BREAKING NEWS

गाजीपुर बॉर्डर पर भावुक हुए राकेश टिकैत, कहा- कृषि कानून वापस नहीं तो कर लूंगा आत्महत्या◾ट्रैक्टर परेड के दौरान हुई हिंसा से संबंधित मामलों की जांच करेगी दिल्ली पुलिस क्राइम ब्रांच, एक्शन शुरू◾भारत 26 जनवरी तक सबसे ज्यादा कोविड-19 टीकाकरण करने वाला पांचवां देश बन गया : स्वास्थ्य मंत्रालय◾WEF में बोले मोदी - कोरोना महामारी के दौरान भारत ने लोगों की जान बचाते हुए वैश्विक जिम्मेदारी भी निभायी ◾गाजीपुर विरोध स्थल पर भारी पुलिस बल की तैनाती, टिकैत बोले - आंदोलन नहीं रुकेगा◾विवादों में घिरे दीप सिद्धू का पलटवार, कहा - मैं गहरे भेद खोल दूंगा तो इन्हे भागने का रास्ता नहीं मिलेगा ◾बंगाल विधानसभा ने कृषि कानूनों के खिलाफ प्रस्ताव को किया पारित, ममता बोलीं- दिल्ली हिंसा के लिए BJP जिम्मेदार ◾महामारी हो या बॉर्डर की चुनौती, भारत अपनी रक्षा के लिए मजबूती से हर कदम उठाने में सक्षम : PM मोदी ◾ट्रैक्टर रैली में घायल हुए पुलिसकर्मियों को लेकर केंद्र संवेदनशील, गृह मंत्री ने अस्पताल जाकर पूछा हालचाल ◾2020 में LAC पर चीन की हरकतों से दोनों देशों के संबंध गंभीर रूप से प्रभावित : एस जयशंकर◾CM केजरीवाल का ऐलान- अगले 2 साल में UP, उत्तराखंड समेत छह राज्यों में चुनाव लड़ेगी AAP◾2-3 उद्योगपतियों के लिए काम कर रहे हैं PM, किसान बिल की डिटेल को समझेंगे तो पूरे देश में होगा आंदोलन : राहुल ◾दिल्ली-NCR के लोगों को मिली राहत, NH-24 और दिल्ली से गाजियाबाद जाने वाले रास्ते खुले◾दिल्ली में फिर से महसूस किए गए भूकंप के झटके, रिक्टर पैमाने पर 2.8 रही तीव्रता ◾कृषि कानून को लेकर 64वें दिन प्रदर्शन जारी, मंद पड़ी किसान आंदोलन की धार◾देश में कोरोना के 11 हजार नए मामले, महामारी से 123 और लोगों ने गंवाई जान◾दुनियाभर में कोरोना वायरस का प्रकोप जारी, महामारी से मरने वालों का आंकड़ा 21.7 लाख से पार◾लाल किले पर हिंसा से संबंधित दिल्ली पुलिस की FIR में अभिनेता दीप सिद्धू और लक्खा सिधाना का आया नाम ◾प्रधानमंत्री मोदी आज NCC रैली और विश्व आर्थिक मंच के दावोस संवाद को करेंगे संबोधित ◾कृषि कानून के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे भारतीय किसान यूनियन ने अपना धरना वापस लिया◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री मोदी सहित कई नेताओं ने दी नववर्ष 2020 की हार्दिक शुभकामनाएं

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मंगलवार को लोगों से एक शांतिपूर्ण और करुणामयी समाज का निर्माण करने के लिए खुद को प्रतिबद्ध बनाने को कहा। 


राष्ट्रपति भवन द्वारा जारी एक बयान के अनुसार कोविंद ने नववर्ष 2020 की पूर्व संध्या पर नागरिकों को दिये अपने संदेश में कहा, ‘‘नववर्ष और नये दशक की सुबह एक ऐसे समाज के निर्माण के लिए खुद को प्रतिबद्ध करने का एक अवसर है जो शांतिपूर्ण और करुणामयी हो।’’ 


