BREAKING NEWS

जम्मू-कश्मीरः सुरक्षाबलों की मौत पर राष्ट्रपति मुर्मू ने जताया दुख, घायलों के शीघ्र स्वस्थ्य होने की कामना की ◾Ratan Tata Invests : वरिष्ठ नागरिकों के सहयोग के लिए स्टार्टअप गुडफेलोज में किया निवेश◾कश्मीरी पंडित की हत्या पर उमर अब्दुल्ला सहित कई राजनेताओं ने जताया दुख, जानिए क्या कहा? ◾Amul Milk Price Hiked: देश में महंगाई का कहर! अमूल मिल्क के बढ़े दाम, इतने लीटर महंगा हुआ दूध◾राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने की मुलाकात ◾नीतीश को घेरने के लिए बीजेपी आलाकमान ने बुलाई बैठक, बिहार इकाई के प्रमुख नेता होंगे शामिल ◾WPI मुद्रास्फीति घटकर 13.93 फीसदी, खाद्य वस्तुओं सहित विनिर्मित उत्पादों की कीमतों में बड़ी गिरावट ◾WPI मुद्रास्फीति घटकर 13.93 फीसदी, खाद्य वस्तुओं सहित विनिर्मित उत्पादों की कीमतों में बड़ी गिरावट ◾मुम्बई में बारिश को लेकर मौसम विभाग का बड़ा अलर्ट, 24 घंटे के अंदर होगी झमाझम बारिश ◾Bihar Politics : नीतीश मंत्रिमंडल का हुआ विस्तार , तेज प्रताप समेत RJD से 16 मंत्री बने ◾गहलोत के अर्धसैनिक बलों के ट्रकों में 'अवैध धन' ले जानें वाले बयान पर बीजेपी का पलटवार, जानिए मामला◾NSE Phone Tapping Case : मुंबई के पूर्व पुलिस आयुक्त की जमानत अर्जी पर ED को नोटिस जारी◾J-K News: जम्मू कश्मीर के पहलगाम में दर्दनाक हादसा, 39 जवानों की बस खाई में गिरी, 6 की मौत, जानें स्थिति ◾जम्मू-कश्मीर : आतंकियों ने दो कश्मीरी पंडित भाइयों पर बरसाई गोलियां, एक की मौत, एक घायल◾बिहार : नीतीश सरकार के मंत्रिमंडल के 31 विधायकों ने मंत्री पद की शपथ ली, कांग्रेस नेता भी शामिल ◾कांग्रेस नेता मनीष तिवारी ने उठाई 3 दशकों से जेल में बंद सिख कैदियों की रिहाई की मांग ◾भारत में शिक्षा और स्वास्थ्य सुविधाओं में सुधार के लिए केंद्र दिल्ली सरकार की विशेषज्ञता का उपयोग करें : CM केजरीवाल ◾भारतीय फुटबॉल प्रशंसकों को बड़ा झटका! फीफा ने महिला अंडर-17 विश्व कप की मेजबानी छीनी, AIFF पर लगाया प्रतिबंध ◾Gujarat News : आवारा पशुओं से बढ़ रहा हादसे का खतरा, सरकार के दावों की खुली पोल ◾CM योगी आदित्‍यनाथ ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की पुण्यतिथि पर दी श्रद्धांजलि◾

वैश्विक स्तर पर कोविड-19 से निपटने में भारत दे रहा है योगदान, पांच मित्र देशों को भेजी चिकित्सा सहायता

दुनियाभर में कोरोना वायरस (कोविड-19) का कहर बरकरार है। वायरस के फैलाव को रोकने के लिए हरसंभव प्रयास किया जा रहा है लेकिन इसका प्रकोप कम होने का नाम नहीं ले रहा है। इस बीच मालदीव, मॉरीशस, मेडागास्कर, कोमोरोस और सेशेल्स की ओर से कोरोना वायरस से निपटने में मदद के अलग-अलग अनुरोध प्राप्त होने के बाद भारत ने इन पांचों देशों की सहायता की है।

विदेश मंत्रालय की और से मिली सूचना के अनुसार भारत ने एक नौसैनिक पोत के माध्यम से इन पांचों देशों को चिकित्सा सहायता भेजी है। विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारतीय नौसैनिक पोत केसरी चिकित्सा दलों, आवश्यक दवाओं और खाद्य सामग्रियों को लेकर इन पांच देशों के लिए रवाना हुआ है। मंत्रालय ने कहा कि क्षेत्र में किसी भी संकट की स्थिति में सबसे पहले मदद का हाथ बढ़ाने की अपनी चिर-परिचित भूमिका को निभाते हुए भारत ने यह कदम बढ़ाया है।

मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि  ‘‘कोविड-19 से निपटने में मदद के इन देशों के अनुरोधों के बाद भारत ने भारतीय नौसेना के जलपोत केसरी को मालदीव, मॉरीशस, मेडागास्कर, कोमोरोस और सेशेल्स के लिए रवाना किया है जिसमें दो चिकित्सा सहायता दल, कोविड-19 से संबंधित आवश्यक दवाओं की खेप तथा जरूरी खाद्य सामग्री है।’’ उसने कहा कि चिकित्सा सहायता दलों को मॉरीशस और कोमोरोस में तैनात किया जाएगा। कोमोरोस में तैनात दल वहां डेंगू बुखार से निपटने में भी मदद करेगा।

Covid-19 : महाराष्ट्र में महामारी से 786 पुलिसकर्मी संक्रमित, अब तक 7 की हुई मौत

विदेश मंत्रालय ने कहा कि ‘‘जहाज कोविड-19 से संबंधित आवश्यक दवाओं की खेप मॉरीशस, मेडागास्कर, कोमोरोस और सेशेल्स में उतारेगा तथा करीब 600 टन खाद्य सामग्री मालदीव पहुंचाएगा।’’ इनके अलावा आयुर्वेदिक दवाओं की विशेष खेप भी मॉरीशस भेजी जा रही है। बयान के अनुसार ‘‘मेडागास्कर और कोमोरोस उतरने वाले सामान में हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन टैबलेट भी हैं जिसे पहले ही मॉरीशस, मालदीव और सेशेल्स भेजा जा चुका है।’’ इस जलपोत को महामारी से निपटने में मित्र देशों की मदद के लिए भारत द्वारा शुरू किये गये ‘मिशन सागर’ के तहत भेजा गया है।