BREAKING NEWS

बृहस्पतिवार शाम छह बजे तक 10 लाख से अधिक स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया गया : केंद्र ◾बिहार विधान परिषद उपचुनाव : शाहनवाज हुसैन, मुकेश सहनी निर्विरोध निर्वाचित घोषित◾सुखबीर ने नगर निकाय चुनाव से पहले कांग्रेस सरकार पर साधा निशाना ◾भारत से कोविड-19 टीके की खेप बांग्लादेश, नेपाल पहुंचीं◾कृषि मंत्री ने किसानों के साथ अगले दौर की वार्ता से पहले अमित शाह से मुलाकात की ◾संयुक्त किसान मोर्चा ने सरकार का प्रस्ताव किया खारिज, किसान अपनी मांगों पर अड़े◾मुख्यमंत्री केजरीवाल का आदेश, कहा- झुग्गी झोपड़ी में रहने वालों को जल्दी से जल्दी फ्लैट आवंटित किए जाएं ◾ममता की बढ़ी चिंता, मौलाना अब्बास सिद्दीकी ने बंगाल में बनाई नई राजनीतिक पार्टी, सभी सीटों पर लड़ सकती है चुनाव ◾सीरम इंस्टीट्यूट में भीषण आग से 5 मजदूरों की मौत, CM ठाकरे ने दिए जांच के आदेश◾चुनाव से पहले TMC को झटके पर झटका, रविंद्र नाथ भट्टाचार्य के बेटे BJP में होंगे शामिल◾रोज नए जुमले और जुल्म बंद कर सीधे-सीधे कृषि विरोधी कानून रद्द करे सरकार : राहुल गांधी ◾पुणे : दुनिया के सबसे बड़े वैक्सीन निर्माता में से एक सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया में लगी आग◾अरुणाचल प्रदेश में गांव बनाने की रिपोर्ट पर चीन ने तोड़ी चुप्पी, कहा- ‘हमारे अपने क्षेत्र’ में निर्माण गतिविधियां सामान्य ◾चुनाव से पहले बंगाल में फिर उठा रोहिंग्या मुद्दा, दिलीप घोष ने की केंद्रीय बलों के तैनाती की मांग◾ट्रैक्टर रैली पर किसान और पुलिस की बैठक बेनतीजा, रिंग रोड पर परेड निकालने पर अड़े अन्नदाता ◾डेजर्ट नाइट-21 : भारत और फ्रांस के बीच युद्धाभ्यास, CDS बिपिन रावत आज भरेंगे राफेल में उड़ान◾किसानों का प्रदर्शन 57वें दिन जारी, आंदोलनकारी बोले- बैकफुट पर जा रही है सरकार, रद्द होना चाहिए कानून ◾कोरोना वैक्सीनेशन के दूसरे चरण में प्रधानमंत्री मोदी और सभी मुख्यमंत्रियों को लगेगा टीका◾दिल्ली में अगले दो दिन में बढ़ सकता है न्यूनतम तापमान, तेज हवा चलने से वायु गुणवत्ता में सुधार का अनुमान ◾देश में बीते 24 घंटे में कोरोना के 15223 नए केस, 19965 मरीज हुए ठीक◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

सिख कौम को एक मंच पर लाने के दो महीने बाद पंजाब में कराया जाएंगा महा सिख सम्मेलन

लुधियाना, अमृतसर  : सरबत खालसा की ओर से श्री अकाल तख्त साहिब के नियुक्त कार्यवाहक जत्थेदार भाई ध्यान सिंह मंड ने कहा कि पंजाब के मुख्य म़ंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह को चाहिए कि चुनावों से पहले किए वायदे के अनुसार बरगाड़ी कांड के मुख्य कथित आरोपी व पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल को तुरंत गिरफ्तार करें। उन्होंने यह भी कहा कि सिख कौम को एक मंच पर इकटठा करने के दो महीने पश्चात पंजाब में महासिख सम्मेलन बुलाया जाएंगा, जिसमें सिख कौम के भविष्य को लेकर रूपरेखा तैयार होंगी।

