BREAKING NEWS

पंजाब : नवजोत सिंह सिद्धू ने अमरिंदर सिंह पर निशाना साधते हुए उन्हें बताया फुंका कारतूस◾कांग्रेस पटोले को निगरानी में रखे और PM के खिलाफ टिप्पणी के लिए शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य की जांच कराएं : भाजपा ◾दिल्ली कोर्ट ने शरजील इमाम के खिलाफ देशद्रोह का आरोप तय करने का दिया आदेश ◾छत्तीसगढ़ : मुख्यमंत्री बघेल ने भाजपा पर लगाया आरोप, कहा- सत्ता में आने के लिए लोगों को बांटने का काम करती है ◾दिल्ली में कोरोना के 5,760 नए मामले सामने आये, संक्रमण दर गिरकर 11.79 ◾ रामपुर से आजम खां और कैराना से नाहिद हसन लड़ेंगे चुनाव, जानिए सपा की 159 उम्मीदवारों की लिस्ट में किसे कहां से मिली टिकट◾केंद्र सरकार को सुभाषचंद्र बोस को देश के पहले प्रधानमंत्री के रूप में मान्यता देनी चाहिए : TMC◾कपटी 1 दिन में प्राइवेट नंबर पर 5 हजार से ज्यादा मैसेज नहीं आ सकते.....सिद्धू का केजरीवाल पर निशाना◾कर्नाटक : मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई अपने पहले बजट की तैयारियों में जुटे ◾गणतंत्र दिवस के बाद टाटा को सौंप दी जाएगी एयर इंड़िया, जानें अधिग्रहण की पूरी जानकारी◾पाक PM ने की नवजोत सिद्धू को मंत्रिमंडल में लेने की सिफारिश, अमरिंदर सिंह ने किया बड़ा खुलासा ◾कांग्रेस ने बेरोजगारी को लेकर केंद्र पर कसा तंज, कहा- कोरोना काल में बढ़ी अमीरों और गरीबों के बीच खाई ◾पंजाब: NDA में पूरा हुआ बंटवारे का दौर, नड्डा ने किया ऐलान- 65 सीटों पर BJP लड़ेगी चुनाव, जानें पूरा गणित ◾शरजील इमाम पर चलेगा देशद्रोह का मामला, भड़काऊ भाषणों और विशेष समुदाय को उकसाने के लगे आरोप ◾ गणतंत्र दिवस: 25-26 जनवरी को दिल्ली मेट्रो की पार्किंग सेवा रहेगी बंद, जारी की गई एडवाइजरी◾महिला सशक्तिकरण की बात कर रही BJP की मंत्री हुई मारपीट की शिकार, ऑडियो वायरल, जानें मामला? ◾UP चुनाव: SP को लगा तीसरा बड़ा झटका, BJP में शामिल हुए विधायक सुभाष राय, टिकट कटने से थे नाराज ◾देश में कोरोना के मामलों में 15 फरवरी तक आएगी कमी, कुछ राज्यों और मेट्रो शहरों में कम हुए कोविड केस◾UP चुनाव: BJP के साथ गठबंधन नहीं होने के जिम्मेदार हैं आरसीपी, JDU अध्यक्ष बोले- हमने किया था भरोसा.. ◾फडणवीस का उद्धव ठाकरे को जवाब, बोले- 'जब शिवसेना का जन्म भी नहीं हुआ था तब से BJP...'◾

मानव अधिकार आयोग ने 16 मामलों में लिया संज्ञान

भोपाल : मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग ने प्रदेश के विभिन्न स्थानों पर मानव अधिकार उल्लंघन के 16 मामलों में संज्ञान लेते हुए संबंधित अधिकारियों से रिपोर्ट तलब की है। आयोग द्वारा यहां जारी विज्ञप्ति के अनुसार प्रदेश की छह सेंट्रल और 40 जिला जेलों में डॉक्टर नहीं होने से पांच साल में सात सौ से ज्यादा कैदियों की मौत होने के अनुमान के आधार पर संज्ञान लेते हुए जेल विभाग के प्रमुख सचिव और जेल महानिदेशक से प्रतिवेदन तलब किया गया है।

आयोग ने गाडरवारा में सड़क छाप मजनुओं की हरकतों से छात्राओं और अन्य लोगों को हो रही परेशानी पर संज्ञान लेते हुए नरसिंहपुर के पुलिस अधीक्षक से रिपोर्ट मांगी है। बरेली में शिक्षण संस्थाओं के प्रवेश द्वार पर अतिक्रमणकारियों द्वारा अतिक्रमण कर चाय, पान की दुकान खोल देने के कारण छात्र छात्राओं को हो रही परेशानी के मद्देनजर संज्ञान लेकर आयोग ने रायसेन कलेक्टर रायसेन से प्रतिवेदन तलब किया है। भोपाल में ऐशबाग पुलिस द्वारा बेटे को हिरासत में रखा गया।