बयान के अनुसार राष्ट्रपति ने सभी भारतीयों और वैश्विक समुदाय को नये साल की बधाई और शुभकामनाएं दी। 

उन्होंने कहा, ‘‘नया साल आपके जीवन में खुशी और समृद्धि लेकर लाये।’’ 


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि साल 2020 में लोगों के साथ मिलकर भारत में बदलाव और 130 करोड़ भारतीयों के जीवन को सशक्त बनाने का प्रयास जारी रहेगा । 

प्रधानमंत्री ने ट्विटर एकाउंट नमो 2.0 को रिट्वीट किया जिसमें ‘वर्ष 2020 गीत’ शीर्षक वाला वीडियो जारी किया गया है । उन्होंने अपने ट्वीट में इस गीत को सुंदर संकलन बताया । 

उन्होंने कहा कि इसमें 2019 में हमने जो प्रगति हासिल की उसके बारे में उल्लेख है । 

उन्होंने कहा कि उम्मीद है कि 2020 में लोगों के साथ मिलकर भारत में बदलाव और 130 करोड़ भारतीयों के जीवन को सशक्त बनाने का प्रयास जारी रहेगा । 

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने नववर्ष 2020 की पूर्व संध्या पर देशवासियों को आज हार्दिक शुभकामनाएं प्रेषित कीं और आह्वान किया कि देशवासी राष्ट्र निर्माण एवं कल्याण के लिए प्रतिबद्धता के साथ आगे बढ़ते रहें। 

श्री बिरला ने यहां अपने संदेश में कहा, ‘‘मैं सभी देशवासियों को सुखी और समृद्ध नववर्ष 2020 की शुभकामनाएं देता हूं। नया साल अपने साथ नयी शुरुआत लेकर आता है। आइए,इस अवसर पर हम राष्ट्र कल्याण के कार्य के प्रति अपनी प्रतिबद्धता पुन: दोहराएं और अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने की दिशा में अधिक उत्साह और शक्ति के साथ आगे बढ़।’’ 

लोकसभा अध्यक्ष ने कहा, ‘‘हमारे युवा राष्ट्र निर्माण और विकास की दिशा में अग्रणी रहे हैं और वे एक सुदृढ़, समृद्ध और सशक्त नए भारत के स्वप्न को साकार करने की दिशा में अग्रसर हैं। आइए हम इस अवसर पर वंचित और उपेक्षित बंधुओं के कल्याण के लिए कार्य करने का भी संकल्प लें। मैं सभी के लिए अच्छे स्वास्थ्य, शांति और समृद्धि की कामना करता हूं।’’

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने प्रदेशवासियों को नये साल की बधायी देते हुये उनकी सुख समृद्धि और सुखमय जीवन की कामना की है। 

कैप्टन सिंह ने आज यहां जारी बधायी संदेश में नए साल की पूर्व संध्या पर पंजाब को प्रगतिशील, शांत, सदभावना से भरपूर और सुरक्षित बनाए रखने के वायदे के साथ राज्य निवासियों को नए साल 2020 की बधाई दी। 

उन्होंने सभी लोगों से आग्रह किया कि वे धर्म निरपेक्षता, प्रभुसत्ता, सांप्रदायिक सछ्वावना और राष्ट्रीय एकता की रक्षा के लिए एकजुट होकर उमंग उत्साह से काम करने की वचनबद्धता के साथ नए साल 2020 का स्वागत करें। राज्य की खुशहाली,सर्वपक्षीय विकास के साथ प्रदेश को देश का अग्रणी राज्य बनाने का भी संकल्प लें जिससे विकास का लाभ त्रमीनी स्तर पर नजऱ आए। 

