BREAKING NEWS

TOP 20 NEWS 18 October : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾FATF ने पाक को ‘ग्रे सूची’ में कायम रखा, कार्रवाई की चेतावनी दी ◾दिल्ली विधानसभा अध्यक्ष रामनिवास गोयल को कोर्ट ने सुनाई 6 महीने की सजा, मिली जमानत◾महेंद्रगढ़ रैली में राहुल का प्रधानमंत्री पर वार, बोले-मोदी को नहीं है अर्थव्यवस्था की कोई समझ◾मोदी को डर, 'घेराबंदी' हटने पर कश्मीर में होगा खूनखराबा : इमरान खान◾हिसार में बोले PM मोदी-कांग्रेस ने हरियाणा विधानसभा चुनाव में पहले ही मान ली है हार◾लखनऊ में हिंदू महासभा के पूर्व नेता की कमलेश तिवारी की गोली मारकर हत्या◾महाराष्ट्र : शाह ने कांग्रेस पर साधा निशाना, पूछा-70 साल के शासन में जनजातीय समुदाय के लिए क्या किया?◾INX मीडिया मामले में CBI ने पी चिदंबरम के खिलाफ आरोपपत्र दाखिल किया◾गोहाना रैली में PM मोदी का कांग्रेस पर वार, बोले-सर्जिकल स्ट्राइक की बात करते ही बढ़ जाता है पेट दर्द◾जयाप्रदा का आजम खान पर तंज, बोलीं- उन्हें औरत के आंसुओं की सजा मिल रही है◾दिल्ली की वायु गुणवत्ता बहुत खराब श्रेणी में, सप्ताहांत तक भारी गिरावट की उम्मीद ◾PMC बैंक: सुप्रीम कोर्ट का सुनवाई से इनकार, कहा- खटखटा सकते हैं हाई कोर्ट का दरवाजा◾CJI गोगोई ने केंद्र से की जस्टिस बोबडे को अगला प्रधान न्यायाधीश बनाने की सिफारिश◾हरियाणा विधानसभा चुनाव : कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी का महेंद्रगढ़ दौरा रद्द, राहुल करेंगे रैली को संबोधित◾IMF की ताजा रिपोर्ट पर बोली वित्त मंत्री- भारत सबसे तेजी से विकसित होती अर्थव्यवस्थाओं में शामिल◾भाजपा की तरह कांग्रेस का भी बना हाईटेक कार्यालय, 2020 में होगी शिफ्टिंग ◾मध्य प्रदेश की सियासत में 'हेमा के गाल और चील-कौवे' की एंट्री◾सीतारमण का मनमोहन को जवाब- किसी खास अवधि में कब और क्या गलत हुआ इसे याद करना जरूरी◾कांग्रेस-राकांपा को महाराष्ट्र की जनता सबक देगी : नरेंद्र मोदी◾

देश

स्वास्थ्य के क्षेत्र में भारत करेगा वैश्विक नेतृत्व : हर्षवर्धन

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने स्वास्थ्य एवं चिकित्सा के क्षेत्र में डिजिटल तकनीक के इस्तेमाल को बढ़ावा देने के भारत के प्रयासों की सराहना करते हुये कहा है कि भारत इस दिशा में वैश्विक नेतृत्व करेगा और विश्व संस्था के रूप में डब्ल्यूएचओ प्राथमिकता के साथ इसमें सहयोग करेगा। 

केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डा. हर्षवर्धन की मौजूदगी में डब्ल्यूएचओ के भारत में प्रतिनिधि हेंक बेकडम ने बुधवार को चिकित्सा एवं स्वास्थ्य के क्षेत्र में आपसी सहयोग की अगले पांच साल की कार्ययोजना पेश करते हुये कहा कि संयुक्त राष्ट्र द्वारा निर्धारित सतत विकास लक्ष्य (एसडीजी) को प्राप्त करने में भारत की अहम भूमिका है। बेकडम ने कहा, ‘‘स्वास्थ्य के क्षेत्र में एसडीजी को हासिल करने के लिहाज से भारत की वैश्विक अहमियत है। 

चिकित्सा क्षेत्र में एसडीजी को प्राप्त करने में भारत की महत्वपूर्ण भूमिका के मद्देनजर डब्ल्यूएचओ ने 2019 से 2023 तक की अवधि के लिये आपसी सहयोग की कार्ययोजना तय की है। इसके लागू होने से भारत स्वास्थ्य के क्षेत्र में विश्व का नेतृत्व करेगा।’’ 

उन्होंने बताया कि भारत सरकार की स्वास्थ्य संबंधी महत्वाकांक्षी योजनाओं, आयुष्मान भारत और प्रधानमंत्री जन आरोग्य को सफलतापूर्वक लागू करने में डब्ल्यूएचओ निगरानी तंत्र विकसित करने में तकनीकी सहयोग करेगा। साथ ही तपेदिक, कालाजार और मलेरिया सहित अन्य रोगों पर रोकथाम के त्वरित उपाय भी किये जायेंगे जिससे भारत पोलियो उन्मूलन की तर्ज पर इन बीमारियों का भी उन्मूलन कर सके। 

उल्लेखनीय है कि डब्ल्यूएचओ ने डिजिटल तकनीक क्षेत्र में भारत की उल्लेखनीय प्रगति के मद्देनजर स्वास्थ्य के क्षेत्र में भी डिजिटल तकनीक को बढ़ावा देने की पहल के तहत द्विपक्षीय रणनीतिक साझेदारी की शुरुआत की है। इस मौके पर डा. हर्षवर्धन ने कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में एसडीजी से भी आगे जाकर भारत इस दिशा में काम कर रहा है जिसमें ढांचागत सुविधाओं के अभाव में एक भी गर्भवती महिला, मां अथवा नवजात शिशु की मौत नहीं हो। उन्होंने कहा कि भारत स्वास्थ्य सेवाओं का तेजी से विस्तार कर रहा है जिससे टीबी और मलेरिया जैसे रोगों से मानव संसाधन के हृास को न्यूनतम किया जा सके।