BREAKING NEWS

CM नीतीश कुमार ने पटना में भारी बारिश से हुये जलजमाव की उच्चस्तरीय समीक्षा की ◾मोबाइल वैन के जरिए प्याज बेचने की दिल्ली सरकार की योजना बेहद सफल रही : केजरीवाल ◾रविशंकर प्रसाद बोले- अफवाह फैलाने वाले संदेशों के स्रोत तक हो एजेंसियों की पहुंच◾भारतीय मूल के अभिजीत बनर्जी को मिला अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार, PM ने ट्वीट कर दी बधाई◾TOP 20 NEWS 14 October : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾ PM नरेंद्र मोदी ने नीदरलैंड के राजा-रानी से वार्ता की ◾हरियाणा विधानसभा चुनाव : PM मोदी बोले- विपक्ष में दम तो कहे कि 370 वापस लाएंगे◾हरियाणा: राहुल का PM पर वार, बोले- अडानी और अंबानी के लाउडस्पीकर हैं मोदी◾अयोध्या विवाद : मुस्लिम पक्षकारों का आरोप-हिन्दु पक्ष से नहीं सिर्फ हमसे ही किए जा रहे है सवाल◾हुड्डा बोले- हरियाणा में कांग्रेस के पास है जबरदस्त समर्थन, बनाएंगे अगली सरकार◾उत्तर प्रदेश: मऊ में सिलेंडर ब्लास्ट से मरने वालो की संख्या हुई 12 ◾जम्मू-कश्मीर में पोस्टपेड मोबाइल फोन सेवा हुई बहाल, 72 दिन से ठप थी सेवा ◾ अजीत डोभाल बोले- FATF का पाकिस्तान पर गहरा दबाव◾NIA का बड़ा खुलासा, कहा-देश के 4 राज्यों में सक्रिय है बांग्लादेश का खूंखार आतंकी संगठन JMB ◾होशंगाबाद: कार हादसे में राष्ट्रीय स्तर के 4 हॉकी खिलाड़ियों की मौत, कमलनाथ और शिवराज ने जताया शोक◾हरियाणा में आज PM मोदी, शाह और राहुल गांधी भरेंगे हुंकार, इन जगहों पर करेंगे रैली◾राम जन्मभूमि विवाद : आज से सुप्रीम कोर्ट करेगा अयोध्या मामले की अंतिम दौर की सुनवाई ◾महाराष्ट्र में राहुल गांधी की मौजूदगी का मतलब है भाजपा की जीत : योगी आदित्यनाथ◾भारत-सियेरा लियोन के बीच छह समझौतों पर हस्ताक्षर◾प्रदूषण को लेकर केजरीवाल सरकार के खिलाफ मनोज तिवारी ने बांटे ‘मास्क’◾

देश

लोकसभा चुनाव 2019 : सातवें चरण में 59 सीटों पर मतदान समाप्त, शाम 6 बजे तक 60.21% हुई वोटिंग

लोकसभा चुनाव के अंतिम व सातवें चरण में रविवार को 59 सीटों पर मतदान समाप्त हो गया है। मतदान सात राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ में हुआ।  अंतिम चरण में 7 राज्यों बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश तथा केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ में मतदान हुआ है। उत्तर प्रदेश और पंजाब की 13-13 सीटों, पश्चिम बंगाल की नौ, बिहार और मध्य प्रदेश की आठ-आठ, हिमाचल प्रदेश की चार, झारखंड की तीन सीटों और चंढीगढ़ की एक सीट पर मतदान हुआ है ।

UPDATES : 

लोकसभा चुनाव के सातवें चरण में 6 बजे तक कुल 60.21 फीसदी मतदान

- बिहार में 49.92%, हिमाचल प्रदेश में 66.18%, मध्य प्रदेश में 69.38%, पंजाब में 58.81%, उत्तर प्रदेश में 54.37%, पश्चिम बंगाल में 73.3%, झारखंड में 70.5%, चंडीगढ़-में 63.57% मतदान हुआ।

- लोकसभा चुनाव 2019 के 7 वें चरण में 7.27 करोड़ मतदाताओं ने हिस्सा लिया, जिसमें 3.47 करोड़ महिलाएं और 3,377 तीसरे लिंग के व्यक्ति थे : चुनाव आयोग

