BREAKING NEWS

जमातियों का जमघट : देर रात इंडोनेशियाई की 5 महिला मौलवी जमातियों सहित मसजिद में छिपे 15 दबोचे◾कोरोना वायरस : देश में संक्रमितों की संख्या 3,300 के पार, 77 लोगों के मौत की पुष्टि ◾अमेरिका में कोरोना वायरस संक्रमण मामलों की संख्या 3 लाख के पार हुई, इटली में 15362 लोगों की मौत ◾कोविड-19: दिल्ली में संक्रमण के मामले बढ़कर हुए 445, उनमें से 301 लोग हुए थे निजामुद्दीन के कार्यक्रम में शामिल ◾लॉकडाउन : शहर में फंसे विदेशियों के लिए ट्रांजिट पास जारी करेगी दिल्ली सरकार◾ कोरोना वायरस : राष्ट्रपति ट्रम्प ने दी मास्क पहन कर घर से बाहर निकलने की सलाह, खुद नहीं पहनेंगे मास्क ◾PM मोदी ने की उच्चाधिकार प्राप्त समूहों की संयुक्त बैठक की अध्यक्षता◾तिहाड़ जेल कैदियों ने जेल में ही बना डाले 75000 मास्क, सेनेटाइजर◾महाराष्ट्र के मंत्री जितेंद्र आव्हाड का दावा : गृह मंत्रालय ने ही दी थी तबलीगी जमात को अनुमति◾कोविड-19 का प्रकोप : दुनियाभर में कोरोना के मामले 11 लाख के पार, 59 हजार से अधिक लोगों की मौत ◾स्वास्थ्य मंत्रालय : देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 3,072 तक पहुंची, अब तक 75 लोगों की मौत ◾दिल्ली में 445 लोग COVID-19 से संक्रमित, और बढ़ सकते हैं मामलें : CM केजरीवाल◾तबलीगी जमात के मुखिया मौलाना साद ने क्राइम ब्रांच को भेजा जवाब, कहा- अभी सेल्फ क्वारनटीन में हूं, बाकी सवाल बाद में◾स्वास्थ्य मंत्रालय का बयान : देश के कुल कोरोना संक्रमित मामलों में 30 फीसदी तबलीगी जमात के लोग◾राहुल गांधी ने PM मोदी पर साधा निशाना, ट्वीट कर कही ये बात ◾कोविड-19 पर सरकार ने जारी किया परामर्श, चेहरे और मुंह के बचाव के लिए घर में बने सुरक्षा कवर का करे प्रयोग◾जानिये क्यों, पीएम की 9 मिनट लाइट बंद करने की अपील के बाद अलर्ट मोड पर है बिजली विभाग की कंपनियां◾तबलीगी जमातियों पर भड़के राज ठाकरे,कहा- ऐसे लोगों को गोली मार देनी चाहिए ◾PM मोदी ने अटल बिहारी बाजपेयी की कविता को शेयर करते हुए कहा- आओ दीया जलाएं◾देश में कोरोना वायरस का प्रकोप जारी, गौतम बुद्ध नगर में वायरस के 5 नए मामले आए सामने ◾

अश्विनी कुमार चोपड़ा - जिंदगी का सफर, अब स्मृतियां ही शेष...

दैनिक पंजाब केसरी ( Punjab Kesari ) के एडिटर इन चीफ अश्विनी कुमार ( Ashwini Kumar Chopra ) अपने मजबूत इरादों के लिए जाने जाते थे और जब-जब आर्टिकल लिखते तो हमेशा लोगों की आवाज बन जाते थे। 

अपने इस अंदाज के लिए ही वह सत्ता से लेकर विपक्ष तक हर किसी के दिल में बसे थे। पाठक तो उनके विशेष सम्पादकीय का हर सुबह बेसब्री से इंतजार करते थे।

नन्हें बालक ​‘मिन्ना’ का बचपन परम श्रद्धेय लाला जगत नारायण और पिता श्री रमेश चन्द्र जी द्वारा प्रदत्त संस्कारों में पला। लाला जी की तरह टोपी पहनकर यह चित्र ‘मिन्ना’ जी के बचपन का है।

तत्कालीन राष्ट्रपति वी.वी. गिरी जब जालंधर परम श्रद्धेय श्री लाला जगत नारायण जी से भेंट करने आए तो बालक मिन्ना एक परछाईं की तरह उनके साथ रहे और आगे चलकर सेवा को ही उन्होंने जीवन की किताब में उतारा।

