BREAKING NEWS

भारत-सियेरा लियोन के बीच छह समझौतों पर हस्ताक्षर◾प्रदूषण को लेकर केजरीवाल सरकार के खिलाफ मनोज तिवारी ने बांटे ‘मास्क’◾अखिलेश ने कहा भाजपा कर रही है बदनाम, सरकार ने कहा 'खिसियानी बिल्ली खंभा नोचे''◾फडणवीस ने ‘नटरंग’ का जिक्र करते हुए पवार पर साधा निशाना◾UP : अयोध्या फिर छावनी में तब्दील, लगाई गई धारा 144, ये है वजह !◾वंदे भारत एक्सप्रेस में आई तकनीकी खामी, एसी और पंखे के बिना करीब एक घंटे तक रहे यात्री ◾Instagram पर PM मोदी के हैं तीन करोड़ से अधिक फॉलोवर ◾फडणवीस ने ‘नटरंग’ का जिक्र करते हुए पवार पर साधा निशाना◾महाराष्ट्र के लोगों को कश्मीर की है फिक्र : रविशंकर प्रसाद ◾राजनाथ के फ्रांस दौरे पर राहुल ने कहा : भाजपा नेताओं को राफेल सौदे का हो रहा अपराधबोध ◾पाकिस्तान ने बारामूला में किया संघर्षविराम का उल्लंघन, एक जवान शहीद ◾चीन को पीछे छोड़ भारत की जनसंख्या हुई 150 करोड़ : गिरिराज ◾PM मोदी ने जम्मू-कश्मीर को बनाया भारत का अभिन्न अंग : शाह◾एशियाई संसदीय सभा की बैठक में कश्मीर मुद्दा उठाने पर थरूर ने पाकिस्तान की निंदा की ◾पश्चिम बंगाल भाजपा 15 अक्टूबर से गांधी संकल्प यात्रा निकालेगी ◾महाराष्ट्र में भाजपा-शिवसेना सरकार की योजनाएं जनकल्याण के लिए : योगी ◾मैसेज की राजनीति की आड़ में लोकतंत्र को खत्म कर रहे हैं PM मोदी : अशोक गहलोत ◾रविशंकर प्रसाद ने फिल्म की कमाई से जोड़ने वाला बयान वापस लिया ◾TOP 20 NEWS 13 October : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾महाराष्ट्र : लातूर में बोले राहुल-मुख्य मुद्दों से लोगों का ध्यान भटका रही है मोदी सरकार ◾

देश

आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में भारत के साथ देगा इंटरपोल, गृहमंत्री अमित शाह की अहम बैठक

इंटरपोल के सेक्रेट्री जनरन जोर्गेन स्टॉक ने आज केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से बातचीत की। इस दौरान इंटरपोल महासचिव ने गृह मंत्री को आतंकवाद के खिलाफ उनकी प्रतिबद्धता के लिए धन्यवाद किया और साथ ही आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में इंटरपोल के सहयोग का भी आश्वासन दिया।

इस दौरान अमित शाह ने दिल्ली में जुर्गेन स्टॉक के समक्ष इंटरपोल महासभा की मेजबानी का प्रस्ताव रखा। इंटरपोल के महासचिव जुर्गन स्टॉक ने आतंकवाद के खात्मे के प्रति भारत की वचनबद्धता की सराहना करते हुए इस मुहिम में उसे पूरी तरह सहयोग करने का आश्वासन दिया है। 

श्री स्टॉक ने आज यहां केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात के दौरान कहा कि इंटरपोल आतंकवाद, संगठित अपराधों और साइबर अपराधों से निपटने पर विशेष ध्यान दे रहा है। 

श्री शाह ने बातचीत में आजादी की 75 वीं वर्षगांठ के समारोह के दौरान वर्ष 2022 में देश में इंटरपोल महासभा के आयोजन का प्रस्ताव रखा। उन्होंने भारत के इंटरपोल ग्लोबल अकेडमी का क्षेत्रीय केंद्र बनने की इच्छा जताते हुए कहा कि इसके लिए वह ढांचागत और अन्य सहयोग देने को तैयार है। 

गृह मंत्री ने श्री स्टॉक को बताया कि सरकार का मादक पदार्थों की तस्करी, काला धन और धन शोधन के मामलों में बेहद सख्त रूख है। 

उन्होंने इंटरपोल से भी इन अपराधों से निपटने को सर्वोच्च प्राथमिकता देने की अपील करते हुए इनके लिए दीर्घावधि नीति बनाये जाने की जरूरत बतायी। भारतीय एजेन्सियों के इन अपराधों से निपटने के अनुभव को साझा करते हुए उन्होंने कहा कि ये एजेन्सी इस मामले में इंटरपोल के साथ सहयोग के लिए तैयार हैं। 

गैर कानूनी गतिविधि अधिनियम में संशोधन का भी उन्होंने उल्लेख किया। 

श्री शाह ने विभिन्न अपराधों में रेड नोटिस जारी करने में देरी पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि इसमें तेजी आने से आर्थिक भगौड़ और आतंकवादियों पर नकेल कसने में मदद मिलेगी। 

श्री स्टॉक ने कहा कि इंटरपोल के डाटाबेस में 10 करोड डाटा हैं और वह दुनिया भर की जांच एजेन्सियों को निरंतर सहयोग करता है। उन्होंने भारतीय एजेन्सियों से इस डाटा का इस्तेमाल करने का अनुरोध किया।