-   हिमाचल प्रदेश के सोलन में मतदान केंद्र संख्या 76 पर एक छात्र बैंड ने मतदाताओं का स्वागत किया। -  हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह, उनकी पत्नी प्रतिभा सिंह और बेटे विक्रमादित्य सिंह ने मंडी संसदीय क्षेत्र के लिए वोट डाला। -  आज लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण का मतदान राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 542 संसदीय क्षेत्रों में संपन्न हो गया है। -  झारखंड के दुमका में मतदान केंद्र - 37 पर मतदान संपन्न होने के बाद मतदान अधिकारी ईवीएम और वीवीपीएटी को सील कर दिया गया है। - इंदौर में 3 फुट लंबी विनीता मेहता ने मतदान केंद्र पर लोकसभा चुनाव 2017 के लिए अपना वोट डाला। लोकसभा चुनाव के सातवें चरण में 5 बजे तक कुल 53.03 फीसदी मतदान

- बिहार में 46.75%, हिमाचल प्रदेश में 58%, मध्य प्रदेश में 59.75%, पंजाब में 50.49%, उत्तर प्रदेश में 47.21%, पश्चिम बंगाल में 64.82%, झारखंड में 66.64%, चंडीगढ़ में के 51.18% मतदान रहा।

- मतदान करने के बाद ममता बनर्जी ने कहा, आज सुबह से बीजेपी कार्यकर्ताओं और सीआरपीएफ ने हमारे राज्य में मतदान के जो अत्याचार दौरान किया है, मैंने पहले कभी नहीं देखा।

-  जादवपुर से बीजेपी लोकसभा के उम्मीदवार अनुपम हाजरा ने निरक्षर और अर्ध-साक्षर मतदाताओं को गुमराह करने और उन्हें उस बटन को दबाने के लिए संकेत देने के लिए ईवीएम में टीएमसी के चिन्ह पर एक विशेष निशान लगाया। उन्होंने कहा, पीठासीन अधिकारी मुझे बेवकूफ बनाने की कोशिश कर रहे हैं, उन्हें कुछ भी पता नहीं है। मैंने कुछ मतदाताओं से बात की, जिन्होंने कहा कि पीठासीन अधिकारी उनसे कानाफूसी कर रहे थे कि उन्हें वहीं बटन दबाया जाना चाहिए जो कि स्याही लगी है। यह स्पष्ट रूप से एक पूर्व नियोजित खेल है।

- हिमाचल प्रदेश में एसडीएम सोलन ने नालागढ़ में एक 78 वर्षीय विशेष रूप से विकलांग महिला को अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए मतदान केंद्र तक पहुंचाया।

Himachal Pradesh

हिमाचल प्रदेश: 40 वर्षीय अलग-अलग मतदाता नरेश चंद चुनाव आयोग द्वारा अपना वोट डालने के लिए आयोग द्वारा आयोजित पालकी में पोलिंग बूथ पर पहुंचे।

Naresh Chand

- पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कोलकाता में अपना वोट डाला।

Mamata Banerjee

गया : जहानाबाद के चिरियावां गांव में स्थानीय लोगों ने मतदान का बहिष्कार किया और बूथ नंबर 236 के बाहर विरोध प्रदर्शन किया। उनका कहना है कि, "सड़क को वोट देने के लिए नहीं। हम इतने सारे कार्यालयों में गए, लेकिन सरकार ने 'अनापत्ति प्रमाण पत्र' नहीं दिया। विधायक कहते हैं कि हमारा गांव नक्शे में नहीं है, इसलिए हम वोट क्यों देंगे।"

gaya_bihar

बिहार: अरहर में पोलिंग बूथ 49 पर फर्जी वोटिंग रोकने के लिए पोलिंग ड्यूटी पर मौजूद पुलिस अधिकारी पर कथित तौर पर हमला किया गया। ADM का कहना है, "हमें पथराव की सूचना मिली है लेकिन मतदान में कोई गड़बड़ी नहीं हुई है, हो सकता है कुछ लोगों ने परेशानी पैदा करने की कोशिश की होगी, उनका पीछा किया गया है।"

Police official_bihar

हिमाचल प्रदेश: कुल्लू में मतदान केंद्र संख्या 93 पर एक दूल्हे ने अपना वोट डाला।

bridegroom voted in kullu

कोलकाता: पूर्व भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान सौरव गांगुली ने आज अपना वोट डाला।

