BREAKING NEWS

Bengal Election 2021 : BJP में शामिल होंगे मिथुन चक्रवर्ती, ब्रिगेड ग्राउंड रैली में PM मोदी के साथ आएंगे नजर◾जन औषधि दिवस पर PM की अपील 'मोदी की दुकान' से खरीदें सस्ती दवाइयां ◾भाजपा नेता शुभेंदू अधिकारी बोले- नंदीग्राम सीट से ममता बनर्जी को भारी मतों से हराउंगा◾दुनिया में कोरोना महामारी के मामले 11.64 करोड़ के पार, 25.8 लाख लोगों की मौत◾Today's Corona Update : देश में कोरोना के 18,711 नए मामले, 100 और मरीजों की मौत◾अमित शाह आज तमिलनाडु और केरल के दौरे पर, 'विजय यात्रा’ को करेंगे संबोधित◾TOP- 5 NEWS 07 MARCH : आज की 5 सबसे बड़ी खबरें◾दिल्ली में लगातार दूसरे दिन 300 से अधिक कोरोना वायरस के मामलों की हुई पुष्टि◾पीएम मोदी आज कोलकाता में चुनावी अभियान का बिगुल फूकेंगे,भाजपा ने भारी भीड़ जुटाने की बनाई योजना◾आज का राशिफल (07 मार्च 2021)◾कांग्रेस ने पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के लिए 13 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की ◾पश्चिम बंगाल : ममता बनर्जी के खिलाफ आगामी चुनाव में UP के डिप्टी CM केशव प्रसाद मौर्य का हल्ला बोल◾बंगाल चुनाव : BJP ने जारी की 57 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, ममता के खिलाफ लड़ेंगे शुभेंदु अधिकारी ◾सफलता के लिए शॉर्टकट : पश्चिम बंगाल चुनाव से पहले राजनीतिक खेमों में बंटा ‘टॉलीवुड’◾पश्चिम बंगाल : विधानसभा चुनाव से पहले ममता को एक और झटका, विधायक सोनाली गुहा BJP में होंगी शामिल◾पीएम मोदी कोलकाता में रविवार को रैली को संबोधित करेंगे, मिथुन दा की उपस्थिति पर सस्पेंस बरकरार ◾पंजाब में कोरोना ने फिर फैलाई दहशत, जालंधर में संक्रमण का प्रसार रोकने के लिए लगा नाईट कर्फ्यू ◾सांसद प्रज्ञा सिंह ठाकुर को सांस लेने में तकलीफ, इलाज के लिए ले जाया गया मुंबई ◾दिनेश त्रिवेदी ने पार्टी छोड़ बीजेपी में शामिल होने पर भड़की टीएमसी, बताया पार्टी के साथ विश्वासघात◾दिल्ली: घरों में क्वारंटीन हुए कोविड-19 के मरीजों में 37 प्रतिशत वृद्धि, कन्टेनमेंट जोन भी बढ़े ◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

IIT खड़गपुर में PM बोले - 21वीं सदी का भारत बदल गया है, अब टेक्नॉलॉजी को नेक्स्ट लेवल पर ले जाना है

मंगलवार को आईआईटी खड़गपुर के 66 वें वार्षिक दीक्षांत समारोह का आयोजन किया जा रहा है। इस समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संबोधित करते हुए छात्रों से कहा है कि 21 वीं सदी के भारत की आवश्यकता और आकांक्षा बदल गई है और अब आईआईटी को अगले स्तर पर स्वदेशी प्रौद्योगिकी संस्थान के रूप में लिया जाना है।

आईआईटी खड़गपुर के 66 वें वार्षिक दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए, प्रधानमंत्री ने कहा, इस दिन डिग्री प्राप्त करने वाले छात्रों को न केवल एक नया जीवन शुरू करना होगा, बल्कि इस देश के लाखों लोगों के जीवन को बदलने के लिए शुरू करना होगा।

उन्होंने कहा कि आत्म जागरूकता, आत्मविश्वास और निस्वार्थता जीवन में सफलता की कुंजी होगी। विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार के रास्ते में कोई शॉर्टकट नहीं है। यहां तक ​​कि अगर कोई सफल नहीं होता है, तो वे कुछ नया सीखेंगे क्योंकि असफलता सफलता का आधार है।

प्रधानमंत्री ने कहा , "इंजीनियर होने के नाते एक क्षमता आपमें विकसित होती है और वो है चीजों को Pattern से Patent तक ले जाने की क्षमता। यानि एक तरह से आपमें विषयों को ज्यादा विस्तार से देखने की दृष्टि होती है। जीवन के जिस मार्ग पर अब आप आगे बढ़ रहे हैं, उसमें निश्चित तौर पर आपके सामने कई सवाल भी आएंगे। ये रास्ता सही है, गलत है, नुकसान तो नहीं हो जाएगा, समय बर्बाद तो नहीं हो जाएगा? ऐसे बहुत से सवाल आएंगे। इन सवालों का उत्तर है- Self Three ."

प्रधानमंत्री ने आगे कहा , 21वीं सदी के भारत की स्थिति भी बदल गई है, ज़रूरतें भी बदल गई हैं और Aspirations भी बदल गई हैं। अब IITs को इंडियन इंस्टीट्यूट्स ऑफ टेक्नॉलॉजी ही नहीं, Institutes of Indigenous Technologies के मामले में Next Level पर ले जाने की जरूरत है। 

महामारी की स्थिति के दौरान सुरक्षा उपायों को ध्यान में रखते हुए, इस वर्ष दीक्षांत समारोह को आभासी मोड में आयोजित किया जा रहा है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक और राज्य मंत्री संजय धोत्रे ने भी दीक्षांत समारोह को संबोधित किया।

नौ संस्थान स्वर्ण पदक विजेताओं और छत्तीस संस्थान रजत पदक विजेताओं सहित 75 छात्रों को व्यक्तिगत रूप से सम्मानित किया गया, जबकि दो हजार और आठ सौ से अधिक छात्रों को ऑनलाइन मोड में डिग्री प्रदान की गई। संस्थान ने DSc, IIT खड़गपुर लाइफ फेलो अवार्ड से सम्मानित किया और शिक्षाविदों और अनुसंधान, सामाजिक सेवा और लोक कल्याण में उनके योगदान के लिए 27 प्राप्तकर्ताओं को पूर्व छात्र पुरस्कार से सम्मानित किया। 

डॉ. रणदीप गुलेरिया, निदेशक, अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS), नई दिल्ली, डॉ. ई. श्रीधरन, दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) के पूर्व प्रबंध निदेशक, जिन्हें लोकप्रिय रूप से "मेट्रो मैन" और स्वामी पमिप्रियानंद महाराज पूर्व के रूप में जाना जाता है कुलपति, रामकृष्ण मिशन विवेकानंद शैक्षिक और अनुसंधान संस्थान आज सम्मानित होने वाले गणमान्य व्यक्तियों में शामिल थे।