उन्होंने शुभकामना की कि आने वाला साल पंजाब के सर्वपक्षीय विकास और तरक्की में नया अध्याय लिखेगा और समूची दुनिया के लोग पहले सिख गुरू नानक देव जी की शिक्षाओं पर चलेंगे जिनका 550वां प्रकाश पर्व हाल ही में पूरी धार्मिक श्रद्धा और उत्साह के साथ मनाया गया है। 

उन्होंने कहा कि लोगों को सिख धर्म के संस्थापक द्वारा दिखाए गए मार्ग पर चलना चाहिए जिससे राष्ट्रीय एकता, शान्ति, प्यार और धार्मिक सहनशीलता को और मत्रबूत किया जा सके।

उत्तर प्रदेश की राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने नववर्ष के अवसर पर प्रदेशवासियों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी। 

नववर्ष पर जारी अपने बधाई संदेश में राज्यपाल ने कहा है कि नववर्ष-2020 सभी के लिये सुख, समृद्धि और शांति से परिपूर्ण हो। उन्होंने कहा कि महिलाओं का सम्मान, गरीबों एवं जरूरतमंदों की सहायता करने के साथ हम प्रदेश एवं देश के विकास में सहयोग का संकल्प लें। 

श्रीमती आनंदीबेन पटेल नववर्ष के अवसर पर राजभवन में बुधवार को 11:00 से 12:00 बजे के बीच राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों एवं गणमान्य नागरिकों से मुलाकात करेंगी।

समाजवादी पार्टी(सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव ने नववर्ष-2020 पर देशवासियों के सुख समृद्धि की कामना करते हुए उन्हें बधाई दी। 

श्री यादव नववर्ष की पूर्व सध्या पर जारी बधाई संदेश में कहा कि नववर्ष में किसानों, गरीबो, श्रमिकों और नौजवानों के जीवन में सुखद परिवर्तन आएगा। महिलाओं तथा बच्चियों के सम्मान तथा सुरक्षा की व्यवस्था होगी। 

उन्होंने कहा कि नव वर्ष-2020 में अन्याय, अनीति और अहंकार पर अंकुश लगेगा और जनविरोधी नीतियां अस्वीकार होगी। लोकतंत्र तथा संविधान का सम्मान होगा और सामाजिक सछ्वाव तथा सौहार्द के लिए स्वस्थ वातावरण बनेगा।

बहुजन समाज पार्टी(बसपा) अध्यक्ष मायावती ने प्रदेश की जनता को नववर्ष पर हार्दिक बधाई देते हुये कहा कि नये साल में युवा वर्ग अपने भविष्य को बेहतर बनाने का संकल्प लें। 

सुश्री मायावती ने नववर्ष पूर्व सध्या पर बधाई देते हुये कहा कि नये साल वर्ष 2020 में देश का युवा वर्ग केन्द, तथा उत्तर प्रदेश सरकार से जनहित की कुछ बेहतरी की उम्मीद करने के बजाय स्वयं अपनी मेहनत पर भरोसा रखे। नये साल में अपने भविष्य को बेहतर बनाने का संकल्प लें। 

उन्होंने कहा कि केंद्र व उत्तर प्रदेश सरकार की संकीर्ण, जातिवादी व साम्प्रदायिक सोच के कारण ही आमजनता का जीवन पिछले कुछ वर्षो के दौरान काफी कष्टकारी हो गया है। लोग सरकार से आमजनता की भलाई के लिये कुछ खास बेहतर करने की उम्मीद को छोड़कर स्वयं अपने बलबूते पर ही आगे बढ़ और देश का भला करें। 

सुश्री मायावती ने कहा कि वास्तव में देश की लगभग 130 करोड़ आमजनता को सही संवैधानिक आधार पर ’’भारतीय’’ मानने के बजाय उन्हें ’’हिन्दू’’ मानने की राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ(आर.एस.एस.) व भाजपा सरकार की संकीर्ण व साम्प्रदायिक सोच का ही परिणाम है कि संविधान की मूल मानवतावादी भावना नष्ट होती हुई दिखाई पड़ रही है। देश में हर तरफ बेचैनी व अफरातफरी के साथ अराजकता का माहौल व्याप्त है। 