Sourav Ganguly voted

मध्य प्रदेश/ धार: ढल गाँव के भील जनजाति के लोग बड़ी संख्या में लोकसभा चुनाव 2019 के सातवें चरण के लिए मतदान करने के लिए निकले है। उनका कहना है कि, "हम वोट देने आए हैं क्योंकि हमें सरकार का चयन करना है। हमारे पास सड़क, पानी, रोजगार जैसे कई मुद्दे हैं। हम विकास के लिए मतदान कर रहे हैं।"

mp voters

लोकसभा चुनाव के सातवें चरण में 3 बजे तक कुल 51.95 फीसदी मतदान

- बिहार में 46.66%, हिमाचल प्रदेश में 49.43%, मध्य प्रदेश में 57.27%, पंजाब में 48.18%, उत्तर प्रदेश में 46.07%, पश्चिम बंगाल में 63.55%, झारखंड में 64.81%, चंडीगढ़ में 50.24%

vote

- TDP ने EC को पीएम मोदी द्वारा MCC के उल्लंघन का आरोप लगाते हुए पत्र लिखा है। पत्र में कहा गया है, "पीएम एक आधिकारिक यात्रा पर बद्रीनाथ और केदारनाथ गए हैं, उनके तीर्थयात्रा के दौरान उनके द्वारा की गई सभी निजी गतिविधियों को प्रदर्शित और लगातार टेलीकास्ट किया जा रहा है, जो एमसीसी का स्पष्ट उल्लंघन है।"

बठिंडा: तलवंडी साबो में पोलिंग बूथ नंबर 122 के बाहर दो समूहों में हुई झड़प में एक घायल हो गया है। पुलिस का कहना है कि "यहां पर हिंसा हुई, एक व्यक्ति ने गोली चला दी। हमने बयान दर्ज कर लिया है। साथ ही मामला भी दर्ज किया है। वही, मतदान फिर से शुरू हो गया है।

clashes in two groups in Bathinda

- अमृतसर में पोलिंग बूथ नंबर 187 पर नेत्रहीन मतदाताओं ने अपना वोट डाला ।

Amritsar: Visually-impaired voters

- पटना: पालीगंज के सरकुना गांव में बूथ संख्या 101 और 102 पर दो समूहों के बीच झड़प के बाद मतदान रोक दिया गया।

Patna_booth no 101-102

पटना: साथ लगी बहनें सबा और फराह ने पहली बार स्वतंत्र मतदान अधिकारों वाले अलग-अलग व्यक्तियों के रूप में अपना वोट डाला।

Conjoined sisters Saba & Farah

- बिहार के पाटलिपुत्र लोकसभा सीट के सरकुना में ईवीएम में तोड़फोड़, फायरिंग।

पश्चिम बंगाल: बशीरहाट से टीएमसी की कैंडिडेट नुसरत जहां ने वोट डालने के बाद लोगों को बधाई दी।

Nusrat Jahan

- इंदौर में एक मतदान केंद्र पर 37 दृष्टिबाधित महिलाओं ने वोट डाला।

visually-impaired women

- दिल्ली के दरियागंज में बूथ नंबर -32 पर फिर से मतदान हो रहा है। चुनाव आयोग ने 12 मई को मतदान केंद्रों पर मतदान की घोषणा की थी।

voting in Daryaganj

- भाटपार विधानसभा सीट के उपचुनाव के लिए टीएमसी नेता और पार्टी के उम्मीदवार मदन मित्रा ने मतदान केंद्र पर सुरक्षाकर्मियों से बहस की।

मध्य प्रदेश : दुल्हन और दूल्हे ने अपने परिवार के साथ इंदौर में लोकसभा चुनाव के सातवें चरण के लिए वोट डाला।

Bride and groom voted

- पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि नवजोत सिंह सिद्धू के साथ कोई युद्ध की बात नहीं है, अगर वह महत्वाकांक्षी हैं तो यह ठीक है, लोगों की महत्वाकांक्षाएं हैं। मैं उन्हें बचपन से जानता हूं, मुझे उनसे कोई मतभेद नहीं है। वह शायद सीएम बनना चाहते हैं और मेरी जगह लेंगे, यही उनका बिज़नेस है।