परिजन का आरोप है कि उसे छोड़ने के एवज में पुलिस वालों ने 10 हजार रुपये की मांग की। रकम नहीं दे पाने के कारण थाने के बाहर बैठे उसके वृद्ध पिता वाहिद खान ने जहर खा लिया। आयोग ने इस सिलसिले में भोपाल के पुलिस उप महानिरीक्षक से प्रतिवेदन तलब किया है। आयोग ने भोपाल के हमीदिया अस्पताल परिसर में मरीजों एवं उनके परिजन के लिए बने रैन बसेरों में साफ-सफाई एवं सुरक्षा का कोई इतंजाम नहीं होने के मामले में संज्ञान लेते हुए अस्पताल के अधीक्षक से रिपोर्ट मांगी है।

शिवपुरी में नगर पालिका सीएमओ रणवीर सिंह के घर में घुसकर भाजपा महिला पार्षद रेखा परिहार के पति गब्बर सिंह परिहार द्वारा मारपीट करने की घटना पर संज्ञान लेते हुए शिवपुरी के पुलिस अधीक्षक से प्रतिवेदन मांगा है। गुना जिले के खेजरा चक गांव में गवाह की रामगोपाल पारदी गैंग द्वारा हत्या करने के बाद मृतक के अस्थि विसर्जन में बाधा उत्पन्न करने और परिवार को जान से मारने की धमकी देने की घटना पर संज्ञान लेते हुए आयोग ने ग्वालियर पुलिस महानिरीक्षक तथा गुना के पुलिस अधीक्षक से प्रतिवेदन तलब किया है। आयोग ने जिला बैतूल के विकास खण्ड भैसदेही के ग्राम झल्लार के माध्यमिक स्कूल में सफाई कर्मी न मिलने पर मासूम बच्चों से सफाई करवाये जाने के मामले में संज्ञान लेते हुए बैतूल के कलेक्टर और जिला शिक्षा अधिकारी से रिपोर्ट मांगी है।

राजगढ़ में माध्यमिक स्कूल गांगाहोनी में सातवीं क्लास की छात्राओं ने आरोप लगाया है कि प्रधानाध्यपक द्वारा उनसे स्कूल का टायलेट साफ कराया जाता है। आयोग ने मामले में संज्ञान लेते हुए राजगढ़ के कलेक्टर तथा जिला शिक्षा अधिकारी से प्रतिवेदन तलब किया है। आयोग ने बीना राज्य माध्यमिक शिक्षा केन्द, के भानगढ़ स्थित छात्रावास में दूषित खाना खाने से 23 से अधिक छात्राओं के बीमार होने की घटना पर संज्ञान लेकर सागर के कलेक्टर और सीएमएचओ से प्रतिवेदन तलब किया है।

आयोग ने भोपाल के टीला जमालपुरा निवासी रिटायर्ड राजस्व निरीक्षक मोहनलाल राजपूत के साथ पूर्व पार्षद के भाई गौरीशंकर पचौरी द्वारा मारपीट किये जाने पर उप निरीक्षक संतोष गौतम द्वारा श्री राजपूत को ही हवालात में बंद कर देने की घटना पर संज्ञान लेते हुए भोपाल के पुलिस उप महानिरीक्षक से प्रतिवेदन तलब किया है।

भोपाल नगर निगम में 25 दिवसीय कर्मचारी के तौर पर सेवाएं देने वाले दीपर चांडालिया की ऑन ड्यूटी मौत हो जाने के बाद अब उनकी पत्नी को पीएफ एवं बीमा की राशि नहीं मिलने की स्थिति पर आयोग ने संज्ञान लेते हुए नगर निगम आयुक्त से 15 दिवस में रिपोर्ट मांगी है। आयोग ने डिंडोरी जिले में पोषण पुनर्वास केन्द्रों में भर्ती लड़कों के मुकाबले लड़कियों में कुपोषण बढ़ने के आंकड़ के मद्देनजर संज्ञान लेते हुए डिंडोरी के कलेक्टर से प्रतिवेदन तलब किया है।

आयोग ने भोपाल के अशोका गार्डन इलाके में स्थित एक होटल में बीटेक की छात्रा से ज्यादती करने एवं उसका एमएमएस बनाने के मामले में संज्ञान लेकर भोपाल के पुलिस उप महानिरीक्षक से रिपोर्ट तलब की है। जिला गुना के कुंभराज निवासी सुरेश वैष्णव द्वारा सूदखोरों द्वारा प्रताड़त करने से दुखी होकर आत्महत्या कर लेने की घटना पर संज्ञान लेकर आयोग ने गुना के पुलिस अधीक्षक से प्रतिवेदन मांगा है। आयोग ने सागर जिले के हिन्नौद गांव की आदिवासी महिला की जमीन पर दबगों द्वारा कब्जा कर महिला को गांव से भगा देने की घटना पर संज्ञान लेते हुए सागर के कलेक्टर से प्रतिवेदन तलब किया है।

24X7 नई खबरों से अवगत रहने के लिए क्लिक करे