BREAKING NEWS

PM मोदी ने जगन्नाथ के साथ भारतीय सहयोग से मॉरीशस में बनी सामाजिक आवास परियोजना का किया उद्घाटन ◾गोवा चुनाव : कांग्रेस के उम्मीदवारों की नयी सूची में भाजपा, आप के पूर्व नेताओं के नाम शामिल ◾PM मोदी के साथ ‘परीक्षा पे चर्चा’ में भाग लेने की समय सीमा 27 जनवरी तक बढ़ाई गई ◾दिल्ली में घटे कोरोना टेस्ट के दाम, अब 500 की जगह इतने रुपये में करवा सकते हैं RT-PCR TEST ◾ इंडिया गेट पर बने अमर जवान ज्योति की मशाल अब हमेशा के लिए हो जाएगी बंद, जानिए क्या है पूरी खबर ◾IAS (कैडर) नियामवली में संशोधन पर केंद्र आगे नहीं बढ़े: ममता ने फिर प्रधानमंत्री से की अपील◾कल के मुकाबले कोरोना मामलों में आई कमी, 12306 केस के साथ 43 मौतों ने बढ़ाई चिंता◾बिहार में 6 फरवरी तक बढ़ाया गया नाइट कर्फ्यू , शैक्षणिक संस्थान रहेंगे बंद◾यूपी : मैनपुरी के करहल से चुनाव लड़ सकते हैं अखिलेश यादव, समाजवादी पार्टी का माना जाता है गढ़ ◾स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी जानकारी, कोविड-19 की दूसरी लहर की तुलना में तीसरी में कम हुई मौतें ◾बेरोजगारी और महंगाई जैसे मुद्दों पर कांग्रेस ने किया केंद्र का घेराव, कहा- नौकरियां देने का वादा महज जुमला... ◾प्रधानमंत्री मोदी कल सोमनाथ में नए सर्किट हाउस का करेंगे उद्घाटन, PMO ने दी जानकारी ◾कोरोना को लेकर विशेषज्ञों का दावा - अन्य बीमारियों से ग्रसित मरीजों में संक्रमण फैलने का खतरा ज्यादा◾जम्मू कश्मीर में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी सफलता, शोपियां से गिरफ्तार हुआ लश्कर-ए-तैयबा का आतंकी जहांगीर नाइकू◾महाराष्ट्र: ओमीक्रॉन मामलों और संक्रमण दर में आई कमी, सरकार ने 24 जनवरी से स्कूल खोलने का किया ऐलान ◾पंजाब: धुरी से चुनावी रण में हुंकार भरेंगे AAP के CM उम्मीदवार भगवंत मान, राघव चड्ढा ने किया ऐलान ◾पाकिस्तान में लाहौर के अनारकली इलाके में बम ब्लॉस्ट , 3 की मौत, 20 से ज्यादा घायल◾UP चुनाव: निर्भया मामले की वकील सीमा कुशवाहा हुईं BSP में शामिल, जानिए क्यों दे रही मायावती का साथ? ◾यूपी चुनावः जेवर से SP-RLD गठबंधन प्रत्याशी भड़ाना ने चुनाव लड़ने से इनकार किया◾SP से परिवारवाद के खात्मे के लिए अखिलेश ने व्यक्त किया BJP का आभार, साथ ही की बड़ी चुनावी घोषणाएं ◾

सरकार ने साझा किया चौंकाने वाला आंकड़ा, केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों के 680 कर्मियों ने की आत्महत्या

देश की सीमाओं पर तैनात होने वाले अर्धसैनिक बल अपनी जान खतरे में डालकर देश की सुरक्षा के लिए हर दम मुस्तैद रहते है। लेकिन कभी-कभी अपने ही हालातों से हार जाते हैं। केंद्र सरकार ने बुधवार को राज्यसभा में कहा कि पिछले छह साल के दौरान केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) के 680 कर्मियों ने आत्महत्या कर ली।

गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने एक सवाल के लिखित जवाब में उच्च सदन को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) और असम राइफल द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के अनुसार, पिछले छह वर्षों के दौरान 680 कर्मियों ने आत्महत्या कर ली।

उन्होंने कहा कि इस अवधि के दौरान दुर्घटनाओं और मुठभेड़ों में क्रमश: 1764 और 323 कर्मियों की मौत हो गयी। उन्होंने कहा कि आत्महत्या के लिए अन्य बातों के साथ-साथ घरेलू समस्याओं, बीमारी और वित्तीय समस्याएं जैसे कारक उत्तरदायी हो सकते हैं।

राय ने एक अन्य सवाल के जवाब में बताया कि विदेशी अभिदाय (विनियमन) अधिनियम (एफसीआरए) में प्राप्तकर्ता भारतीय संस्था द्वारा किसी विदेशी स्रोत से विदेशी अभिदाय की केवल उचित प्राप्ति किए जाने और इसके उपयोग पर जोर दिया गया है। अभी करीब 22,691 व्यक्तियों व गैर सरकारी संगठनों के पास राहत आपूर्ति समेत विदेशी अभिदाय प्राप्त करने के लिए पंजीकरण प्रमाणपत्र अथवा केंद्र सरकार की पूर्व अनुमति है।