BREAKING NEWS

Punjab: मुख्यमंत्री भगवंत मान बोले- पंजाब से अमेरिका और कनाडा के लिए उड़ान शुरू की जाए◾हफ्ते में 4 दिन काम, 2 दिन लॉकडाउन...,पाकिस्तान हुकूमत ने पेट्रोल की किल्लत से बचने के लिए बनाया ये प्लान◾Haryana Election: 19 जून को होंगे नगर निकाय के चुनाव, यहां देखें- कब होगी मतगणना◾ज्ञानवापी के बाद आई ईदगाह मस्जिद की बारी? हिंदू महासभा ने किया यह बड़ा दावा, याचिका दाखिल ◾ राजधानी में राहत के साथ आफत लेकर आई बारिश, खराब मौसम के चलते दिल्ली आ रही 19 फ्लाइट हुई डायवर्ट◾नेताओं की ‘बेवकूफी’ एक्सेलरेटर पर और पार्टी का वजूद वेंटिलेटर पर.. नकवी ने साधा कांग्रेस पर निशाना! ◾वाराणसी : गंगा में डूबी नाव, 2 शव बरामद, 2 की तलाश जारी, कुल 6 लोग थे सवार◾ BJP मुस्लिमों को रिएक्ट करने पर कर रही है मजबूर ताकि गुजरात जैसी घटना दोहरा सके: महबूबा मुफ्ती◾ज्ञानवापी मामले में अगली सुनवाई को लेकर कल आएगा वाराणसी कोर्ट का फैसला◾ पटरियों के सहारे पंजाब को निशाना बना रहा ISI ! इंटेलिजेंस एजेंसियों ने किया PAK का पर्दाफाश◾जापानी कंपनियों के टॉप 4 बिजनेस लीडर्स से PM मोदी ने की मुलाकात, भारत में बिजनेस और इन्वेस्टमेंट की दी जानकारी ◾टिकैत ब्रदर्स पर टुटा मुश्किलों का पहाड़, BKU में बगावत के बाद लगा यह आरोप... ◾बाइडन चीन पर भड़के, कहा- ड्रैगन ने ताइवन पर हमला किया तो उसे बख्शा नहीं जाएगा, जानें पूरा मामला◾मानहानि मामले में किरीट सोमैया की पत्नी ने संजय राउत को भेजा 100 करोड़ का नोटिस◾बिहार की सियासत में बहुत नाजुक हैं अगले 72 घंटे, CM नीतीश ने जारी किया यह फरमान, जानें पूरा मामला ◾UP विधानसभा : बजट सत्र के पहले दिन SP का जोरदार हंगामा, CM योगी बोले-हर विषय पर चर्चा के लिए तैयार◾बिहार के पूर्णिया में बड़ा सड़क हादसा, ट्रक पलटने से 8 मजदूरों की मौत, आठ घायल◾संभाजी राजे को राज्यसभा का टिकट देगी शिवसेना? संजय राउत ने दिया ये जवाब◾जेल की रोटी खाने से नवजोत सिंह सिद्धू ने किया इंकार... अब पहुंचे अस्पताल, जानें क्या है पूरा मामला ◾ज्ञानवापी को लेकर SC में एक और याचिका, वाराणसी कोर्ट में भी आज होगी सुनवाई ◾

शिकवे-शिकायते दूर करने के लिए सरबत खालसा संगठनों की जत्थेदारों के साथ मैराथन बैठक

लुधियाना-अमृतसर  : 10 नवंबर 2015 को तरनतारन स्थित गांव चब्बे की पावन धरती पर सिख संगठनों द्वारा आयोजित सरबत खालसा के समूह पंथक धड़ों में शामिल शिरोमणि अकाली दल अमृतसर और यूनाइटेड अकाली दल के वरिष्ठ नेताओं ने सरबत खालसा के 2 जत्थेदारों सिंह साहिबान के साथ आज देर शाम गुरू की नगरी में 6 घंटे से अधिक चली विशेष बैठक की जिसमें सिख पंथ के भले का वास्ता देकर एक दूसरे के प्रति जाहिर की जा रही आशंकाओं का निवारन किया गया। इस बैठक में पंथ की चढदी कलां के लिए भविष्य में पहले की भांति ही मिलजुलकर चलने में सहमति भी दी गई।

इस अवसर पर एक मत होकर पूर्व पंजाब पुलिस प्रमुख केपीएस गिल को सिख पंथ का सजायाफता करार दिया गया और उनको मिले मैडल और सम्मान वापिस लिए जाने के साथ-साथ पैंशन वापिस लिए जाने की मांग भी की गई। दूसरी तरफ पूर्व प्रधानमंत्री इंद्रा गांधी के जन्म दिन के अवसर पर मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह की सरकार द्वारा दिए गए अखबारी विज्ञापनों को बड़ी गलती करार दिया गया।

अकाली दल अमृतसर के महासचिव जरनैल सिंह सखीरा की रिहायशी स्थल पर दोपहर के बाद हुई इस बैठक में सरबत खालसा के श्री अकाल तख्त साहिब कार्यकारी जत्थेदार भाई ध्यान सिंह मंड और तख्त श्री दमदमा साहिब के जत्थेदार भाई बलजीत सिंह दादूवाल के अलावा शिरोमणि अकाली दल अमृतसर के प्रधान और पूर्व सांसद सिमरनजीत सिंह मान, भाई मोकम सिंह, भाई गुरदीप सिंह बठिण्डा, भाई वासन सिंह जफरवाल समेत अन्य वरिष्ठ पंथक आगु शामिल हुए। इस दौरान भाई बलजीत सिंह दादूवाल और सिमरनजीत सिंह मान ने स्पष्ट किया कि इस बैठक में पंथक समूहों द्वारा एक दूसरे के प्रति पाई जा रही अविश्वासनीयता दूर की गई है।

स. मान ने यह भी दावा किया कि किसी कारणों से नाराज चल रहे सरबत खालसा द्वारा नियुक्त तख्त श्री केसगढ़ साहिब के सिंह साहिब भाई अमरीक सिंह अजनाला को मनाने के लिए संपर्क किया जा रहा है और वह जल्द ही पंथक सेवा संभाल लेंगे। इस अवसर पर जरनैल सिंह सखीरा, जसकरण सिंह काहनसिंह वाला, हरबीर सिंह संधू, सतनाम सिंह मनावा समेत अन्य सिख आगु भी उपस्थित थे।

- सुनीलराय कामरेड