Amarinder_sidhu

- कांग्रेस के उम्मीदवार अजय राय ने वाराणसी में अपना वोट डाला। वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं। मतदान के बाद अजय राय ने कहा, "अस्थायी आधार पर वाराणसी में काम चल रहा है, कुछ भी स्थायी नहीं है।"

Ajay Rai

लोकसभा चुनाव के सातवें चरण में 1 बजे तक कुल 39.85 फीसदी मतदान

- बिहार -36.20%, हिमाचल प्रदेश- 34.47%, मध्य प्रदेश -43.89%, पंजाब -36.66%, उत्तर प्रदेश -36.37%, पश्चिम बंगाल- 47.55, झारखंड -52.89%, चंडीगढ़ -35.60 % ।

- वरिष्ठ भाजपा नेता मुरली मनोहर जोशी ने वाराणसी में अपना वोट डाला।

Murali Manohar Joshi

- पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने पटियाला में बूथ नंबर 89 पर अपना वोट डाला।

Amarinder Singh

- बिहार में तेजप्रताप यादव ने कहा कि मेरे बाउंसरों ने कुछ नहीं किया है। मैं अपना वोट डालने के बाद जा रहा था जब एक फोटोग्राफर ने मेरी कार की विंडस्क्रीन पर हाथ मारा। मैंने घटना की प्राथमिकी दर्ज की है। मुझे मारने की साजिश रची जा रही है।

Tej Pratap Yadav

बिहार : पटना साहिब लोकसभा सीट से कांग्रेस के उम्मीदवार शत्रुघ्न सिन्हा ने पटना में बूथ नंबर 339 पर अपना वोट डाला।

Shatrughan Sinha

लोकसभा चुनाव के सातवें चरण में 12 :30 बजे तक कुल 25.54 फीसदी मतदान

- बिहार में 18.90 प्रतिशत, झारखंड में 31.39 प्रतिशत, मध्य प्रदेश में 29.48 प्रतिशत, पश्चिम बंगाल में 32.53 प्रतिशत, पंजाब में 23.25 प्रतिशत, हिमाचल प्रदेश में 27.98 प्रतिशत, उत्तर प्रदेश में 23.16 प्रतिशत तथा केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ में 22.30 प्रतिशत मतदाता वोट डाल चुके हैं।

- तेजप्रताप यादव के पटना में निजी सुरक्षा गार्डों ने यादव की कार के विंडस्क्रीन को कथित तौर पर तोड़ने पर एक कैमरा व्यक्ति को पीटा। ये घटना तब हुई जब तेजप्रताप यादव वोट डालने के बाद निकल रहे थे। तेजप्रताप ने घटना की प्राथमिकी दर्ज की है।

पश्चिम बंगाल: दम दम लोकसभा क्षेत्र में एक बेटा अपनी 80 वर्षीय मां को पोलिंग बूथ नंबर -242 पर ले गया ताकि वह अपना वोट डाल सके।

dum-dum-seat

- पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा की राज्य में बड़े चुनाव शांतिपूर्ण हुए हैं, तरनतारन से एक हत्या की 1 घटना सामने आई थी, लेकिन शुरुआती पुलिस रिपोर्ट कहती है कि यह व्यक्तिगत दुश्मनी का मामला था, कानून और व्यवस्था की स्थिति शांतिपूर्ण है। उन्होंने कहा कि हम बीजेपी और अकाली दल दोनों को हरा देंगे।

Amarinder Singh

- हिमाचल प्रदेश के कल्पा से 102 साल पुराने श्याम शरण नेगी ने अपना वोट डाला। उन्होंने 1951 के आम चुनावों में पहला वोट डाला था।

Shyam Saran Negi

- हिमाचल प्रदेश: मनाली संसदीय क्षेत्र में मतदान केंद्र संख्या 8 पर एक दूल्हा अपने परिवार के साथ वोट करने पंहुचा ।

bridegroom

- कुशीनगर से कांग्रेस के उम्मीदवार आरपीएन सिंह ने मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला।

RPN Singh

- पश्चिम बंगाल: डायमंड हार्बर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए भाजपा के उम्मीदवार निलांजन रॉय की कार से डोंगरिया क्षेत्र में तोड़फोड़ की गई।