उन्होंने कहा कि सभी देश वासियों को ’’हिन्दू’’ के बजाय ’’भारतीय’’ मानने की नीयत व नीति से ही देश का असली भला हो सकता है। नये नागरिकता संशोधन कानून, एन.पी.आर। तथा एन.आर. सी. पूरे देश में असम जैसी अशान्ति हो सकती है।

हरियाणा के उप-मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने नववर्ष 2020 पर प्रदेश के लोगों को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं देते हुए उनके परिवार में सुख-समृद्धि की कामना की है। 

नव वर्ष की पूर्व संध्या पर आज यहां एक संदेश में श्री चौटाला ने कहा कि सरकार ने यह वर्ष ‘सुशासन संकल्प वर्ष’ घोषित किया है। राज्य सरकार लोगों की आकांक्षाओं व अपेक्षाओं के अनुरूप कार्य करेगी और साल भर पूरी तत्परता एवं पारदर्शिता के साथ जनकल्याण से जुड़ सेवाओं को आमजन तक पहुंचाने की मुहिम में और अधिक तीव्रता लाएंगे।

वही , हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने प्रदेश के लोगों को नववर्ष 2020 की हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं देते हुए आने वाले वर्ष में उनके परिवार में और अधिक सुख-समृद्धि की कामना की है। 

नव वर्ष की पूर्व संध्या पर आज यहां एक संदेश में मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्हें आशा है कि प्रदेश के लोग सरकार द्वारा चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठाएं ताकि उनका जीवन अनंत सफलताओं से परिपूर्ण हो। उन्होंने कहा कि वर्ष 2020 को राज्य सरकार ने ‘सुशासन संकल्प’ वर्ष के रूप में मनाने का निर्णय लिया है। 

उन्होंने कहा कि सरकार का मुख्य लक्ष्य अंत्योदय के सिद्धांत पर चलते हुए ‘सर्वजन हिताय-सर्वजन सुखाय’ को चरितार्थ करना है। उन्होंने कहा ‘‘हम साल भर पूरी तत्परता और पारदर्शिता के साथ जनकल्याण से जुड़ सेवाओं को आमजन तक पहुंचाने की मुहिम में और अधिक तीव्रता लाएंगे। हमने गत पांच वर्षों में भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने के लिए सुशासित संस्कृति को विकसित करने का प्रयास किया है और हम काफी हद तक इसमें सफल भी रहे हैं ‘‘। 

श्री खट्टर ने प्रदेश के लोगों से अपील की है कि वे ‘मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल’, ‘परिवार पहचान पत्र’, तथा ‘मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना’ इत्यादि योजनाओं का लाभ अंत्योदय सरल केंद्रों तथा अटल सेवा केंद्रों के माध्यम से जुड़कर उठाएं और अपने जीवन में खुशहाली लाएं। उन्होंने प्रदेश के लोगों का आभार व्यक्त करते हुए कहा है कि जनता ने पहली बार वर्ष 2014 में उन्हें सेवा करने का मौका दिया और इस बार उन पर फिर से विश्वास व्यक्त करते हुए पुन: सेवा का मौका दिया। इस बार भी वह पहले की तरह जनता की आशाओं और उम्मीदों पर खरा उतरेंगे तथा प्रदेश के लोगों को एक स्थिर सरकार देंगे। 

मुख्यमंत्री ने पुन: नव वर्ष की शुभकामनाओं के साथ कहा है कि पहले की तरह इस बार भी उनका ध्येय प्रदेश के हर नागरिक को सर्वाधिक जवाबदेह प्रशासन देने का रहेगा।

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने नववर्ष पर सभी प्रदेशवासियों को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं देते हुए सभी के उज्ज्वल भविष्य की कामना की है। 

