BREAKING NEWS

दिल्ली में कोविड-19 के 1163 नए मामले की पुष्टि, संक्रमितों की संख्या 18 हजार को पार◾देशभर में 30 जून तक बढ़ा लॉकडाउन, 8 जून से रेस्टोरेंट, मॉल और धार्मिक स्थल खोलने की मिली अनुमति ◾लॉकडाउन, अनुच्छेद 370 खत्म करना, राम मंदिर ट्रस्ट बड़ी उपलब्धियों में शामिल : गृह मंत्रालय ◾हिन्दुस्तान में बहुत सारे लोग कष्ट में हैं और भाजपा सरकार जश्न मना रही है : प्रियंका गांधी वाड्रा ◾लद्दाख सीमा तनाव पर रक्षामंत्री बोले- चीन से डिप्लोमैटिक और मिलिट्री लेवल पर चल रही है बातचीत ◾लॉकडाउन 5.0 लागू करने पर पीएमओ में महामंथन, गृहमंत्री अमित शाह ने की पीएम मोदी से मुलाकात◾कोरोना के बढ़ते केसों से घबराएं नहीं, महामारी से चार कदम आगे है आपकी सरकार : CM केजरीवाल◾मोदी सरकार 2.0 की पहली वर्षगांठ पर कांग्रेस ने कसा तंज, ‘बेबस लोग, बेरहम सरकार’ का दिया नारा ◾मोदी जी की इच्छा शक्ति की वजह से सरकार ने साहसिक लड़ाई लड़ी एवं समय पर निर्णय लिये : नड्डा ◾कोविड-19 पर पीएम मोदी का आह्वान - 'लड़ाई लंबी है लेकिन हम विजय पथ पर चल पड़े हैं'◾दिल्ली में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामले को लेकर कांग्रेस, भाजपा के निशाने पर केजरीवाल सरकार◾राम मंदिर , सीएए, तीन तलाक, धारा 370 जैसे मुद्दों का हल दूसरे कार्यकाल की प्रमुख उपलब्धियां : PM मोदी ◾बीस लाख करोड़ रूपये का आर्थिक पैकेज ‘आत्मनिर्भर भारत’ की दिशा में बड़ा कदम : PM मोदी◾Coronavirus : दुनियाभर में वैश्विक महामारी का खौफ जारी, संक्रमितों की संख्या 60 लाख के करीब ◾कश्मीर के कुलगाम में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में दो आतंकवादी मारे गए◾कोविड-19 : देश में अब तक 5000 के करीब लोगों की मौत, संक्रमितों का आंकड़ा 1 लाख 73 हजार के पार ◾मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का एक वर्ष पूरे होने पर अमित शाह, नड्डा सहित कई नेताओं ने दी बधाई◾PM मोदी का देश की जनता के नाम पत्र, कहा- कोई संकट भारत का भविष्य निर्धारित नहीं कर सकता ◾लद्दाख के उपराज्यपाल आर के माथुर ने गृहमंत्री से की मुलाकात, कोरोना के हालात की स्थिति से कराया अवगत◾महाराष्ट्र : 24 घंटे में कोरोना से 116 लोगों की मौत, 2,682 नए मामले ◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

जनता पर महंगाई की मार जारी, आज फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम

नई दिल्ली: ‌अगस्त माह से जो पेट्रोल-डीजल के दामों में बढोत्तरी का ‌सिल‌सिला जारी हुआ था वो आज (1 अक्टूबर) को भी जारी रहा।  कल जहां पेट्रोल-डीजल के दामों में तो बढोत्तरी हुई ही वहीं रसोई गैस (LPG), प्राकृतिक गैस (CNG) और विमानों के ईंधन (ATF) के भी दाम बढ़ा दिए गए जो आधी रात से प्रभावी हो गए हैं। आज (सोमवार) को दिल्ली में पेट्रोल की कीमत में 24 पैसे की बढ़ोतरी कर दी गई, यानी दिल्ली में पेट्रोल 83.73 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है। वही डीजल के दाम भी 30 पैसे बढ़ा दिए गए। दिल्ली में डीजल 75.09 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है। वहीं मुंबई की बात करें तो यहां पेट्रोल के दाम में 24 पैसे की बढ़ोतरी के बाद यह 91.08 रुपया प्रति लीटर मिल रहा है वहीं डीजल लगभग 80 रुपया लीटर (79.72) मिल रहा है।

 

Petrol & Diesel prices in #Delhi are Rs 83.73 per litre (increase by Rs 0.24) & Rs 75.09 per litre (increase by Rs 0.30), respectively. Petrol & Diesel prices in #Mumbai are Rs 91.08 per litre (increase by Rs 0.24) & Rs 79.72 per litre (increase by Rs 0.32), respectively. pic.twitter.com/5WwFpIcbDk

— ANI (@ANI) 1 October 2018

दिल्ली-एनसीआर में 30 सितंबर की आधी रात से सीएनजी के दाम भी बढ़ा दिए गए। सीएनजी की सप्लाई करने वाली एजेंसी इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड ने अपनी अधिसूचना में कहा है कि आज आधी रात से सीएनजी के दाम में 1.70 रुपए से लेकर 1.95 रुपए तक की बढ़ोतरी की जा रही है। दिल्ली में जहां सीएनजी की कीमत में 1.70 रुपए की वृद्धि होगी, वहीं एनसीआर यानी नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में इसके दाम 1.95 रुपए तक बढ़ेंगे। वहीं, हरियाणा के शहर रेवाड़ी में सीएनजी के दाम में 1.80 रुपए की वृद्धि की जाएगी। IGL के अनुसार दिल्ली में जहां सीएनजी की कीमत 44.30 रुपए प्रति किलो होगी, वहीं एनसीआर में यह 51.25 रुपए प्रति किलो बिकेगी. रेवाड़ी में सीएनजी का दाम 54.05 रुपए प्रति किलो होगा।

रविवार को रसोई गैस (LPG), प्राकृतिक गैस (CNG) और विमानों के ईंधन (ATF) के दाम भी बढ़ गए. सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर की कीमत दिल्ली में 2.89 रुपए बढ़कर 502.4 रुपए प्रति सिलेंडर हो गई। दिल्ली में बिना सब्सिडी वाला सिलेंडर अक्टूबर में 59 रुपए महंगा हो गया। विमान ईंधन (एटीएफ) की घरेलू दर में 2650 रुपये प्रति किलोलीटर की बढ़ोत्तरी की गई है। यह बढ़ोत्तरी भी 1 अक्टूबर से प्रभावी हो गई।

पेट्रोल और डीजल के दामों में वृद्धि की तरह ही रसोई गैस के मूल्य में बढ़ोतरी की वजह भी वैश्विक बाजार में हलचल ही बताई गई है। इंडियन ऑयल ने एक बयान में कहा कि सिलेंडर की कीमतों में यह बढ़ोत्तरी प्रमुख तौर पर अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमतें बढ़ने और विदेशी मुद्रा विनिमय दर में उतार-चढ़ाव के चलते की गई है। कंपनी ने बताया कि सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत पर वास्तविक प्रभाव मात्र 2.89 रुपए प्रति सिलेंडर पड़ेगा। इसकी प्रमुख वजह उस पर जीएसटी का लगना है। अक्टूबर में ग्राहकों के खाते में 376.60 रुपए प्रति सिलेंडर सब्सिडी जमा की जाएगी, जो सितंबर 2018 में 320.49 रुपए थी।

बता दें कि पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी का ये सिलसिला 1 अगस्त से शुरू हुआ था, जो अब तक जारी है। दो-चार दिनों को छोड़ दिया जाए तो हर रोज तेल की कीमतें बढ़ रही हैं। माना जा रहा है कि पांच राज्यों में आगामी विधानसभा चुनाव से पहले तेल की कीमतों में बढ़ोतरी का ये सिलसिला थम सकता है। केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने पेट्रोलियम उत्पादों पर लगने वाले कर को घटाने की मांग पर बुधवार को कहा था कि इस तरह की कटौती से लंबी राहत नहीं मिलेगी, क्योंकि फिलहाल अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दामों में भारी अस्थिरता है। उन्होंने कहा कि ऐसे समय में अगर केंद्र सरकार उत्पाद शुल्क और राज्यों के मूल्य संवर्धित कर (वैट) में कमी का कोई उपाय करती है तो भी उसका असर कुछ दिनों में खत्म हो जाएगा, क्योंकि फिलहाल कच्चे तेल की कीमतें स्थिर नहीं हैं।