Nilanjan Roy

- पंजाब के मंत्री और कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू और उनकी पत्नी नवजोत कौर सिद्धू ने अमृतसर में बूथ संख्या-134 पर अपना वोट डाला।

 Navjot Singh Sidhu

बिहार: नालंदा जिले के राजगीर ब्लॉक के चंदोरा गाँव के बूथ नंबर-299 पर स्थानीय लोगों ने चुनाव का बहिष्कार करते हुए कहा, 'कोई सड़क नहीं, कोई वोट नहीं।' साथ ही ईवीएम और खंड विकास अधिकारी की कार पर तोड़फोड़ की।

locals boycott elections in bihar

- पश्चिम बंगाल के जादवपुर से भाजपा प्रत्याशी अनुपम हाजरा ने आरोप लगाया कि टीएमसी के गुंडों ने उनके एक कार्यकर्ता को पीटा है। साथ ही कार्यकर्ता की कार पर हमला हुआ और ड्राइवर की भी पिटाई की गई है। उन्होंने बताया कि कार्यकर्ताओं ने पोलिंग बूथ से अपने 3 वर्कर्स को बचाया है। अनुपम हाजरा ने कहा कि बंगाल की जनता भाजपा को वोट देने के लिए तैयार है लेकिन यह लोग उन्हें वोट करने देना नहीं चाहते।

TMC goons

- बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के भोपाल के भाजपा उम्मीदवार प्रज्ञा ठाकुर के बयान पर राबड़ी देवी ने कहा कि सरकार से अलग हो जाना चाहिए था, इतनी तकलीफ है प्रज्ञा से तो इस्तीफा दें के उनको अलग हो जाना चाहिए।

rabri devi

- भाजपा सांसद उम्मीदवार अनुपम हाजरा ने कहा कि जादवपुर में पोलिंग बूथ नंबर 150/137 पर कवर चेहरे वाले महिला टीएमसी कार्यकर्ता प्रॉक्सी वोट डाल रहे हैं,उनकी पहचान स्थापित करना मुश्किल है। जब हमने इस पर आपत्ति जताई, तो उन्होंने मतदान केंद्र पर हंगामा खड़ा कर दिया।

Anupam Hazra

- पश्चिम बंगाल: बसीरहाट से बीजेपी सांसद के उम्मीदवार सायंतन बासु ने आरोप लगाया है कि टीएमसी कार्यकर्ता लोगों को वोट डालने की अनुमति नहीं दे रहे हैं। जिसके बाद मतदान केंद्र संख्या 189 पर अतिरिक्त बल पहुंचे।

Basirhat

मध्य प्रदेश: लोकसभा अध्यक्ष और भाजपा नेता सुमित्रा महाजन ने इंदौर में अपना वोट डाला।

Sumitra Mahajan

हिमाचल प्रदेश: हमीरपुर में भाजपा सांसद अनुराग ठाकुर और भाजपा नेता प्रेम कुमार धूमल ने अपना वोट डाला।

Anurag_prem

- बादल गांव में हरसिमरत कौर बादल ने कहा कि कांग्रेस ने अपने गुंडों को बाहर से लाया है। कल मनसा में उनके गुंडों ने कारों की जाँच की। हमने चुनाव अधिकारियों से शिकायत की लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई। इसके अलावा भटिंडा में भाजपा कार्यकर्ता टीटू रंधावा पर भी हमला किया गया।

Harsimrat Kaur Badal

पश्चिम बंगाल: मतदाताओं ने बशीरहाट में मतदान केंद्र संख्या 189 के बाहर विरोध प्रदर्शन किया, आरोप लगाया कि टीएमसी कार्यकर्ता उन्हें अपना वोट डालने की अनुमति नहीं दे रहे हैं। बसीरहाट से बीजेपी सांसद के उम्मीदवार सायंतन बासु ने कहा, "100 लोगों को वोट देने से रोका गया। हम उन्हें अपना वोट डालने के लिए ले जाएंगे।"

Sayantan Basu

मध्य प्रदेश में चुनाव ड्यूटी पर तैनात एक पीठासीन अधिकारी सहित दो कर्मचारियों की मौत

