BREAKING NEWS

दिल्‍ली में 24 घंटे में कोरोना के 2187 नए मामले, 45 की मौत, 105 इलाके सील◾महाराष्ट्र में कोरोना का कहर जारी, 24 घंटे 219 लोगों की मौत, 6875 नए मामले◾उप्र एसटीएफ ने उज्जैन से गिरफ्तार विकास दुबे को अपनी हिरासत में लिया, कानपुर लेकर आ रही पुलिस◾वार्ता के जरिए एलएसी पर अमन-चैन का भरोसा, जारी रहेगी सैन्य और राजनयिक बातचीत : विदेश मंत्रालय◾दिल्ली में कोरोना की स्थिति में सुधार, रिकवरी रेट 72% से अधिक : गृह मंत्रालय◾केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन बोले-देश में नहीं हुआ कोरोना वायरस का कम्युनिटी ट्रांसमिशन◾ इंडिया ग्लोबल वीक में बोले PM मोदी-वैश्विक पुनरुत्थान की कहानी में भारत की होगी अग्रणी भूमिका◾कुख्यात अपराधी विकास दुबे की गिरफ्तारी के बाद मां ने कहा- हर वर्ष जाते है महाकाल मंदिर में दर्शन के लिए ◾मोस्ट वांटेड गैंगस्टर विकास दुबे के बारे में शुरुआत से लेकर गिफ्तारी तक का जानिए पूरा घटनाक्रम◾काशीवासियों से बोले PM मोदी- जो शहर दुनिया को गति देता हो, उसके आगे कोरोना क्या चीज है◾ कांग्रेस ने PM मोदी से किया सवाल, पूछा- क्या गलवान घाटी पर भारत का दावा कमजोर किया जा रहा?◾उज्जैन पुलिस की पीठ थपथपाते हुए बोले CM शिवराज-जल्दी UP पुलिस को सौंपा जाएगा विकास दुबे◾चित्रकूट की खदानों में बच्चियों के यौन शोषण पर बोले राहुल-क्या यही सपनों का भारत है◾देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना संक्रमितों के 24,879 नए मामले और 487 लोगों ने गंवाई जान ◾कानपुर में 8 पुलिसर्मियों की हत्या का मुख्य आरोपी विकास दुबे उज्जैन में गिरफ्तार◾ दुनिया में कोरोना मरीजों के आंकड़ों में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी, मरने वालों आंकड़ा 5 लाख 48 हजार के पार ◾कानपुर : हिस्ट्रीशीटर विकास दुबे के सहयोगी प्रभात और बउआ को पुलिस ने एनकाउंटर के दौरान मार गिराया ◾PM मोदी वाराणसी की संस्थाओं के प्रतिनिधियों से आज 11 बजे वीडियो कांफ्रेंस पर संवाद करेंगे◾चीन की अत्यंत आक्रामक कार्रवाई का जवाब भारत ने सर्वश्रेष्ठ तरीके से दिया है :अमेरिका ◾जम्मू कश्मीर के बांदीपुरा में आतंकवादियों ने BJP नेता, उनके पिता और भाई की गोली मारकर हत्या की◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

PM मोदी के 'आत्मनिर्भर भारत' के ऐलान को कपिल सिब्बल ने बताया 'जुमला'

कांग्रेस ने शुक्रवार को 'आत्मनिर्भर भारत' को लेकर केंद्र सरकार पर निशाना साधा। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ‘आत्मनिर्भरता’ की घोषणा को आधारहीन और हवाई ऐलान बताया। उन्होंने कहा कि केंद्र के इस घोषणा के लिए शोध तथा विकास कार्य जरूरी है जिस पर किसी का ध्यान ही नहीं है इसलिए  मोदी की यह घोषणा भी जुमला ही साबित होगी।

कांग्रेस प्रवक्ता कपिल सिब्बल ने कहा कि शोध तथा विकास पर सरकार जब ध्यान देगी तो नवोन्वेषी काम सामने आएंगे लेकिन हमारे यहां इस पर ध्यान ही नहीं दिया जा रहा है। निजी और सरकारी स्तर पर कोई भी शोध कार्य नहीं हो रहा है क्योंकि सरकार बुनियादी काम करने की बजाय सिर्फ घोषणाओं और वादों पर ध्यान दे रही है। शोध और विकास का काम जुमलेबाजी से नहीं होता बल्कि इसके लिए एक व्यवस्थित प्रणाली विकसित करने की आवश्यकता है जिस पर किसी का ध्यान नहीं है।

उन्होंने कहा कि शोध तथा विकास का काम दुनिया में विश्वविद्यालय करते हैं और वहां विश्वविद्यालयों में इसके लिए एक बेहतर और समुचित व्यवस्था विकसित की गयी है लेकिन हमारे यहां सरकार का इस ओर ध्यान नहीं है। विश्वविद्यालयों में सरकार अपना एजेंडा चला रही है और वहां आंदोलन हो रहे हैं इसलिए नये शोध होने की कोई संभावना नहीं है तो फिर हम किस आधार पर आत्मनिर्भरता की बात करते हैं।

कांग्रेस नेता ने कहा कि विश्व बैंक की एक रिपोर्ट के अनुसार हमारे यहां शोध और विकास पर इस साल जीडीपी का महज 0.7 प्रतिशत खर्च हुआ है जबकि इजरायल में 4.5 प्रतिशत, जापान में चार प्रतिशत, जर्मनी में तीन प्रतिशत, अमेरिका तथा फ्रांस में दो प्रतिशत से ज्यादा इस पर निवेश हो रहा है जबकि कनाडा, चीन, रूस, दक्षिण अफ्रीका जैसे देश एक प्रतिशत से ज्यादा खर्च कर रहे हैं।

केरल में गर्भवती हथिनी की मौत के मामले में एक आरोपी गिरफ्तार, वन विभाग ने दी जानकारी

देश को आगे बढ़ने के लिए निर्माण आवश्यक

उन्होंने कहा कि देश को आगे बढ़ने के लिए निर्माण आवश्यक है और जब तक निर्माण नहीं होगा तब तक रोजगार नहीं मिलेगा और ऐसी स्थिति में हम आत्मनिर्भर नहीं हो सकते हैं। उनका कहना था कि मोबाइल, चिकित्सा उपकरण आदि से जुड़ा सारा सामान चीन से आता है और यदि चीन से यह सामान नहीं आए तो हमारी गाड़ी आगे नहीं बढ सकती तो फिर हम किस आत्मनिर्भता की बात कर रहे हैं, यह बात देश को बतायी जानी चाहिए।

कांग्रेस नेता ने सवाल किया कि हमारे यहां बातचीत करने के लिए भी विदेशी प्लेटफार्म जूम का इस्तेमाल हो रहा है और बातचीत के इस सामान्य मंच में भी भारत का कोई योगदान नहीं है तो किस आधार पर मोदी सरकार आत्मनिर्भर होने का आह्वान कर रही है।