लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

89 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

लोकसभा चुनाव पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

कोविड-19: देश भर में पिछले 24 घंटों में आए 2,411 नए मामले, संक्रमितों का आंकड़ा 37,700 पर पहुंचा

स्वास्थ्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘अब तक 26.52 प्रतिशत मरीज स्वस्थ हो चुके हैं।’’ इन मामलों में कुल 111 विदेशी नागरिक शामिल हैं।

देश के अलग-अलग हिस्सों से कोरोना वायरस संक्रमण के पिछले 24 घंटों में 2,411 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमित लोगों की कुल संख्या शनिवार को बढ़कर 37,700 हो गई। हालांकि संक्रमित होने के बाद स्वस्थ हुए लोगों की संख्या भी 10,000 से अधिक हो गई है। इस बीच, सरकार ने आर्थिक गतिविधियां बहाल करने के प्रयास तेज कर दिए हैं। 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कृषि क्षेत्र में सुधार के रास्तों पर शीर्ष मंत्रियों और सरकारी अधिकारियों से चर्चा की।इसमें खास तौर पर कृषि विपणन, संस्थागत ऋण तक किसानों की पहुंच को सुगम बनाने और कृषि क्षेत्र को कानूनी उपायों के माध्यम से विभिन्न पाबंदियों से मुक्त करने पर जोर दिया गया । 
सूत्रों ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम के लिये देश भर में लागू बंद से प्रभावित उद्योगों को दूसरा राहत पैकेज देने के बारे में बात की। देश में 25 मार्च से बंद लागू हुआ था, जिसका तीसरा चरण सोमवार से शुरू होगा और यह 17 मई तक लागू रहेगा। तीसरे चरण में कुछ पाबंदियों में ढील दी जाएंगी। 
इस बीच, भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकान्त दास ने शनिवार को बैंकों के प्रमुखों के साथ बैठक की। इस बैठक में कोविड-19 संकट के बीच आर्थिक स्थिति और वित्तीय प्रणाली के दबाव को कम करने के लिए केंद्रीय बैंक द्वारा उठाए गए कदमों के क्रियान्वयन की समीक्षा की गई। 
राज्यों के प्राधिकारियों ने भी सोमवार से मिलने वाली विभिन्न छूटों के लिए योजनाएं तैयार कर ली है। इस दौरान उन क्षेत्रों में दुकानें एवं व्यावसायिक गतिविधियां बहाल करने की अतिरिक्त छूट मिलेगी, जहां संक्रमण के मामले सामने नहीं आए हैं या कम मामले सामने आए हैं। हालांकि हवाई, रेल और अंतरराज्यीय सड़क यात्रा आम लोगों के लिए प्रतिबंधित रहेगी। 
कोरोना वायरस संकट को काबू करने के प्रयासों में जुटे लाखों डॉक्टरों, चिकित्साकर्मियों, सफाई कर्मचारियों और अन्य कोरोना योद्धाओं को रविवार को धन्यवाद देने के लिए विभिन्न अस्पतालों पर पुष्पवर्षा, समुद्र में खड़े जहाजों पर रोशनी करने और फ्लाई-पास्ट के लिए सेना ने जबरदस्त इंतजाम किए हैं। 
प्रमुख रक्षा अध्यक्ष जनरल बिपिन रावत ने शुक्रवार को कहा था कि थलसेना, वायुसेना और नौसेना तीनों कोरोना योद्धाओं को धन्यवाद देने के लिए कई कार्यक्रम करेंगे। इस बीच, देशभर में लागू बंद के कारण फंसे लाखों प्रवासी कर्मियों और छात्रों को उनके मूल स्थानों तक ले जाने के लिए विशेष ट्रेनों एवं बसों का संचालन जारी रहा। 
कई रेटिंग एजेंसियों और अन्य विभिन्न संगठनों ने मौजूदा वित्त वर्ष में देश की आर्थिक विकास दर में तेज गिरावट का अंदेशा जताया है और कुछ अनुमानों में जीडीपी में समग्र गिरावट की आशंका जताई गई है। सरकार ने हाशिये पर स्थित लोगों की कठिनाइयों को कम करने के लिये मार्च के अंत में गरीब महिलाओं और बुजुर्गों के लिये 1.7 लाख करोड़ रुपये के प्रोत्साहन पैकेज की घोषणा की थी। 
