BREAKING NEWS

ऑड-ईवन योजना विस्तार पर निर्णय सोमवार को : केजरीवाल ◾कश्मीर में हालात हो रहे सामान्य, हिरासत से नेताओं को रिहा किया जाएगा, समयसीमा तय नहीं : गृह मंत्रालय ◾शिवसेना 25 सालों तक राज करेगी : संजय राउत ◾भाजपा ने कांग्रेस मुख्यालय पर लगाए नारे, राहुल ने क्या किया, देश को किया शर्मसार◾शिवसेना-राकांपा-कांग्रेस सरकार कार्यकाल पूरा करेगी : पवार ◾शीतकालीन सत्र के लिए सरकार के एजेंडा में नागरिकता विधेयक ◾कश्मीर में आतंकियों एवं शहरी नक्सलियों के खिलाफ प्रभावी एवं निर्णायक कार्रवाई करे सीआरपीएफ : शाह ◾पाकिस्तान अगर भारत से अच्छे संबंध चाहता है तो वांछित भारतीय अपराधियों को सौंपे : जयशंकर ◾बाबरी मस्जिद के पास रहने वाले परिवार ने खोलीं अयोध्या विवाद की परतें ◾दिल्ली -NCR में प्रदूषण पर बैठक से सांसद गंभीर और शीर्ष अधिकारी गैरहाजिर रहे ◾दिल्ली की जिला अदालतों में वकीलों की हड़ताल खत्म ◾CJI गोगोई ने सेवानिवृत्त होने से पहले अयोध्या पर फैसले के साथ इतिहास के पन्नों में नाम दर्ज कराया ◾प्रधानमंत्री ने प्रदूषण की ‘आपात स्थिति’ पर मुख्यमंत्रियों के साथ कितनी बैठकें कीं?: कांग्रेस ◾दिल्ली में प्रदूषण से निपटने के लिए सभी एजेंसियों को साथ मिलकर काम करना होगा : जावड़ेकर ◾प्रदूषण पर संसदीय समिति की बैठक में नहीं आने पर गंभीर की सफाई◾महाराष्ट्र : चन्द्रकांत पाटिल बोले- भाजपा के पास 119 विधायकों का समर्थन, जल्दी ही सरकार बनाएंगे◾TOP 20 NEWS 15 NOV : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾प्रियंका गांधी बोली- भाजपा सरकार भी डींगें हांकने के लिए डाटा छिपाने में लगी है◾प्रदूषण को लेकर SC ने 4 राज्यों के चीफ सेक्रेटरी को किया तलब, कहा- ऑड-ईवन स्थायी समाधान नहीं◾INX मीडिया : दिल्ली हाई कोर्ट ने खारिज की चिदंबरम की जमानत याचिका ◾

देश

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग समाप्त, जानें किस-किस ने डाला वोट

महाराष्ट्र की सभी 288 विधानसभा क्षेत्रों पर चुनाव के लिए सोमवार सुबह सात बजे से वोटिंग शुरू होकर शाम 6 बजे खत्म हुई। यहां चुनाव मैदान में 235 महिलाओं समेत 3,237 उम्मीदवार हैं।

LIVE UPDATES: 

- महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए मतदान समाप्त हो गया है। वही, शाम पांच बजे तक 44.05% मतदान हुआ। 

- पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल ने पुणे में NCL स्कूल में अपना वोट डाला।

- अभिनेता सलमान खान ने मुंबई के बांद्रा में अपना वोट डाला।

 

- पुणे में 102 वर्षीय एक व्यक्ति हाजी इब्राहिम अलीम जोद ने अपने परिवार के साथ लोहगाँव के एक मतदान केंद्र पर वोट डाला। मतदान के बाद उन्होंने कहा, "मुझे 4 दिनों के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया था लेकिन आज मैं अपना वोट डालने के लिए यहाँ हूँ।"  मैं सभी से आगे आने और मतदान करने का आग्रह करता हूँ।" 

- महाराष्ट्र में दोपहर 3 बजे तक 43.78% मतदान हुआ।

- मुंबई के जुहू में एक मतदान केंद्र पर जया बच्चन, अभिषेक बच्चन और ऐश्वर्या राय बच्चन ने डाला वोट।

