BREAKING NEWS

हिमाचल प्रदेश : कांग्रेस के दो विधायकों ने की भाजपा की सदस्यता ग्रहण, मुख्यमंत्री जयराम ने किया स्वागत◾थाईलैंड के विदेश मंत्री के साथ एस. जयशंकर ने की खास बातचीत, जानिए किन मुद्दों पर हुई चर्चा ◾दिल्ली में रोहिंग्या मुसलमानों को फ्लैट देने का नहीं दिया कोई निर्देश : केंद्रीय गृह मंत्रालय ◾दिल्ली के बक्करवाला के अपार्टमेंट में भेजे जाएंगे रोहिंग्या शरणार्थी, पुलिस सुरक्षा भी कराई जाएगी मुहैया : हरदीप सिंह पुरी◾अब रोहिंग्या शरणार्थियों के पास होगा रहने का ठिकाना, केंद्र के फैसले पर AAP हमलावर, BJP नाखुश◾उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक ने किया ब्याज दरों में इजाफा, वरिष्ठ नागरिकों के लिए दर 0.50 प्रतिशत से बढ़कर 0.75◾MP मंत्री तुलसीराम की कार को ट्रक ने मारी टक्कर, बाल-बाल बचा परिवार ◾उत्तर प्रदेश की 10 हजार बेटियों को दी जाएगी 'Self Defense' की ट्रेनिंग : यूपी सरकार ◾राजस्थान : रामदेवरा मेले में आने लगे श्रद्धालु, 35 लाख से अधिक भक्तों के आने की उम्मीद◾बीजेपी ने पार्टी के संसदीय बोर्ड में किया बड़ा बदलाव, गडकरी और चौहान को हटाकर इन नोताओं को किया शामिल ◾गुजरातः चुनावों से पहले कांग्रेस के दो नेता भाजपा में शामिल, बीजेपी ने किया भगवा अंगवस्त्र और टोपियां देकर स्वागत ◾CM केजरीवाल ने की ‘मेक इंडिया नंबर 1’ अभियान की शुरुआत, कहा-इसका राजनीति से कोई संबंध नहीं◾कचरा बनी बागमती, मानी जाती है नेपाल की सबसे पवित्र नदी ◾विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा- भारत ने रूस से तेल खरीदने के अपने रुख का कभी बचाव नहीं किया◾राजस्थान में बिगड़ती कानून व्यवस्था के लिए कौन जिम्मेदार? जानिए क्या कहती है जनता◾कार्तिकेय सिंह के अरेस्ट वारंट पर बोले CM नीतीश, मुझे मामले की जानकारी नहीं◾Mann Ki Baat :PM मोदी ने 'मन की बात' की 28वीं कड़ी के लिए मांगे सुझाव, 28 अगस्त को होगा प्रसारण◾दलित छात्र की मौत को लेकर पायलट ने अपनी ही सरकार को दी नसीहत, BJP ने पूर्व उपमुख्यमंत्री का किया समर्थन◾बिलकिस बानो केस के दोषियों की रिहाई को लेकर राहुल का तंज, कहा-PM की कथनी और करनी को देख रहा है देश◾Yamuna Water Level : दिल्ली में यमुना नदी का जल स्तर एक बार फिर खतरे के पार पहुंचा◾

लखीमपुर हिंसा को लेकर लोकसभा में विपक्ष ने दिखाए तेवर, हंगामे के कारण दिनभर के लिए स्थगित हुई कार्यवाही

लोकसभा में बुधवार को कांग्रेस सहित कुछ विपक्षी दलों के सांसदों ने उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी में हुई हिंसा के मामले में विशेष जांच दल (एसआईटी) द्वारा अदालत में दिये आवेदन की पृष्ठभूमि में गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा के इस्तीफे की मांग करते हुए भारी हंगामा किया जिसके कारण सदन की कार्यवाही एक बार के स्थगन के बाद दोपहर करीब 2:10 बजे दिनभर के लिए स्थगित कर दी गयी।

सदन की कार्यवाही आरंभ होने के साथ ही शुरू हुई नारेबाजी 

सदन की कार्यवाही पहले करीब साढ़े 11 बजे अपराह्न 2 बजे तक के लिए और फिर करीब 2:10 बजे दिनभर के लिए स्थगित कर दी गयी। सुबह सदन की कार्यवाही आरंभ होने के साथ ही विपक्षी सदस्य नारेबाजी करते हुए आसन के निकट पहुंच गए। कई सदस्यों ने हाथों में तख्तियां ले रखी थीं।

