BREAKING NEWS

गोवा में ड्रग्स का कहर, भाजपा विधायक बोले- राज्य में नए तस्कर आ रहे हैं ◾गहलोत द्वारा पायलट को 'गद्दार' कहे जाने पर बोले राहुल-दोनों नेता कांग्रेस की संपत्ति◾पांडव नगर हत्याकांड : खून बहने के लिए गला काटकर छोड़ा शव, फिर किए 10 टुकड़े◾पश्चिम बंगाल : CM ममता बनर्जी कर सकती हैं दो नए जिलों की आधिकारिक घोषणा ◾Vijay Hazare Trophy: रुतुराज गायकवाड़ का धमाल, एक ओवर में सात छक्के जड़कर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड◾CM अरविंद केजरीवाल ने किया दावा, कहा- गुजरात में मिल रहा है महिलाओं और युवाओं का भारी समर्थन ◾इस्लामिक कट्टरपंथियों का एजेंडा बेनकाब, महिला के जबरन धर्मांतरण की कोशिश के आरोप में 3 लोगों पर केस दर्ज◾Gujarat Polls: भाजपा को झटका! पूर्व मंत्री जयनारायण व्यास ने थामा कांग्रेस का दामन ◾चीन : राष्ट्रपति शी जिनपिंग की जीरो-कोविड नीति को लेकर हिंसक हुआ विरोध प्रदर्शन, 'आजादी-आजादी' के लगे नारे ◾Border dispute: सीएम बोम्मई जाएंगे दिल्ली, महाराष्ट्र सीमा विवाद पर नड्डा, शीर्ष अधिवक्ता से करेंगे मुलाकात◾गुजरात : कांग्रेस खेमे में गए BJP के पूर्व मंत्री, टिकट कटने से नाराज जयनारायण व्यास ने छोड़ी पार्टी◾लोकप्रिय लेखक चेतन भगत को आपत्तिजनक टिप्पणी के बाद उर्फी जावेद ने लिया निशाने पर◾दिल्ली : मां-बेटे ने पिता की हत्या कर फ्रिज में रखा शव, नाले और रामलीला मैदान में फेंके टुकड़े◾मोतियाबिंद के ऑपरेशन के बाद चली गई लोगों की आंखों की रोशनी, प्रशासन ने नेत्र शिविरों पर लगाई रोक◾कांग्रेस अध्यक्ष का PM मोदी पर हमला, कहा-‘लोग आपकी चाय तो पीते हैं, मेरी तो पीते ही नहीं’◾इटावा रेलवे स्टेशन पर उस वक़्त चौंक गए यात्री जब माइक से गूंजा 'डिंपल भाभी जिंदाबाद' का नारा◾FIFA विश्व कप में मोरक्को की जीत के बाद बेल्जियम और नीदरलैंड में भड़के दंगे, जगह-जगह हुई आगजनी ◾महिलाओं पर अभद्र टिप्पणी करना स्वामी रामदेव को पड़ा भारी,आलोचना के बाद मांगी माफ़ी ◾Gujarat Assembly Elections : कांग्रेस खामोशी से चला रही है अभियान, BJP को पहले से बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद◾Uttar Pradesh by-election : BJP के लिए बदल रहा है मुस्लिमों का नजरिया!◾

कश्मीर टेरर फंडिंग : दिल्ली में 36 करोड़ की पुरानी करेंसी जब्त, 9 गिरफ्तार

नई दिल्ली :  कश्मीर टेरर फंडिंग मामले में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) को बड़ी सफलता मिली है। एनआईए ने कार्रवाई करते हुए 9 लोगों को गिरफ्तार किया है और इनके पास से करीब 37 करोड़ रुपये के अवैध नोट (500 और 1000 रुपये के प्रतिबंधित नोट) जब्त किए हैं। एनआईए के अधिकारी के मुताबिक, 'सोमवार को दिल्ली के कनॉट प्लेस के पास जय सिंह रोड से जांच एजेंसी ने 4 लग्जरी गाड़ियों पर रखे गये अवैध नोटों (500 और 1000 रुपये) के 28 कार्टून को जब्त किया और 9 लोगों को हिरासत में लिया गया।' एनआईए ने इन संदिग्धों के पास से 36 करोड़ 34 लाख 78 हजार 500 रुपये बरामद किए हैं।

शीर्ष सरकारी सूत्रों के अनुसार टेरर फंडिंग के इस अड्डे से ISI के द्वारा संभवत: जैश-ए-मोहम्मद और लश्कर जैसे आतंकी संगठनों की फंडिंग की जाती थी। NIA ने 36,34,78,500 रुपये के पुराने (नोटबंदी के पहले वाले) नोट बरामद किए हैं। सूत्रों के मुताबिक सुरक्षा बलों द्वारा एनकाउंटर में जैश के मुखिया मसूद अजहर का भांजा तल्हा इसी संबंध में मारा गया गया है। इस भारी नकदी का इस्तेमाल कश्मीर में आतंकी गतिविधियों को सक्रिय रखने के लिए किया जाता था।

इसके बाद हिरासत में लिये गए सातों लोगों को एनआईए मुख्यालय लाया गया और उनसे पूछताछ किया गया। उनकी निशानदेही पर तीन और लोगों को हिरासत में लिया गया। पूछताछ के बाद जांच एजेंसी ने मंगलवार को सभी को गिरफ्तार कर लिया।

गौरतलब है कि आतंकवाद और सीमा पार से आने वाली फंडिंग पर अंकुश के मामले में नोटबंदी काफी कारगर साबित हुई है। नोटबंदी के बाद सरकार ने आतंकवादियों के फंडिंग की कमर तोड़ दी है, तो दूसरी तरफ जमीन पर सुरक्षा बल आतंकियों के खात्मे के लिए ताबड़तोड़ अभियान चला रहे हैं। इस तरह के कई मोर्चों पर हमले करने वाली रणनीति से सरकार को आतंकी नेटवर्क को कमजोर करने में मदद मिली है।