BREAKING NEWS

बोडो शांति समझौते पर हस्ताक्षर से पहले सभी पक्षकारों को विश्वास में लिया जाए : कांग्रेस ◾चीन में कोरोनावायरस संक्रमण से अभी तक कोई भारतीय प्रभावित नहीं : विदेश मंत्रालय ◾सभी शरणार्थियों को CAA के तहत दी जाएगी नागरिकता : पश्चिम बंगाल भाजपा प्रमुख ◾खेलो इंडिया की तर्ज पर हर वर्ष खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स आयोजित होगा : प्रधानमंत्री मोदी ◾हिंसा किसी समस्या का समाधान नहीं, शांति हर सवाल का जवाब : PM मोदी ◾उल्फा (आई) ने गणतंत्र दिवस पर असम में हुए विस्फोटों की जिम्मेदारी ली ◾गणतंत्र दिवस पर कांग्रेस ने प्रधानमंत्री मोदी को संविधान की प्रति भेजी ◾ब्राजील के राष्ट्रपति बोलसोनारो की मौजूदगी में भारत ने मनाया 71वां गणतंत्र दिवस ◾71वां गणतंत्र दिवस के मोके पर राष्ट्रपति कोविंद ने राजपथ पर फहराया तिरंगा◾गणतंत्र दिवस पर सैन्य शक्ति, सांस्कृतिक विरासत और सामाजिक-आर्थिक प्रगति का होगा भव्य प्रदर्शन◾अदनान सामी को पद्मश्री पुरस्कार मिलने पर हरदीप सिंह पुरी ने दी बधाई ◾पूर्व मंत्रियों अरूण जेटली, सुषमा स्वराज और जार्ज फर्नांडीज को पद्म विभूषण से किया गया सम्मानित, देखें पूरी लिस्ट !◾कोरोना विषाणु का खतरा : करीब 100 लोग निगरानी में रखे गए, PMO ने की तैयारियों की समीक्षा◾गणतंत्र दिवस : चार मेट्रो स्टेशनों पर प्रवेश एवं निकास कुछ घंटों के लिए रहेगा बंद ◾ISRO की उपलब्धियों पर सभी देशवासियों को गर्व है : राष्ट्रपति ◾भाजपा ने पहले भी मुश्किल लगने वाले चुनाव जीते हैं : शाह◾यमुना को इतना साफ कर देंगे कि लोग नदी में डुबकी लगा सकेंगे : केजरीवाल◾उमर की नयी तस्वीर सामने आई, ममता ने स्थिति को दुर्भाग्यपूर्ण बताया◾ओम बिरला ने देशवासियों को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दी◾PM मोदी ने पद्म पुरस्कार पाने वालों को दी बधाई◾

हेलीकॉप्टर घोटाला : धन शोधन मामले में रतुल पुरी के खिलाफ ईडी ने पूरक आरोपपत्र किया दाखिल

प्रवर्तन निदेशालय ने मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के भांजे रतुल पुरी के खिलाफ कथित अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर घोटाले से जुड़े धन शोधन के एक मामले में दिल्ली की एक अदालत में शनिवार को पूरक आरोपपत्र दाखिल किया। 

विशेष न्यायाधीश अरविंद कुमार ने आरोपपत्र का संज्ञान लिया और पुरी को 18 दिसंबर को पेश होने के लिए वारंट जारी किया। 

अदालत ने पुरी के कथित सहयोगी जसप्रीत आहूजा को भी अगली सुनवाई पर पेश होने के लिए सम्मन भेजा और आरोपपत्र में उसका नाम शामिल किया। 

एजेंसी ने पुरी को चार सितंबर को गिरफ्तार किया था। फिलहाल वह न्यायिक हिरासत में है। 

इटली स्थित फिनमेकैनिका की ब्रिटेन नियंत्रित कंपनी अगस्ता वेस्टलैंड से 12 वीवीआईपी हेलीकॉप्टर खरीदने में कथित अनियमितताओं के बाद धन शोधन का मामला दर्ज किया गया था। 

सुनवाई के दौरान ईडी के विशेष सरकारी अभियोजक एन के मट्टा ने अदालत को बताया कि पुरी ने राजीव सक्सेना के स्वामित्व वाली इंटरसेलर टेक्नोलॉजीस से और कथित बिचौलिये क्रिस्चियन माइकल के स्वामित्व वाली ग्लोबल सर्विसेस एफजेडई एवं ग्लोब ऑइल एफजेडई से कथित रूप से रिश्वत हासिल की थी। उन्होंने कहा कि मामले में आगे जांच जारी है। 

आरोपपत्र में कहा गया कि पुरी ने अपनी विदेशी कंपनियों में इंटरसेलर टेक्नोलॉजीस लिमिटेड के माध्यम से 7,04,134.57 यूरो और 1,50,000 डॉलर हासिल किये। 

एजेंसी ने आरोप लगाया, ‘‘यह धन विदेशी न्यायक्षेत्र में आने वाली विभिन्न कंपनियों में लगाया गया और फिर भारत में लाकर इसे हिंदुस्तान पॉवर समूह में लगाया गया जिसके कर्ताधर्ता पुरी हैं।’’ 

ईडी ने आरोप लगाया कि पुरी को सक्सेना की कंपनियों के माध्यम से माइकल की कंपनियों से 12,40,890 डॉलर की राशि प्राप्त हुई। पुरी को कथित तौर पर जो विदेशी धन प्राप्त हुआ, उसका मूल्य करीब 16 करोड़ रुपये है। 

पुरी को कथित बैंक घोटाले के लिए धन शोधन निरोधक कानून (पीएमएलए) के तहत एक अन्य मामले में भी पहले गिरफ्तार किया गया था। 

पीएमएलए का ताजा मामला 17 अगस्त को दर्ज सीबीआई की प्राथमिकी से सामने आया जिसमें सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया द्वारा 354 करोड़ रुपये के बैंक धोखाधड़ी मामले के संबंध में रतुल पुरी, उनके पिता दीपक पुरी, मां नीता (कमलनाथ की बहन) और अन्य पर मामला दर्ज किया गया।