SIT का खुलासा किसानों के खिलाफ थी सोची-समझी साजिश 

गौरतलब है कि एसआईटी ने लखीमपुर खीरी मामले में मंगलवार को वहां की एक अदालत में दिए आवेदन में कहा था कि 4 किसानों और 1 पत्रकार की हत्या की घटना एक ‘‘सोची-समझी साजिश’’ थी। इसके साथ ही एसआईटी ने मामले में अधिक गंभीर आरोपों को शामिल किए जाने का अनुरोध किया था। अदालत ने एसआईटी को मुकदमे में हत्या के प्रयास की धारा जोड़ने की मंगलवार को इजाजत दे दी थी।

राहुल गांधी ने दिया था कार्य स्थगन का नोटिस 

इस मामले में आज सुबह कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और केरल में वायनाड से लोकसभा सदस्य राहुल गांधी ने कार्य स्थगन का नोटिस दिया था। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने सदन में हंगामे के बीच ही प्रश्नकाल आगे बढ़ाया। विपक्षी सदस्यों के शोर-शराबे के बीच ही रेल मंत्रालय और उपभोक्ता मामले एवं खाद्य मंत्रालय से संबंधित पूरक प्रश्न पूछे गए तथा संबंधित विभागों के मंत्रियों ने इन प्रश्नों के उत्तर दिए।

बिरला ने विपक्ष से की शांत रहने की अपील 

बिरला ने विपक्षी सदस्यों से शांत होने की अपील करते हुए कहा, ‘‘ यह अच्छी परंपरा नहीं है। प्रश्नकाल चलने दीजिए। मैंने आपका स्थगन प्रस्ताव अब तक खारिज नहीं किया है। आप लोग माननीय हैं, देश के लाखों लोगों का प्रतिनिधित्व करते हैं। अपने स्थान पर जाइए।’’

इस बीच, संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने आसन के समीप बैठे अधिकारियों के निकट जाकर विपक्षी सदस्यों के नारेबाजी करने पर आपत्ति जताई। उन्होंने कहा, ‘‘अधिकारियों के निकट जाकर नारेबाजी करना ठीक नहीं है...कोविड अभी खत्म नहीं हुआ है। अध्यक्ष जी, आप इनसे मास्क पहनने के लिए कहिए।’’

हंगामा नहीं थमने पर 2 बजे तक स्थगित हुई कार्यवाही 

बिरला ने फिर से विपक्षी सदस्यों से अपने स्थान पर जाने को कहा। उन्होंने कहा, ‘‘आज महंगाई जैसे मुद्दे पर भी चर्चा होनी है। आप सदन में चर्चा की मांग करते हैं, तो पूरा समय देता हूं। जब आपका कार्य स्थगन प्रस्ताव खारिज हो तो आप विषय उठाएं।’’ उन्होंने कहा कि प्रश्नकाल के बाद उन्हें विषय उठाने का मौका मिलेगा।

हंगामा नहीं थमने पर उन्होंने करीब साढ़े 11 बजे सदन की कार्यवाही अपराह्न दो बजे तक के लिए स्थगित कर दी। सदन की बैठक पुन: शुरू हुई तो विपक्षी सदस्य फिर से आसन के समीप आकर नारेबाजी करने लगे। पीठासीन सभापति राजेंद्र अग्रवाल ने आवश्यक दस्तावेज सभा पटल पर रखवाए और हंगामा कर रहे सदस्यों से अपने स्थान पर जाने को कहा।

नहीं हो सकी अहम मुद्दों पर चर्चा  

उन्होंने सदस्यों से कहा कि आज सदन में महंगाई जैसे महत्वपूर्ण विषय पर चर्चा होनी है। सभी को इस चर्चा में भाग लेना चाहिए। हालांकि शोर-शराबा नहीं थमा और कार्यवाही करीब 2:10 बजे दिनभर के लिए स्थगित कर दी गयी।

जिंदगी की जंग हारे ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह, राष्ट्रपति समेत पीएम मोदी और राहुल गांधी ने जताया दुख