अपने माता-पिता और भाई-बहनों के साथ बालक मिन्ना।

एक क्रिकेटर के रूप में अश्विनी कुमार की एक पहचान लेग स्पिनर की थी। वह गेंद को इस तरह से घुमाते थे कि अच्छे-अच्छे बल्लेबाज चकमा खा जाते थे। यह चित्र ईरानी ट्रॉफी के मैच का है।

किरण चोपड़ा के साथ विवाह के अवसर पर लाला जी अपने पोते को सेहरा बांधते हुए तथा दाएं पिता रमेश चन्द्र पुत्र को आशीर्वाद देते हुए।

पंजाब के तत्कालीन मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल ने वर-वधू को आशीर्वाद दिया।

अश्विनी कुमार अपनी अर्द्धांगिनी किरण चोपड़ा और उनके मम्मी-पापा के साथ।

विवाहित जीवन के दौरान श्रीनगर में श्रीमती और श्री अश्विनी कुमार।

जब दादा श्री लाला जगत नारायण जी गोलियों से छलनी कर दिए गए तो अश्विनी कुमार उनके शरीर पर लगे गोलियों के निशान देखते हुए।

एक और ट्रेजडी का अश्विनी कुमार को सामना करना पड़ा जब उनके पिताश्री रमेश चन्द्र जी की जालंधर में उनकी कार में निर्मम हत्या कर दी गई

राजनीतिक सफर 


एक संपादक के पद पर रहते हुए अश्विनी कुमार जब सांसद बने तो पीएम नरेन्द्र मोदी ने उन्हें खुद बधाई दी। श्रीमती किरण चोपड़ा उनके साथ हैं।

राष्ट्रपति भवन में हुए एक समारोह के दौरान तत्कालीन राष्ट्रपति ज्ञानी जैल सिंह अश्विनी कुमार को सम्मानित करते हुए।

राष्ट्रपति भवन में अमरीका के पावरफुल राष्ट्रपति रहे बराक ओबामा के साथ भेंट करते हुए अश्विनी कुमार।

पीएम पद पर रहते हुए वाजपेयी अश्विनी कुमार को अक्सर गहन मंथन के लिए बुलाते थे।

वित्तमंत्री रहे स्व. अ​रुण जेटली और कांग्रेस की महासचिव ​प्रियंका गांधी के साथ एक समारोह में अश्विनी कुमार। 

जब उनके यहां आकाश और अर्जुन के रूप में जुड़वां बच्चे हुए तो पारिवारिक दायित्व निभाने में अश्विनी कुमार अपनी धर्मपत्नी किरण चोपड़ा व ज्येष्ठ पुत्र आदित्य चोपड़ा के साथ।

करनाल में चुनाव प्रचार के दौरान एक रैली के मंच पर अश्विनी कुमार से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुफ्तगू करते हुए। 

किरण चोपड़ा द्वारा लिखित बेटियां पुस्तक के विमोचन पर पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी और साथ में है संपादक अश्विनी कुमार।

एक समारोह में पंजाब के सीएम कैप्टन अमरेन्दर और राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत के साथ अश्विनी कुमार

वयोवृद्ध पत्रकार सरदार खुशवंत सिंह ने अश्विनी कुमार के जन्मदिन पर केक काटकर उन्हंे बधाई दी साथ में किरण चोपड़ा।

भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा जब दिसम्बर में अश्विनी कुमार का हालचाल पूछने उनके घर आए तो वह खुशी से फूले न समाए।

जेआर मीडिया इंस्टीट्यूट के पांचवें सेशन के शुभारंभ पर वयोवृद्ध श्री कुलदीप नैयर का स्वागत करते हुए अश्विनी कुमार, श्रीमती किरण चोपड़ा और उनके सपुत्र आदित्य नारायण चोपड़ा। 

एक समारोह में केन्द्रीय मंत्री नितिन गड़करी के साथ संपादक अश्विनी कुमार 

एक समारोह में जम्मू-कश्मीर के सीएम रहे फारुक अब्दुल्ला के साथ अश्विनी कुमार।

नई दिल्ली में पंजाब केसरी कार्यालय परिसर में अश्विनी कुमार के पार्थिव शरीर पर पुष्पांजलि के बाद कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा श्रीमती किरण चोपड़ा को गले लगाकर ढांढस बंधाती हुईं। 

साथ में हैं दैनिक पंजाब केसरी दिल्ली के निदेशक आदित्य नारायण चोपड़ा और उनकी धर्म पत्नी श्रीमती सोनम चोपड़ा, आकाश चोपड़ा और अर्जुन चोपड़ा।