BREAKING NEWS

महाराष्ट्र में सरकार गठन पर जल्द मिलेगी गुड न्यूज : राउत ◾सकारात्मक चर्चा हुई, जल्द सरकार बनेगी : चव्हाण◾'हिटलर की बहन' वाले बयान पर बेदी का मुख्यमंत्री पर पलटवार◾यशवंत सिन्हा ने 22 से 25 नवंबर तक कश्मीर यात्रा की घोषणा की ◾TOP 20 NEWS 20 November : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾कांग्रेस ने भाजपा-जजपा गठबंधन पर साधा निशाना, कहा- ज्यादा दिन तक नहीं चलेगी सरकार ◾INX मीडिया मामला : चिदंबरम की जमानत याचिका पर SC का ED को नोटिस ◾राज्यसभा में सीट बदले जाने पर भड़के संजय राउत, स्पीकर वेंकैया नायडू को लिखा पत्र ◾CM ममता का अमित शाह पर पलटवार, कहा- बंगाल में एनआरसी को नहीं लागू होने देंगे◾पूरे देश में लागू होगा NRC, किसी को भी डरने की जरूरत नहीं : अमित शाह◾ महाराष्ट्र में जारी सियासी घमासान के बीच NCP प्रमुख शरद पवार ने PM मोदी से की मुलाकात◾राज्यसभा में बोले शाह- जम्मू एवं कश्मीर में 5 अगस्त के बाद से नहीं हुई एक भी मौत ◾कांग्रेस ने राज्यसभा में फिर उठाया SPG सुरक्षा का मुद्दा, भाजपा ने दिया ये जवाब◾INX मीडिया केस: चिदंबरम की जमानत याचिका पर SC का ईडी को नोटिस, 26 नवंबर को होगी अगली सुनवाई◾JNU विवाद : दिल्ली पुलिस हेडक्वार्टर के बाहर प्रदर्शन करने जा रहे नेत्रहीन छात्रों को थाने ले गई पुलिस◾महाराष्ट्र में सरकार बनाने की प्रक्रिया अगले 5-6 दिनों में हो जाएगी पूरी : संजय राउत◾सरकारी उपक्रमों को खोखला कर बेच रही है सरकार : प्रियंका गांधी◾राजनाथ सिंह ने क्रांजी युद्ध स्मारक का किया दौरा, द्वितीय विश्वयुद्ध में मारे गए लोगों को दी श्रद्धांजलि◾गांधी परिवार की SPG सुरक्षा हटाने के खिलाफ प्रदर्शन करेगी युवक कांग्रेस ◾महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर दिल्ली में कांग्रेस-एनसीपी नेताओं की मुलाकात आज ◾

देश

जल संरक्षण पर लोकसभा में चर्चा कराए सरकार : ओम बिरला

लोकसभा में गुरुवार को कई दलों के सदस्यों ने देश में पानी की कमी की समस्या को लेकर चिंता प्रकट की जिस पर लोकसभाध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि सरकार इस विषय पर चर्चा कराए। ओम बिरला ने सदन में प्रश्नकाल के दौरान यह टिप्प्णी की और इस पर संसदीय कार्य राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने कहा कि ‘हम तैयार हैं।’ 

जल शक्ति मंत्रालय से जुड़े पूरक प्रश्न पूछने के दौरान कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी, तृणमूल कांग्रेस के सुदीप बंदोपाध्याय, बीजेपी के अजय मिश्रा और द्रमुक के ए राजा ने देश के कई इलाकों में पानी की कमी और भूजल का स्तर नीचे जाने को लेकर चिंता जताई। इस पर बिरला ने कहा कि कई सदस्य जल संरक्षण पर अपनी बात रखना चाहते हैं। 

Economic Survey : 2019-20 में आर्थिक वृद्धि दर 7% रहने का अनुमान

प्रधानमंत्री और इस सदन के नेता ने भी जल संरक्षण को महत्व दिया है और अलग मंत्रालय बनाया है। सरकार से कहा है कि वह जल संरक्षण पर चर्चा कराए। उनके इस कथन पर संप्रग प्रमुख सोनिया गांधी सहित सत्तापक्ष और विपक्ष के कई सदस्यों ने मेजें थपथपाईं। इसके बाद मेघवाल ने कहा कि चर्चा के लिए हम तैयार हैं।

इससे पहले लोकसभा में पूरक प्रश्नों के जवाब में जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि कृषि क्षेत्र में पानी का अत्यधिक उपयोग किए जाने पर ध्यान देने की जरूरत है। चावल की पैदावार में भारत में जितना पानी का उपयोग होता है उससे कम में कई देशों में चावल की पैदावार होती है। 

उन्होंने कहा कि कुछ राज्यों ने कृषि क्षेत्र में पानी का उपयोग कम करने के लिए कई कदम उठाए हैं और दूसरे राज्यों को भी कदम उठाने की जरूरत है।