार्टी के नेता सुषमा स्वराज को अंतिम श्रद्धांजलि अर्पित की।

- योग गुरु रामदेव ने पूर्व विदेश मंत्री और बीजेपी नेता सुषमा स्वराज को उनके निवास पर अंतिम श्रद्धांजलि अर्पित की। 

- बीजेपी की नेता हेमा मालिनी ने पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को अपने आवास पर श्रद्धांजलि अर्पित की।

- केरल के पूर्व मुख्यमंत्री ओमन चांडी ने पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को उनके निवास पर अंतिम श्रद्धांजलि अर्पित की।

- टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन और नोबेल पुरस्कार विजेता कैलाश सत्यार्थी ने पूर्व विदेश मंत्री और बीजेपी नेता  सुषमा स्वराज को उनके निवास पर अंतिम सम्मान दिया। 

- बहुजन समाज पार्टी (बसपा) प्रमुख, मायावती पूर्व विदेश मंत्री, सुषमा स्वराज को दिल्ली में उनके निवास पर अंतिम सम्मान दिया।

कई केन्द्रीय मंत्री, बीजेपी के नेता तथा कार्यकर्ता और कई अन्य लोग रात में ही उन्हें श्रद्धांजलि देने पहुंचे गए थे। बड़ी संख्या में उनके प्रशंसक और समर्थक सुबह से ही अपनी प्रिय नेता को श्रद्धांजलि देने पहुंच रहे हैं। उनके पार्थिव शरीर को आज दोपहर 12 बजे से बीजेपी मुख्यालय में रखा जाएगा ताकि पार्टी के नेता एवं कार्यकर्ता उनके अंतिम दर्शन कर सकें। उनका पार्थिव शरीर अपराह्न तीन बजे लोदी रोड स्थित विद्युत शवदाह गृह ले जाया जाएगा जहां उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा।