BREAKING NEWS

भारत को गुजरात में बदलने के प्रयास : तृणमूल कांग्रेस सांसद ◾विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अपने डच समकक्ष के साथ विभिन्न विषयों पर चर्चा की ◾महाराष्ट्र गतिरोध : राकांपा नेता अजित पवार राज्यपाल से मिलेंगे ◾महाराष्ट्र : शिवसेना का समर्थन करना है या नहीं, इस पर राकांपा से और बात करेगी कांग्रेस ◾महाराष्ट्र : राज्यपाल ने दिया शिवसेना को झटका, और वक्त देने से किया इनकार◾CM गहलोत, CM बघेल ने रिसॉर्ट पहुंचकर महाराष्ट्र के नवनिर्वाचित विधायकों से मुलाकात की ◾दोडामार्ग जमीन सौदे को लेकर आरोपों पर स्थिति स्पष्ट करें गोवा CM : दिग्विजय सिंह ◾सरकार गठन फैसले से पहले शिवसेना सांसद संजय राउत की तबीयत बिगड़ी, अस्पताल में भर्ती◾महाराष्ट्र: सरकार गठन में उद्धव ठाकरे को सबसे बड़ी परीक्षा का करना पड़ेगा सामना !◾महाराष्ट्र गतिरोध: उद्धव ठाकरे ने शरद पवार से की मुलाकात, सरकार गठन के लिए NCP का मांगा समर्थन ◾अरविंद सावंत ने दिया इस्तीफा, बोले- महाराष्ट्र में नई सरकार और नया गठबंधन बनेगा◾महाराष्ट्र में सरकार गठन पर बोले नवाब मलिक- कांग्रेस के साथ सहमति बना कर ही NCP लेगी फैसला◾CWC की बैठक खत्म, महाराष्ट्र में शिवसेना को समर्थन देने पर शाम 4 बजे होगा फैसला◾कांग्रेस का महाराष्ट्र पर मंथन, संजय निरुपम ने जल्द चुनाव की जताई आशंका◾महाराष्ट्र में शिवसेना को समर्थन देने पर कांग्रेस-NCP ने नहीं खोले पत्ते, प्रफुल्ल पटेल ने दिया ये बयान◾BJP अगर वादा पूरा करने को तैयार नहीं, तो गठबंधन में बने रहने का कोई मतलब नहीं : संजय राउत◾महाराष्ट्र सरकार गठन: NCP ने बुलाई कोर कमेटी की बैठक, शरद पवार ने अरविंद के इस्तीफे पर दिया ये बयान ◾संजय राउत का ट्वीट- रास्ते की परवाह करूँगा तो मंजिल बुरा मान जाएगी◾शिवसेना सांसद अरविंद सावंत ने मंत्री पद से इस्तीफे की घोषणा की◾BJP द्वारा सरकार बनाने से इंकार किए जाने के बाद महाराष्ट्र की राजनीति में उभर रहे नए राजनीतिक समीकरण◾

देश

कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त होने के बाद बोले नड्डा- कार्यकर्ता के तौर पर BJP को करुंगा मजबूत

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नवनियुक्त कार्यकारी अध्यक्ष जे पी नड्डा ने कहा कि वह पार्टी कार्यकर्ता के तौर पर उसे मजबूत करने का कार्य करेंगे। इसके साथ ही उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं भाजपा अध्यक्ष अमित शाह को उनमें विश्वास दिखाने के लिए धन्यवाद दिया। 

जे पी नड्डा ने सोमवार को कई ट्वीट कर कहा कि मोदी का मार्गदर्शन हमेशा से उनके लिए प्रेरणादायी रहा है और प्रधानमंत्री के नेतृत्व में पार्टी को देश के लोगों से बड़े पैमाने पर समर्थन मिला है। नड्डा ने कहा, "मैं पार्टी को उसके कार्यकर्ता के तौर पर मजबूती देने की कोशिश करुंगा..पार्टी के लिए काम करना मेरे लिए साधना के समान है।"

अमित शाह को धन्यवाद देते हुए नड्डा ने कहा कि उनके नेतृत्व में पार्टी ने नई ऊंचाइयों को छुआ है जो अनुकरणीय है और उसी तरह से वह भी पार्टी की सेवा करेंगे। 




