BREAKING NEWS

महामारी के बीच चुनाव आयोग ने ‘अपने भरोसे के दम’ पर बिहार चुनाव कराया : EC◾भारत ने फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों पर व्यक्तिगत हमलों की कड़ी निंदा की ◾MI vs RCB : मुंबई इंडियंस ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को 5 विकेट से हराया◾ED ने सोना तस्करी मामले में निलंबित IAS शिवशंकर को किया गिरफ्तार◾PM का पुतला जलाये जाने वाले बयान पर भाजपा ने बताया राहुल की 'राजनीतिक औकात' ◾केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी को हुआ कोरोना, ट्वीट कर दी जानकारी◾महबूबा मुफ्ती को एक और बड़ा झटका, पीडीपी नेता रमजान हुसैन भाजपा में हुए शामिल ◾बिहार विधानसभा चुनाव - पहला चरण में 71 सीटों पर मतदान संपन्न, शाम पांच बजे तक 51.91 प्रतिशत मतदान ◾कमल नाथ का तीखा तंज - भाजपा ने सिंधिया को 'दूल्हा' तो बना दिया, 'दामाद' नहीं बनने देगी ◾चीन ने भारत के साथ सीमा गतिरोध को द्विपक्षीय मुद्दा बताया, अमेरिकी रणनीति की निंदा की◾राष्ट्रपति कोविंद ने दिल्ली विश्वविद्यालय के कुलपति को किया निलंबित◾'अश्विनी मिन्ना' मेमोरियल अवार्ड में आवेदन करने के लिए क्लिक करें ◾बगहा रैली में राहुल गांधी का पीएम पर वार - 'झूठ बोलने में नरेंद्र मोदी का कोई मुकाबला नहीं'◾पटना रैली में मोदी का प्रहार - 'जिनका प्रशिक्षण कमीशनखोरी का हो, वो बिहार का विकास नहीं सोच सकते'◾लद्दाख को चीन के भूभाग के हिस्से में दिखाने पर ट्विटर का जवाब पर्याप्त नहीं : संसदीय पैनल ◾बिहार विधानसभा चुनाव : दोपहर एक बजे तक पहले चरण में 71 सीटों पर 33.10 प्रतिशत मतदान ◾Bihar Election : कृषि मंत्री कमल निशान वाला मास्क पहन वोट डालने पहुंचे, दर्ज होगा मामला ◾पीएम मोदी ने मुजफ्फरपुर रैली में RJD पर बोला तीखा हमला, तेजस्वी को बताया जंगलराज का युवराज◾दरभंगा रैली में बोले PM मोदी, पूर्व की सरकारों का मंत्र रहा, पैसा हज़म-परियोजना खत्म◾बिहार चुनाव : 11 बजे तक 18.48 फीसदी मतदान,जानिए कहां कितने प्रतिशत हुई वोटिंग◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

इजरायल से स्पाइक एंटी-टैंक मिसाइल खरीद सकता है भारत, कुछ दिन पहली डील हुई थी रद्द

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के भारत दौरे के दौरान भारत-इजरायल के बीच कई अहम समझौते हुए हैं। भारत, इजरायल से स्पाइक टैंक रोधी निर्देशित मिसाइल सौदे पर फिर से मोहर लगने की उम्मीद जताई है। इजरायली मीडिया ने प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के हवाले से यह खबर दी है। भारत द्वारा 50 करोड़ डॉलर के इस रक्षा सौदे को रद्द कर दिए जाने के कुछ सप्ताह बाद यह बयान सामने आया है। इस करार का नवीकरण एक बड़ी रणनीतिक उपलब्धि है।

अखबार ने नेतन्याहू के हवाले से कहा है कि भारत इजरायल से स्पाइक टैंक रोधी निर्देशित मिसाइल खरीदेगा। नेतन्याहू ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ एक दिन बिताने के बाद यह बयान दिया है। भारत की छह दिन की यात्रा पर गए नेतन्याहू ने कहा कि करार के अंतिम ब्योरे और दायरे को अभी अंतिम रूप दिया जा रहा है। एक अन्य इजरायली अखबार हारेट्ज ने लिखा है कि यह सौदा फिर मेज पर लौट आया है।

इजरायल के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार मीरबेन शब्बात के हवाले से अखबार ने लिखा है कि फिलहाल इस पर मौजूदा बातचीत सही दिशा में जा रही है और इसके अधिक जानकारी का खुलासा बाद में किया जाएगा। इससे पहले इजरायल की हथियार कंपनी राफेल एडवांस डिफेंस सिस्टम्स लि. ने इसी महीने इस बात की पुष्टि की थी कि भारत ने इस सौदे को रद्द कर दिया है और उसने इस फैसले पर खेद जताया है।

वास्तविक प्रस्ताव के मुताबिक भारत, इजरायल से 50 करोड़ डॉलर (500 मिलियन अमेरिकी डॉलर) के इस सौदे में सेना के लिए एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल खरीदने वाला है। भारत का रक्षा मंत्रालय विभिन्न तरीके के हथियारों और अन्य प्लेटफॉर्म के लिए अपने विदेशी रक्षा सहयोगियों के साथ ट्रांसफर ऑफ टेक्नोलॉजी पर जोर दे रहा है। ताकि घरेलू डिफेंस इंडस्ट्री को प्रोत्साहित किया जा सके।

भारत की यह पहल उसकी व्यापक नीतियों का हिस्सा है। हालांकि नई दिल्ली स्थित आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक इस प्रस्ताव पर सहमति बनने में कई बाधाएं आ रही थीं। इजरायल मेक इन इंडिया के प्रावधानों के तहत टेक्नोलॉजी के ट्रांसफर में अपना पूरा नियंत्रण चाहता था। इसके बाद ये समझौता पटरी से उतर गया और भारत ने इसे रद्द करने की घोषणा कर दी। इस एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल को बनाने वाली कंपनी राफेल ने हाल ही में हैदराबाद में अपना काम शुरू किया है। यही पर इस प्रोजेक्ट को अंजाम दिया जाएगा।

देश और दुनिया का हाल जानने के लिए जुड़े रहे पंजाब केसरी के साथ।