BREAKING NEWS

71वां गणतंत्र दिवस के मोके पर राष्ट्रपति कोविंद राजपथ पर फहराया तिरंगा◾गणतंत्र दिवस पर सैन्य शक्ति, सांस्कृतिक विरासत और सामाजिक-आर्थिक प्रगति का होगा भव्य प्रदर्शन◾अदनान सामी को पद्मश्री पुरस्कार मिलने पर हरदीप सिंह पुरी ने दी बधाई ◾पूर्व मंत्रियों अरूण जेटली, सुषमा स्वराज और जार्ज फर्नांडीज को पद्म विभूषण से किया गया सम्मानित, देखें पूरी लिस्ट !◾कोरोना विषाणु का खतरा : करीब 100 लोग निगरानी में रखे गए, PMO ने की तैयारियों की समीक्षा◾गणतंत्र दिवस : चार मेट्रो स्टेशनों पर प्रवेश एवं निकास कुछ घंटों के लिए रहेगा बंद ◾ISRO की उपलब्धियों पर सभी देशवासियों को गर्व है : राष्ट्रपति ◾भाजपा ने पहले भी मुश्किल लगने वाले चुनाव जीते हैं : शाह◾यमुना को इतना साफ कर देंगे कि लोग नदी में डुबकी लगा सकेंगे : केजरीवाल◾उमर की नयी तस्वीर सामने आई, ममता ने स्थिति को दुर्भाग्यपूर्ण बताया◾ओम बिरला ने देशवासियों को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दी◾PM मोदी ने पद्म पुरस्कार पाने वालों को दी बधाई◾भारत और ब्राजील आतंकवाद के खिलाफ आपसी सहयोग बढ़ाने का किया फैसला◾370 के खात्मे के बाद कश्मीर में शान से फहरेगा तिरंगा : अमित शाह◾देशवासियों को बांटने, संविधान को कमजोर करने की हो रही साजिश : सोनिया◾PM मोदी और नेतन्याहू ने फोन पर वैश्विक और क्षेत्रीय मामलों पर चर्चा की◾गांधी शांति यात्रा पहुंची आगरा ◾भारत-नेपाल सीमा पर पहुंचा कोरोना वायरस, बॉर्डर पर होगी स्क्रीनिंग◾ दिल्ली चुनाव : 250 नेता, हर दिन 500 जनसभाएं, इस तरह माहौल बनाने में जुटी है भाजपा◾आर्थिक विकास के लिए संविधान के मुताबिक चलना होगा - कोविंद◾

जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे और उनकी पत्नी ने रोड शो के लिए पहने भारतीय कपड़े

जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे दो दिवसीय गुजरात यात्रा पर आज टोक्यो से विशेष विमान से सीधे यहां पहुंचे जहां उनसे थोडी देर पहले ही नयी दिल्ली से आये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रोटोकॉल तोड कर खुद हवाई अड्डे पर उनकी अगवानी की।

शिंजो आबे का विमान जब दोपहर करीब साढे तीन बजे तय कार्यक्रम के अनुसार यहां सरदार वल्लभभाई पटेल हवाई अड्डे पर उतरा तो इसके ऊपर भारत और जापान के झंडे उभर आये। विमान में लगने वाली सीढी के जापानी प्रधानमंत्री के विमान से जुडने में मामूली तकनीकी दिक्कत के बाद जब शिंजो आबे अपनी पत्नी अकी आबे के साथ विमान से बाहर निकले तो प्रधानमंत्री मोदी ने उनसे पहले हाथ मिलाया और फिर गले लगा लिया।

चीन के साथ डोकलाम विवाद में जापान की ओर से भारत के मजबूत समर्थन की पृष्ठभूमि में हो रहे इस दौरे के दौरान चारो तरफ भारत-जापान मैत्री का माहौल दिख रहा था। शिंजो आबे को हवाई अड्डे पर ही पारंपरिक गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया और सेना के तीनो अंगो थल सेना, वायु सेना और नौसेना की टुकडियों की बैंड की धुन से भी उनका स्वागत किया गया। श्री आबे और उनकी पत्नी की अगवानी करने वालों में गुजरात के राज्यपाल ओ पी कोहली, मुख्यमंत्री विजय रूपाणी, उपमुख्यमंत्री नीतिन पटेल, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष जीतू वाघाणी, विदेश सचिव एस जयशंकर, मुख्य सचिव जे एन सिंह भी शामिल थे। बाद में हवाई अड्डा परिसर में ही रास गरबा के जरिये श्री आबे का स्वागत किया गया।

बादलयुक्त मौसम और बरसात की संभावना के बीच दोनो नेता खुली जीप में यहां हवाई अड्डे से आठ किमी लंबा रोड शो करते हुए साबरमती आश्रम के लिए निकल पडे।

खुली जीप में शुरू हुए रोड शो में शिंजो आबे, उनकी पत्नी श्रीमती अकी आबे और श्री मोदी सवार थे। सूट पहन कर विमान से उतरे श्री आबे ने रोड शो के लिए नीले रंग की कोटी और ऊजला खादी का कुर्ता पहन लिया। उनकी पत्नी ने भी भारतीय वेशभूषा के अनुरूप सलवार कमीज पहनी थी। इस दौरान रास्ते में 28 जगह इतने ही भारतीय राज्यों की झांकी प्रस्तुत की गयी है।

शाम को दोनो सोलहवी सदी की मस्जिद सीदी सैयद नी जाली का अवलोकन करेंगे और पास ही अगासिये रेस्त्रां में रात्रिभोज करेंगे। कल दोनो मुंबई अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना का शिलान्यास यहां साबरमती एथलेटिक्स स्टेडियम में करेंगे।

इसके बाद वे गांधीनगर के महात्मा मंदिर में 12 वीं जापान भारत शिखर सम्मेलन में शिरकत करेंगे। शिंजो आबे के दौरे के लिए अहमदाबाद और इसका जुडवा शहर कहे जाने वाले राजधानी गांधीनगर को दुल्हन की तरह सजाया गया है। पूरे शहर को जापान और भारत के झंडो से पाट दिया गया है। इस दौरान सुरक्षा के भी कडे प्रबंध किये गये हैं।