जे पी नड्डा भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त, शाह बने रहेंगे पार्टी अध्यक्ष 

बता दें कि भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व केन्द्रीय मंत्री जे पी नड्डा को सोमवार को पार्टी का कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। हालांकि, अमित शाह फिलहाल पार्टी के अध्यक्ष बने रहेंगे। पार्टी की संसदीय बोर्ड की बैठक में यह फैसला किया गया। संसदीय बोर्ड की बैठक के बाद भाजपा के पूर्व अध्यक्ष और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बोर्ड के इस निर्णय की घोषणा की। बैठक में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और भाजपा प्रमुख अमित शाह शामिल हुए। 

राजनाथ सिंह ने ट्वीट किया, "भाजपा संसदीय बोर्ड की आज बैठक हुई और जे पी नड्डा को कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में चुना गया। वह भाजपा के सदस्यता अभियान और संगठनात्मक चुनाव संपन्न होने तक कार्यकारी अध्यक्ष बने रहेंगे।"

नड्डा को बधाई देते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया कि वह "पार्टी के मेहनती कार्यकर्ता है जो अपनी कड़ी मेहनत और संगठनात्मक कौशल के बल पर आगे बढ़े हैं। विनम्र और मिलनसार नड्डा का भाजपा परिवार में बहुत सम्मान किया जाता है।" 

शाह ने सर्वसम्मति से उन्हें पार्टी का कार्यकारी अध्यक्ष बनाए जाने पर बधाई देते हुए कहा कि उन्हें पूरा भरोसा है कि नड्डा के नेतृत्व में भाजपा और मजबूत होगी और “हम पार्टी की विचारधारा को देश के सभी कोनों में प्रचारित करने में सक्षम होंगे।” 

राजनाथ सिंह ने कई ट्वीट में कहा कि भाजपा ने पार्टी अध्यक्ष शाह के नेतृत्व में कई चुनाव जीते हैं। रक्षा मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा उन्हें (शाह) गृह मंत्री नियुक्त किये जाने के बाद अमितजी ने खुद कहा था कि पार्टी अध्यक्ष की जिम्मेदारी किसी और को दी जानी चाहिए। राजनाथ ने ट्वीट किया, ‘‘इस नई जिम्मेदारी को निभाने के लिए नड्डा जी को बधाई और शुभकामनाएं।’’ 

ऐसा पहली बार है जब पूर्णकालिक अध्यक्ष रहने के बाद भी पार्टी ने एक कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त किया है। कई केन्द्रीय मंत्रियों और भाजपा नेताओं ने भी नड्डा को उनकी नियुक्ति पर बधाई दी। सूत्रों ने बताया कि अमित शाह का कार्यकाल दिसम्बर 2019 में समाप्त होना है और वह पार्टी के ‘एक व्यक्ति, एक पद’ के सिद्धांत के चलते पार्टी अध्यक्ष के रूप में अपने कार्यकाल में विस्तार नहीं लेना चाहेंगे।

 सूत्रों ने बताया कि वर्तमान में भाजपा के संसदीय बोर्ड के सचिव नड्डा भाजपा के संगठनात्मक चुनाव संपन्न होने तक कार्यकारी अध्यक्ष रहेंगे और ऐसे संकेत हैं कि वह शाह का स्थान ले सकते हैं। नड्डा (58) को लोकसभा चुनाव के मद्देनजर उत्तर प्रदेश की जिम्मेदारी दी गई थी जहां भाजपा ने 80 सीटों में से 62 सीटें हासिल की थी। 

तीन बार विधायक रहे नड्डा राज्यसभा में हिमाचल प्रदेश का प्रतिनिधित्व करते हैं। वह मोदी सरकार के पिछले कार्यकाल में स्वास्थ्य मंत्री थे। पार्टी श्यामा प्रसाद मुखर्जी की जयंती छह जुलाई से सदस्यता अभियान शुरू करेगी। इस प्रक्रिया के पूरी होने में कुछ महीने लग सकते हैं जिसका मतलब है कि पार्टी इस वर्ष हरियाणा, झारखंड और महाराष्ट्र में प्रस्तावित विधानसभा चुनाव शाह और नड्डा के नेतृत्व में लड़ सकती है।