BREAKING NEWS

बीजेपी ने छह सीटें जीतने के साथ कर्नाटक विधानसभा में बहुमत किया हासिल ◾झारखंड में बोले राहुल- सत्ता में आने पर लोगों को जल, जंगल और जमीन लौटाया जाएगा◾कांग्रेस ने धर्म के आधार पर देश विभाजन किया जिसके कारण नागरिकता कानून में संशोधन की जरूरत पड़ी : अमित शाह◾अखिलेश यादव ने नागरिकता संशोधन विधेयक को बताया भारत और संविधान का अपमान◾झारखंड में बोले PM मोदी- कांग्रेस कभी भी गठबंधन के भरोसे पर खरा नहीं उतरी◾गृहमंत्री अमित शाह ने लोकसभा में पेश किया नागरिकता संशोधन विधेयक◾शिवसेना नागरिकता संशोधन विधेयक का करेगी समर्थन: संजय राउत ◾हैदराबाद एनकाउंटर मामले पर बुधवार को सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट◾कर्नाटक उपचुनाव : कांग्रेस नेता शिवकुमार ने मानी हार, बोले-लोगों ने दलबदलुओं को किया स्वीकार◾विभाजनकारी चालक के साथ कैब की सवारी है ‘कैब’ विधेयक: कपिल सिब्बल ◾शिवसेना ने केंद्र पर लगाया हिंदुओं-मुसलमानों का ‘अदृश्य विभाजन’ करने का आरोप◾कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी का जन्मदिन आज, PM मोदी समेत कई नेताओं ने दी बधाई◾दिल्ली: अनाज मंडी में 24 घंटे बाद फिर लगी इमारत में आग, मौके पर पहुंची दमकल की गाड़ियां◾कर्नाटक उपचुनाव : येदियुरप्पा का दावा- भाजपा जीतेगी 15 में से 13 सीटें◾कर्नाटक उपचुनाव : मतगणना जारी, परिणाम तय करेंगे BJP का भविष्य ◾असम में नागरिकता संशोधन विधेयक के खिलाफ 16 संगठनों का मंगलवार को बंद का आह्वान ◾दिल्ली : आग की त्रासदी के बाद अस्पताल में भयावह दास्तां ◾दिल्ली अग्निकांड : दमकलकर्मी ने इमारत में फंसे 11 लोगों को बचाया ◾दिल्ली अग्निकांड : इमारत का पिछले हफ्ते हुआ था सर्वेक्षण, ऊपरी मंजिलों पर ताला लगा हुआ था - अधिकारिक सूत्र◾नागरिकता संशोधन विधेयक सोमवार को लोकसभा में पेश करेंगे शाह◾

देश

कर्नाटक संकट : विधानसभा में बोले शिवकुमार- BJP क्यों स्वीकार नहीं कर रही कि वह कुर्सी चाहती है

 shivkumar2

कर्नाटक में मचे सियासी संग्राम बीच आज मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी विधानसभा में बहुमत साबित कर सकते है। आज कर्नाटक विधानसभा में फ्लोर टेस्ट होना है।15 विधायकों के इस्तीफे के साथ इस गठबंधन की सरकार पर उठे सवालों का हल विधानसभा में विश्वास मत के साथ हो सकता है। वहीं बीजेपी विधायक रामदास होटल से विधानसभा के लिए रवाना हो चुके है। 

UPDATES : 


- विधानसभा में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता डीके शिवकुमार ने कहा, बीजेपी क्यों नहीं मान रही है कि वह कुर्सी चाहती है। वे इस तथ्य को स्वीकार क्यों नहीं कर रहे हैं कि वे 'ऑपरेशन कमल' के पीछे हैं? उन्हें स्वीकार करना चाहिए कि उन्होंने इन बागी विधायकों से बात की है।

- कर्नाटक विधानसभा की कार्यवाही शुरु होने पर बीजेपी ने फ्लोर टेस्ट की प्रक्रिया सोमवार को ही पूरा करने पर जोर दिया।

- कांग्रेस नेता और राज्य मंत्री डीके शिवकुमार कर्नाटक विधानसभा पहुंचे चुके है। 

- विधानसभा अध्यक्ष ने कहा की आज आपके भाषणों सुनिश्चित करेंगे कि विधानसभा की गरिमा को जीवित रखा जाए। ये समय के लिए इस्तेमाल की जाने वाली रणनीति है। यह विधानसभा अध्यक्ष की छवि और विधायकों के रूप में आपकी भी छवि को नुकसान पहुंचता है।

- विधानसभा अध्यक्ष केआर रमेश कुमार ने कहा, मुझे आज सत्तारूढ़ होना पड़ेगा।  मुझे देरी हो रही थी क्योंकि मैं सुप्रीम कोर्ट के आदेश की जांच कर रहा था।

- सुप्रीम कोर्ट में निर्दलीय विधायकों द्वारा दायर पर कोर्ट ने सुनवाई से इंकार कर दिया है। मुकुल रोहतगी ने निर्दलीय विधायकों की तरफ से मामला उठाया तो CJI रंजन गोगोई ने कहा असंभव, आज सुनवाई नहीं हो सकती है। विधायकों ने विधानसभा में फ्लोर टेस्ट को जल्द करवाने की अपील की थी। 

- कर्नाटक के अध्यक्ष KR रमेश कुमार ने 23 जुलाई को सुबह 11 बजे अपने कार्यालय में उनसे मिलने के लिए विद्रोही विधायकों को बुलाया। गठबंधन नेताओं द्वारा अयोग्य ठहराए जाने (विद्रोही विधायकों की) याचिका पर नोटिस जारी किया गया।

मुंबई में बागी विधायकों ने सख्त रुख अपनाते हुए कहा कि वे कांग्रेस-जेडीएस को सबक सिखाना चाहते हैं और अपने फैसले पर अडिग हैं। उन्होंने कहा कि हम किसी तरह के लालच में नहीं आए हैं। उनके रुख में बीजेपी की कोई भूमिका नहीं है। एक बार सबकुछ ठीक हो जाए तो वे वापस बेंगलुरु लौट जाएंगे।

गौरतलब है की आज कर्नाटक विधानसभा में होने वाले टेस्ट से यह साफ हो जाएगा की कांग्रेस-जेडीएस की गठबंधन सरकार सत्ता में रहेगी या नहीं। यही कारण है कि कांग्रेस और जेडीएस की तरफ से सरकार बचाने को लेकर कोशिशें हो रही हैं। ऐसे में कुमारस्वामी के लिए मुख्यमंत्री पद त्याग कर सरकार बचाना आखिरी रास्ता हो सकता है।