BREAKING NEWS

अमेरिका : जॉर्ज फ्लॉयड की मौत पर व्हाइट हाउस के बाहर हिंसक प्रदर्शन, बंकर में ले जाए गए थे राष्ट्रपति ट्रंप◾विश्व में महामारी का कहर जारी, अब तक कोरोना मरीजों का आंकड़ा 61 लाख के पार हुआ ◾कोविड-19 : देश में संक्रमितों का आंकड़ा 1 लाख 90 हजार के पार, अब तक करीब 5400 लोगों की मौत ◾चीन के साथ सीमा विवाद को लेकर गृह मंत्री शाह बोले- समस्या के हल के लिए राजनयिक व सैन्य वार्ता जारी◾Lockdown 5.0 का आज पहला दिन, एक क्लिक में पढ़िए किस राज्य में क्या मिलेगी छूट, क्या रहेगा बंद◾लॉकडाउन के बीच, आज से पटरी पर दौड़ेंगी 200 नॉन एसी ट्रेनें, पहले दिन 1.45 लाख से ज्यादा यात्री करेंगे सफर ◾तनाव के बीच लद्दाख सीमा पर चीन ने भारी सैन्य उपकरण - तोप किये तैनात, भारत ने भी बढ़ाई सेना ◾जासूसी के आरोप में पाक उच्चायोग के दो अफसर गिरफ्तार, 24 घंटे के अंदर देश छोड़ने का आदेश ◾महाराष्ट्र में कोरोना का कहर जारी, आज सामने आए 2,487 नए मामले, संक्रमितों का आंकड़ा 67 हजार के पार ◾दिल्ली से नोएडा-गाजियाबाद जाने पर जारी रहेगी पाबंदी, बॉर्डर सील करने के आदेश लागू रहेंगे◾महाराष्ट्र सरकार का ‘मिशन बिगिन अगेन’, जानिये नए लॉकडाउन में कहां मिली राहत और क्या रहेगा बंद ◾Covid-19 : दिल्ली में पिछले 24 घंटे में 1295 मामलों की पुष्टि, संक्रमितों का आंकड़ा 20 हजार के करीब ◾वीडियो कन्फ्रेंसिंग के जरिये मंगलवार को पीएम नरेंद्र मोदी उद्योग जगत को देंगे वृद्धि की राह का मंत्र◾UP अनलॉक-1 : योगी सरकार ने जारी की गाइडलाइन, खुलेंगें सैलून और पार्लर, साप्ताहिक बाजारों को भी अनुमति◾श्रमिक स्पेशल ट्रेनों में 80 मजदूरों की मौत पर बोलीं प्रियंका-शुरू से की गई उपेक्षा◾कपिल सिब्बल का प्रधानमंत्री पर वार, कहा-PM Cares Fund से प्रवासी मजदूरों को कितने रुपए दिए बताएं◾कोरोना संकट : दिल्ली सरकार ने राजस्व की कमी के कारण केंद्र से मांगी 5000 करोड़ रुपए की मदद ◾मन की बात में PM मोदी ने योग के महत्व का किया जिक्र, बोले- भारत की इस धरोहर को आशा से देख रहा है विश्व◾'मन की बात' में PM मोदी ने देशवासियों की सेवाशक्ति को कोरोना जंग में बताया सबसे बड़ी ताकत◾तमिलनाडु सरकार ने 30 जून तक बढ़ाया लॉकडाउन, सार्वजनिक परिवहन की आंशिक बहाली की दी अनुमति ◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

भारतीय तटरक्षक बल ने 2025 तक बेड़े मे 200 पोत व 100 विमान शामिल करने की बनाई योजना

चेन्नई : भारतीय तटरक्षक बल की योजना अपने बेड़े में 16 उन्नत हल्के हेलीकाप्टर और 50 पोत शामिल करने की है ताकि 2025 तक उसके पास 200 पोत और 100 विमान हो सकें। तटरक्षक बल के महानिदेशक कृष्णस्वामी नटराजन ने गुरुवार को संवाददाताओं से कहा, ‘‘ आज हमारे पास विभिन्न भारतीय शिपयार्डों में निर्माणाधीन 50 पोत हैं और उसके अलावा हमारे 16 उन्नत हल्के हेलीकॉप्टर एमके 3 एचएएल, बेंगलुरु में तैयार हो रहे हैं।

उन्होंने चेन्नई तट से लगभग 50 समुद्री मील की दूरी पर भारत-जापान संयुक्त अभ्यास सहयोग-काइजिन के 19 वें संस्करण के बाद कहा कि दोहरे इंजन वाले पहले हेलीकॉप्टर के मार्च 2020 तक बेड़े में शामिल होने की उम्मीद है। नटराजन ने कहा कि तटरक्षक बल ने महत्वपूर्ण प्रगति की है और अभी उसके पास 145 पोत और 62 विमान हैं। उन्होंने कहा कि तटरक्षक बल का बजट लगभग 1,000 करोड़ रुपये था जो अब राजस्व और पूंजी दोनों मामलों में 5,000 करोड़ रुपये से अधिक का हो गया है। 

उन्होंने कहा, हम 14 दोहरे इंजन वाले भारी हेलीकॉप्टर और 6 बहुद्देश्यीय विमान प्राप्त करने की प्रक्रिया में हैं, जो हमारे विशेष आर्थिक क्षेत्र में निगरानी बनाए रख सकेंगे।’’ भारतीय तटरक्षक दुनिया की चौथी सबसे बड़ी तटीय सुरक्षा एजेंसी है। बल ने मुख्य भूमि पर 36 और द्वीपों पर 10 तटीय निगरानी रडार नेटवर्क स्थापित किए हैं जिनसे संदिग्ध पोतों पर नजर रखी जा सकती है। उन्होंने कहा कि हमारी नजर 2025 तक बेड़े में पोतों और विमानों की संख्या क्रमश: 200 और 100 करने की है। 

संयुक्त अभ्यास का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि इस साल भारत आने की जापानी तटरक्षक बल की बारी थी ताकि दोनों देशों के बीच के संबंधों को और मजबूत बनाया जा सके। अमेरिका के बाद जापान का तटरक्षक बल दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा बल है।