BREAKING NEWS

CM शिंदे का विपक्ष पर प्रहार, कहा- महाराष्ट्र सरकार के अच्छे काम को हजम नहीं कर पा रहे विरोधी◾सीमा विवाद से जुड़े CM बोम्मई के बयान को लेकर राकांपा ने महाराष्ट्र सरकार, केंद्र और भाजपा को लिया आड़े हाथ ◾दिल्ली की अदालत ने कुख्यात अपराधी लॉरेंस बिश्नोई की NIA हिरासत चार दिन के लिए बढ़ाई◾राजस्थान में कानून व्यवस्था ध्वस्त, भाजपा ने सीकर हत्याकांड को लेकर गहलोत सरकार पर साधा निशाना◾नकवी ने विपक्षी दलों पर कसा तंज, बोले- भाजपा राज में हुए विकास से वोटों के स्वयंभू स्वामी दिवालिया हो चुके ◾भारत जोड़ो यात्रा बना बयानबाजी का प्लेटफॉर्म, राहुल ने ईंधन के दाम को लेकर प्रधानमंत्री पर साधा निशाना ◾Pak नहीं आ रहा अपनी करतूतों से बाज, पंजाब के फाजिल्का में 25 kg हेरोइन, पिस्तौल एवं गोलाबारूद बरामद◾भूकंप के तेज झटकों से कांपा इंडोनेशिया का मुख्य द्वीप, रिक्टर स्केल पर 5.7 रही तीव्रता ◾UP News: सपा विधायक नाहिद हसन को मिली राहत, चित्रकूट जेल से हुए रिहा◾एमसीडी चुनाव में बीजेपी और केजरीवाल की तरफ से किए गए बड़े वादे, क्या जनता करेगी विश्वास?◾मां-बाप की मौत का बदला लेने के लिए बेटी बनी कातिल◾हाई अलर्ट पर राष्ट्रीय राजधानी, MCD चुनाव के लिए कड़े सुरक्षा इंतजाम◾Bharat Jodo Yatra: गहलोत-पायलट विवाद के बीच रविवार को राजस्थान पहुंचेगी राहुल की यात्रा, तैयारियों में जुटे नेता ◾MCD चुनाव में AIMIM की एंट्री से बिगड़ जाएगा समीकरण, ओवैसी के 15 उम्मीदवार दे रहे टक्कर ◾यूनियन कार्बाइड की ‘गलती और लापरवाही’ से भोपाल में ‘अविस्मरणीय’ आपदा हुई : CM शिवराज◾Maharashtra: शिंदे सरकार को झटका, हाई कोर्ट ने फैसले पर लगाई रोक, जानें पूरा मामला ◾कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा- मेरी टिप्पणी का दुरुपयोग कर रही है भाजपा◾मथुरा : शौच के लिए गई दलित नाबालिग की गैंगरेप के बाद हत्या, पुलिस ने गिरफ्तार किए दो आरोपी◾UP News: आजम खान की बढ़ी मुश्किलें, 'भड़काऊ' शब्दों का इस्तेमाल करने के आरोप में एक और केस दर्ज ◾Tamil Nadu: किसानों को मिली राहत, बैंक ऑफ बड़ौदा ने दिए 134 करोड़ रुपये के कृषि कर्ज◾

गुलाम अली, बिप्लब देब ने राज्यसभा की सदस्यता की शपथ ली

भारतीय जनता पार्टी (BJP) के नेता बिप्लब कुमार देब (Biplab Kumar Deb) और जम्मू-कश्मीर के गुर्जर मुस्लिम समुदाय के नेता गुलाम अली खटाना  (Ghulam Ali Khatana) ने बुधवार को संसद के उच्च सदन की सदस्यता की शपथ ली। सभापति जगदीप धनखड़ (Jagdeep Dhankhar) ने दोनों नेताओं को अपने कक्ष में राज्यसभा के  सदस्य के रूप में शपथ दिलाई। एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी गई। 

देब ने हिंदी-अली ने अंग्रेजी में ली शपथ 

बिप्लब देब त्रिपुरा से राज्यसभा के लिए हुए उपचुनाव में निर्वाचित हुए हैं जबकि गुलाम अली को उच्च सदन के लिए मनोनीत किया गया है। अली ने अंग्रेजी में शपथ ली जबकि देब ने हिंदी में शपथ ग्रहण की।दरअसल बिप्लब देब त्रिपुरा के मुख्यमंत्री थे लेकिन भाजपा ने उन्हें इसी साल मई में पद से हटाकर राज्य इकाई के अध्यक्ष और राज्यसभा सांसद माणिक साहा  (Manik Saha) को मुख्यमंत्री बना दिया। जिसके बाद साहा ने राज्यसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था। इसी सीट से बिप्लब को भाजपा ने अपना उम्मीदवार बनाया और उन्होंने जीत दर्ज की। 

कई वरिष्ठ नेता और अधिकारी हुए शामिल 

गुलाम अली का शपथ लेना महत्वपूर्ण है क्योंकि जम्मू एवं कश्मीर से अनुच्छेद-370 (Article 370) को निरस्त किए जाने से पहले गुर्जर मुस्लिम समुदाय का विधायी निकायों में बहुत कम प्रतिनिधित्व था। यह पहली बार है, जब जम्मू एवं कश्मीर क्षेत्र से इस समुदाय के किसी व्यक्ति ने मनोनीत सदस्य के रूप में उच्च सदन की सदस्यता की शपथ ली है।इस अवसर पर उपसभापति हरिवंश, राज्यसभा के महासचिव पी सी मोदी, केंद्रीय मंत्री वी मुरलीधन, जितेंद्र सिंह  सहित राज्यसभा सचिवालय के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे।