BREAKING NEWS

भाजपा के नकारेपन के चलते जीतेंगे झारखंड : कांग्रेस◾UP में मुआवजे के लिए किसानों का प्रदर्शन हुआ उग्र ◾भाजपा के नकारेपन के चलते जीतेंगे झारखंड : कांग्रेस◾अयोध्या फैसले पर बोले यशवंत सिन्हा, कहा- इस फैसले में कुछ खामियां हैं, लेकिन हमें आगे बढ़ने की जरूरत◾UEA के नागरिकों को अब भारत आने पर सीधे मिलेगा वीजा◾महाराष्ट्र सरकार गठन : सोमवार को पवार सोनिया गांधी से करेंगे मुलाकात ◾विपक्ष ने संसद में अपनी संख्या बढ़ाई ◾बाल ठाकरे की पुण्यतिथि पर तेज हुई राजनीति◾PM मोदी ने राजपक्षे को भारत आने का दिया निमंत्रण◾प्रदूषण के मुद्दे पर केंद्र सोमवार को उत्तरी राज्यों के अधिकारियों के साथ करेगा उच्च स्तरीय बैठक ◾कर्नाटक उपचुनावों में उम्मीदवारों को भविष्य के मंत्री के तौर पर पेश कर रही है भाजपा ◾किसानो पर पुलिस बर्बरता शर्मनाक : प्रियंका◾नागरिकता विधेयक से लेकर आर्थिक सुस्ती पर विपक्ष के विरोध से शीतकालीन सत्र के गर्माने की संभावना ◾TOP 20 NEWS 17 November : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾मंत्री स्वाती सिंह के कथित आडियो पर प्रियंका गांधी ने सरकार को घेरा ◾अयोध्या मामले पर पुनर्विचार याचिका दाखिल करेगा मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड◾उपभोक्ता खर्च के आंकड़े छिपाने के आरोपों में चिदंबरम का केंद्र सरकार पर निशाना◾प्रियंका गांधी ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को वास्तविक मुद्दों पर फोकस करने का दिया निर्देश ◾सर्वदलीय बैठक में बोले PM मोदी- सभी मुद्दों पर चर्चा के लिए हैं तैयार ◾गोताबेया राजपक्षे ने जीता श्रीलंका के राष्ट्रपति का चुनाव, PM मोदी ने दी बधाई◾

देश

मोदी सरकार ने रेलवे को विकास के साधन के रूप में बढ़ाया है :रेल राज्य मंत्री

नयी दिल्ली : रेल राज्य मंत्री सुरेश अंगड़ी ने बृहस्पतिवार को कहा कि पूर्ववर्ती संप्रग के दस वर्षों के शासनकाल में राजनीतिक इच्छाशक्ति और राजनीतिक नेतृत्व क्षमता के अभाव में किये गये वादों का दस प्रतिशत काम भी नहीं हुआ, जबकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्पष्ट सोच और दृष्टिकोण के कारण रेलवे में सुरक्षा, समय पर गाड़ियों के आवागमन के समय, साफ-सफाई और यात्री सुविधाएं आदि हर क्षेत्र में सुधार हुआ है। 

उन्होंने कहा कि राजग सरकार से पहले रेलवे में केवल राजनीतिक बजट पेश किया जाता था जिसके कारण विकास कार्य ठीक ढंग से नहीं हो पाता था। हमारी सरकार ने रेलवे को विकास के साधन के रूप में आगे बढ़ाया है। लोकसभा में वर्ष 2019..20 के लिये रेल मंत्रालय के नियंत्रणाधीन अनुदानों की मांगों पर चर्चा में हस्तक्षेप करते हुए रेल राज्य मंत्री ने कहा कि 2009 से 2014 तक संप्रग सरकार के दस वर्षों के शासनकाल में पूंजी व्यय 2.30 लाख करोड़ रुपये था, जबकि 2014 से 2019 तक मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में यह दोगुने से अधिक बढ़कर 4.97 लाख करोड़ रुपये हो गया। 

उन्होंने कहा कि हमने रेल यात्रा को सुगम और सुरक्षित बनाने, रेलवे की क्षमता को उन्नत करने, पूर्वोत्तर को रेल संपर्क से जोड़ने, आकांक्षी जिलों में रेल संपर्क बढ़ाने और यात्रियों की बेहतर तरीके से सुरक्षा आदि पर ध्यान दिया है। अंगड़ी ने कहा कि रेल यात्रा के दौरान महिला सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए उनके लिए अलग डिब्बों का प्रबंधन करना तथा रेलवे स्टेशनों पर साफ-सफाई के साथ वाई-फाई जैसी सुविधाओं से लैस करने के लिए प्रयास किये जा रहे हैं। 

रेल राज्य मंत्री ने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में रेल लाइनों का दोहरीकरण सबसे अधिक हुआ है। रेल मार्गों के विद्युतीकरण में भी आठ गुना वृद्धि दर्ज की गयी है। उन्होंने कहा कि इलेक्ट्रॉनिक कोचों के उत्पादन में वृद्धि हुई है। अंगड़ी ने कहा कि रेल एक परिवार की तरह है जहां 13 लाख से ज्यादा कर्मचारी रेलवे की बेहतरी के लिए काम कर रहे हैं। पहले भी ये ही लोग काम कर रहे थे लेकिन सोच और दृष्टिकोण नहीं होता था। प्रधानमंत्री मोदी ने रेलवे को विजन दिया। 

उन्होंने रेलगाड़ियों के सामान्य या अनारक्षित डिब्बों में यात्रियों को होने वाली परेशानियों पर चिंता जताते हुए कहा कि उन्होंने अधिकारियों को इस दिशा में काम करने का निर्देश दिया है। अंगड़ी ने ट्रेनों की रफ्तार का जिक्र करते हुए कहा कि जापान, चीन जैसे देशों में 400 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से ट्रेनें चलती हैं लेकिन हमारी देश में क्यों नहीं चल सकीं। इसके लिए उन्होंने पहले की सरकारों का जिम्मेदार ठहराया। उन्होंने कहा कि अब प्रधानमंत्री मोदी बुलेट ट्रेन लेकर आ रहे हैं।