BREAKING NEWS

भारत, फिलीपीन ने आतंकवाद से लड़ाई में सहयोग जारी रखने की प्रतिबद्धता जतायी ◾एनएससीएन (आईएम) ने मोदी पर जताया भरोसा◾पवार का दावा, इंदापुर सीट पर हर्षवर्धन को मनाने की कोशिश की ◾PM मोदी ने बॉलीवुड कलाकारों और फिल्म निर्माताओं से की मुलाकात◾18 राज्यों की 51 विधानसभा सीटों और दो लोकसभा सीटों पर 21 अक्टूबर को होगी वोटिंग◾कांग्रेस ने बीजेपी पर साधा निशाना - UP में 'जगंल राज', तिवारी की हत्या के मामले में हो कार्रवाई◾मोदी लोगों को बताएं, किसने पाकिस्तान को दो भागों में बांटा : कांग्रेस◾हरियाणा चुनाव के मद्देनजर दिल्ली में सुरक्षा चुस्त ◾महाराष्ट्र, हरियाणा में फीका रहा कांग्रेस का चुनाव प्रचार ◾कांग्रेस की गलत नीतियों ने देश को कर दिया बर्बाद : PM मोदी◾हरियाणा ,महाराष्ट्र के विधानसभा चुनाव के लिए थमा चुनाव प्रचार, 21 अक्टूबर को होगा मतदान , मतगणना 24 अक्टूबर को◾हरियाणा चुनाव 2019 : गोपाल कांडा के भाई के समर्थन में उतरीं सपना चौधरी, भाजपा नाराज◾सीतारमण बोली- सुस्ती के प्रभाव को कम करने के लिए सम्मलित प्रयास हो ◾TOP 20 NEWS 19 October : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾रेवाड़ी में बोले मोदी- कांग्रेस 1964 में वादा करने के बावजूद अनुच्छेद 370 समाप्त करने में नाकाम रही◾कमलेश तिवारी हत्याकांड: CM योगी बोले- इस मामले में शामिल आरोपियों को नहीं छोड़ेंगे◾प्रधानमंत्री जनता से बोलें कि कांग्रेस सरकार ने पाकिस्तान के दो टुकड़े किए : कपिल सिब्बल◾अमित शाह की राहुल को चुनौती, बोले- घोषणा करें कि सत्ता में वापसी के बाद अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को करेंगे लागू◾हरियाणा चुनाव: PM मोदी बोले- कांग्रेस ने अपनी गलत नीतियों से देश को किया बर्बाद ◾प्रियंका का तंज- भाजपा के मंत्रियों का काम अर्थव्यवस्था सुधारना है, 'कॉमेडी सर्कस' चलाना नहीं◾

देश

लोकसभा चुनाव 2019 : दूसरे चरण के लिए थमा चुनाव प्रचार

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में गुरुवार को होने वाले मतदान के लिए मंगलवार शाम पांच बजे चुनाव प्रचार थम गया। धीरे-धीरे गर्मी बढ़ने का कई राज्यों में चुनाव प्रचार पर असर देखने को मिला जबकि पर्वतीय राज्यों में मौसम अच्छा होने के कारण चुनाव प्रचार में अधिक उत्साह और लोगों की भागीदारी देखी गयी।

चुनाव प्रचार के दौरान रैलियां, रोड शो, जनसभायें आयोजित की गयीं और झंडे तथा पोस्टर भी प्रदर्शित किये गये। उम्मीदवारों ने घर-घर जाकर मतदाताओं को लुभाने की कोशिश की।

तेरह राज्यों की 97 सीटों के लिए होने वाले मतदान को देखते हुए विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं ने चुनाव प्रचार में जमकर भाग लिया लेकिन चुनाव आयोग के सख्त रवैये को देखते हुए चुनाव भाषणों में भड़काऊ प्रचार पर रोक लगने की संभावना है।

लोकसभा चुनाव 2019 : दूसरे चरण के तहत बिहार की 5 लोकसभा सीटों पर प्रचार समाप्त

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, पूर्व मुख्यमंत्री मायावती, केन्द्रीय मंत्री मेनका गांधी तथा समाजवादी पार्टी के नेता आजम खां के चुनाव प्रचार पर आज सुबह से रोक लग जाने के कारण ये नेता किसी चुनावी सभा में भाग नहीं ले सके। दूसरे चरण में 97 सीटों पर कुल 1635 प्रत्याशी चुनाव मैदान में है।

पूर्व प्रधानमंत्री एच। डी। देवेगौडा भाजपा की नेता हेमा मालिनी, द्रमुक नेता दयानिधि मारन, कांग्रेस के राजबब्बर, महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण तथा द्रमुक नेता कनिमोझी जैसे अनेक प्रमुख उम्मीदवार अपनी किस्मत की आजमाइश कर रहे हैं।

दूसरे चरण में तमिलनाडु की सभी 39 सीटों के अलावा बिहार की पांच, जम्मू-कश्मीर की दो, उत्तर प्रदेश की आठ, कर्नाटक की 14, महाराष्ट्र की 10, पश्चिम बंगाल की तीन सीटों के लिए चुनाव होगा।

उत्तर प्रदेश की जिन आठ सीटों पर चुनाव होगा, उनमें नगीना, अमरोहा, बुलंदशहर, अलीगढ़, हाथरस, मथुरा, फतेहपुर सीकरी और आगरा सीटें शामिल हैं। बिहार की किशनगंज, भागलपुर, बांका, कटिहार और पूर्णिया सीटों पर इस चरण में चुनाव होना है।

पश्चिम बंगाल की जलपाईगुडी, दार्जीलिंग और रायगंज सीट के अलावा जम्मू-कश्मीर में श्रीनगर सीट के अलावा ऊधमपुर सीट पर दूसरे चरण में चुनाव होंगे।

मतदान सुबह सात से शाम पांच बजे और कहीं शाम छह बजे तक भी होगा जबकि छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित इलाके में कुछ सीटों पर सुबह सात बजे से तीन बजे तक और ओडिशा की कुछ सीटों पर सुबह सात बजे से शाम चार बजे तक मतदान होगा। तमिलनाडु की मदुरई सीट पर सुबह सात बजे से रात आठ बजे तक मतदान होगा।