BREAKING NEWS

मुख्यमंत्री गहलोत ने मोदी सरकार पर लगाया आरोप, कहा- केंद्रीय एजेंसियों का कर रही है इस्तेमाल ◾CM ममता ने भाषण देने से किया इनकार, PM मोदी बोले- कोलकाता आकर भावुक महसूस कर रहा हूं ◾विक्टोरिया मेमोरियल में नेताजी की जयंती पर ‘पराक्रम दिवस’ समारोह, PM मोदी और CM ममता मौजूद◾जम्मू-कश्मीर : पाक की एक और साजिश नाकाम, बीएसएफ और इंटेलिजेंस ने खोजी भूमिगत सुंरग ◾भारत जैसे बड़े देश में होनी चाहिए 4 राजधानी, इतिहास बदलने की कोशिश में केंद्र : CM ममता◾राहुल ने तमिलनाडु में चुनाव अभियान का किया आगाज, कहा- जनता से जुड़ी हर चीज को बेच रहे हैं PM मोदी ◾LAC विवाद सुलझाने को लेकर भारत व चीन के बीच जल्द होगी नौंवें दौर की कॉर्प्स कमांडर स्तर की बैठक◾पीएम मोदी की अपील- अपना नम्बर आने पर जरूर लगवाएं कोरोना वैक्सीन, विपक्ष के लिए कही ये बात ◾ट्रैक्टर परेड षडयंत्र मामले में संदिग्ध युवक पर बोले टिकैत- 'प्रशासन और सरकार ही करवाते हैं इस तरह की हरकत' ◾LAC तनाव : भारत का सख्त संदेश- जब तक चीन नहीं हटाएगा सैनिक, तब तक डटे रहेंगे भारतीय जवान◾असम : पीएम मोदी ने भूमिहीन मूल निवासियों के लिए भूमि पट्टा वितरण अभियान की शुरुआत की◾गणतंत्र दिवस पर किसानों की ट्रैक्टर परेड पर निर्णय आज, करीब 30 किलोमीटर के हो सकते हैं 3 रूट ◾भारत में एक दिन में कोरोना के 14256 नए मामलों की पुष्टि, एक्टिव केस 1 लाख 85 हजार से अधिक ◾दुनियाभर में कोरोना वायरस का प्रकोप जारी, महामारी से मरने वालों का आंकड़ा 21 लाख से पार ◾असम विधानसभा चुनाव प्रचार के लिए PM मोदी और अमित शाह आज राज्य का करेंगे दौरा ◾TOP 5 NEWS 23 JANUARY : आज की 5 सबसे बड़ी खबरें ◾नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती आज, पीएम मोदी और अमित शाह ने किया नमन ◾सिंघु बॉर्डर से पकड़ा गया संदिग्ध, किसानों ने साजिश रचे जाने का आरोप लगाया◾आज का राशिफल (23 जनवरी 2021)◾अयोध्या में राम जन्मभूमि पर मंदिर का निर्माण कार्य फिर शुरू ◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

धनशोधन के नये मामले में गौतम खेतान गिरफ्तार, 2 दिन की ईडी हिरासत में भेजा गया

दिल्ली की एक कोर्ट ने कथित रूप से काला धन रखने और धनशोधन के एक नये मामले में अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलिकॉप्टर मामले के आरोपी वकील गौतम खेतान को शनिवार को दो दिन के लिए प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की हिरासत में भेज दिया। अधिकारियों ने बताया कि एजेंसी ने धन शोधन निरोधक अधिनियम (पीएमएलए) के तहत शुक्रवार की रात गौतम खेतान को गिरफ्तार किया था और शनिवार को उसे कोर्ट में पेश किया गया जहां ईडी ने सात दिन के लिए उसे हिरासत में दिये जाने का अनुरोध किया था।

ईडी ने दावा किया था कि उसके पास अज्ञात संपत्तियों की जानकारी है जिसका मूल्य 500 करोड़ रुपये से अधिक है और ‘‘साजिश का पता लगाने’’ के लिए उसे हिरासत में लेकर पूछताछ किये जाने की जरूरत है। आयकर विभाग द्वारा काला धन (अघोषित विदेशी आय और संपत्ति) एवं कराधान अधिनियम 2015 की धारा 51 के तहत उसके खिलाफ एक मामला दर्ज किए जाने के आधार पर ईडी ने पीएमएलए के तहत खेतान के खिलाफ एक नया आपराधिक मामला दर्ज किया है।

ईडी के विशेष लोक अभियोजकों डी पी सिंह और एन के मत्ता ने अदालती कार्यवाही के दौरान कहा कि मौजूदा मामले का कथित अगस्ता वेस्टलैंड घोटाले से कोई लेना-देना नहीं है। ईडी ने आरोप लगाया कि वह (खेतान) अवैध रूप से कई विदेशी खातों का संचालन कर रहा हैं और इस तरह से उसके पास काला धन और संपत्तियां है। इसके बाद मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट नीतू शर्मा ने आरोपी को दो दिन के लिए हिरासत में भेज दिया।

गौतम खेतान के वकील पी के दुबे ने हालांकि ईडी की दलीलों का विरोध किया और एजेंसी पर दस्तावेजों को गढ़ने का आरोप लगाया। वकील दुबे ने कहा कि मौजूदा मामला अगस्ता वेस्टलैंड मामले से संबंधित है जिसके लिए खेतान पर पहले से ही मुकदमा चल रहा है और वह जमानत पर है। उन्होंने दावा किया कि वर्तमान मामले की संख्या अगस्ता वेस्टलैंड मामले की है। ईडी ने अपनी दलील में कहा, ‘‘अगस्ता वेस्टलैंड में आए खाते के संबंध में हिरासत नहीं मांगी जा रही है। उसने एक कानूनी फर्म का संचालन कम किया है और धनशोधन का काम अधिक किया है।’’

एजेंसी ने कहा, ‘‘आईटी विभाग ने आकड़े दिये है जिसका हमें सत्यापन करना है। उसने इन आकड़ों को सत्यापित करने में मदद नहीं की।’’ एजेंसी ने कहा कि ‘‘साजिश का पता लगाने’’ के लिए उसे हिरासत में लेकर पूछताछ किये जाने की जरूरत है। ईडी ने कहा, ‘‘इस मामले का अगस्ता वेस्टलैंड मामले से कोई लेना-देना नहीं है। सच्चाई का पता लगाने के लिए हिरासत में लेकर पूछताछ किये जाने की जरूरत है।’’

बचाव पक्ष के वकील ने ईडी की याचिका का विरोध करते हुए कहा कि आईटी विभाग मामले की पहले से ही जांच कर रहा है। आयकर विभाग ने पिछले सप्ताह काला धन निरोधक कानून के तहत इस नये मामले में गौतम खेतान के खिलाफ छापेमारी की थी। ईडी और सीबीआई ने 3,600 करोड़ रुपये के अगस्ता वेस्टलैंड मामले में अपनी जांच के सिलसिले में कुछ वर्ष पहले गौतम खेतान को गिरफ्तार किया था।

उन्होंने बताया कि दोनों एजेंसियों ने उसके खिलाफ एक आरोपपत्र भी दायर किया था और वह इस समय जमानत पर है। ऐसा माना जा रहा है कि अगस्ता वेस्टलैंड के साथ वीवीआईपी हेलिकॉप्टर सौदे में कथित बिचौलिये क्रिश्चियन मिशेल से पूछताछ के बाद जांच एजेंसियों को खेतान के खिलाफ नया सुराग मिला है। मिशेल को गत दिसम्बर में दुबई से प्रत्यर्पित करके भारत लाया गया था।