भाई मंड गुरुद्वारा सुधार लहर के तहत कस्बा अजनाला में स्थित गुरुद्वारा शहीदां में ग्रंथियों, रागियों, ढाडियों और कीर्तन जत्थे के सदस्यों की एक विशाल बैठक के बाद मीडिया के साथ बातचीत कर रहे थे। यह बैठक सरबत खालसा के जत्थेदारों की ओर से दिन प्रतिदिन बढ़ रही बेअदबी की घटनाओं को रोकने के संबंध में आयोजित की गई थी। इस बैठक में सरबत खालसा की ओर से तख्त केसगढ़ साहिब के नियुक्त किए जत्थेदार भाई अमरीक सिंह अजनाला भी मौजूद थे। सिंह साहिबान ने ग्रंथियों और रागियों आदि से उनको आ रही मुश्किलों को सुना और साथ ही उनसे ही इन मुश्किलों के हल के संबंध में भी जानकारी हासिल की।

जत्थेदार मंड ने कहा कि बेअदबी की घटनाएं पूर्व की बादल सरकार की तरह अभी भी लगतार चल रही है। बेअदबी की घटनाओं को अंजाम देने वालों को न तो पहले बादल की सरकार ने गिरफ्तार किया और नहीं कैप्टन सरकार इस मामले को गंभीरता से ले रही है। दोषियों को पकडऩे में मौजूद सरकार भी असफल सिद्ध् हो रही है। जबकि चुनावों से पहले कैप्टन से चुनावों स्टेजों पर एलान किए थे कि वे सरकार बनाते हुए बेअदबी की घटनाओं को अंजाम देनें वालों को जेलों की सिलाखों के अंदर बंद करेंगे। जत्थेदार मंड ने कहा कि आज सरकार की एजेंसियों के साथ साथ पंजाब का आम नागरिक जानता है कि बेअदबी की घटनाओं को अंजाम देने वालों के तार किस तरह पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल के साथ जुड़े हुए है। इस लिए कैप्टन अमरिंदर को भी अपने वायदे पर कामय रहते हुए बेअदबी और बरगाड़ी कांड के कथित आरोपी प्रकाश सिंह बादल के खिलाफ कानून के अनुसार कार्रवाई करते हुए तुरंत गिरफ्तार करना चाहिए।

सिंह साहिब ध्यान सिंह मंड ने यह भी कहा कि सिख पंथ ने कुर्बानियां देकर शिरोमणि गुरूद्वारा प्रबंधक कमेटी की स्थापना की थी किंतु लंबे समय से कमेटी और तख्तों पर काबिज जत्थेदारों ने सिख पंथ और कौम के हितों को पहल देने की बजाए समय की सरकारों और निजी स्वार्थो को पहल दी है। सिख कौम को तबाही के किनारे पर ला खड़ा कर दिया है। ऐसे हालात में कौम गहरी चिंता में है। सिख कौम के लिए शिरोमणि गुरूद्वारा प्रबंधक कमेटी पूर्ण रूप से मर चुकी है, जिससे कौम को कोई उम्मीद नही। उन्होंने माना कि एसजीपीसी के प्रधान कृपाल सिंह बडूंगर सुधार करना चाहते है किंतु वह बेबस है।

एक सवाल के जवाब में जत्थेदार मंड ने कहा कि रिपेरियन सिंधांत के अनुसार एसवाईएल नहर नहीं बननी चाहिए। उन्होंने कहा कि जिन गुरुद्वारा साहिबों में सीसीटीवी कैमरें नहीं है वहां सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। ताकि श्री गुरु ग्रंथ साहिब की बेअदबी करने वालों की पहचान करके आरोपियों को पकड़ा जा सके। इस अवसर पर अकाली दल अमृतसन के नेता अमरीक सिंह मान, जरनैल सिंह सखीरा आदि भी मौजूद थे।

- सुनीलराय कामरेड