BREAKING NEWS

गहलोत के समर्थन में उतरे कई मंत्री, कहा - कांग्रेस अध्यक्ष के साथ CM की कुर्सी भी संभालें◾Weather Today : दिल्ली-यूपी समेत कई राज्यों में हो सकती है बारिश, मौसम विभाग ने दी जानकारी ◾सोनिया से आज मिलेंगे नीतीश-लालू, लोकसभा चुनाव में विपक्ष को साथ लाने पर होगी चर्चा◾केरल : पूर्व मंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता आर्यदान मोहम्मद का निधन ◾क्या पायलट बनेंगे राजस्थान के नए सीएम? अशोक गहलोत गुट के मंत्रियों-विधायकों ने बदला पाला◾आज का राशिफल (25 सितंबर 2022)◾Ankita Bhandari murder case : उत्तराखंड CM धामी ने अंकिता भंडारी के पिता से फोन पर की बात◾राकांपा प्रमुख शरद पवार ने उपराष्ट्रपति धनखड़ से भेंट की◾बाल यौन उत्पीड़न सामग्री का प्रसार करने के खिलाफ सीबीआई की बड़ी कार्रवाई, देश में 56 जगहों पर छापे◾युक्रेन संघर्ष ने खाद्य पदार्थ और ऊर्जा संबंधी मुद्रास्फीति को बढ़ाया - जयशंकर◾त्रिपुरा में अकेले चुनाव लड़ने की तैयारी कर रही भाजपा◾CM केजरीवाल ने कहा- डेंगू नियंत्रण पर उठाएंगे कई कदम, स्कूली छात्र होंगे शामिल◾ महाराष्ट्र : शिंदे की पीएफआई कार्यकर्ताओं को दो टूक, कहा - बर्दाश्त नहीं किए जाएंगे 'पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे' ◾अमित शाह के वार पर RJD प्रमुख का पलटवार, बोले- भाजपा का होगा सफाया ◾ राजस्थान : कांग्रेस समर्थित निर्दलीय विधायक के बेटों को रिश्वत लेते हुए एसीबी ने किया गिरफ्तार ◾पीएफआई हिंसा पर विजयन का बड़ा बयान, कहा - पूर्व नियोजित थी हिंसा, दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा ◾दक्षिण में 2024 की तैयारी का जायजा लेने के लिए केरल के दो दिवसीय दौरे पर जाएंगे जेपी नड्डा ◾ 'आप' का राज्यपाल पर बड़ा आरोप, कहा - बीजेपी के इशारे पर कर रहे हैं काम◾Himachal Pradesh: कांग्रेस को झटका! आश्रय शर्मा बीजेपी में होंगे शामिल◾यूपी में मर्यादा तार -तार कक्षा तीन की छात्रो को प्रिंसिपल ने दिखाया अश्लील वीडीयो, मामला दर्ज◾

गृहमंत्रालय की गाइड लाइन्स : 15 अगस्त के कार्यक्रमों में न बजें फ़िल्मी गाने , इन नियमों का हो पालन

केंद्रीय गृहमंत्रालय ने इस बार 15 अगस्त के कार्यक्रम को लेकर राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को दिशा निर्देश जारी किए हैं। इसमें कोविड-19 के नियमों का पालन करने से लेकर फिल्मी गानों से परहेज करने की भी बात कही गई है।

देश इस साल आजादी का 75वां अमृत महोत्सव मना रहा है। इस मौके पर गृहमंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को एडवाइजरी जारी करते हुए कई दिशा निर्देश दिए हैं। गृहमंत्रालय की तरफ से कहा गया है कि स्वतंत्रता दिवस समारोहों में ज्यादा भीड़ ना इकट्ठा की जाए। कोरोना नियमों का पालन करना जरूरी है। एडवाइजरी में बताया गया है कि तिरंगा फहराने का कार्यक्रम सुबह 9 बजे के बाद शुरू किया जाना चाहिए।

शाम 5 बजे के बाद 'एट होम' कार्यक्रम 

देश के अलग अलग राज्यों के राजभवनों में शाम 5 बजे के बाद 'एट होम' कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। गृहमंत्रालय ने कहा कि इन कार्यक्रमों में खास लोगों को आमंत्रित किया जाए। इनमें दिव्यांगजन, शहीदों के परिवारवाले, कोरोना के समय अपनी जान की फिक्र ना कर दूसरों की मदद करने वाले, राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेलों में पदक जीतने वाले, पर्यावरण योद्धा और महिला सरपंचों को आमंत्रित किया जाए। ऐसे लोगों के लिए 25-30 सीटें आरक्षित रखने को कहा गया है।

15 अगस्त के कार्यक्रमों में फिल्मी गानों से पूरी तरह परहेज 

गृहमंत्रालय की तरफ से ये भी कहा गया है, कि ऐसे कार्यक्रमों में देशभक्ति के गीत बजाएं जाएं। ये भी कहा गया है कि राज्यपाल और उपराज्यपाल भवनों में बैंड पर विशेष ध्यान दिया जा सकता है। इसके तहत फिल्मी गानों से पूरी तरह परहेज किया जाना चाहिए। इसके अलावा सभी राज्यों से कहा गया है कि गणमान्य व्यक्तियों के भाषण, देशभक्ति के संदेश सोशल मीडिया के जरिए प्रसारित किए जाएं।

गृहमंत्रालय की तरफ से राज्यों से हर घर तिरंगा अभियान को लेकर जागरूकता फैलाने की बात भी कही गई है। ये अभियान 13-15 अगस्त के बीच चलाया जाएगा।