- गुरदासपुर से भाजपा सांसद सनी देओल ने मुंबई के जुहू में अपना वोट डाला।

- शाहरुख खान और उनकी पत्नी गौरी ने मुंबई के बांद्रा में मतदान केंद्र नंबर 177 पर अपना वोट डाला।

- चुनाव आयोग की अधिकारी सुषमा सतपुते ने बताया कि वर्ली विधानसभा क्षेत्र के मतदान केंद्र संख्या 62 पर इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में कुछ समस्या थी, लेकिन मशीन को बदल दिया गया है और मतदान हो रहा है।

- मुंबई के बांद्रा में अभिनेत्री दीपिका पादुकोण ने मतदान किया।

- मुंबई के एक पोलिंग बूथ पर शबाना आज़मी और जावेद अख्तर ने भी वोट डाले।

- महाराष्ट्र में 288  सीटों पर दोपहर 1 बजे तक 30.89% मतदान हुआ।

- अभिनेता अनिल कपूर और ऋतिक रोशन ने अंधेरी में एक मतदान केंद्र पर वोट डाला।

- केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता धर्मेंद्र प्रधान ने कहा, "भाजपा दोनों राज्यों- हरियाणा और महाराष्ट्र में सरकार बनाने जा रही है। हमें विश्वास है कि लोग प्रधानमंत्री मोदी, उनके दर्शन और उनकी नीतियों का समर्थन करते रहेंगे।

- मुंबई के एक पोलिंग बूथ पर केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने वोट डाला। मतदान के बाद स्मृति ईरानी ने उनके बगल में खड़े व्यक्ति की ओर इशारा करते हुए कहा कि आज के नायक खन्ना जी हैं। उन्होंने सेना में सेवा की थी। वह 93 और मतदान करने के लिए बाहर आए। यह एक प्रेरणा है, लोगों से बाहर आने और वोट करने का अनुरोध करें। स्मृति ने आगे कहा कि अगर 93 पर वह वोट दे सकते हैं, तो आपको कौन रोक रहा है?

- अभिनेत्री और भाजपा सांसद हेमा मालिनी ने मुंबई के अंधेरी में एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला।

- अभिनेता गोविंदा और पत्नी सुनीता ने अंधेरी (पश्चिम) में अपना वोट डाला।

- सचिन तेंदुलकर, पत्नी अंजलि और उनके बेटे अर्जुन ने बांद्रा में एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला।

- मतदान के बीच केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि महाराष्ट्र में पिछले 5 वर्षों में सीएम देवेंद्र फडणवीस ने जो काम और विकास किया है, उसे देखते हुए, मुझे यकीन है कि हमारे पास रिकॉर्ड तोड़ जीत होगी।

- अभिनेता प्रेम चोपड़ा और निर्देशक-गीतकार गुलजार ने बांद्रा में अपना वोट डाला।

- शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे, पत्नी रश्मि और बेटे आदित्य और तेजस ने बांद्रा में वोट डाला। बता दें कि आदित्य ठाकरे वर्ली निर्वाचन क्षेत्र से उम्मीदवार हैं।

- राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी अध्यक्ष शरद पवार ने महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया और उन्होंने लोगों से बिना किसी दबाव में आए इस लोकतांत्रिक अधिकार का इस्तेमाल करने की अपील की। शरद  पवार, उनकी नातिन रेवती सुले और दामाद सदानंद सुले ने दक्षिण मुंबई के एक मतदान केन्द्र में मतदान किया। वोट डालने के बाद पवार ने मतदाताओं से वोट डालने की अपील की। उन्होंने कहा कि लोगों को बिना किसी दबाव में आए मतदान करना चाहिए। 

- महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने अपनी पत्नी अमृता और मां सरिता के साथ नागपुर में वोट डाला। मतदान के बाद फडणवीस ने कहा, "हम ऐसी सरकार चुनते हैं जो हमारे सपनों और आकांक्षाओं को पूरा करे। सरकार से अपेक्षाएं लाजिमी हैं लेकिन इस प्रकार की अपेक्षाएं करने का पहला अधिकार मतदान करने वालों का है।"