- मध्य प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) वी एल कांता राव ने बताया, " सातवें चरण के मतदान के लिए चुनाव ड्यूटी पर तैनात दो कर्मचारियों की मौत हो गई है।" उन्होंने कहा कि संसदीय क्षेत्र देवास के अंतर्गत शाजापुर विधानसभा क्षेत्र के मतदान केन्द्र 262 के पीठासीन अधिकारी अनिल नेमा की शनिवार रात मतदान केन्द्र पर दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई। राव ने बताया इनके अलावा, संसदीय क्षेत्र धार के अंतर्गत कुक्षी विधानसभा क्षेत्र के मतदान केन्द्र 170-जलवट में बीएलओ गारू सिंह चोगड़ की भी रविवार सुबह दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई। उनकी ड्यूट आज मतदान केन्द्र की व्यवस्थाओं को लेकर लगाई गई थी।

हिमाचल प्रदेश: भाजपा के सांसद अनुराग ठाकुर और भाजपा नेता प्रेम कुमार धूमल अपने वोट डालने के लिए हमीरपुर में मतदान केंद्र के बाहर कतार में खड़े हैं।

Anurag Thakur

- हिमाचल प्रदेश के सीएम जयराम ठाकुर ने मंडी जिले के बूथ नंबर 36 पर अपना वोट डाला।

Jairam Thakur

- सातवें चरण के मतदान के बीच तृणमूल कांग्रेस ने चुनाव आयोग को लिखकर कहा है कि 'लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण के लिए चुनाव प्रचार समाप्त हो गया है, आश्चर्यजनक रूप से नरेंद्र मोदी की केदारनाथ यात्रा पिछले 2 दिनों से मीडिया द्वारा व्यापक रूप से कवर की जा रही है। यह आदर्श आचार संहिता का घोर उल्लंघन है।'

TMC_EC

शांति के लिए मतदान करें : पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह 

-  लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण में 59 सीटों पर हो रहे मतदान के बीच, पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने शांति के लिए मतदान करने की अपील की है। मुख्यमंत्री ने ट्वीट किया, "मैं पंजाब के लोगों से वोट देने की अपील करता हूं। भारत के धर्मनिरपेक्ष ताने-बाने को नफरत की विभाजनकारी ताकतों से बचाने के लिए यह समय भाजपा और कांग्रसे में से एक को चुनने का है। आइए हम शांति, प्रगति और स्थिरता के लिए वोट करें जो केवल कांग्रेस ही दे सकती है।"

पश्चिम बंगाल: रायगंज संसदीय क्षेत्र से भाकपा (मार्क्सवादी) के उम्मीदवार मोहम्मद सलीम ने कोलकाता में अपना वोट डाला।

Mohammed Salim

- बंगाल में भाजपा के सीके बोस ने कहा कि कल रात से मुझे विभिन्न बूथों से मेरे कार्यकर्ताओं के फोन आ रहे थे कि उन्हें टीएमसी के 'जिहादी' ब्रिगेड द्वारा धमकी दी गई है कि यदि आप भाजपा के लिए बूथ एजेंट बनकर बैठे हैं, तो आपकी हत्या कर दी जाएगी। उन्होंने आगे कहा कि एक आतंकवादी संगठन और TMC के बीच कोई अंतर नहीं है।

CK bose

- केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता मनोज सिन्हा ने गाजीपुर में अपना वोट डाला।

Manoj Sinha

तमिलनाडु: 103 साल की एक महिला ने सुलूर विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव के लिए सुलूर में अपना वोट डाला।

103 old woman

- चंडीगढ़ से कांग्रेस सांसद कैंडिडेट पवन कुमार बंसल ने बूथ नंबर 228 पर अपना वोट डाला। इस बार उनका मुकाबला BJP की किरण खेर से है।

Pawan Kumar Bansal

- पंजाब: पूर्व केंद्रीय मंत्री और आनंदपुर साहिब संसदीय क्षेत्र से कांग्रेस के उम्मीदवार, मनीष तिवारी ने सारा नगर, लुधियाना में अपना वोट डाला।

Manish Tewari

- अपना दल के नेता और राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल ने मिर्जापुर में अपना वोट डाला।

Anupriya Patel

- बीजेपी साध्वी प्रज्ञा सिंह के बयान 'गोडसे देशभक्त हैं' पर बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि यह निंदनीय है। पार्टी क्या कार्रवाई करती है यह उनका आंतरिक मामला है। हमें इस तरह के बयान को बर्दाश्त नहीं करना चाहिए।

nitish kumar

मध्य प्रदेश: एक विशेष रूप से विकलांग महिला, सोनू माली ने इंदौर के नंदा नगर में बूथ नंबर 316 पर अपना वोट डाला।