श्री गहलोत ने कहा कि नया साल लक्ष्य प्राप्ति के लिए नई ऊर्जा के साथ संकल्प लेने का अवसर है। उन्होंने प्रदेशवासियों का आह्वान किया कि वे राज्य को सुख-समृद्धि एवं खुशहाली के लिए नए उत्साह के साथ जुट जाएं तथा राज्य की उन्नति में सक्रिय भागीदारी निभाएं। उन्होंने कहा कि सभी मिलजुल कर भाईचारे के साथ रहने का निश्चय करें, जिससे सामाजिक समरसता बनी रहे। 

श्री गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार अपनी कल्याणकारी योजनाओं के जरिए समाज के हर वर्ग के उत्थान के लिए प्रतिबद्ध है। राज्य की जनता से किए हर वादे को पूरा किया जाएगा। 

उधर उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने भी प्रदेशवासियों को नववर्ष की हार्दिक शुभकामनाएं देते हुए उनके जीवन में खुशहाली, समृद्धि एवं प्रसन्नता की मंगलकामना की है। 

उन्होंने कहा कि नये वर्ष पर प्रत्येक व्यक्ति को अपने जीवन का आत्म विश्लेषण करना चाहिए और नये वर्ष में अच्छे कार्य करने का संकल्प लेना चाहिए। उन्होंने कहा कि नये साल में समाज के कमजोर एवं वंचित तबके का मजबूती से हाथ थामने और उनके कल्याण का प्रत्येक व्यक्ति को अपने जीवन में दृढ़ निश्चय लेना चाहिए।

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्य और देश के लोगों को नववर्ष 2020 की बधाई और शुभकामनाएं दी है। 

श्री कुमार ने आज यहां शुभकामना संदेश में आशा व्यक्त की है कि वर्ष 2020 समस्त बिहारवासियों एवं देशवासियों के लिए सुख, शान्ति, सछ्वाव, समृद्धि एवं अनंत सफलताओं का वर्ष होगा। उन्होंने बिहार के गौरव को पुनर्जीवित करने के साथ-साथ प्रदेश की विकास यात्रा में सहयात्री बनने का आह्वान करते हुये विश्वास व्यक्त किया है कि आने वाले वर्ष में बिहार देश ही नहीं अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर अपनी विशिष्ट पहचान बना सकेगा। 

मुख्यमंत्री ने न्याय के साथ बिहार के सर्वांगीण विकास एवं सामाजिक कुरीतियों को दूर करने के प्रति राज्य सरकार की प्रतिबद्धता को रेखांकित करते हुये विश्वास व्यक्त किया कि सबके सम्मिलित प्रयास से सुखी, समृद्ध एवं गौरवशाली बिहार का निर्माण होगा।

बिहार के राज्यपाल फागू चौहान ने नववर्ष 2020 के शुभागमन के अवसर पर समस्त बिहारवासियों और देशवासियों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी है। 

श्री चौहान ने अपनी शुभेच्छा व्यक्त करते हुए कहा है, ‘‘नये वर्ष में सबका जीवन सुख, समृद्धि, आनंद और उल्लास से परिपूर्ण हो तथा ऐसा बंधुत्वपूर्ण और सछ्वावमूलक सामाजिक वातावरण सुविकसित हो, जिससे राष्ट्रीयता, सामाजिक समरसता और न्यायपरक प्रगति को पूरी शक्ति और गति मिल सके।’’ 

राज्यपाल ने अपने शुभकामना-संदेश में मंगलकामना की है कि नये वर्ष में बिहार विकास के पथ पर सतत आगे बढ़ता रहे।

मध्य प्रदेश के राज्यपाल लालजी टंडन और मुख्यमंत्री कमलनाथ ने प्रदेशवासियों को नववर्ष की बधाई और शुभकामनाएं दी हैं। 