-रितेश देशमुख, उनकी पत्नी जेनेलिया डिसूजा और परिवार ने लातूर में अपना वोट डाला। उनके भाई अमित देशमुख और धीरज देशमुख क्रमशः लातूर शहर और लातूर ग्रामीण निर्वाचन क्षेत्रों से कांग्रेस के उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं।

-वही, बांद्रा (पश्चिम) में अभिनेत्री माधुरी दीक्षित ने वोट डाला।

- पूर्व टेनिस खिलाड़ी महेश भूपति ने अपनी पत्नी और अभिनेत्री लारा दत्ता के साथ वोटिंग की। भूपति और लारा ने बांद्रा पश्चिम में मतदान किया।

- अभिनेता आमिर खान बांद्रा (पश्चिम) में मतदान केंद्र पर अपना वोट डालने के लिए पहुंचे। इस दौरान उन्होंने कहा, "मैं महाराष्ट्र के सभी नागरिकों से अपील करता हूं कि वे बाहर आएं और बड़ी संख्या में मतदान करें।"

- पूर्व गृह मंत्री और कांग्रेस नेता सुशील कुमार शिंदे ने पत्नी उज्ज्वला और बेटी प्रणति शिंदे के साथ सोलापुर में वोट डाला। प्रणति शिंदे सोलापुर सेंट्रल से कांग्रेस के उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं।

- लातूर में भारी बारिश के बीच लोग वोट डालने पहुंच रहे है।

- मुंबई के 10 विधानसभा क्षेत्रों में सुबह 9 बजे तक 5% मतदान हुआ।

- गोरखपुर (यूपी) के अभिनेता और भाजपा सांसद रवि किशन और अभिनेत्री पद्मिनी कोल्हापुरे ने क्रमशः मुंबई के गोरेगांव और अंधेरी (पश्चिम) निर्वाचन क्षेत्र में मतदान केंद्रों पर अपने वोट डाले।

 

- राकांपा के वरिष्ठ नेता प्रफुल्ल पटेल और उनकी पत्नी वर्षा ने गोंदिया विधानसभा क्षेत्र के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला। यहां भाजपा से गोपाल अग्रवाल और कांग्रेस से अमर वरडे इस सीट से चुनाव लड़ रहे हैं।

- बारामती में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) की नेता सुप्रिया सुले ने डाला वोट। यहां उनके चचेरे भाई और राकांपा नेता अजीत पवार भाजपा के गोपीचंद पाडलकर के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं।

- वही, नागपुर में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और उनकी पत्नी कंचन ने वोट डाला।

- मुंबई में केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने भी वोट डाला। मतदान के बाद उन्होंने कहा कि मुझे विश्वास है कि भाजपा-शिवसेना गठबंधन लगभग 225 सीटों पर जीत हासिल करेगा, विपक्ष सभी विश्वसनीयता खो चुका है और कहीं नहीं है। लोग मोदी जी और फडणवीस जी के साथ हैं।

- अभिनेत्री शुभा खोटे ने अंधेरी पश्चिम निर्वाचन क्षेत्र के लिए वोट डाला।

 - वही, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के वरिष्ठ नेता और बारामती से उम्मीदवार अजीत पवार ने वोट डाला। वह भाजपा के गोपीचंद पडलकर के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं।

- वर्ली विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए मुंबई के पूर्व पुलिस कमिश्नर जूलियो रिबेरो ने वोट डाला।

 

- शुरूआती मतदाताओं में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत शामिल रहे जिन्होंने नागपुर में एक मतदान केंद्र पर मतदान किया। इस दौरान भागवत ने जनता से अपील की कि वे बड़ी संख्या में घरों से निकलकर अपना वोट डालें।

- मुंबई सहित राज्य के कई हिस्सों में बारिश के बीच सुबह मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। 

- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र और हरियाणा के वोटरों से अधिक संख्या में मतदान करने की अपील की है। मतदान शुरू होने से पहले पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा, "हरियाणा और महाराष्ट्र विधानसभाओं के लिए चुनाव हो रहे हैं। भारत के विभिन्न हिस्सों में भी उपचुनाव हो रहे हैं। मैं इन राज्यों और मतदाताओं से रिकॉर्ड संख्या में मतदान करने और लोकतंत्र के त्योहार को समृद्ध करने का आग्रह करता हूं। मुझे उम्मीद है कि युवा बड़ी संख्या में मतदान करेंगे।"

