BREAKING NEWS

हिमंत बिस्व सरमा ने असम के 15वें मुख्यमंत्री के रूप में ली शपथ, समारोह में शामिल हुए जेपी नड्डा◾ राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने बंगाल में हिंसा पर जताई चिंता, बोले- हिंसा प्रभावित इलाकों का करूंगा दौरा ◾CWC मीटिंग में चुनावी हार पर बोलीं सोनिया- हमें चीजों को करना होगा दुरुस्त, केंद्र से की फ्री वैक्सीन की मांग ◾अमेरिका के हाथ लगी विस्फोटक रिपोर्ट, कोरोना के जरिए जैविक युद्ध लड़ने के लिए चीन ने 2015 में की थी जांच◾देश में कोरोना से हालत ख़राब, 10 राज्यों से आए महामारी के 73 प्रतिशत से अधिक केस◾विधानसभा चुनाव नतीजों पर CWC मीटिंग में मंथन, कोरोना संकट को लेकर भी होगी चर्चा ◾विदेशी सहायता लेने पर राहुल ने की आलोचना, कहा- केंद्र ने अपना काम किया होता तो ये नौबत नहीं आती◾देश में कोरोना मामलों में आई मामूली गिरावट, पिछले 24 घंटे में 3 लाख 66 हजार नए केस, 3748 लोगों की मौत ◾देशभर में कोरोना का कहर बरकरार, जानिये किस राज्य में है सख्त कर्फ्यू और कहां पर लॉकडाउन जैसी पाबंदियां◾राज्यपाल के सामने सरकार के गठन का दावा पेश करने के बाद हिमंत बिस्व सरमा आज लेंगे मुख्यमंत्री पद की शपथ◾विश्वभर में कोरोना का कहर जारी, संक्रमित मामलों की संख्या 15.79 करोड़ के पार, अमेरिका बना सबसे प्रभावित देश ◾कोरोना महामारी से जूझ रहा भारत, संकट से उबरने के लिए लोगों का वैक्सीनेशन ही एकमात्र समाधान : फाउची◾पश्चिम बंगाल : मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का कैबिनेट शपथ ग्रहण आज, 43 विधायक लेंगे शपथ ◾महाराष्ट्र में नीचे आ रहा कोरोना का ग्राफ, 24 घंटे में संक्रमण से 572 मरीजों की मौत, 48 हजार नए केस ◾थरूर ने हर्षवर्धन पर साधा निशाना, कहा- देश की सांस फूल रही है और स्वास्थ्य मंत्री को कुछ और हकीकत दिख रही है◾पश्चिम बंगाल : राज्‍यपाल धनखड़ ने TMC के 4 नेताओं के खिलाफ केस चलाने की दी मंजूरी◾काबुल के स्कूल में हुए आतंकी हमले की भारत ने की निंदा, कहा- आतंकवादियों के अभयारण्यों को ध्वस्त करने की तत्काल जरूरत◾हरियाणा में बढ़ाया गया 1 हफ्ते का लॉकडाउन, 17 मई तक जारी रहेंगी पाबंदियां◾CM केजरीवाल ने हर्षवर्धन को लिखा पत्र, दिल्ली को प्रतिमाह 60 लाख वैक्सीन उपलब्ध कराने की मांग की◾कोविड19 की सामग्री पर जीएसटी हटाने से महंगी होंगी दवाएं : वित्त मंत्री सीतारमण ◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन बोले- विदेशों को वैक्सीन करदाताओं के पैसे से उपलब्ध नहीं कराया गया है

विदेशी को भेजी जा रही वैक्सीन पर भारतीय करदाताओं का पैसा खर्च नहीं किया जा रहा है, साथ ही वैक्सीन डोज के उपयोग को लेकर भी उन्ही मानदंडों का उपयोग किया जा रहा है, जो विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने बनाए हैं। यह बात केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने मंगलवार को राज्यसभा में कही।

राज्यसभा में एक सवाल के जवाब में केंद्रीय मंत्री ने कहा, "वैक्सीन डोज के उपयोग में एक स्वस्थ संतुलन बनाकर रखा जा रहा है। कल 30 लाख से ज्यादा लोगों को वैक्सीन दिया गया और अब तक 3 करोड़ लोगों को वैक्सीन डोज दिए जा चुके हैं। वैक्सीन का उपयोग विश्व स्वास्थ्य संगठन और अन्य अंतरराष्ट्रीय मानकों द्वारा तय किए गए नियमों के अनुसार ही किया जा रहा है। यह कई दिनों तक चलने वाली प्रक्रिया है और इसके तहत प्राथमिकता वाले समूहों में से कोई भी व्यक्ति अपना रजिस्ट्रेशन कराके कभी भी वैक्सीन ले सकता है। यह वैक्सीन सरकारी अस्पतालों में निशुल्क और निजी अस्पतालों में केवल 250 रुपये में लगाया जा रहा है।"

इसके अलावा हर्षवर्धन ने राज्यसभा अध्यक्ष को यह भी बताया कि 72 देशों में अब तक 5.94 करोड़ टीके भेजे गए हैं। वहीं समाजवादी पार्टी के सदस्य सुखराम सिंह यादव ने कहा कि क्या 60 साल से अधिक उम्र के लोगों को घर पर ही टीका लगाने की व्यवस्था की जा सकती है। इस पर मंत्री ने जवाब दिया कि इस मामले को एक विशेषज्ञ समिति के समक्ष उठाया जाएगा। उन्होंने कहा, "इस मुद्दे को हमने हरी झंडी दे दी है, लेकिन अस्पतालों में टीकाकरण कराने वाले सभी लोगों को 30 मिनट के लिए निगरानी में रखना होता है। ऐसे में यह मामला विशेषज्ञ समिति के सामने उठाया जाएगा और यदि इससे लोगों के स्वास्थ्य पर असर नहीं पड़ता है तो इस पर विचार किया जा सकता है।"

ब्रिटेन, दक्षिण अफ्रीकी और ब्राजील में मिले वैरिएंट के खिलाफ इन टीकों की प्रभावकारिता को लेकर पूछे गए सवाल पर मंत्री ने कहा कि म्यूटेशन को बेअसर करने के लिए एक विशेष टीके को ही प्रभावी माना जाता है। साथ ही उन्होंने सदन को आश्वस्त किया कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय नेशनल एक्सपर्ट ग्रुप ऑन वैक्सीन एडमिनिस्ट्रेशन अगेंस्ट कोविड-19 (एनईजीवीएसी) के साथ मिलकर देश के बाहर हो रही नई घटनाओं पर नजर रख रहा है।

इस बीच कांग्रेस के सदस्य शक्ति सिंह गोहिल ने टीकाकरण की धीमी गति पर हमला करते हुए कहा, "अब तक केवल 0.35 प्रतिशत लोगों को ही टीका लगाया गया है। इस रफ्तार से काम हुआ तो पूरी आबादी का टीकाकरण करने में 18 साल लग जाएंगे।"

TOP- 5 NEWS 17 MARCH : आज की 5 सबसे बड़ी खबरें