BREAKING NEWS

येदियुरप्पा के शपथ लेने के बाद मुम्बई से लौटेंगे कर्नाटक के बागी विधायक◾कश्मीर के बारे में ट्रंप के प्रस्ताव पर भारत की प्रतिक्रिया से चकित हूं : इमरान खान ◾कर्नाटक में गिरी कुमारस्वामी सरकार, विश्वास प्रस्ताव के पक्ष पड़े 99 वोट ◾खुशी से पद छोड़ने को तैयार हूं : कुमारस्वामी ◾बोरिस जॉनसन बने ब्रिटेन के नए PM, यूरोपीय संघ से देश को बाहर निकालना होगी बड़ी चुनौती◾कश्मीर मुद्दे पर नरेंद्र मोदी और इमरान खान को मिलकर करनी चाहिए पहल - फारुख अब्दुल्ला◾Top 20 News 23 July - आज की 20 सबसे बड़ी ख़बरें◾भाजपा ने ट्रंप के दावे पर विपक्ष के रूख को गैर जिम्मेदाराना बताया ◾कर्नाटक संकट: भाजपा ने कुमारस्वामी पर करदाताओं का पैसा बर्बाद करने का लगाया आरोप◾गृह मंत्रालय ने घटाई लालू यादव, चिराग पासवान समेत कई बड़े नेताओं की सुरक्षा◾SC ने NRC प्रकाशन की समय सीमा बढ़ाई, 20 फीसदी नमूनों के पुन: सत्यापन का अनुरोध ठुकराया◾PM मोदी देश को बताएं कि उनकी ट्रंप से क्या बात हुई थी : राहुल गांधी◾SC ने आम्रपाली समूह का रेरा पंजीकरण किया रद्द, NBCC को लंबित परियोजनाएं पूरी करने का निर्देश◾ट्रंप के दावे पर लोकसभा में विपक्षी सदस्यों का हंगामा, PM से जवाब देने की मांग की◾ट्रंप के बयान पर संसद में हंगामा, जयशंकर ने कहा- मोदी ने नहीं की मध्यस्थता की बात◾RTI कानून खत्म करना चाहती है सरकार, हर नागरिक होगा कमजोर : सोनिया गांधी ◾कश्मीर पर मध्यस्थता की ट्रंप की पेशकश का इमरान खान ने किया स्वागत, कहा- इसे दो पक्ष नहीं सुलझा सकते◾PM मोदी जवाब दें कि मध्यस्थता की पेशकश की या ट्रंप की बात झूठ है : कांग्रेस◾कश्मीर मुद्दे पर अमेरिका का यू-टर्न, बोला- ये भारत-पाकिस्तान का द्विपक्षीय मुद्दा◾अखिलेश यादव को बड़ा झटका, ‘ब्लैक कैट’ सुरक्षा कवच वापस लेगा केंद्र◾

देश

मोदी सरकार ने रेलवे को विकास के साधन के रूप में बढ़ाया है :रेल राज्य मंत्री

नयी दिल्ली : रेल राज्य मंत्री सुरेश अंगड़ी ने बृहस्पतिवार को कहा कि पूर्ववर्ती संप्रग के दस वर्षों के शासनकाल में राजनीतिक इच्छाशक्ति और राजनीतिक नेतृत्व क्षमता के अभाव में किये गये वादों का दस प्रतिशत काम भी नहीं हुआ, जबकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्पष्ट सोच और दृष्टिकोण के कारण रेलवे में सुरक्षा, समय पर गाड़ियों के आवागमन के समय, साफ-सफाई और यात्री सुविधाएं आदि हर क्षेत्र में सुधार हुआ है। 

उन्होंने कहा कि राजग सरकार से पहले रेलवे में केवल राजनीतिक बजट पेश किया जाता था जिसके कारण विकास कार्य ठीक ढंग से नहीं हो पाता था। हमारी सरकार ने रेलवे को विकास के साधन के रूप में आगे बढ़ाया है। लोकसभा में वर्ष 2019..20 के लिये रेल मंत्रालय के नियंत्रणाधीन अनुदानों की मांगों पर चर्चा में हस्तक्षेप करते हुए रेल राज्य मंत्री ने कहा कि 2009 से 2014 तक संप्रग सरकार के दस वर्षों के शासनकाल में पूंजी व्यय 2.30 लाख करोड़ रुपये था, जबकि 2014 से 2019 तक मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में यह दोगुने से अधिक बढ़कर 4.97 लाख करोड़ रुपये हो गया। 

उन्होंने कहा कि हमने रेल यात्रा को सुगम और सुरक्षित बनाने, रेलवे की क्षमता को उन्नत करने, पूर्वोत्तर को रेल संपर्क से जोड़ने, आकांक्षी जिलों में रेल संपर्क बढ़ाने और यात्रियों की बेहतर तरीके से सुरक्षा आदि पर ध्यान दिया है। अंगड़ी ने कहा कि रेल यात्रा के दौरान महिला सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए उनके लिए अलग डिब्बों का प्रबंधन करना तथा रेलवे स्टेशनों पर साफ-सफाई के साथ वाई-फाई जैसी सुविधाओं से लैस करने के लिए प्रयास किये जा रहे हैं। 

रेल राज्य मंत्री ने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में रेल लाइनों का दोहरीकरण सबसे अधिक हुआ है। रेल मार्गों के विद्युतीकरण में भी आठ गुना वृद्धि दर्ज की गयी है। उन्होंने कहा कि इलेक्ट्रॉनिक कोचों के उत्पादन में वृद्धि हुई है। अंगड़ी ने कहा कि रेल एक परिवार की तरह है जहां 13 लाख से ज्यादा कर्मचारी रेलवे की बेहतरी के लिए काम कर रहे हैं। पहले भी ये ही लोग काम कर रहे थे लेकिन सोच और दृष्टिकोण नहीं होता था। प्रधानमंत्री मोदी ने रेलवे को विजन दिया। 

उन्होंने रेलगाड़ियों के सामान्य या अनारक्षित डिब्बों में यात्रियों को होने वाली परेशानियों पर चिंता जताते हुए कहा कि उन्होंने अधिकारियों को इस दिशा में काम करने का निर्देश दिया है। अंगड़ी ने ट्रेनों की रफ्तार का जिक्र करते हुए कहा कि जापान, चीन जैसे देशों में 400 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से ट्रेनें चलती हैं लेकिन हमारी देश में क्यों नहीं चल सकीं। इसके लिए उन्होंने पहले की सरकारों का जिम्मेदार ठहराया। उन्होंने कहा कि अब प्रधानमंत्री मोदी बुलेट ट्रेन लेकर आ रहे हैं।