ये है मुख्य उम्मीदवार

 प्रमुख उम्मीदवारों में मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस, पूर्व मुख्यमंत्री एवं कांग्रेस नेता अशोक चह्वाण तथा पृथ्वीराज चह्वाण शामिल हैं । फड़णवीस नागपुर दक्षिण पश्चिम सीट से जबकि अशोक चव्हाण एवं पृथ्वीराज चव्हाण क्रमश: नांदेड़ जिले की भोकार एवं सतारा जिले की कराद दक्षिण सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। फड़णवीस के नेतृत्व में भाजपा राज्य में दूसरे कार्यकाल की कोशिश कर रही है। 

शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के पुत्र आदित्य ठाकरे (29) मुम्बई के वर्ली निर्वाचन क्षेत्र से पहली बार चुनाव मैदान में उतरे हैं । युवा सेना के प्रमुख चुनावी राजनीति में उतरने वाले अपने परिवार के पहले नेता हैं। राज्य की सतारा लोकसभा सीट पर उपचुनाव के लिए सोमवार को मतदान जारी है। पूर्व राकांपा नेता एवं वर्तमान सांसद उदयनराजे भोसले भाजपा के टिकट पर कांग्रेस राकांपा गठजोड़ के प्रत्याशी श्रीनिवास पाटिल से दो-दो हाथ कर रहे हैं। 

राज्य में भाजपा ने 164 सीटों पर उम्मीदवार खड़े किये हैं जिसमें छोटे सहयोगी दल भी हैं जो पार्टी के चुनाव चिन्ह कमल के तहत चुनाव लड़ रहे हैं। सहयोगी शिवसेना 124 सीटों पर चुनाव लड़ रही है । दूसरी ओर, कांग्रेस ने 147 सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं जबकि सहयोगी राकांपा ने 121 सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े किए हैं।  

विधानसभा चुनाव में मुख्य मुकाबला इनके बीच है 

आपको बता दें कि विधानसभा चुनाव में मुख्य मुकाबला भाजपा की अगुवाई वाले महागठबंधन अथवा ‘‘महायुति’’ एवं कांग्रेस राकांपा गठबंधन ‘महा अघाड़ी’ (मोर्चा) के बीच है । अन्य दलों में राज ठाकरे की अगुवाई वाली महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना ने 101 प्रत्याशी चुनाव मैदान में उतारे हैं। चुनाव में 1,400 निर्दलीय उम्मीदवार भी ताल ठोक रहे हैं। राज्य में आठ करोड़ 98 लाख से अधिक मतदाता हैं जिसमें चार करोड़ 28 लाख से अधिक महिला एवं चार करोड़ 68 लाख से अधिक पुरूष मतदाता हैं। 

इन मतदाताओं में एक करोड़ छह लाख 76 हजार 13 ऐसे हैं जो 18 से 25 साल आयुवर्ग के बीच हैं । राज्य भर में 96,661 मतदान केंद्रों पर लगभग 6.5 लाख मतदान कर्मियों को तैनात किया गया है। लगभग 1,35,021 वीवीपैट (मतदाता सत्यापन पेपर ऑडिट ट्रेल) मशीनें भी लगाई गई हैं। राज्य के 288 निर्वाचन क्षेत्रों में, नांदेड़-दक्षिण सीट में सबसे अधिक 38 उम्मीदवार हैं, जबकि रत्नागिरी जिले के चिपलुन में सिर्फ तीन उम्मीदवार हैं।  

2014 के चुनावों में, भाजपा ने 122 सीटें, शिवसेना ने 63, कांग्रेस ने 42 और राकांपा ने 41 सीटें जीतीं थी। बाद में, विधायकों कृष्ण घोड़ा (पालघर) और बाला सावंत (बांद्रा-पूर्व) के निधन के कारण दो उपचुनाव हुए थे। शिवसेना ने दोनों सीटों पर अपनी जीत बरकरार रखी थी।