BREAKING NEWS

ड्रग केस : अभिनेत्री श्रद्धा कपूर और सारा अली खान पर एनसीबी ने दागे तीखे सवाल , पूछताछ जारी◾पाकिस्तानी सेना ने एक बार फिर राजौरी में LOC पर संघर्ष विराम का उल्लंघन किया ◾पीएम मोदी UNGA को आज करेंगे संबोधित, आतंकवाद समेत इन मुद्दों पर होगी चर्चा ◾मोदी सरकार द्वारा किसानों पर किए जा रहे अत्याचार के खिलाफ साथ मिलकर उठाएं आवाज : राहुल गांधी ◾देश में एक दिन की वृद्धि के बाद फिर घटे कोरोना के एक्टिव केस, संक्रमितों का आंकड़ा 59 लाख के पार ◾बॉलीवुड से जुड़े ड्रग केस की जांच के लिए तैयार NCB, दीपिका पादुकोण एजेंसी के सामने हुईं पेश ◾दुनियाभर में कोरोना केस 3 करोड़ 24 लाख के पार, 9 लाख 87 हजार से अधिक की मौत◾पाकिस्तान ने फिर अलापा कश्मीर राग, भारत ने दिया करारा जवाब ◾ अर्थशास्त्री मनमोहन सिंह के जन्मदिन पर जानिये उनसे जुड़ी ख़ास बातें ◾पूर्व पीएम मनमोहन सिंह के जन्मदिन पर बोले राहुल- उनके जैसे गंभीर प्रधानमंत्री की कमी महसूस कर रहा है देश ◾ अमेरिका में वैश्विक महामारी का प्रकोप जारी, कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 70 लाख के पार ◾संयुक्त राष्ट्र महासभा में बोले पोप फ्रांसिस- कोरोना महामारी बदलाव के लिए अवसर है ◾आज का राशिफल (26 सितम्बर 2020)◾बिहार चुनाव में NDA को जीत का अनुमान : सर्वे ◾बिहार विधानसभा चुनाव में NDA ने सेट किया तीन चौथाई बहुमत का टारगेट◾UN में भाषण के दौरान पाक PM इमरान खान ने RSS और कश्मीर का मुद्दा उठाया, भारत ने किया बायकॉट◾CSK vs DC (IPL 2020) : दिल्ली कैपिटल्स ने चेन्नई सुपरकिंग्स को 44 रन से हराया◾UP में विधानसभा उपचुनाव के लिये राजनीतिक दलों ने कसी कमर◾नहीं थम रहा महाराष्ट्र में कोरोना का विस्फोट, संक्रमितों का आंकड़ा 13 लाख के पार, बीते 24 घंटे में 17,794 नए केस◾IPL-13: पृथ्वी शॉ का तूफानी अर्धशतक, दिल्ली ने चेन्नई के सामने रखा 176 रनों का लक्ष्य◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

स्वच्छता को दिनचर्या का हिस्सा बनायें : प्रधानमंत्री

मोतिहारी : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि चम्पारण की धरती इतिहास को दोहरा रहा है। इसी धरती से महात्म गांधी ने सत्याग्रह आन्दोलन की शुरूआत की थी जिसमें देश के कोने-कोने से लोग पहुंचकर आन्दोलन को सफल बनाने का काम किया। आज उसी धरती पर देश के स्वच्छाग्रही पहुंचकर स्वच्छ भारत अभियान को सफल करने में जुटे हैं।

मोतिहारी के गांधी मैदान में मोतिझील, बेतिया जल परियोजना, नमामी गंगे के तहत 21.99 करोड़ की लागू से चार सिरवेज परियोजना, बिहार झारखंड बॉर्डर सेक्शन एनएच-2 का छह लेन का शिलान्यास कर प्रधानमंत्री ने कहा कि चम्पारण सत्याग्रह ने भारत को नयी दिशा देने का काम किया था। आज स्वच्छाग्रही नयी दिशा दे रही है। आगे प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि 100 वर्ष पूर्व देश की तीन बड़ी कसौटी गुलामी की जंजीर, भूमि आन्दोलन, लोकतंत्र पर आये खतरा से बचाया।

उन्होंने कहा कि बिहार एक मात्र राज्य था जहां स्वच्छता की मात्रा 50 प्रतिशत थी वहीं एक हफ्ते के अन्दर स्वच्छाग्रह अभियान के तहत 8 लाख 50 हजार से ज्यादा शौचालय का निर्माण हुआ। बिहार जल्द ही राष्ट्रीय औसत को बराबर करने में सफल होगा। इस अभियान में महिलाओं की संख्या ज्यादा है। स्वच्छता का मतलब वही जानती है। स्वच्छाग्रही नयी ऊर्जा, नयी चेतना दे रही है। स्वच्छता का संबंध जल से भी है।

अमृत योजना से डेढ़ लाख लोगों को फायदा मिलने वाला है। गंगोत्री से लेकर गंगा सागर तक केन्द्र सफाई का कार्य कर रही है। गंगाको फैक्ट्री के गन्दे पानी से बचाने को लेकर 11 परियोजनाओं को स्वीकृति दी गयी है। यूपी, उतराखंड, बिहार-झारखंड, प. बंगाल से गंगा गुजरती है।

गंगा के किनारे बसे गांवों का खुले में शौच से मुक्त कराया जा रहा है। गंगा में गिरने वाले कचरे से नदी को कंचन बनाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि लोगों को स्वच्छ इंजन मिले इसके लिए केन्द्र सरकार ने उज्जवला योजना लागू किया, जिसके तहत बिहार में 50 लाख परिवारों को इसका लाभ मिला। इस योजना के माध्यम से महिलाओं को जहरीली धुंआ से बचाव हो रहा है। गैस सिलेण्डर की मांग बढ़ी है। प्रधानमंत्री ने कहा कि देश में इन्फ्रास्ट्रक्चर पर जो काम होरहा है वह कभी नहीं हुआ। केन्द्र सरकार इन क्षेत्रों को कनेक्टीविटी सुधारने में जुटी है।

नौ सौ करोड़ की लागत से नेशनल हाइव का शिलान्यास किया गया, जिसका फायदा बिहार झारखंड को मिलने वाला है। उन्होंने कहा कि अब पैसों के अभाव में गंभीर बिमारी से ग्रेसित लोग अपनाइलाज कराने से वंचित नहीं रह पायेंगे, इसके लिए सरकार और इंश्योरेंस कंपनी पैसा देगी। सड़क से संसद तक सरकार के काम में रोड़े अटकाये जा रहे हैंं। विरोधी जन जन को तोडऩे का काम कर रहे हैं।

पहले की सरकारों ने समय की पाबंदी को नहीं समझा। 2014 में स्वच्छता का दायरा 40 प्रतिशत से कम था अब बढ़कर 80 प्रतिशत हो गया है। साढ़े तीन साल में सात करोड़ शौचालय का निर्माण हुआ। शौचालीय के निर्माण से महिलाओं को सुरक्षा, स्वास्थ्य व इज्जत मिला। यह आर्थिक- सामाजिक सशक्तिकरण का कारण ब न रहाहै। इस अवसर पर राज्यपाल सत्यपाल मलिक, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, केन्द्रीय मंत्री सुश्री उमा भारती, रामविलास पासवान, राधामोहन ङ्क्षसह, रविशंकर प्रसाद, केन्द्रीय राज्य मंत्री गिरिराज सिंह, रामकृपाल यादव, अश्विनी चौबे, पर्यटन मंत्री प्रमोद कुमार, मंत्री विनोद नारायण झा, रणधीर कुमार सिंह समेत अन्य मंत्री व विधायक उपस्थित थे।

देश की हर छोटी-बड़ी खबर जानने के लिए पड़े पंजाब केसरी अख़बार