BREAKING NEWS

आंध्र प्रदेश में कोरोना के 10 हजार से अधिक नए मामले की पुष्टि, 77 की मौत◾लाखों दीपों से जगमगा उठी रामनगरी, पुष्पों से सजा शहर◾जम्मू कश्मीर पर बड़बोली टिप्पणी करने को लेकर भारत ने चीन को दी सख्त नसीहत◾महाराष्ट्र : मुंबई में तेज हवा के साथ भारी बारिश, कई इलाकों में रेड अलर्ट◾महाराष्ट्र में कोरोना का प्रकोप जारी, 24 घंटे में 334 लोगों की मौत, 10309 नए मामले◾प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने रिया चक्रवर्ती को भेजा सम्मन, सात अगस्त को पूछताछ के लिए बुलाया ◾एक्टर सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले में जांच करेगी सीबीआई, केंद्र ने जारी की अधिसूचना ◾चीन का बड़बोलापन : जम्मू-कश्मीर में धारा 370 हटाना अवैध और अमान्य, एकतरफा बदलाव अस्वीकार्य◾भूमि पूजन के बाद भावविभोर हुए योगी, बोले : 'रामराज्य' और 'नए भारत निर्माण' के युग का प्रारंभ◾अयोध्या : भूमि पूजन के दौरान चरम पर पहुंचा रामभक्तों का उत्साह, भावुक हुए श्रद्धालु◾भूमिपूजन पर बोले ओवैसी-यह लोकतंत्र की हार और हिंदुत्व की सफलता का दिन◾अयोध्या में सुनहरा अध्याय रच रहा है भारत, राष्ट्रीय एकता और राष्ट्रीय भावना का प्रतीक बनेगा राम मंदिर : PM मोदी ◾भूमि पूजन के बाद बोले मोहन भागवत-आज देश में सदियों की आस पूरी होने का आनंद◾राम मंदिर भूमि पूजन के बाद राहुल का तंज- घृणा और क्रूरता से प्रकट नहीं हो सकते राम◾500 साल का लंबा इंतजार खत्म, भूमि पूजन के साथ साकार हुआ भव्य राम मंदिर का सपना◾सुशांत सुसाइड केस : केंद्र ने CBI जांच संबंधी सिफारिश की स्वीकार, SC ने कहा- मामले का सच सामने आना चाहिए◾राम मंदिर भूमि पूजन : अयोध्या में PM मोदी ने रामलला के किए दर्शन, कार्यक्रम की हुई शुरुआत ◾अनुच्छेद 370 को निरस्त किए जाने का एक वर्ष पूरा, लाल चौक पर BJP कार्यकर्ता रम्यसा रफीक ने लहराया तिरंगा◾World Corona : विश्व में संक्रमितों का आंकड़ा 1 करोड़ 85 लाख के पार, 7 लाख से अधिक लोगों की मौत ◾देश में कोरोना संक्रमण के 52 हजार 509 नए मामलों की पुष्टि, संक्रमितों की संख्या 19 लाख के पार◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

गृह मंत्री ने किया 'स्वच्छता ही सेवा अभियान' शुरू, कोविंद करेंगे शुभारंभ

स्वच्छ भारत अभियान के तहत स्वच्छता को बढ़ावा देने और देश को खुले में शौच से मुक्त बनाने का आज से विशेष अभियान स्वच्छता ही सेवा का आज केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने यहां शुभारंभ किया। वहीं राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद इस अभियान की शुरूआत अपने पैतृक नगर कानपुर में आज करेंगे। आज से शुरू हो रहा यह अभियान गांधी जयंती, 2 अक्तूबर तक चलेगा जिसमें सभी केन्द्रीय मंत्री और मंत्रालयों सहित अतिविशिष्ट और विशिष्ट लोग अपने-अपने स्तर पर श्रमदान करेंगे और योगदान देंगे।

पत्र सूचना कार्यालय में गृहमंत्रालय के मीडिया एवं संचार महाप्रबंधक कुलदीप धातवालिया ने केन्द्रीय गृह मंत्रालय की ओर से शुरू किए गए अभियान स्वच्छता ही सेवा है के लांच पर आज कई ट्वीट कर इसकी जानकारी साझा की। धातवालिया ने ट्विटर पर लिखा है, गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने केन्द्रीय गृह मंत्रालय की ओर से आयोजित सफाई अभियान स्वच्छता ही सेवा का शुभारंभ किया।

HM Shri @rajnathsingh launches ‘Swachhta Hi Sewa’ cleanliness campaign being organised by MHA from today. (1/6)@HMOIndia @ITBP_official

— Kuldeep Dhatwalia (@PIBHomeAffairs) September 15, 2017

उन्होंने लिखा है, राजनाथ सिंह ने कहा कि सरकार को विश्वास है कि वह अक्तूबर 2019 तक भारत को खुले में शौच से मुक्त बनाने की प्रधानमंत्री की सोच को मूर्त रूप दे देगी। ट्वीट के अनुसार, राजनाथ ने कहा कि स्वच्छता ही सेवा अभियान हमारे बच्चों के लिए पोषण और उत्पादकता दोनों को बढ़ाने में मदद करेगा।

Govt is confident to fulfill PM’s vision of making India Open Defecation Free by Oct, 2019: HM (2/6)@rajnathsingh @HMOIndia @ITBP_official

— Kuldeep Dhatwalia (@PIBHomeAffairs) September 15, 2017

धातवालिया ने ट्विटर पर लिखा है, गृहमंत्री ने कहा कि घरों में शौचालय सुविधा उपलब्ध करवाना महिलाओं की सुरक्षा और सम्मान को सुनिश्चित करता है। उन्होंने लिखा है, राजनाथ सिंह ने कहा कि स्वच्छता के लिए सरकार 76 मंत्रालयों के माध्यम से 12,000 करोड़ रूपये की लागत वाली कार्य योजना को लागू कर रही है। महाप्रबंधक ने लिखा है, राजनाथ सिंह के अनुसार, कचरे से धन प्राप्ति के लिए प्रौद्योगिकी का प्रयोग सरकार की प्राथमिकता है।

For Swachhta, Government is implementing Rs 12,000 crore Action Plan through 76 ministries: HM (5/6)@rajnathsingh @HMOIndia @ITBP_official

— Kuldeep Dhatwalia (@PIBHomeAffairs) September 15, 2017

गौरतलब है कि केंद्र की ओर से स्वच्छता ही सेवा अभियान का आज शुभारंभ किया जा रहा है जिसके तहत मुख्य फोकस देश को खुले में शौच की समस्या से मुक्त बनाना है। इस अभियान के तहत राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आज उत्तर प्रदेश में अपने गृहनगर कानपुर जाएंगे और इस अभियान का शुभारंभ करेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अगस्त महीने में अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम मन की बात में जनता से स्वच्छता ही सेवा अभियान से जुड़ने का अनुरोध किया था। आज से शुरू हुआ यह कार्यक्रम दो अक्तूबर गांधी जयंती तक चलेगा। इस दौरान केंद्र के सभी मंत्रियों, अतिविशिष्ट और विशिष्ट लोगों से भी इस कार्यक्रम में अपना-अपना योगदान देने का अनुरोध किया गया है।