BREAKING NEWS

कोलकाता के ब्रिगेड ग्राउंड में ममता पर बरसे PM मोदी, 'लोकसभा में हाफ, इस बार होगी साफ' का दिया नारा◾रसोई गैस के बढ़ते दामों के खिलाफ ममता ने किया पैदल मार्च, सैंकड़ों महिलाओं ने लिया हिस्सा ◾देश के 6 राज्यों में लगातार बढ़ रहे हैं कोरोना के मामले, केरल और महाराष्ट्र में स्थिति बहुत खतरनाक : सरकार◾BCCI ने किया IPL की डेट शीट का ऐलान, 9 अप्रैल को विराट और रोहित की टक्कर से होगा आगाज ◾कन्याकुमारी में BJP का डोर-टू-डोर कैंपेन लॉन्च, गृह मंत्री अमित शाह ने दिखाया विक्ट्री साइन◾कृषि कानून के खिलाफ आंदोलन जारी, दिल्ली की सीमा पर हरियाणा के किसान ने की आत्महत्या ◾PM मोदी की रैली के मंच पर भाजपा में शामिल हुए मिथुन चक्रवर्ती, लहराया पार्टी का झंडा ◾किसान आंदोलन 102 दिन :11 दौर की वार्ता में नहीं निकला कोई हल, सरकार मानने को तैयार नहीं ◾जन औषधि दिवस पर PM की अपील 'मोदी की दुकान' से खरीदें सस्ती दवाइयां ◾भाजपा नेता शुभेंदू अधिकारी बोले- नंदीग्राम सीट से ममता बनर्जी को भारी मतों से हराउंगा◾दुनिया में कोरोना महामारी के मामले 11.64 करोड़ के पार, 25.8 लाख लोगों की मौत◾Today's Corona Update : देश में कोरोना के 18,711 नए मामले, 100 और मरीजों की मौत◾अमित शाह आज तमिलनाडु और केरल के दौरे पर, 'विजय यात्रा’ को करेंगे संबोधित◾TOP- 5 NEWS 07 MARCH : आज की 5 सबसे बड़ी खबरें◾दिल्ली में लगातार दूसरे दिन 300 से अधिक कोरोना वायरस के मामलों की हुई पुष्टि◾पीएम मोदी आज कोलकाता में चुनावी अभियान का बिगुल फूकेंगे,भाजपा ने भारी भीड़ जुटाने की बनाई योजना◾आज का राशिफल (07 मार्च 2021)◾कांग्रेस ने पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के लिए 13 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की ◾पश्चिम बंगाल : ममता बनर्जी के खिलाफ आगामी चुनाव में UP के डिप्टी CM केशव प्रसाद मौर्य का हल्ला बोल◾बंगाल चुनाव : BJP ने जारी की 57 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, ममता के खिलाफ लड़ेंगे शुभेंदु अधिकारी ◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

केंद्रीय मंत्री मांडविया ने दिलाया भरोसा - चीन में फंसे 23 भारतीय नाविक 14 जनवरी को लौटेंगे

केंद्रीय मंत्री मनसुख मांडविया ने शनिवार को कहा कि चीन में फंसे 23 भारतीय नाविक 14 जनवरी को वापस आएंगे। मांडविया ने कहा कि मालवाहक पोत ‘एमवी जग आनंद’ जापान के चिबा की ओर यात्रा शुरू करनेवाला है। 

बंदरगाह, जहाजरानी एवं जलमार्ग मंत्री ने एक ट्वीट में कहा, ‘‘चीन में फंसे हमारे नाविक भारत आ रहे हैं। पोत ‘एमवी जग आनंद’ जिसपर चालक दल के 23 भारतीय सदस्य सवार हैं, चालक दल में बदलाव के लिए चिबा, जापान की ओर यात्रा शुरू करनेवाला है और ये 14 जनवरी को भारत पहुंचेंगे।’’ उन्होंने कहा कि यह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मजबूत नेतृत्व की वजह से ही संभव हो सका है। 

मांडविया ने ‘‘नाविकों के प्रति ग्रेट ईस्टर्न शिपिंग कंपनी के मानवीय दृष्टिकोण और संकट की इस घड़ी में उनके साथ खड़े रहने’’ की सराहना भी की। उन्होंने 30 दिसंबर 2020 को कहा था कि चीन में फंसे नाविकों को जल्द वापस लाया जाएगा क्योंकि पड़ोसी देश के साथ कूटनीतिक वार्ता जारी है। 

भारतीय नाविकों वाले दो मालवाहक पोत कई महीने से चीनी जलक्षेत्र में खड़े हैं क्योंकि उन्हें माल उतारने की अनुमति नहीं दी गई, जबकि कुछ अन्य पोतों ने अपना माल उतार दिया था। मांडविया ने मंत्रिमंडल की एक ब्रीफिंग के दौरान मुद्दे पर कहा था, ‘‘इसपर कूटनीतिक वार्ता जारी है। हमारे नाविक जल्द भारत आएंगे।’’ 

चीन ने 25 दिसंबर को कहा था कि चीनी बंदरगाहों पर फंसे भारतीय नाविकों के मामले का दोनों देशों के बीच तनावपूर्ण रिश्तों से कोई संबंध नहीं है। बीजिंग के इस बयान से कुछ दिन पहले विदेश मंत्रालय ने कहा था कि दो मालवाहक पोत, जिनपर 39 भारतीय नाविक सवार हैं, चीनी जलक्षेत्र में खड़े हैं क्योंकि उन्हें माल उतारने की अनुमति नहीं दी गई है। 

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा था, ‘‘इस अभूतपूर्व स्थिति के चलते नाविकों में काफी तनाव है।’’ उन्होंने कहा था कि मालवाहक पोत ‘एमवी जग आनंद’ 13 जून से चीन के हेबेई प्रांत स्थित जिंगतांग बंदरगाह के पास खड़ा है जिसपर 23 भारतीय नाविक सवार हैं। 

श्रीवास्तव ने मीडिया ब्रीफिंग में कहा था कि एक अन्य पोत ‘एमवी अनस्तासिया’ 20 सितंबर से चीन के कोफीदियान बंदरगाह के पास खड़ा है, जिसपर 16 भारतीय नाविक सवार हैं। उन्होंने कहा था, ‘‘बीजिंग स्थित हमारा दूतावास चीन की प्रांतीय और केंद्र सरकारों के अधिकारियों के लगातार संपर्क में है।’’