BREAKING NEWS

महाराष्ट्र : सरकार बनाने की राह में आदित्य को सीएम बनाने की मांग से बाधा ◾आतंक वित्तपोषण : प्रवर्तन निदेशालय ने सलाहुद्दीन, अन्य से जुड़ी सम्पत्तियों को कब्जे में लिया ◾श्रीलंका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति 29 नवम्बर को आयेंगे भारत की यात्रा पर : जयशंकर ◾रजनीकांत, हासन ने तमिलनाडु की भलाई के लिए हाथ मिलाने के दिए संकेत◾जम्मू कश्मीर में जल्द से जल्द राजनीतिक गतिविधियां बहाल होनी चाहिये : राम माधव ◾पाक नापाक हरकतें करता रहता है : राजनाथ ◾पाक नापाक हरकतें करता रहता है : राजनाथ ◾सोनिया ने दिल्ली के वायु प्रदूषण पर चिंता जताई ◾लोकसभा में उठा प्रदूषण का मुद्दा: पराली जलाने के बजाय वाहनों, उद्योगों को ठहराया गया जिम्मेदार . संसद ◾विदेश मंत्री एस जयशंकर पहुंचे श्रीलंका , नये राष्ट्रपति से करेंगे मुलाकात◾आप' के साथ दिल्ली के 'वाटर-वार' में कूदे पासवान◾दिल्ली में भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 5.0 रही तीव्रता◾TOP 20 NEWS 19 November : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾अयोध्या फैसले पर ओवैसी फिर बोले- SC का फैसला किसी भी तरह से ‘पूर्ण न्याय’ नहीं ◾भाजपा के कार्यकर्ताओं ने CM केजरीवाल के गुमशुदगी पोस्टर लगाए, किया प्रदर्शन ◾ममता बनर्जी के 'अल्पसंख्यक अतिवादी' वाले बयान पर ओवैसी ने किया पटलवार ◾JNU विवाद : जीवीएल नरसिम्हा बोले-नर्सरी में एक लाख फीस देने वालों को उच्च शिक्षा के लिए 50 हजार देने में दिक्कत क्यों◾आर्थिक मंदी को लेकर 30 नवंबर को कांग्रेस की होने वाली रैली स्थगित हुई ◾महाराष्ट्र सरकार गठन पर सोनिया के घर हुई बैठक, अहमद, एंटनी और खड़गे भी हुए शामिल◾सांसदों ने आसन के समीप आकर की नारेबाजी, लोकसभा अध्यक्ष ने दी चेतावनी◾

देश

जल्दी ही भारत ऐसा सबसे बड़ा देश होगा जहां हर घर में टीवी सेट होंगे : जावड़ेकर

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने शनिवार को कहा कि भारत जल्दी ही दुनिया में सबसे बड़ा देश बन जाएगा जहां हर घर में एक टीवी सेट होगा। जावड़ेकर ने यहां कहा, ‘‘एक नया सपना है कि आने वाले वर्षों में हर घर में एक टीवी सेट हो। भारत में करीब 25 करोड़ घर हैं और 18 करोड़ टीवी सेट हैं। 


अब भी सात करोड़ ऐसे घर हैं जिसमें टीवी सेट नहीं हैं।’’ जावड़ेकर कश्मीर में फ्री डिश टीवी सेट टॉप बॉक्सों के मुफ्त वितरण के लिए आयोजित एक समारोह को संबोधित कर रहे थे। इसके अलावा जम्मू कश्मीर के लिए दूरदर्शन के चैनल डीडी कशीर की धुन भी जारी की गयी। 


जावड़ेकर ने डोगरी में पहले समाचार बुलेटिन की भी शुरूआत की। डीडी कशीर पर शनिवार शाम से रोजाना डोगरी बुलेटिन का प्रसारण किया जाएगा। उन्होंने कहा, ‘‘आज, हम एक छोटी सी शुरुआत कर रहे हैं, जिसमें हम दूरदराज के इलाकों में रहने वाले लोगों और गरीब लोगों को फ्री डिश टीवी के सेट-टॉप बॉक्स दे रहे हैं।


 जैसे ही हमारी अर्थव्यवस्था विकसित होती है और लोग भोजन, कपड़े, आवास, स्वास्थ्य देखभाल, शिक्षा और आजीविका की छह बुनियादी जरूरतों को पूरा करने पर टीवी खरीद लेंगे।’’ उन्होंने कहा कि निकट भविष्य में, भारत हर घर में टीवी वाला सबसे बड़ा देश होगा। ‘‘ऐसा मेरा मानना ​​है।’’ 


जावड़ेकर ने कहा कि आज विभिन्न क्षेत्रों में 700 से अधिक टीवी चैनल हैं। 1992-93 में निजी चैनलों के आने के बाद इस क्षेत्र में क्रांति हुई। 


मंत्री ने देश भर में टीवी के प्रसार के लिए केबल टीवी की शुरुआत को श्रेय दिया। उन्होंने खुशी व्यक्त की कि लगभग नौ करोड़ लोगों की पहुंच डीटीएच सेवाओं के माध्यम से टीवी तक है।

 

प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने कार्यक्रम में कहा कि फ्री डीटीएच कनेक्शन से सीमाई क्षेत्रों में सूचना के प्रसार में मदद मिलेगी जो सड़कों या अन्य संचार साधनों से ठीक से नहीं जुड़े हैं। 


सिंह ने कहा, ‘‘सीमावर्ती क्षेत्रों के लोगों को थोड़ी राहत मिलेगी। उन्हें मनोरंजन और जानकारी का एक माध्यम मिलेगा’’ 

उधमपुर के लोकसभा सदस्य ने कहा कि डीडी कशीर चैनल पर डोगरी बुलेटिन के संबंध में जम्मू के लोगों की लंबे समय से लंबित मांग थी।