Sonu Mali

अंतिम चरण में नौ बजे तक 10.46 प्रतिशत मतदान

- लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण में सात राज्यों की 59 सीटों के लिए सुबह नौ बजे तक 10.46 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। राज्यवार आंकड़ के मुताबिक मतदान के शुरुआती दो घंटों में बिहार में 10.65 प्रतिशत, झारखंड में 15.00 प्रतिशत, मध्य प्रदेश में 12.07 प्रतिशत, पश्चिम बंगाल में 14.22 प्रतिशत, पंजाब में 9.66 प्रतिशत, हिमाचल प्रदेश में 3.64 प्रतिशत, उत्तर प्रदेश में 8.29 प्रतिशत तथा केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ में 10.40 प्रतिशत मतदाता वोट डाल चुके हैं।

7th phase voting

मध्य प्रदेश: इंदौर में पोलिंग बूथ नंबर 316 पर भाजपा नेता कैलाश विजयवर्गीय ने अपना वोट डाला

Kailash Vijayvargiya

बिहार: केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता रविशंकर प्रसाद ने पटना में बूथ नंबर 77 पर अपना वोट डाला ।

Ravi Shankar Prasad

- सीएम ममता बनर्जी के भतीजे और टीएमसी नेता अभिषेक बनर्जी ने दक्षिण कोलकाता संसदीय क्षेत्र में बूथ नंबर 208 पर अपना वोट डाला। मतदान के बाद अभिषेक बनर्जी ने कहा कि डायमंड हार्बर में 15 मई को बैठक में पीएम ने जो भी कहा था, उन्हें उन बयानों को पर्याप्त सबूत के साथ प्रमाणित करना होगा, जो उसे उचित ठहराया है। उन्होंने कहा, यदि वह ऐसा करने में विफल रहता है तो मैं उनपर आपराधिक और मानहानि के मामलों में मुकदमा करूंगा। मैं उन्हें अदालत में घसीटूँगा और आवश्यक कार्रवाई करूँगा।

Abhishek Banerjee

पश्चिम बंगाल: दक्षिण कोलकाता संसदीय क्षेत्र से भाजपा के लोकसभा उम्मीदवार, सीके बोस ने कोलकाता में मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला।

CK bose

पश्चिम बंगाल: कोलकाता नॉर्थ बीजेपी के उम्मीदवार राहुल सिन्हा ने जादवपुर में बिजॉयगढ़ शिक्षाशास्त्र फॉर गर्ल्स में मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला।

 Rahul Sinha

पंजाब: क्रिकेटर हरभजन सिंह लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण के तहत रविवार को पंजाब के शहर जालंधर में सबसे पहले वोट डालने वाले मतदाताओं में शामिल रहे। स्पिनर ने मतदाताओं से मताधिकार का उपयोग करने का मौका नहीं गंवाने की अपील की। इस दौरान उन्होंने कहा, "राजनीति में पहले ही काफी अनुभवी लोग हैं। इसलिए मेरी कोई योजना नहीं है।"

Harbhajan Singh

बिहार: पटना साहिब (लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र) के पंतनगर में बूथ नंबर 6 पर ईवीएम की खराबी की शिकायत है।

- बिहार के डिप्टी सीएम सुशील मोदी ने पटना में बूथ संख्या 49 पर अपना वोट डाला।

sushil modi

- बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पटना के राजभवन में बूथ संख्या 326 पर अपना वोट डाला। मतदान के बाद नीतीश कुमार ने कहा कि भीषणगर्मी में इतना लंबा चुनाव नहीं होना चाहिए। अप्रैल-मई में गर्मी होने की वजह से चुनाव प्रक्रिया में लोगों की भागीदारी कम हो जाती है। लोगों को तेज धूप में वोट डालना पड़ता है। पोलिंग बूथ पर वोटरों के लिए छांव की व्यवस्था की नहीं होती, इसलिए लोगों को परेशानी होती है। मुख्यमंत्री ने कहा कि चुनाव एक चरण का ही बेहतर होता है, लेकिन देश बड़ा है इसलिए दो या तीन चरणों में फरवरी-मार्च या अक्टूबर-नवंबर में कराया जाना चाहिए। इस संबंध में विचार-विमर्श करने के लिए सर्वदलीय बैठक होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि वह अपनी तरफ से इसपर सर्वसहमति बनाने के लिए वह सभी दलों के नेताओं को पत्र लिखेंगे। इस मामले में सभी लोग एकमत हो जाएं तो बहुत अच्छा होगा।