राज्यपाल टंडन ने अपने शुभकामना संदेश में कहा है, 'नए वर्ष में सबके जीवन में सुख, शांति, समृद्घि और उल्लास समाहित हो। नए वर्ष में ऐसा सौहार्द्रपूर्ण और सद्भावमूलक सामाजिक वातावरण विकसित हो, जिससे राष्ट्रीय एकता, देशभक्ति, सामाजिक समता और न्यायपरक विकास को पूरी शक्ति और गति मिल सके।'

 

राज्य के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने नववर्ष पर लोगों को बधाई और शुभकामनाएं देते हुए सुख, समृद्घि, स्वास्थ्य और शांति की कामना की है। 

मुख्यमंत्री ने कहा, 'वर्ष 2020 नए संकल्पों और प्रदेश के विकास के नए प्रतिमानों का साल होगा। विकास की प्रक्रियाओं से जुड़ें और अपना योगदान देने के लिए हमेशा तैयार रहें।'

 

कमलनाथ ने अपने शुभकामना संदेश में कहा, 'साम्प्रदायिक सद्भाव और शांत प्रदेश के रूप में मध्यप्रदेश की विशिष्ट पहचान है। इसी विरासत को और अधिक समृद्घ बनाएं।'

 

भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष राकेश सिंह ने नववर्ष की शुभकामना देते हुए उम्मीद जताई कि आने वाले साल में मध्य प्रदेश प्रगति और खुशहाली की तरफ कदम बढ़ाएगा। साथ ही राज्य उस मुकाम की ओर बढ़े, जहां पर भाजपा की सरकार प्रदेश को छोड़कर गई थी। 

इसी तरह राज्य सरकार के मंत्री प्रियव्रत सिंह, जयवर्धन सिंह, सुरेंद्र सिंह बघेल आदि ने भी प्रदेशवासियों को नववर्ष की शुभकामनाएं और बधाइयां दी हैं। 

हिमाचल के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय और मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने प्रदेशवासियों को नव वर्ष 2020 की शुभकामनाएं दी हैं। 

श्री दत्तात्रेय ने अपने संदेश में उम्मीद व्यक्त की है कि नव वर्ष प्रदेशवासियों के जीवन में खुशियां और समृद्धि लेकर आएगा। उन्होंने सभी लोगों से सामाजिक बुराइयां समाप्त करने और समाज के कमजोर वर्गों के कल्याणार्थ आगे आकर सहयोग देने की आवश्यकता पर बल दिया। 

श्री ठाकुर ने अपने बधाई संदेश में प्रदेश के लोगों को खुशहाली और समृद्धि की शुभकामनाएं देते हुए आशा जताई है कि नव वर्ष में हिमाचल प्रदेश विकास के नए आयाम स्थापित करेगा। उन्होंने आशा व्यक्त की कि सरकार के प्रयासों और प्रदेशवासियों के सहयोग से राज्य आने वाले समय में प्रत्येक क्षेत्र में विकास एवं उन्नति की नई ऊंचाईयां हासिल करेगा।

छत्तीसगढ़ की राज्यपाल सुश्री अनुसुईया उइके ने प्रदेशवासियों को नववर्ष की हार्दिक शुभकामनाएं देते हुए उनके मंगलमय और खुशहाल जीवन की कामना की है। 

सुश्री उइके ने अपने संदेश में प्रदेश के नागरिकों से आह्वान करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ आदिवासी एवं प्राकृतिक संसाधनों से बहुल राज्य है। आदिवासियों के कल्याण के लिए कई प्रयास किये गए हैं। नये साल में हम यह प्रयास करें कि उनका जीवन स्तर ऊंचा उठाने के लिए पूर्ण मनोयोग के साथ हरसंभव प्रयास करेंगे। 

उन्होंने कहा कि नया वर्ष प्रदेश के नागरिकों के जीवन में सुख-समृद्धि, शांति एवं खुशहाली लाएगा। नया वर्ष हम सबके लिए एक नई सुबह के साथ ही हमें उमंग और उत्साह के साथ प्रगति के पथ पर आगे बढ़ाने के लिए प्रेरित करेगा।