BREAKING NEWS

चरणजीत चन्नी होंगे पंजाब के नए मुख्यमंत्री, रंधावा ने हाईकमान के फैसले का किया स्वागत◾महबूबा मुफ्ती ने भाजपा पर साधा निशाना, कहा- वोट लेने के लिए पाकिस्तान का करती है इस्तेमाल ◾आतंकियों की नापाक साजिश होगी नाकाम, ड्रोन के लिए काल बनेगी ‘पंप एक्शन गन’! सरकार ने सुरक्षा बलों को दिए निर्देश◾TMC में शामिल होने के बाद बाबुल सुप्रियो ने रखी दिल की बात, बोले- जिंदगी ने मेरे लिए नया रास्ता खोल दिया है ◾सिद्धू पर लगे एंटीनेशनल के आरोपों पर BJP का सवाल, सोनिया और राहुल चुप क्यों हैं?◾सुखजिंदर रंधावा हो सकते पंजाब के नए मुख्यमंत्री, अरुणा चौधरी और भारत भूषण बनेंगे डिप्टी सीएम◾इस्तीफा देने से पहले सोनिया को अमरिंदर ने लिखी थी चिट्ठी, हालिया घटनाक्रमों पर पीड़ा व्यक्त की◾सिद्धू के सलाहकार का अमरिंदर पर वार, कहा-मुझे मुंह खोलने के लिए मजबूर न करें◾पंजाब : मुख्यमंत्री पद की रेस में नाम होने पर बोले रंधावा-कभी नहीं रही पद की लालसा◾प्रियंका गांधी का योगी पर हमला, बोलीं- जनता से जुड़े वादों को पूरा करने में असफल क्यों रही सरकार ◾पंजाब कांग्रेस की रार पर बोली BJP-अमरिंदर की बढ़ती लोकप्रियता के डर से लिया गया उनका इस्तीफा◾कैप्टन के भाजपा में शामिल होने के कयास पर बोले नेता, अमरिंदर जताएंगे इच्छा, तो पार्टी कर सकती है विचार◾कौन संभालेगा पंजाब CM का पद? कांग्रेस MLA ने कहा-अगले 2-3 घंटे में नए मुख्यमंत्री के नाम का होगा फैसला◾पंजाब में हो सकती है बगावत? गहलोत बोले-उम्मीद है कि कांग्रेस को नुकसान पहुंचाने वाला कदम नहीं उठाएंगे कैप्टन ◾CM योगी ने साढ़े चार साल का कार्यकाल पूरा होने पर गिनाईं अपनी सरकार की उपलब्धियां◾राहुल ने ट्वीट किया कोरोना टीकाकरण का ग्राफ, लिखा-'इवेंट खत्म'◾अंबिका सोनी ने पंजाब CM की कमान संभालने से किया इनकार, टली कांग्रेस विधायक दल की बैठक◾अफगानिस्तान में आगे बुनियादी ढांचा निवेश को जारी रखने के बारे में पीएम मोदी करेंगे निर्णय : नितिन गडकरी◾Today's Corona Update : देश में पिछले 24 घंटे में संक्रमण के 30,773 नए मामलों की पुष्टि, 309 लोगों की हुई मौत◾पंजाब के बाद अब राजस्थान और छत्तीसगढ़ पर टिकी निगाहें, क्या होगा उलटफेर?◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

उत्तर भारत में गर्मी का कहर अब भी जारी, 8 जुलाई से मॉनसून आने का अनुमान

उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में रविवार का दिन काफी गर्म रहा। वहीं, उत्तर प्रदेश और राजस्थान के छिटपुट इलाकों में हल्की से मध्यम स्तर की बारिश हुई। मौसम विभाग ने सात जुलाई से पहले क्षेत्र में मॉनसून में किसी भी प्रगति से इनकार किया है।