nitish kumar

- वही, इस बीच चंदौली एसडीएम KR हर्ष ने कहा कि शिकायतकर्ता पुलिस स्टेशन में मौजूद हैं। हम उनके द्वारा दर्ज की गई शिकायत के अनुसार कार्रवाई करेंगे। वे अभी भी वोट डालने के योग्य हैं क्योंकि चुनाव तब शुरू नहीं हुए थे, उन्हें उस एफआईआर में उल्लेख करना होगा कि उन पर स्याही जबरदस्ती लगाई गई थी।

harsh

- चंदौली : तारा जीवनपुर गांव के निवासियों की उंगलियों पर जबरदस्ती स्याही लगाई गई और उन्हें उनके गांव के 3 पुरुषों द्वारा 500 रुपये दिए गए थे। उनका कहना है कि, "वे बीजेपी से थे और हमसे पूछा कि क्या हम पार्टी को वोट देंगे। उन्होंने हमसे कहा कि अब आप वोट नहीं दे सकते और ये किसी को भी मत बताना।"

voting

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की वोटिंग करने की अपील

-  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर लिखा,"आज 2019 के लोकसभा चुनाव का अंतिम चरण है। मैं इस चरण में मतदान करने वालों से रिकॉर्ड संख्या में मतदान करने का आग्रह करता हूं। आपका एक वोट आने वाले वर्षों में भारत के विकास को आकार देगा। मुझे उम्मीद है कि पहली बार मतदाता उत्साह से मतदान करेंगे।"

modi tweet

योगी ने डाला वोट, राजग की सरकार बनने का किया दावा

-  सीएम योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर में अपना वोट डाला। अपने मताधिकार का प्रयोग करने के बाद उन्होंने कहा," केंद्र में (राजग) प्रचंड बहुमत की सरकार बनेगी। जिस प्रकार राष्ट्रवाद, विकास और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा किए कार्यों को लेकर जनता में उत्साह है वह इस ओर एक इशारा है कि 'अबकी बार फिर मोदी सरकार'।" इसके अलावा मुख्यमंत्री ने चुनाव आयोग द्वारा कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि स्वतंत्र, निष्पक्ष और शान्तिपूर्ण ढंग से इस बार छह चरणों के चुनाव सम्पन्न हुए हैं और आज सातवां चरण भी इसी प्रकार पूरा होगा।

yogi_vote

गोरखपुर : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखनाथ मंदिर में की पूजा-अर्चना।

yogi_Gorakhnath Temple

बता दें कि सातवें एवं अंतिम चरण में 10 करोड़ एक लाख 75 हजार मतदाता 918 उम्मीदवारों की चुनावी किस्मत का फैसला करेंगे। इनमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केन्द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद, हरसिमत कौर बादल, हरदीप पुरी, मनोज सिन्हा, आर के सिंह, शत्रुघ्न सिन्हा, अनुराग ठाकुर, बीबी जागीर कौर, पवन बंसल, किरण खेर, मीसा भारती, सनी देओल, शिबू शोरेन, भाकपा नेता अतुल कुमार अंजान, महेंद्र नाथ पांडे और अनुप्रिया पटेल समेत कई प्रमुख नेता शामिल हैं।

लोकसभा चुनाव 2019 : क्या तृणमूल कांग्रेस जाधवपुर में रच पाएगी इतिहास?

वाराणसी सीट पर नरेंद्र मोदी का मुकाबला कांग्रेस के अजय राय और समाजवादी पार्टी की शालिनी यादव से है। बिहार की पाटलिपुत्र सीट पर केन्द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद और कांग्रेस के शत्रुघ्न सिन्हा के बीच मुकाबला है जिस पर लोगों की खास नजर है। पूर्व लोकसभा अध्यक्ष एवं कांग्रेस उम्मीदवार मीरा कुमार का सासाराम सीट पर भाजपा के छेदी पासवान से मुकाबला है।