सूत्रों ने बताया कि गरीबों के लिए दूसरा राहत पैकेज और कॉरपोरेट क्षेत्र के लिए भी पैकेज दिया जा सकता है। देश में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या शनिवार को बढ़कर 1,223 हो गई और संक्रमित लोगों की संख्या भी 37,776 हो गई। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि पिछले 24 घंटे में 71 लोगों की मौत हुई और 2,411 नए मामले सामने आए। 
मंत्रालय ने बताया कि देश में अभी इस महामारी से संक्रमित 26,565 मरीजों का इलाज चल रहा है और 10,017 लोग स्वस्थ हो गए हैं। एक मरीज देश से बाहर चला गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘अब तक 26.52 प्रतिशत मरीज स्वस्थ हो चुके हैं।’’ इन मामलों में कुल 111 विदेशी नागरिक शामिल हैं। ऐसा बताया जा रहा है कि देश में अब तक करीब 10 लाख लोगों की जांच की जा चुकी है। 
कोरोना वायरस संक्रमण का मामला सबसे पहले दिसंबर में चीन के वुहान में सामने आया था वहां से दुनियाभर में फैली इस महामारी से विश्व में करीब 2,40,000 लोगों की मौत हो चुकी है और 33,50,000 से अधिक लोग संक्रमित हुए हैं। अभी तक 10 लाख से अधिक लोग संक्रमित होने के बाद स्वस्थ हो चुके हैं। 
भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) यह अध्ययन करने की योजना बना रही है कि देश में पिछले दो महीनों में कोविड-19 के फैलने के दौरान क्या कोरोना वायरस में ‘म्यूटेशन’ हुआ है। ‘म्यूटेशन’ का अर्थ है किसी भी कोशिका में आनुवंशिक परिवर्तन। 
शुक्रवार शाम से महाराष्ट्र, गुजरात, मध्य प्रदेश, राजस्थान, कर्नाटक, दिल्ली और उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों में मौत के मामले सामने आए हैं 
दक्षिण पश्चिम दिल्ली के कापसहेड़ा क्षेत्र में एक इमारत में रहने वाले 41 व्यक्तियों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की शनिवार को पुष्टि हुई। इसके अलावा दिल्ली पुलिस का एक अन्य जवान संक्रमित पाया गया है। अधिकारियों ने बताया कि देश के सबसे बड़े अर्द्धसैन्य बल केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) की दिल्ली स्थित एक बटालियन में कोविड-19 से संक्रमित जवानों की संख्या बढ़कर 135 हो गई है। 
संक्रमित लोगों की संख्या के मामले में महाराष्ट्र और गुजरात के बाद दिल्ली तीसरे नंबर पर है।  दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन ने शनिवार को कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में सभी 11 जिले 17 मई तक रेड जोन में रहेंगे। 
इस बीच, केंद्रीय गृह मंत्रालय (एमएचए) ने शनिवार को स्पष्ट किया कि चार मई से शुरू हो रहे बंद के तीसरे चरण में ग्रीन और ओरेंज जोन में नाई की दुकानों एवं सैलून को खोलने की अनुमति होगी। इसके अलावा ई-कॉमर्स कंपनियां इन क्षेत्रों में गैर-अनिवार्य सामानों की बिक्री भी कर सकेंगी। 
गृह मंत्रालय ने बंद की अवधि दो हफ्ते और बढ़ाते हुए शुक्रवार को कहा था कि यह 17 मई तक लागू रहेगा। इस अवधि में ग्रीन और ओरेंज जोन में कई प्रतिबंधों में ढील दी गई है। मंत्रालय ने कहा कि ग्रीन, ओरेंज और रेड जोन में शराब की उन दुकानों पर इसकी बिक्री की अनुमति दी जाती है जो अलग हटकर स्थित होगी और रेड जोन में ये दुकानें बाजार या मॉल में स्थित नहीं होनी चाहिए। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

17 − four =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।