दिल्ली, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पंजाब और पश्चिमी राजस्थान के कुछ इलाकों में मॉनसून का आना अभी बाकी है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि मौसमी हालात के चलते मॉनसून की प्रगति के लिये अनुकूल स्थिति नहीं हैं।

आईएमडी ने जुलाई के अपने पूर्वानुमान में कहा है कि पूरे देश में अच्छी बारिश होगी। हालांकि, उत्तर भारत के कुछ हिस्सों, दक्षिण प्रायद्वीप के कुछ हिस्सों, मध्य, पूर्व और पूर्वोत्तर भारत में सामान्य और उससे कम बारिश हो सकती है।

आईएमडी ने कहा कि जून के पहले ढाई हफ्तों में अच्छी बारिश के बाद, दक्षिण-पश्चिम मॉनसून 19 जून से आगे नहीं बढ़ा है। दक्षिण-पश्चिम मॉनसून की उत्तरी सीमा (एनएलएम) फिलहाल अलीगढ़, मेरठ, अंबाला और अमृतसर से गुजर रही है।

पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के सचिव एम राजीवन ने रविवार को कहा कि दक्षिण-पश्चिम मॉनसून कुछ विराम के बाद एक बार फिर सक्रिय चरण में जाने के लिये तैयार है और पूर्वानुमान मॉडल के संकेत दर्शाते हैं कि आठ जुलाई से बारिश संबंधी गतिविधियां तेज होंगी।

राष्ट्रीय राजधानी में रविवार को अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 39.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने बताया कि दिल्ली में न्यूनतम तापमान 26.2 डिग्री सेल्सियस रहा वहीं हवा में नमी का स्तर 68 प्रतिशत दर्ज किया गया।

मौसम कार्यालय ने कहा कि दिल्ली में सोमवार को गरज और बिजली चमकने के साथ आंशिक रूप से बादल छाए रहने की संभावना है। न्यूनतम और अधिकतम तापमान क्रमश: 27 और 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा।

चंडीगढ़ में मौसम विभाग के अनुसार, हरियाणा के हिसार में तापमान सामान्य सीमा के मुकाबले दो डिग्री अधिक 40.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि नारनौल और भिवानी में अधिकतम तापमान क्रमश: 40.5 और 39.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अंबाला में अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 38.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि करनाल का अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 37 डिग्री सेल्सियस रहा।

पंजाब के बठिंडा में अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 41 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पटियाला में अधिकतम तापमान 38.8 डिग्री सेल्सियस रहा, जो साल के इस समय के सामान्य से चार डिग्री अधिक है। अमृतसर में अधिकतम तापमान दो डिग्री अधिक 38.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि लुधियाना का अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 36.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दोनों राज्यों की साझा राजधानी चंडीगढ़ में अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 37.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

उत्तर प्रदेश के छिटपुट हिस्सों में बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ीं। फतेहगढ़ वेधशाला ने अधिकतम तापमान 42.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया, जो राज्य में सबसे अधिक था। बहराइच, सोनभद्र, ललितपुर, शाहजहांपुर, गाजीपुर और महराजगंज में बारिश दर्ज की गई। लखनऊ में मौसम विभाग ने छह जुलाई को पूर्वी उत्तर प्रदेश में कुछ स्थानों पर और राज्य के पश्चिमी हिस्से में छिटपुट स्थानों पर बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने का अनुमान जताया है।

राजस्थान में राजधानी जयपुर समेत कुछ जगहों पर दिन में हल्की बारिश हुई। मौसम विभाग के अनुसार, चुरू, सवाई माधोपुर, चित्तौड़गढ़, जयपुर और वनस्थली में सुबह से 11 मिमी, 10.5 मिमी, 3 मिमी, 2.7 मिमी और 0.1 मिमी बारिश हुई। राज्य में पिलानी सबसे गर्म स्थान रहा, जहां तापमान 41.6 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। इसके बाद श्रीगंगानगर में 41.5 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया।