BREAKING NEWS

अकाली दल नहीं लड़ेगा दिल्ली चुनाव : मनजिंदर सिंह सिरसा◾दविंदर सिंह का डीजीपी पदक और प्रशस्ति पत्र जब्त ◾CAA को लेकर कपिल सिब्बल बोले- इसे लेकर मेरे रुख में कोई बदलाव नहीं ◾राष्ट्रपति कोविंद ने कहा- पत्रकारिता ‘कठिन दौर’ से गुजर रही है, फर्जी खबरें नये खतरे के तौर पर सामने आई हैं◾कपिल सिब्बल ने ''परीक्षा पे चर्चा' को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर साधा निशाना ◾सीडीएस बिपिन रावत बोले- पाक के साथ युद्ध की परिस्थिति उत्पन्न होगी या नहीं, अनुमान लगाना मुश्किल◾भाजपा के नये अध्यक्ष बने नड्डा, नरेंद्र मोदी समेत इन नेताओं ने दी शुभकामनाएं ◾TOP 20 NEWS 20 January : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾भाजपा के नये अध्यक्ष नड्डा बोले- जिन राज्यों में भाजपा मजबूत नहीं, वहां कमल पहुंचाएं◾PM मोदी ने विपक्ष पर साधा निशाना, कहा- जिन्हें जनता ने नकार दिया अब वे भ्रम और झूठ के शस्त्र का इस्तेमाल कर रहे हैं◾उम्मीद है कि नड्डा के नेतृत्व में BJP निरंतर सशक्त और अधिक व्यापक होगी : अमित शाह ◾निर्भया गैंगरेप: सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की दोषी पवन की याचिका, अब फांसी तय◾आज नामांकन नहीं भर पाए CM केजरीवाल, रोड शो के चलते हुई देरी◾JP नड्डा बने बीजेपी के नए अध्यक्ष, अमित शाह समेत कई नेताओं ने दी बधाई ◾पंचतत्व में विलीन हुए श्री अश्विनी कुमार चोपड़ा 'मिन्ना जी' ◾BJP के पूर्व सांसद और वरिष्ठ पत्रकार अश्विनी कुमार चोपड़ा जी का निगम बोध घाट में हुआ अंतिम संस्कार◾पंचतत्व में विलीन हुए पंजाब केसरी दिल्ली के मुख्य संपादक और पूर्व भाजपा सांसद श्री अश्विनी कुमार चोपड़ा◾अश्विनी कुमार चोपड़ा - जिंदगी का सफर, अब स्मृतियां ही शेष...◾करनाल से बीजेपी के पूर्व सांसद अश्विनी कुमार चोपड़ा के निधन पर राजनाथ सिंह समेत इन नेताओं ने जताया शोक ◾अश्विनी कुमार की लेगब्रेक गेंदबाजी के दीवाने थे टॉप क्रिकेटर◾

भारत सरकार एंटीगुआ ने चोकसी की नागरिकता रद्द करने के संकेत दिए

 भारत सरकार ने हीरा व्यापारी मेहुल चोकसी के प्रत्यर्पण से जुड़ी कानूनी प्रक्रिया में तेजी लाने का आग्रह किया है। मेहुल चोकसी भारत में 13,500 करोड़ रुपये के पंजाब नेशनल बैंक घोटाले में वांछित है। इस घटनाक्रम से जुड़े सूत्रों ने यह जानकारी दी है। एंटीगुआ और बारबुडा के प्रधानमंत्री गैस्टन ब्राउन ने कथित तौर पर एक स्थानीय समाचार आउटलेट 'एंटीगुआ ऑब्जर्वर' से कहा कि सभी कानूनी विकल्पों के बाद चोकसी को प्रत्यर्पित किया जाएगा। 

ब्राउन ने चोकसी की नागरिकता के रद्द किए जाने की संभावना का संकेत दिया, जिससे उसके भारत को प्रत्यर्पित किए जाने का रास्ता अपने आप साफ हो जाएगा। 

ब्राउन ने कथित तौर पर समाचार आउटलेट से कहा कि उनका देश अपराधियों के लिए सुरक्षित पनाहगाह नहीं बनेगा, खास तौर से उनके लिए, जो वित्तीय अपराध में संलिप्त हैं। 

एंटीगुआ ऑब्जर्वर ने ब्राउन के हवाले से कहा, 'चोकसी की नागरिकता की आधिकारिक जांच हो रही है। वास्तविकता यह है कि उसकी नागरिकता रद्द कर दी जाएगी और उसे भारत निर्वासित कर दिया जाएगा।' ब्राउन ने चोकसी के प्रत्यर्पण की समय-सीमा के संबंध में कथित तौर पर कहा कि उनकी सरकार उचित प्रक्रिया की अनुमति देगी, क्योंकि मामला अदालत के समक्ष है। 

विदेश मंत्री एस.जयशंकर से जब एंटीगुआ द्वारा चोकसी की नागरिकता को रद्द किए जाने की रिपोर्ट के संबंध में पूछा गया तो जयशंकर ने कथित तौर पर कहा कि उनके पास इस मामले के बारे में कोई सूचना नहीं है और वह इस पर कोई टिप्पणी नहीं करेंगे। 

इस बीच एंटीगुआ ऑब्जर्वर की वेबसाइट पहुंच से बाहर है। बीते साल चोकसी जनवरी में भारत से भाग गया था और छह महीने बाद उसने एंटीगुआ की नागरिकता हासिल कर ली थी। पीएनबी घोटाले के सामने आने से दो महीने पहले नागरिकता की प्रक्रिया औपचारिक रूप से पूरी हो गई थी। 

स्पष्ट तौर पर कानूनी रूप से हासिल नागरिकता के परिणामस्वरूप एंटीगुआ सरकार ने चोकसी के खिलाफ मामले के संबंध में विवरण की मांग की। 

बीते सप्ताह प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने भगोड़े चोकसी की एक याचिका को अस्वीकार कर दिया, जिसमें उसकी स्वास्थ्य स्थिति के कारण एंटीगुआ में पूछताछ की मांग की गई थी। 

चोकसी ने बंबई उच्च न्यायालय से संपर्क किया और कहा कि अगर पूछताछ एंटीगुआ में होती या उसके स्वास्थ्य के मद्देनजर वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए होती है तो वह जांच में शामिल होने का इच्छुक है। लेकिन ईडी ने उसकी याचिका को खारिज कर दिया और कहा उसे पूछताछ के लिए भारत लौटना होगा।