BREAKING NEWS

स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्र को संबोधित करेंगी राष्ट्रपति मुर्मू◾आज का राशिफल (14 अगस्त 2022)◾‘हर घर तिरंगा’ मुहिम को मिली प्रतिक्रिया से बहुत खुश एवं गौरवान्वित हूं : PM मोदी◾उद्धव ने CM शिंदे पर साधा निशाना , कहा - शिवसेना कोई खुले में रखी चीज नहीं कि कोई उसे उठा ले जाए◾Independence Day : देशभक्ति के जोश में डूबी दिल्ली, तिरंगे से जगमगाती प्रतिष्ठित इमारतें◾सावधान ! चीनी मांझे का खतरा बरकरार : कुछ लोगों की जा चुकी है जान , कई लोग घायल◾हर घर तिरंगा अभियान : मोहन भागवत ने RSS मुख्यालय पर फहराया तिरंगा ◾CM योगी ने वीर जवानों की सराहना की , कहा - देश के लिए बलिदान देने की जरूरत पड़ी, तो जवानों ने कभी संकोच नहीं किया◾NGT चीफ और जयराम रमेश ने उपराष्ट्रपति धनखड़ से की मुलाकात ◾विपक्ष के 11 दलों ने ईवीएम, धनबल और मीडिया के ‘दुरुपयोग’ के खिलाफ लड़ने का किया संकल्प◾ पाक : बारूदी सुरंग हमले में एक जवान की मौत, दो घायल◾ केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी बोलीं- लोगों से अपने घरों पर तिरंगा फहराने का आग्रह करने वाले पहले प्रधानमंत्री हैं मोदी ◾J-K News: जम्मू कश्मीर में आतंकियों का कहर! श्रीनगर में ग्रेनेड हमले में CRPF का एक जवान घायल◾जयराम ठाकुर ने कहा- पुरानी पेंशन योजना बहाल करने की मांग से केंद्र को अवगत कराऊंगा◾ उपराज्यपाल सिन्हा का दावा - आतंकवाद के ताबूत में आखिरी कील ठोकेगी सरकार◾Delhi: सिसोदिया ने कहा- स्कूलों के छात्र उद्यमिता......... कम उम्र में स्टार्ट-अप स्थापित कर रहे◾16 को होगा महागठबंधन सरकार का शपथ ग्रहण समारोह, कांग्रेस की भागीदारी तय ◾तिरंगा अभियान पर मोदी की मां ने बढ़ चढ़कर लिया भाग, पीएम की मां ने बाटे तिरंगे◾आत्मनिर्भर चाय वाली मोना पटेल की चर्चा देश में होगी और वह ब्रांड बनेगी:चिराग पासवान◾हिमाचल में सामूहिक धर्मांतरण जिहाद-रोधी विधेयक ध्वनिमत से पारित ◾

कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते हुए देश भर में सावधानी पूर्वक मनाई गई होली

देश भर कोरोना वायरस (Coronavirus )के खतरे को देखते हुए धूम धाम के साथ रंगों का त्यौहार होली मनाया गया। कोरोना वायरस के कहर को देखते हुए लोगों ने सावधानी बरती और भीड़ में शामिल होने से परहेज किया। मुंबई में होलिका दहन के मौके पर सोमवार की रात कोरोना वायरस का “पुतला” जलाया गया। होली से संबंधित विभिन्न घटनाओं में कम से कम 27 लोगों की मौत हो गई जिनमें से 13 ओडिशा के निवासी थे। 

कोरोना वायरस के खतरे के चलते राष्ट्रीय राजधानी में होली के पर्व पर उत्साह में कमी देखी गई। उत्तर पूर्वी दिल्ली के क्षेत्र में अधिकतर लोगों ने अपने घरों के भीतर ही होली खेली और सड़क पर भारी सुरक्षाबल तैनात रहा।  बहुत से लोगों ने जहां पूरी तरह होली नहीं मनाई, वहीं कुछ लोग बिना रंगों के एकत्रित होकर एक दूसरे को शुभकामनाएं देते दिखाई दिए। 

कुछ लोगों ने केवल गुलाल से होली खेलने को प्राथमिकता दी। पंजाब और हरियाणा में भी होली के अवसर पर उदासीन माहौल रहा और लोगों ने भीड़ में शामिल होने से परहेज किया। हालांकि सिख पर्व होला मोहल्ला के अवसर पर आनंदपुर साहिब स्थित गुरुद्वारा केसगढ़ साहिब में बड़ी संख्या में लोगों ने श्रद्धा सुमन अर्पित किए। राजस्थान में पिछले सप्ताह एक इतालवी दंपति में कोरोना वायरस की पुष्टि होने के बाद लोगों ने एहतियात और सुरक्षा को प्रमुखता दी। कोरोना वायरस के कारण जयपुर में होली के रंग में भंग पड़ा नजर आया और ज्यादातर लोगों ने छोटे समूहों में ही पर्व का आनंद लिया। 

मध्यप्रदेश में कमलनाथ नीत सरकार पर जहां राजनीतिक संकट छाया रहा वहीं विपक्षी दल भाजपा ने भोपाल में पार्टी कार्यालय में होली का पर्व जोरशोर से मनाया। पार्टी की एक महिला कार्यकर्ता ने कमलनाथ सरकार पर मंडराते अनिश्चितता के बादलों की ओर संकेत करते हुए कहा की वे होली और समय से पहले दिवाली आने के कारण खुश हैं। महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई और अधिकांश क्षेत्रों में होली का त्योहार कोरोना वायरस के खतरे के चलते फीका रहा। अधिकारियों की तरफ से लगातार एहतियात बरतने की अपील की जाती रही। 

दक्षिण मुंबई के वर्ली इलाके में सोमवार को लोगों ने कोरोना वायरस का पुतला जलाया और जिसका नाम “कोरोनासुर” रखा गया था। बिहार की राजधानी पटना में राष्ट्रीय जनता दल के अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव के बड़े बेटे तेज प्रताप यादव ने सड़क पर समर्थकों की भीड़ के साथ ढोलक लेकर ‘फगुवा’ गाते हुए अपने पिता की याद दिलाई। गुजरात में लोगों ने कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए सावधानी पूर्वक होली का त्यौहार मनाया। एक आयोजक ने संक्रमण की जांच के लिए हाथ में पकड़े जा सकने वाले थर्मल डिटेक्टर की भी व्यवस्था की थी। 

गोवा में मुख्य समारोह का आयोजन पणजी शिगमोत्सव समिति द्वारा ऐतिहासिक आजाद मैदान में किया गया था जिसमें सैकड़ों लोग शामिल हुए। एक आयोजक ने कहा कि कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए बंद कमरे की बजाय खुले मैदान में उत्सव मनाया गया। उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ जिले के कादीपुर गांव में होली मनाए जाने के दौरान हुए झगड़े में एक व्यक्ति की मौत हो गई और 11 अन्य घायल हो गए। ओडिशा में होली के उत्सव के बाद नहाने के दौरान कम से कम दस लोग डूबकर मर गए और एक सड़क दुर्घटना में तीन लोगों की मौत हो गई। 

पश्चिम बंगाल में के नदिया जिले में ‘डोल जात्रा’ उत्सव मनाने के बाद एक तालाब में नहाने के दौरान चार बच्चों की मौत हो गई। गुजरात में होली खेलने के बाद तालाब में नहाते समय चार लोगों के मरने की खबर आई। महाराष्ट्र के ठाणे जिले के कल्याण में एक नहर में डूबने से 32 वर्षीय एक मजदूर की मौत हो गई। ओडिशा के कटक शहर के बाहरी इलाके में होली खेलने के बाद नदी में नहाते समय डूबने से दो लड़कों की मौत हो गई।